Header Ads

बढ़ाना है रनिंग स्टेमिना,


बढ़ाना है रनिंग स्टेमिना, तो आहार में शामिल करें ये पांच सुपर फूड्स



अगर आप खुद को फिट रखना चाहते हैं तो रनिंग सबसे अच्छा व्यायाम है। पर कुछ लोग ऐसे होते हैं जो थोड़ा सा चलने पर ही थकने लगते हैं। जबकि दौड़ने पर तो उनकी सांस चढ़ने लगती है और पैरों में भी दर्द होने लगता है। इसका अर्थ यह है कि आपमें रनिंग स्टेमिना की कमी है। रनिंग स्टेमिना एक्सहरसाइज और डायट पर निर्भर करता है। अगर आप भी अपना रनिंग स्टेमिना बढ़ाना चाहते हैं तो इन सुपर फूड्स को करें अपनी डायट में शामिल।



खट्टे फल - अध्ययनों से स्पष्ट है कि खट्टे फलों में सबसे अधिक विटामिन सी होता है। विटामिन सी हमारे शरीर के लिए एंटीऑक्सीडेंट का काम करता है। यह हमारे शरीर के लिए भोजन से आयरन को अवशोषित करने में मदद करता है। खट्टे फल हमें ऊर्जा दिलाने में मदद करते हैं और शरीर की अशुद्धियों को दूर कर प्रतिरक्षा में वृद्धि करते हैं।



बादाम - दुनिया में सबसे स्वास्यवर्धक खाद्य पदार्थ के रूप में बादाम को जाना जाता है। बादाम में विटामिन ई और ओमेगा-3 फैटी एसिड की अच्छी मात्रा होती है। ये फैटी एसिड हमारे शरीर को पर्याप्त ऊर्जा दिलाने में सहायक होते हैं और वसा को शरीर में जमा होने से रोकते हैं। नियमित रूप से बादाम का सेवन करने से हड्डियों को मजबूती मिलती है साथ ही यह दिमाग को तेज करने में भी सहायक होता है।



केला - केला में कार्बोहाइड्रेट, फाइबर, पोटेशियम और फ्रुक्टोज आदि की अच्छी मात्रा होती है। त्वरित ऊर्जा प्राप्त करने के लिए केले का सेवन करने की सलाह दी जाती है। नियमित रूप से केला खाने से सहनशक्ति में भी वृद्धि होती है। यदि आप अपने दौड़ने की क्षमता बढ़ाना चाहते हैं तो केला को अपने दैनिक आहार में शामिल करें। केला आपके मानसिक स्वास्य को बढ़ाने, एकाग्रता और फोकस का समर्थन करने वाले डोपामाइन को उत्तेजित करने में सहायक होता है। यह एक एनर्जी ड्रिंक के समान ही फायदेमंद होता है।
5/6



चुकंदर का जूस - चुकंदर में पोटेशियम, फाइबर, विटामिन सी और विटामिन ए की उच्च मात्रा होती है। ये सभी पोषक तत्व सहनशक्ति को बढ़ाने में सहायक होते हैं। नियमित रूप से चुकंदर जूस का सेवन कर आप थकान आदि से भी छुटकारा पा सकते हैं। जो लोग दौड़ने का अभ्यास करते हैं उनके लिए चुंकदर का जूस बहुत ही फायदेमंद होता है। इसलिए धावकों को रनिंग स्टेेमिना बढ़ाने के लिए चुकंदर का सेवन करना चाहिए। वर्कआउट करने के पहले 1 गिलास चुंकदर जूस का सेवन लाभकारी होता है।



ब्राउन राइस – तेज दौड़ने की शक्ति बढ़ाने के लिए ब्राउन राइस का सेवन फायदेमंद होता है। ऐसा इसलिए है क्योंकि ब्राउन राइस में फाइबर और जटिल कार्बोहाइड्रेट की उच्च मात्रा होती है। यह विटामिन बी कॉम्लेक्स का भी अच्छाा स्रोत है। ब्राउन राइस मे स्टायर्च होता है इसलिए यह पचने में अधिक समय लेता है। इस तरह से यह हमें लंबे समय तक पेट भरे होने का एहसास कराता है। इससे यह शरीर को स्फू र्ति देता है और सहन शक्ति के स्तबर को बनाए रखने में मदद करता है।

कोई टिप्पणी नहीं

Healths Is Wealth. Blogger द्वारा संचालित.