Header Ads

सुबह – सुबह नींबू पानी पीने के फायदे


सुबह – सुबह नींबू पानी पीने के फायदे

गर्मी ने दस्तक दे दी है, ऐसे में जरूरी है कि आप अपने सेहत का ख्याल पहले से ही रखना शुरू कर दें। गर्मी में लोगों को पानी की प्यास ज्यादा होती है। नींबू पानी के फायदे इतने होते हैं कि आप नींबू पानी पीएं। घर-घर में नींबू पानी पीने-पिलाने का चलन अब बस कुछ दिन बाद शुरू ही हो जाएगा।

नींबू पानी ना सिर्फ आपके शरीर के विषाक्त पदार्थ को दूर करता है बल्कि शरीर को साफ करने में मददगार भी है। यूं तो नींबू पानी आप कभी भी पी सकते हैं लेकिन सुबह-सुबह इसको पीना ज्यादा फायदेमंद है, आइए बताते हैं कैसे :
नींबू पानी सुबह-सुबह पीने से आपके शरीर की सफाई हो जाती है। नींबू पानी बाइल जूस बनाने में भी मददगार है। आपको बता दें कि बाइल जूस खाने को पचाने का काम करता है।
हमारे शरीर के खाने को पचाने में मदद करता है नींबू पानी यही नहीं, यह पाचन क्रिया को भी बेहतर रखता है।
विटामिन सी के गुणों से भरपूर होता है नींबू पानी। इसमें एंटी-ऑक्सीडेंट के गुण भी मौजूद होते हैं, जिससे हमारे स्कीन के दाग-धब्बे साफ हो जाते हैं और त्वचा पर निखार आता है।
जोड़ों के दर्द की शिकायत में भी आप नींबू पानी पी सकते हैं, यह बहुत फायदेमंद रहेगा।
अगर आपके मुंह से बदबू आती है तो आप जरूर सुबह उठते ही नींबू पानी पीएं। मुंह की दुर्गंध को दूर करने में मदद करता है नींबू पानी। साथ ही, इसके इस्तेमाल से ताजगी भी बनी रहती है।
शरीर के पीएच लेवल को भी बनाए रखने में भी सहायक है नींबू पानी।
नींबू पानी विटामिन सी और पोटैशियम के गुणों से भरपूर होता है, जिसकी वजह से रोग प्रतिरोधक क्षमता को बूस्ट करने का काम करता है।
रोज़ सुबह-सुबह नींबू पानी पीने से आप दिनभर ताजगी महसूस करेंगे और आपके शरीर में कभी भी पानी की कमी नहीं होगी।
अगर आप मोटे हैं और पतला होना चाहते हैं तो ज़रूर सुबह एक ग्लास नींबू पानी पीएं। नींबू पानी आपके वजन को घटाने में मदद करता है।
नींबू पानी के फायदे

छोटा सा नींबू बहुत ही गुणकारी होता है, इसमें विटामिन सी की भरपूर मात्रा पाई जाती है। नींबू का नियमित सेवन बेहद लाभदायक होता है। नींबू शरीर कि प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाने के साथ ही एंटीआक्सीडेंट का कम करता है। नींबू एक ऐसा फल है जिसकी ताजगी का एहसास उसकी खुशबू से ही हो जाता है। नींबू बहुत ही गुणकारी फल है, इसे आप चाहे सेहत के लिए प्रयोग करे या फिर अपनी सुंदरता के लिए। नींबू में विटामिन सी और पोटेशियम घुलनशील होते हैं। नींबू का सेवन करने वाले लोग जुकाम से दूर रहते हैं और इसकी कुछ ही बूंद हमारे भोजन का स्वाद बढ़ाती है। नींबू का पानी गर्मी से राहत दिलाता है। आइए जानते हैं नींबू पानी के फायदे…
वजन को कम करे
नींबू का सबसे बड़ा फायदा यह होता है कि इससे हमारा वजन नियंत्रण में रहता है, इसके लिए सुबह गुनगुने पानी में नींबू डालकर पीने से शरीर का वजन कम हो जाता है। इसको आप दिन में दो से तीन बार भी पी सकते हो, आप को इसका असर कुछ ही समय में नजर आने लगेगा। यदि आप नींबू पानी में शहद मिलाकर पीये तो आप का वजन कम होगा।

कब्ज को दूर करे
जब आप कभी कब्ज से परेशान होते हैं तब गर्म पानी में नींबू और शहद को मिलाकर पीना चाहिए, इससे आप की कब्ज दूर होती है।

पाचन शक्ति के लिए
नींबू पूरी तरह से कैलोरी फ्री होता है और इसका नियमित रूप से सेवन करने से हमारी पाचन शक्ति ठीक रहती है और हमें एसिडिटी का सामना भी नहीं करना पड़ता।
बालों के लिए
नींबू पानी के फायदे – नींबू को जब बालों पर लगाते हैं तो हमारे बालों की रुसी खत्म हो जाती है और साथ में बाल सुंदर हो जाते हैं।

सौन्दर्य के लिए
जब भी आप अपने चेहरे को साफ़ करना चाहते हो या चहरे से गंदगी साफ़ करना चाहते हो, तो कच्चे दूध में नींबू की कुछ बूंदे डालें फिर रूई के साथ इसे अपने चेहरे पर लगाये, आप का चेहरा साफ़ हो जाएगा।

एड़ियों के लिए
सर्दियों के दिनों में एड़ियां खराब हो जाती है ऐसे में गर्म पानी में नींबू डालकर एड़िया साफ करने से आपकी एड़ियां एकदम से साफ़ हो जाएगी।

नींबू पानी के फायदे जानने के बाद आइये जानते हैं नींबू के औषधीय गुण :

नींबू के औषधीय गुण
नींबू में कई तरह के औषधीय गुण पायें जाते हैं जैसे कि

1. बदहजमी होने पर नींबू काटकर उसमे काला नमक लगाकर चूसने से बदहजमी दूर होती है।
2. जिन लोगों को भूख कम लगती है व पेट की शिकायत रहती है, उन्हें नींबू की फाक में काला या सेंधा नमक लगाकर उसको तवे पर गर्म करके चूसने से न दर्द में आराम होता है और भूख भी खुलकर लगती है।
3. चक्कर या उल्टी आने पर नींबू के टुकड़े पर काला नमक, काली मिर्च लगाकर खाने से चक्कर आने बंद हो जाते हैं और उल्टी भी बंद हो जाती है।
4. नींबू के पत्ते के रस को नाक से सूंघने से हमेशा सिरदर्द रहने कि शिकायत दूर ही जाती है।
5. एक गिलास पानी में एक नींबू का रस निचोड़ कर उसमे चीनी मिलाकर पीने से हैजा ठीक होता है|
6. नींबू के रस और शहद की बराबर मात्रा मिलाकर पीने से 10 से 12 दिनों में पेट के कीड़े मर जाते हैं।
7. नींबू का रस निकालकर नाक में पिचकारी देने से नाक से खून गिरने की समस्या बंद हो जाती है।

कोई टिप्पणी नहीं

Healths Is Wealth. Blogger द्वारा संचालित.