Header Ads

यदि आप वजन को कम करना चाहती है



यदि आप वजन को कम करना चाहती है, तो जानें इन 4 जादुई डांस फॉर्म को..



इस बात को तो आपने कई बार सुना होगा कि शरीर को स्वस्थ रखने के लिए डांस सबसे अच्छा व्यायाम है। इस बात को शत प्रतिशत साबित कर दिखाया है एक शोध नें, जो मानते है कि डांस करने से बड़ी मात्रा में कैलोरी को घटाया जा सकता है। साथ ही इससे शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता मजबूत होती है। डांस एक मनोरंजन के साधन के रूप में भले ही उपयोग किया जाता हो, पर इससे शरीर का मानसिक तनाव भी दूर होता है। आज हम आपको बता रहें है कि किस तरह के डांस का उपयोग करके आप अपने वजन को घटा सकती है। जानें डांस की कला के बारे में
https://www.healthsiswealth.com/..


https://www.healthsiswealth.com/
जुम्बा डांस के फायदे
1. जुम्बा डांस
जुम्बा डांस के बारे में माना जाता है कि इस डांस को करने से आप मात्र 60 मिनट में 400-600 कैलोरी को बर्न कर सकते है। इस शैली का उपयोग करने से पैरों की मांसपेशियों में खिंचाव आता है। साथ ही पेट की मांसपेशियां लचीली बनती है। जिससे पाचनक्रिया सुचारू रूप से काम करती है। इस डांस को करने से आपका वजन काफी तेजी से घटने लगता है।


2. मसाला भांगड़ा

https://www.healthsiswealth.com/

पंजाबी ढोल की आवाज सुनते ही लोग इसमें अपने आप थिरकने लगते है। यह डांस अत्यंत जोश के साथ किया जाता है और इसमें पूरे शरीर की कसरत हो जाती है, जब आप पूरे जोश के साथ इस डांस को करती हैं, तो शरीर का प्रत्येक अंग कसरत करने लगता है। इस डांस को करने से 60 मिनट में 500 कैलोरी बर्न होती है।
3. टैप डांस
टैप डांस एक ऐसा डांस है, जो जूतों की थपथपहाट के साथ किया जाता है। इस डांस को करने के लिए ऊंची एड़ी के जूते का उपयोग किया जाता है। इस डांस को करने से ना केवल शरीर की कैलोरी को जलाता है, बल्कि हड्डियों को भी मजबूत बनाने में मदद करता है। इससे पैरों के जोड़ मजबूत होने के साथ ही स्वस्थ बनते है, इस डांस को करने से आप प्रति घंटे 350 कैलोरी बर्न कर सकती है।

4. बैले


https://www.healthsiswealth.com/
यह डंस जितना आकर्षक और सुंदर लगता है। उससे कहीं अधिक यह नृत्य का सबसे मुश्किल रूप है। इस डांस को करने के लिए पूरे शरीर को नियंत्रण में रखना होता है। यदि आप अपने पेट को फ्लैट रखना चाहती है, तो बैले डांस इसका सबसे खास उपचार है। इस डांस को करने से आप प्रति घंटे 400 से अधिक कैलोरी को बर्न कर सकती हैं।
जुम्बा डांस के फायदे


https://www.healthsiswealth.com/

संगीत की धुन सुनकर हमारा मन प्रसन्न और संतुष्ट रहता है। संगीत तनाव को भी दूर करता हैं। उसी तरह डांस हमारा मूड़ फ्रेश करने के साथ शरीर की मांसपेशियों को लचीला बनाता है। डांस ना केवल आपके वजन को कम कर फिट रखता है बल्कि आपके शरीर को स्वस्थ रखने के साथ साथ त्वचा को भी हेल्दी बनाता है। त्वचा तभी अच्छी रहती है, जब शरीर में रक्त का संचार ठीक से हो रहा हो। डांस आज ही नहीं सदियों से चली आ रही प्रथा है। तब लोग इसका उपयोग देवी-देवताओं की पूजा पाठ के लिए या फिर अपने मनोरंजन का साधन समझ कर करते थे। लेकिन आज इसके अनेक फायदे देखने को मिल रहें हैं। जिससे कुछ लोग आज भी अंजान हैं। वैसे तो डांस के कई रूप हैं, पर फायदे तो सभी के एक ही हैं। इन्हीं डांस की बात करते हुए आज हम आपको जुम्बा डांस के फायदे से परिचित करा रहे हैं।

https://www.healthsiswealth.com/

जुम्बा डांस एक किस्म का एरोबिक्स डांस है। यह साउथ अफ्रीकी धुन पर बना है। जो आपको फिट रहने में मदद करता है। इसका नाम सुनने में जितना कठिन है, उतना ही यह करने में सरल है। जुम्बा दूसरे डांस की तरह ही बहुत ही सिंपल है। बेली डांस के बाद पूरी दुनिया में बहुत से लोग जुम्बा के भी मुरीद बन गए हैं। यह डांस अगर अच्छी तरह से किया जाए, तो यह एक घंटे में 400 से 600 कैलोरीज तक बर्न करता है। दूसरे वर्कआउट रूटीन की तरह यह आपका ब्लड प्रेशर सही करता है और बोन डेंसिटी बढ़ाता है। साल्सा करने से वजन बहुत जल्दी कम होता है, क्योंकि इसे करने में बहुत ताकत की जरूरत पड़ती है। जिसमें ज्यादा कैलोरीज बर्न होती है। ठीक उसी प्रकार जुम्बा आपके शरीर के हर हिस्से पर असर डालता है। आपकी बॉडी को बैलेंस देने के साथ ही यह आपको परफेक्ट बॉडी देता है।

https://www.healthsiswealth.com/
डांस एक ऐसा तरीका है, जिससे सिर्फ वजन ही नहीं कम होता है बल्कि डांस करने से खुशी भी मिलती है। पाचन तंत्र भी स्वस्थ रहता है। जुम्बा डांस आपके शरीर को संतुलित, कॉन्फिडेंट और फ्लेक्सिबल बनाता है। डांस आपके शरीर के हर एक हिस्से के सॉफ्ट मूवमेंट में आपकी मदद करता है और आपके कंधे, हृदय और कूल्हों को दुरुस्त रखता है। यह डांस आपकी सबसे ज्यादा कैलोरीज बर्न करता है।

https://www.healthsiswealth.com/
ऐसे में जब आपके पास वक्त की कमीं होती है। घर या वर्क प्लेस की व्यस्तता के बाद फुर्सत के क्षणों में कुछ ऐसा करना चाहती हैं, जो बोरिंग ना हो तो ऐसे में बेहतर है आप संगीत की मधुर धुन में खो जाएं। संगीत ऐसा जो दिल को सुकून तो देगा ही साथ ही इससे आगे बढ़कर आपको हाथ पैर हिलाने के लिए उत्साहित भी करेगा। हम यहां बात कर रहे हैं जुंबा डांस और उसकी उत्तेजक धुन की। अगर आप जुंबा डांस को अपनी रूटीन का हिस्सा बना लेती हैं, तो यह आपके लिए आम के आम और गुठलियों के दाम जैसा साबित होगा। इस डांस से मूड तो फ्रेश करने के साथ ही आपको फिट और फाइन रखने में भी मदद करेगा। खास बात यह है कि इसे करने के लिए किसी ट्रेनर की जरूरत भी नहीं होती, बस एक जोड़ी फिट जूते चाहिए। इससे टांगों की बेहतर एक्सरसाइज होती है। यह एरोबिक्स कैटेगरी के एक्सरसाइज में भी शुमार होता है, इसलिए इसे रेग्युलर करने से हार्ट डिजीज, ओबेसिटी, थायरॉयड आदि बीमारियों के होने की संभावना कम हो जाती है। चूंकि इसे म्यूजिक के साथ किया जाता है, इसलिए इसे करने से हमारा मूड फ्रेश होता है और हम रिलैक्स हो जाते हैं। इससे टेंशन भी दूर हो जाती है। जुंबा डांस करने से हमारे शरीर की मसल्स फ्लेग्जिबल बनती हैं। इसे करने से ब्लड सर्कुलेशन बेहतर होता है। साथ ही इससे डाइजेस्टिव सिस्टम हेल्दी बना रहता है। इसे करने से हमारे शोल्डर और हिप्स ईजिली मूव कर पाते हैं। इस डांस को करते वक्त काफी उछल-कूद होती है, इसमें हम गहरी सांसें लेते हैं, जिससे हमारे लंग्स को काफी तेज गति से अपना काम करना पड़ता है। जिससे लंग्स हेल्दी होतें है। सबसे बड़ी बात तो ये है कि इस डांस स्टेप्स को हम अपनी जरूरत के अनुसार ढाल भी सकते हैं।

https://www.healthsiswealth.com/
तो अब आप समझ चुके होगें इनसे मिलने वाले लाभों के बारे में, तो अब शुरू हो जाइए अपने बैडोल शरीर को चुस्त और परफेक्ट बनाने के लिए। यही तो है इसके फायदे जो आपको घर बैठे ही मिल सकते है।

कोई टिप्पणी नहीं

Healths Is Wealth. Blogger द्वारा संचालित.