Header Ads

बिना किसी तकलीफ़ के पेट का मोटापा कम करने के लिये


7 टिप्स: बिना किसी तकलीफ़ के पेट का मोटापा कम करने के लिये
सही पोषण पाने के लिये स्वस्थ खाना खाने और एक एक्सरसाइज रूटीन अपनाने से आप अपना पेट कुछ इंच तक घटा सकते हैं और एक बढ़िया फिगर पा सकते हैं।



क्या आप अपने पेट का मोटापा घटाना चाहती हैं?

ये टिप्स उन लोगों के लिए बहुत मददगार साबित होंगे जो ज्यादा स्लिम और हेल्दी फिगर पाना चाहते हैं। आपको स्वस्थ आहार और रोज़मर्रा की आदतों पर ध्यान केंद्रित करना होगाताकि आपका टॉर्सो ज्यादा टोन्ड दिखे और आप फ़ालतू फैट से भी छुटकारा पा सकें।

कुछ लोग इस लक्ष्य को छोड़ देते हैं क्योंकि वे एक खास डाइट अपनाते हैं और उन्हें कई किस्म की तकलीफ़ों का सामना करना पड़ता है। जबकि भूखे रहे बिना या न्यूट्रिशन की कमी का सामना किये बिना भी वजन घटाने के सुरक्षित और असरदार तरीके मौजूद हैं।

क्या आप जानना चाहती हैं?

इससे पहले कि हम इसकी शुरुआत करें आपके लिये यह समझना ज़रूरी है कि आपके नतीजे आपके प्रयासों पर निर्भर करेंगे। वजन घटाने का कोई भी ऐसा प्लान नहीं है, चाहे वह कितना भी अच्छा क्यों न हो, जिससे रातों-रात नतीजे सामने आ जाएं।
अगर आप पेट का मोटापा कम करना चाहती हैं और अपने कपड़ों की साइज़ कुछ कम करना चाहती हैं, तो आपको लगातार इनका पालन करते रहना होगा।
1. ज्यादा से ज्यादा मूत्रवर्धक पदार्थों का सेवन करें (Eat More Diuretic Foods)


पेट का मोटापा असरदार तरीके से कम करने का एक तरीका नियमित रूप से मूत्रवर्धक खाद्य पदार्थों और ड्रिंक को अपने आहार में शामिल करना है। भले ही लोग अक्सर इसे अनदेखा करते हैं, उनके शरीर के मोटापे में फ्लूइड रिटेंशन भी जुड़ा हो सकता है।

इसके अलावा, इनमें मौजूद गुण आपके लिम्फेटिक सिस्टम को बेहतर बनाते हैं, जो टॉक्सिन को हटाने और मेटाबोलिज्म को बेहतर बनाने के लिए बहुत महत्वपूर्ण है।

हम सबसे ज्यादा किन चीजों की सलाह देते हैं?
सेलरी और प्याज का सूप
अनानास का जूस
सेलरी स्मूदी (celery smoothie)
पार्सले टी (Parsley tea)
तरबूज (खाली पेट)
लेटस और प्याज का सलाद
आर्टीचोक अर्क (artichoke infusion)

इसे भी पढ़ें : वज़न घटाने में बेकिंग सोडा का इस्तेमाल करें
2. साबुत खाद्य खाएं (Eat Whole Foods)



वे डाइट प्लान जो आपके कार्बोहाइड्रेट में कटौती करने का सुझाव देती हैं निश्चित रूप से फ़ायदेमंद नहीं हैं। ये माइक्रो-न्यूट्रीअन्ट शरीर के लिये ऊर्जा के मुख्य स्रोत होते हैं और उसके कई कार्यों में शामिल रहते हैं।

आपको यह ध्यान रखना होगा कि रिफाइंड कार्बोहाइड्रेट पेट के आसपास फैट के जमाव को बढ़ाते हैं और इसलिए साबुत-अनाज से मिलने वाले कार्बोहाइड्रेट का चयन करना सबसे सही रहता है। वे पाचन के लिए भी अच्छे होते हैं क्योंकि उनमें डायटरी फाइबर और ज़रूरी पोषक तत्व मौजूद होते हैं।

कुछ सबसे अच्छे विकल्प इस प्रकार हैं:
साबुत जई
व्होलमील ब्रेड (Wholemeal bread)
राई का आटा
गेहूं के अंकुर (Wheat germ)
कॉर्नफ़्लेक्स
3. ऑलिव ऑयल का सेवन करें (Consume Olive Oil)


बिना किसी तकलीफ़ के पेट का मोटापा कम करने के लिए आपको लगातार संतुलित आहार लेते रहना होगा। प्रोटीन और कार्बोहाइड्रेट का सेवन करने के साथ-साथ आपको अपनी डाइट में कुछ ऐसे खाद्य पदार्थों को भी शामिल करना होगा जिसमें एक संतुलित मात्रा में फैट हो।

हालांकि, इसका मतलब तली हुई चीजें, फूलक्रीम दूध या सैचुरेटेड फैट में पकाया हुआ माँस खाने से नहीं है। आपको फैट के स्वास्थ्यवर्धक स्रोतों का चयन करना होगा जैसे कि ऑलिव ऑयल।

मेडिटेरेनियन डाइट के इस समूह में विटामिन E और फैटी एसिड होते हैं, जो आपके कार्डियोवैस्कुलर हेल्थ के लिए बहुत फ़ायदेमंद होते हैं।
4. अधिक मात्रा में ताजी सब्ज़ियाँ खाएं (Eat More Fresh Vegetables)



अगर आप पेट का मोटापा कम करना चाहते हैं तो ताजी सब्ज़ियाँ बहुत फ़ायदेमंद हैं। क्योंकि उनमें सभी पोषक तत्व मौजूद होते हैं। वे मेटाबोलिज्म को बेहतर बनाने में मदद करते हैं और शरीर से फ्लूइड और टॉक्सिन को बाहर निकालने को बढ़ावा देते हैं।

सब्जियों में डाइटेटिक फाइबर (dietetic fiber) और डाइजेस्टिव एंजाइम भी होते हैं, जो आँतों के कामकाज को बढ़ावा देते हैं, जिससे कब्ज को रोकने में मदद मिलती है। साथ ही, वे बहुत पेट भराऊ होते हैं। ये आपको स्नैकिंग को रोकने में मदद करते हैं, जो अक्सर लोगों की डाइट को ख़राब कर देती है।

5. दोपहर में स्नैक के रूप में नट्स (Nuts as an Afternoon Snack)



दोपहर में कैलोरी से भरे स्वास्थ्य के लिये नुकसानदायक स्नैक्स का सेवन करना निश्चित रूप से पेट का मोटापा कम करने के लिए आपकी योजना में मदद करने वाला नहीं है। यह आपके द्वारा अपने खाने और शारीरिक व्यायाम के साथ की गयी मेहनत को बर्बाद कर देगा। इसलिए दोपहर में अपनी भूख को शांत करने के लिए थोड़े नट्स से बेहतर कुछ नहीं है।

एक मुट्ठी नट्स आपकी भूख को शांत कर देंगे। उनमें मौजूद ओमेगा-3 फैटी एसिड, प्रोटीन और एंटीऑक्सिडेंट की मात्रा के कारण, वे फैट जलाने के लिए बढ़िया होते हैं और साथ ही आपके दिल के स्वास्थ्य के लिए भी अच्छे होते हैं।
6. रोज़ाना फिजिकल एक्सरसाइज करें (Do Regular Physical Exercise)


जब आप पेट का मोटापा कम करने की कोशिश कर रहे हों तो फिजिकल एक्सरसाइज से कोई तकलीफ़ नहीं होनी चाहिए। ऐसी कई अलग-अलग एक्सरसाइज हैं जो आपको मुश्किल या इंटेंसिव रूटीन को अपनाये बिना एक्टिव रहने में मदद कर सकती हैं।

महत्वपूर्ण बात यह है कि अगर आप पेट का मोटापा कम करना चाहते हैं तो रोज़ाना एक्सरसाइज करना बिल्कुल न भूलें। इतना ही नहीं, व्यायाम आपकी मांसपेशियों को भी अच्छी स्थिति में रखेगा और आपके फिगर को बेहतर बनाएगा।

क्या आप जिम नहीं जाना चाहते?

इन एक्सरसाइज को आजमायें:
स्विमिंग
टहलना (Walking)
घर पर एक्सरसाइज करें
सायक्लिंग
योगा या पिलेट्स
जुम्बा या डांस क्लासेस
पेट की एक्सरसाइज
7. शुगर और सोडियम के सेवन को कम करें (Limit Your Intake Of Sugar And Sodium)


जिन खाद्य पदार्थों में बहुत ज्यादा शुगर या सोडियम होता है, वे अक्सर खराब स्वास्थ्य और वजन बढ़ने के लिए जिम्मेदार होते हैं। हालाँकि यूँ तो उनमें से कई हानिकारक नहीं लगते हैं, लेकिन उन्हें अपने भोजन में शामिल करने से आपके शुगर का सेवन बढ़ेगा और वजन बढ़ने की संभावना बढ़ जाएगी।

ये पेट के चारों ओर फैट के जमने का कारण बनते हैं और वे फ्लूइड रिटेंशन की समस्या भी पैदा कर सकते हैं। इसलिए आपको अपने चीनी और नमक के सेवन को कम करने की जरूरत है।

खाद्य पदार्थ जिनमें ये हो सकते हैं:
क्युर्ड सॉस (Cured sausages)
पेस्ट्री और केक
चिप्स और स्नैक्स
प्री-कुक्ड और डिब्बाबंद चीजें
आइस-क्रीम और मिल्कशेक
जूस और फ़िज़ी ड्रिंक्स (fizzy drinks)
संक्षिप्त में, अगर आप अपने पेट का मोटापा घटाना चाहती हैं, तो आपको कड़े संयम वाली डाइट लेने की जरूरत नहीं है जो आपको तकलीफ़ दे। हालाँकि परिणाम देखने के लिये थोड़ा समय लगेगा, लेकिन आपको स्वस्थ आहार और कुछ शारीरिक व्यायाम के साथ ज्यादा सफलता मिल सकती है।

कोई टिप्पणी नहीं

Healths Is Wealth. Blogger द्वारा संचालित.