Header Ads

पीरियड्स में दर्द की हो जाएगी छुट्टी


पीरियड्स में दर्द की हो जाएगी छुट्टी, बस डाइट में भूलकर भी शामिल न करें ये 7 चीजें



पीरियड्स के दौरान लड़कियां अक्सर पेट दर्द की शिकायत करती हैं. इसे डॉक्टरी भाषा में 'PMS' कहा जाता है. महावारी के दौरान होने वाले दर्द की वजह से पेट में भारीपन, थकावट, मूड में बदलाव और दर्द महसूस होता है. कई बार तो यह दर्द असहनीय तक हो जाता है. पर क्या आप जानते हैं इसके पीछे जिम्मेदार आपकी पसंदीदा 7 चीजें भी हो सकती हैं. अगर आप अपने पीरियड्स को 'हैप्पी पीरियड्स' में बदलना चाहती हैं तो महावारी आन से एक हफ्ते पहले और बाद में इन 7 चीजों का सेवन करने से बचें. 



कॉफी-
अगर आप पीरियड्स के दौरान होने वाले दर्द से राहत पाना चाहती हैं तो अपनी दिनचर्या में से कैफीन का सेवन कम कर दें. अत्यधिक कॉफी का सेवन करने से रक्त वाहिकाएं संकुचित हो सकती हैं. जो महावारी के दौरान पेट में ऐंठन, बेचैनी और सूजन का कारण बन जाती हैं. इसकी वजह से लड़कियों को महावारी के दौरान पेट में दर्द महसूस होने लगता है. 

चीनी का सेवन कम करें-
महावारी के दौरान आपके शरीर में शुगर लेवल तेजी से बढ़ता-घटता है. अगर आप महावारी के दौरान अधिक मीठी चीजों का सेवन करती हैं तो ये आपकी परेशानी बढ़ा सकता है. इसके अलावा चीनी का अधिक सेवन करने से पेट में ऐंठन भी बढ़ जाती है. ऐसा करने से शरीर में सूजन और मूड स्विंग जैसे लक्षण भी दिखाई देने लगते हैं. 



डेयरी उत्पाद-
पीरियड्स के दौरान डेयरी उत्पादों का अधिक सेवन करना एक अच्छा विकल्प बिल्कुल नहीं है. ऐसा करने से आपके पेट में ऐंठन पैदा हो सकती है. दूध, पनीर, और आइसक्रीम जैसे डेयरी उत्पादों में एराकिडोनिक एसिड (ओमेगा -6 फैटी एसिड) होता है, जो शरीर में सूजन को बढ़ाकर पेट के दर्द को बढ़ा सकता है.



वसायुक्त भोजन-
वसायुक्त भोजन आपके शरीर में प्रोस्टाग्लैंडिन की संख्या को बढ़ाकर आपके गर्भाशय को अनुबंधित कर सकता है. गर्भाशय के संकुचित होने की वजह से यह पेट में ऐंठन को बढ़ाकर व्यक्ति को असहज बनाता है. महावारी के दौरान कोशिश करें कि आप वसायुक्त भोजन या मीट की जगह पौष्टिक आहार का सेवन करें. 



प्रोसेस्ड फूड से दूरी- 
मासिक धर्म के दौरान जितना हो सके प्रोसेस्ड फूड से दूरी बनाए रखें. प्रोसेस्ड फूड आपकी सेहत के लिए ठीक नहीं होता है. बावजूद इसके आप खुद को इसका सेवन करने से रोक नहीं पाते हैं. ट्रांस वसा, जिसे हाइड्रोजनीकृत तेल के रूप में भी जाना जाता है, शरीर में सूजन पैदा करके आपके पेट दर्द को तेज कर सकता है. ऐसे में इस दर्द से राहत पाने के लिए डाइट में फल और सब्जियों को शामिल करें. 




नमक वाली चीजें-
मासिक धर्म चक्र के दौरान ऐसे खाद्य पदार्थों का सेवन करने से भी बचना चाहिए जिसमें सोडियम की मात्रा अधिक हो. अधिक मात्रा में सोडियम युक्त भोजन लेने से आपके शरीर में सूजन और पानी की कमी कर सकता है. ऐसे में चिप्स और फ्रेंच फ्राइज से दूर रहें.


चॉकलेट-
लड़कियों को पीरियड्स के दौरान चॉकलेट खाना बहुत पसंद होता है. अगर आप भी ऐसा ही कुछ करती हैं तो अगली बार ऐसा करने से पहले एक बार फिर सोच लें. चॉकलेट आपके प्रोस्टाग्लैंडिंस स्तर को बढ़ाकर पेट में ऐंठन पैदा करता है. अगर आप चॉकलेट खाना चाहती हैं, तो केवल डार्क चॉकलेट का ही सीमित मात्रा में सेवन करें.

कोई टिप्पणी नहीं

Healths Is Wealth. Blogger द्वारा संचालित.