Header Ads

फेफड़ों की ताकत बढ़ाने के लिए कौन-सी एक्सरसाइज करें


फेफड़ों की ताकत बढ़ाने के लिए कौन-सी एक्सरसाइज करें 
Increase Lungs strength: एक्सरसाइज आपको शारीरिक रुप से स्वस्थ बनाने में मदद करती है। शरीर के महत्वपूर्ण अंग जैसे फेफड़ों को मजबूत बनाने के लिए आप कुछ एक्सरसाइज कर सकते हैं। यह सांस लेने की प्रक्रिया को आसान बनाती हैं।




Lungs health: फेफड़ों को स्वस्थ बनाने के लिए एक्सरसाइज करनी चाहिए।


शरीर के बाकि अंगों की तरह फेफड़ों को स्वस्थ रखना भी बेहद जरुरी होता है। यह आपकी सांस लेने की प्रक्रिया को आसान बनाने में मदद करता है। फेफड़ों की मदद से आपके रक्त में ऑक्सीजन पहुंचती है। इन सभी चीजों के लिए फेफड़ों का मजबूत होना जरुरी होता है। क्योंकि जब आप सांस लेते हैं तो ऑक्सीजन के साथ कुछ प्रदूषित कण आपके शरीर में चले जाते हैं जो फेफड़ों को प्रभावित करते हैं। फेफड़ों को प्रभावित होने से बचाने के लिए इनका मजबूत होना जरुरी होता है। फेफड़ों को मजबूत बनाने के लिए आपको कुछ एक्सरसाइज करनी चाहिए। तो आइए आपको उन एक्सरसाइज के बारे में बताते हैं जो आपके फेफड़ों को स्वस्थ बनाने में मदद करते हैं।: फेफड़ों के लिए एक्सरसाइज

ब्रीदिंग योगा   स्वीमिंग   कार्डियो  वॉटर स्प्लैश
ब्रीदिंग: इस एक्सरसाइज को करने के लिए आपको अपनी सांस पर फोरस करता होता है जिससे दिमाग शांत और रिलैक्स होता है। इसे करने के लिए 4 सेकेंड तक सांस लें ताकि आपके फेफड़ों में ऑक्सीजन भर जाए। उसके बाद अगले 4 सेकेंड तक पूरी भरी हुई ऑक्सीजन को निकाल दें। इसे रोजाना 5 मिनट तक करें।
योगा: फेफड़ों को मजबूत बनाने के लिए योग फायदेमंद होता है। योग के दौरान जब आप गहरी सांस लेते हैं तो इससे रक्त प्रवाह बेहतर होता है जिसकी वजह से आपके फेफड़ों में ज्यादा ऑक्सीजन रह पाती है। फेफड़ों के साथ योगा डायफ्राम के लिए भी बेहतर वर्कआउट होता है।

स्वीमिंग: पानी के अंदर सांस रोककर रखने से आपके फेफड़ों की क्षमता बढ़ती है। इसके साथ ही पानी श्वसन मांसपेशियों पर दबाव डालकर उन्हें मजबूत बनाता है। स्वीमिंग फेफड़ों के लिए लाभकारी एक्सरसाइज होती है।

कार्डियो: रनिंग जैसी एरोबिक्स एक्सरसाइज फेफड़ों के लिए फायदेमंद होती है। क्योंकि आपके शरीर को एक्सरसाइज के दौरान ज्यादा ऑक्सीजन की जरुरत होती है। जिसके लिए आपके फेफड़ों को ज्यादा काम करना पड़ता है। शारीरिक असक्रियता आपके फेफड़ों को नुकसान पहुंचने का सबसे बड़ा कारण होती है। इसलिए जॉगिंग, जुम्बा जैसे वर्कआउट करते रहने चाहिए।

वॉटर स्प्लैश: चेहरे पर ठंडा पानी डालने से फेफड़ों की क्षमता बढ़ती है। यह आपकी हार्ट रेड को कम करके गहरी सांस को आसान बनाने में मदद करती है। इसलिए ब्रीदिंग एक्सरसाइज करने से पहले चेहरे पर ठंडा पानी जरुर डालें।

शरीर को स्वस्थ बनाने के लिए फेफड़ों को मजबूत और ताकतवर बनाना जरुरी होता है। इसके लिए फेफड़ों से जुड़ी एक्सरसाइज करनी चाहिए।

कोई टिप्पणी नहीं

Healths Is Wealth. Blogger द्वारा संचालित.