Header Ads

मुंह के आस-पास होने वाले घाव

मुंह के आस-पास होने वाले घाव (Cold Sores) से बचने के 5 घरेलू उपाय

https://www.healthsiswealth.com/




कोल्ड सोर (cold sores) एक आम समस्या है, इसमें होंठों के चारों ओर खासतौर पर कोने में दाद जैसे घाव हो जाते हैं। ये देखने में बहुत ज्यादा ख़राब लगते हैं जिससे आपका पूरा लुक ख़राब हो जाता है। हालांकि ये किस वजह से होते हैं उनके बारे में कोई ख़ास जानकारी अभी तक नहीं है लेकिन अच्छी खबर यह है कि कुछ घरेलू उपाय अपनाकर आस आसानी से इन्हें ठीक कर सकते हैं। जानी मानी डर्मेटोलॉजिस्ट डॉ. सेजल शाह इससे बचाव के कुछ घरेलू उपाय के बारे में बता रही हैं।




दूध: दूध में पाये जाने वाला इम्युनोग्लोबिन (immunoglobins) और एमिनो एसिड इन दाद को जल्दी से ठीक कर देते हैं। इसके लिए आप एक कॉटन बॉल लें और उसे दूध में भिगोकर फिर कोल्ड सोर वाली जगह पर लगायें।



पेपरमिंट ऑयल : पुदीने के तेल में एंटी-माइक्रोबियल क्षमताएं होती है जो कोल्ड सोर या घाव में फैले बैक्टीरिया और वायरस को ख़त्म कर देते हैं। इसे सीधे कोल्ड सोर पर लगाने से काफी जल्दी आराम मिलता है।



एलोवेरा जेल: आप कोल्ड सोर वाली जगह पर सीधे एलोवेरा लगा सकते हैं इसमें एंटी-इंफ्लेमेटरी और एंटी-माइक्रोबियल क्षमताएं होने के कारण ये कोल्ड सोर को जल्दी ठीक करने में बहुत ही असरदार हैं।



आइस पैक: आइस किसी भी तरह के ब्रेकआउट को ठीक तो नहीं करते हैं लेकिन इसे लगाने से उस हिस्से की जलन काफी कम हो जाती है। कोल्ड सोर में होने वाली जलन से तुरंत राहत पाने के लिए आप बर्फ के टुकड़े को सीधे उस जगह पर लगायें।




लेमन बाम : लेमन बाम में एंटी-इंफ्लेमेटरी क्षमताएं होती हैं जो न सिर्फ घाव को जल्दी ठीक करती हैं बल्कि आगे बढ़ने से रोक देती हैं। जल्दी आराम पाने के लिए लेमन बाम की पत्तियों को चाय में घोल लें और फिर सीधे कोल्ड सोर पर लगायें।






इन 4 तरीकों से चमकाएं अपने किचन का गंदा सिंक
https://www.healthsiswealth.com/




किचन के सिंक को साफ करने के बाद भी उसमें किसी किनारे या पाइप में तेल और गंदगी जमी ही रहती है। जाहिर सिंक के गंदा होने से आपके बर्तनों में कीटाणु लग सकते हैं, जिस वजह से आपको डायरिया और फूड पॉयजनिंग का खतरा हो सकता है। बेशक आप अपने किचन का सिंक बहुत अच्छी तरह साफ करती हैं लेकिन उसके बाद भी वो गंदा रह सकता है। इसलिए आपको सिंक की सफाई का सही तरीका जानना बहुत जरूरी है। हम आपको सिंक की बेहतर सफाई के चार तरीके बता रहे हैं।

https://www.healthsiswealth.com/




गर्म पानी- सबसे पहले सिंक को रगड़कर गंदगी छुड़ा लें उसके बाद गर्म पानी से साफ करें। गर्म पानी से सिंक में जमा तेल हट जाता है और वो चमकने लगता है। इसलिए हमेशा गर्म पानी से अपना सिंक साफ करें।
3/5



https://www.healthsiswealth.com/

सिरका और नींबू का रस- सिंक को साफ करने का यह एक प्रभावी तरीका है। नींबू और सिरका नैचुरल एसिड्स हैं, जिस वजह से सिंक बेहतर तरीके से साफ होता और महकता है। इन दोनों चीजों को मिलाकर एक घंटे तक छोड़ दें और उसके बाद सिंक को रगड़कर धोएं।



https://www.healthsiswealth.com/

बेकिंग पाउडर- बेकिंग पाउडर सिंक के साथ-साथ किचन की अन्य चीजों की सफाई के लिए भी बेहतर विकल्प है। सिंक साफ करने के लिए बेकिंग पाउडर को सिंक में अच्छी तरह छिड़क लें और कुछ समय तक छोड़ दें। इसके बाद सिंक को रगड़कर धो लें।



नीम के पत्ते- इसमें एंटी-बैक्टीरियल गुण होते हैं। सिंक साफ करने के लिए नीम के पत्तों को पानी में उबाल लें। इस पानी को सिंक में छिड़क लें और उसके बाद कुकुम्बर लूफा से सिंक को रगड़कर साफ करें। इससे सिंक पर जमा तेल हट जाएगा और वो चमकने लगेगा।

https://www.healthsiswealth.com/






कोई टिप्पणी नहीं

Healths Is Wealth. Blogger द्वारा संचालित.