Header Ads

खरबूजा खाएंगे तो नहीं होंगी गर्मी की बीमारियां,


खरबूजा खाएंगे तो नहीं होंगी गर्मी की बीमारियां, जानें इसके सेहत लाभ



अक्सर लोग तरबूज अधिक खाते हैं, लेकिन खरबूजा बहुत कम लोग ही खाना पसंद करते हैं। दरअसल, कुछ लोगों को इसकी स्मेल पसंद नहीं आती, इसलिए वो इसे खाना पसंद नहीं करते हैं। ऐसे लोगों को शायद पता नहीं कि तरबूज की ही तरह खरबूजा भी काफी हेल्दी होता है, जो आपको गर्मी में होने वाली बीमारियों से बचाए रखता है। गर्मी में अक्सर लोग डिहाइड्रेशन के शिकार हो जाते हैं। इससे बचने के लिए मौसमी फलों का सेवन जरूर करना चाहिए। खरबूजा भी आपके लिए एक बेहतर विकल्प हो सकता है। तरबूज की ही तरह खरबूजा में लगभग 95 प्रतिशत पानी, विटामिन्स और मिनरल्स होते हैं। इसके सेवन से शरीर को अंदरूनी ठंडक प्रदान होती है। शरीर में पानी की कमी भी नहीं होती है। जानें, खरबूजा खाने से सेहत पर क्या-क्या लाभ होते हैं-



आंखें रहती हैं हेल्दी- खरबूजे में विटामिन ए और बीटा कैरोटीन होते हैं। ये दोनों ही आंखों के लिए काफी हेल्दी होते हैं। इसमें एंटीऑक्सीडेंट्स और विटामिन सी भी होता है। विटामिन सी के सेवन से त्वचा से संबंधित समस्याएं जैसे साइंस ऑफ एजिंग, झुर्रियां, दाग-धब्बे दूर होते हैं।



डायबिटीज में जरूर खाएं- डायबिटीज के रोगियों को भी इसका नियमित सेवन करना चाहिए। यह रक्त शर्करा के स्तर को नियंत्रित करता है। इससे डायबिटीज के लक्षण बढ़ते नहीं हैं। जिन लोगों में हाई कोलेस्ट्रॉल की समस्या है, उन्हें भी इसका सेवन हर दिन करना चाहिए। इससे कोलेस्ट्रॉल का स्तर सामान्य होने लगता है।



बूस्ट इम्यूनिटी- जो लोग बहुत ज्यादा बीमार रहते हैं, उन्हें भी खरबूजे का सेवन करना चाहिए। इससे शरीर का इम्यून सिस्टम मजबूत होता है। इसमें मौजूद विटामिन सी रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाकर शरीर को रोगों और संक्रमणों से लड़ने के लिए मजूबती प्रदान करता है। ऐसे में आप कई रोगों से बचे रहते हैं।



कैंसर से बचाए- यह व्हाइट ब्लड सेल्स का भी निर्माण करता है। कैंसर के होने की संभावना बहुत हद तक कम होती है, क्योंकि यह सेल्स को पनपने से रोकता है।



कब्ज की शिकायत हो दूर- कब्ज की समस्या रहती है, तो इसमें मौजूद डायटरी फाइबर्स कब्ज की समस्या से निजात दिलाते हैं। इससे अल्सर भी नहीं होता है। इसे खाने से पाचन शक्ति भी मजबूत होती है, जिससे पेट साफ होता है। यदि आपको बार-बार यूरिनरी ट्रैक्ट और ब्लैडर इन्फेक्शन होता है, तो इसे जरूर खाएं।




किडनी स्टोन- खरबूजे का रस (ऑक्सिकिन) गुर्दे की पथरी या अन्य किसी गंभीर समस्याओं के लिए लाभदायक है। यह किडनी की सफाई कर विषैले पदार्थों को बाहर निकालता है। गर्भवती महिलाओं को भी इसे प्रतिदिन खाना चाहिए। इसमें मौजूद फोलेट शरीर से अधिक मात्रा में सोडियम को बाहर जाने से रोकता है, जिससे मां और गर्भ में पल रहे शिशु का विकास बेहतर होता है।

दिल के रोगों से बचाए- दिल के रोगों से बचे रहना है, तो इसका सेवन जरूर करें। यह रक्त को पतला कर हृदय से रक्त के बहाव की गति को तेज करता है, जिससे हार्ट अटैक का खतरा कम होता है। तनाव और हाई ब्लड प्रेशर को भी ठीक करता है। शरीर में ऑक्सीजन का बहाव तेज होता है, जिससे मस्तिष्क को कार्य करने, तनाव से लड़ने की पर्याप्त ताकत मिलती है।

कोई टिप्पणी नहीं

Healths Is Wealth. Blogger द्वारा संचालित.