Header Ads

पतली कमर और सपाट पेट के लिये डाइट टिप्‍स


पतली कमर और सपाट पेट के लिये डाइट टिप्‍स

आजकल लोग 6 पैक एब्‍स बनाने के दीवाने हैं और फ्लैट पेट पाने के लिए कई हेल्‍दी टिप्‍स अपनाते है। अगर आप बिना टमी का पेट पाना चाहते है तो आपको काफी मेहनत करने की जरूरत है। शरीर को स्‍वस्‍थ और फिट रखने के लिए, बॉडी वर्कआउट भी बहुत जरूरी होता है। इसकी शुरूआत सबसे पहले अपनी डाइट प्‍लान को बदलकर करें। अपने फूड चार्ट में ऐसे भोजन को शामिल करें, जिनमें फैट कम मात्रा में हो और ताकत ज्‍यादा मिले। इसके बाद, अपनी जीवनशैली सुधार लें। बाद में बॉडी लैग्‍वेंज और पर्सनालिटी पर ध्‍यान दें।

जो महिलाएं, पुरूषों की भांति शारीरिक रूप से हष्‍ट - पुष्‍ट रहना चाहती है वह भी इसी क्रम को फॉलो कर सकती है। महिलाओं में अक्‍सर बढ़ते पेट की समस्‍या देखने को मिलती है क्‍योंकि वह अपनी बॉडी पर सही तरीके से ध्‍यान नहीं दे पाती है। अगर आपका पेट बिल्‍कुल फ्लैट है तो यह दर्शाता है कि आप अपने स्‍वास्‍थ्‍य को लेकर काफी सजग है। अगर आप शादी - शुदा है और उसके बाद भी अपने शरीर का ध्‍यान रखते है तो यह आप दोनों के बीच रिश्‍ते की मधुरता को दर्शाता है कि आपका पार्टनर भी आपके स्‍वास्‍थ्‍य को लेकर सजग है। कई शोधों से यह बात सामने आई है कि लड़कियां या महिलाएं, उन पुरूषों को ज्‍यादा पसंद करती है जिनका पेट नहीं निकला होता है।

आपको अपनी मांसपेशियों को ब्‍लोट करने की आवश्‍यकता नहीं है और नही हर दिन जिम में अपना समय बिताने की जरूरत है। आपको अपने शरीर को स्‍वस्‍थ और पेट को निकलने से बचाने के लिए कुछ जरूरी काम करने होगें जैसे - जंक फूड खाना बंद कर दें, वसा युक्‍त भोजन न खाएं, ज्‍यादा फाइबर वाले आहार न लें, कॉम्‍पलेक्‍स कार्बोहाइड्रेट से दूरी बनाएं और पर्याप्‍त मात्रा में पानी पिएं। अपने फूड चार्ट में हरी सब्जियों और फलों को शामिल करें। अच्‍छे भोजन से पाचन क्रिया भी अच्‍छी रहती है जो शरीर को स्‍वस्‍थ बनाने में मदद करती है।

यहां कुछ अन्‍य डाइट टिप्‍स बताएं जा रहे है जो आपको पेट निकलने वाली समस्‍या से निजात दिलाने में मददगार साबित होगे।

1) अंडे का सफेद हिस्‍सा :

अंडे में प्रोटीन और अमीनो एसिड भरपूर मात्रा में होता है। टमी फैट घटाने के लिए हर दिन नाश्‍ते में अंडे का सेवन करें। अंडे का सफेद वाला हिस्‍सा ज्‍यादा फायदेमंद होता है और इसमें फैट भी नहीं होता है। इसके सेवन से आपकी बॉडी को भरपूर ऊर्जा भी मिलेगी।
2) ग्रीन टी :
पेट को सपाट बनाना चाहते है तो हर दिन सुबह बिना चीनी की ग्रीन टी पिएं। इसमें एंटी - ऑक्‍सीडेंट भरपूर मात्रा में होते है। इसे पीने से मेटाबोल्जिम सिस्‍टम अच्‍छा हो जाता है और फैट घटाने में मदद मिलती है। ग्रीन टी पीकर, आप जिम वर्कआउट करने से ज्‍यादा वजन घटा सकते है।

3) बादाम :
बादाम या अखरोट में विटामिन और मिनरल्‍स भरपूर मात्रा में पाएं जाते है। इसमें फाइबर कम मात्रा में होता है। इसके सेवन से शरीर को गर्मी और ऊर्जा मिलती है और बॉडी का एक्‍ट्रा फैट भी घट जाता है।
4) दही :
दही का सेवन टमी फैट को दूर भगाता है और पेट को सपाट बनाने में मदद करता है। यह सबसे प्रभावी भोजन है। दही, बैक्‍टीरिया के प्रभाव से जमता है जिसके कारण इसके सेवन से पाचन क्रिया भी दुरूस्‍त रहती है।




5) ब्राउन राइस :
ब्राउन राइस में विटामिन बी भरपूर मात्रा में होता है। इसमें कैलोरी न के बराबर होती है और फैट भी नहीं होता है। सबसे बड़ी बात यह है कि इसे डायबटीज के मरीज भी खा सकते है। इसके सेवन से शरीर में मोटापा नहीं आता।
6) हरी सब्जियां और साग :
अपने फूड चार्ट में हरी सब्जियां और साग को अवश्‍य शामिल कर लें। मेथी, पालक, सोया, लीक आदि को नियमित रूप से खाएं, इनमें वसा बिलकुल नहीं होता है और कैलारी भी नहीं होती है। हरी सब्जियां शरीर को ताकतवर बनाती है। इनके सेवन से पाचन क्रिया भी अच्‍छी रहती है।
7) दलिया :
दलिया में भरपूर मात्रा में फाइबर होते है लेकिन कैलोरी ज्‍यादा नहीं होती है। फैट फ्री बॉडी पाने के लिए आप हर दिन नाश्‍ते में दलिया का सेवन करें। इसे दूध या सब्जियों के साथ स्‍वादानुसार पकाकर खाया जा सकता है। इसे खाने से शरीर को भरपूर मात्रा में ऊर्जा भी मिलती है।
8) शहद और नींबू :
शहद और नींबू, शरीर से एक्‍ट्रा फैट को घटा देते है और ऊर्जा प्रदान करते है। अगर आप टमी फैट को घटाना चाहते है तो हर दिन एक चम्‍मच शहद को नींबू पानी में घोलकर पिएं, इससे आराम मिलेगा।

9) टमाटर :

टमाटर, शरीर से सूजन और वॉटर रिटेंशन को कम करता है। इसमें लैप्टिन भरपूर मात्रा में होती है जो कि एक प्रकार का प्रोटीन है। शरीर में लैप्टिन की मात्रा होने पर मेटाबोलिक रेट संतुलित बना रहता है और भूख भी अच्‍छी लगती है।
10) लहसुन :
लहसुन पाचन क्रिया को दुरूस्‍त बनाता है। अगर आप स्‍वस्‍थ शरीर पाना चाहते है तो पहले पाचन क्रिया को सुधारना होगा, इसलिए लहसुन का सेवन करें। इसमें वसा की मात्रा न के बराबर होती है और शरीर में गर्मी भी आती है। इसके अलावा, लहसुन के सेवन से कमर के ऊपर जमा होने वाला फैट भी खत्‍म हो जाता है।


कोई टिप्पणी नहीं

Healths Is Wealth. Blogger द्वारा संचालित.