Header Ads

भोजन के समय पानी पीने के नुकसान


भोजन के समय पानी पीने के नुकसान

*खाना खाते समय पानी पीना हो सकता है हानिकारक।
*भोजन के समय पानी पीने से पेट की सतह इसे सोख लेती है।
*प्यास लगने पर एक या दो घूंट से ज्यादा पानी न पीएं। 
*खाने के साथ पानी पीने से पाचन शक्ति पर होता है बुरा असर।

जीवन के लिए अमृत है जल

यूं तो पानी पीना एक अच्छी आदत है। किसी भी रोग को दूर भगाने के लिए पानी एक रामबाण इलाज है। लेकिन क्या आपको पता है खाना खाते समय पानी पीना कितना हानिकारक है आपके स्वास्थ के लिए? इसका सीधा असर आपकी पाचन शक्ति पर होता है। कभी भी खाना खाने के आधे घंटे या 1 घंटे तक पानी नहीं पीना चाहिए। आईए जाने क्यों नुकसानदेह है खाने के बीच में पानी पीना।

क्यों न पीएं भोजन के दौरान पानी

भोजन के समय पानी पीने से यह पेट की सतह द्वारा सोख लिया जाता है। यह प्रक्रिया तब तक चलती रहती है जब तक कि पेट में पाचन के लिए जरूरी द्रव्य इतने अधिक गाढ़े न हो जाएं कि वे भोजन को पचा सकें। लेकिन खूब सारे पानी पीने के कारण यह द्रव्य पेट में मौजूद भोजन से भी अधिक गाढ़ा हो चुका होता है, ऐसे में भोजन पचाने के लिए पेट में गैस्ट्रिक जूस बनना शुरु हो जाता है। परिणामस्वरूप भोजन नहीं पचता और सीने में जलन होती है।

महत्वपूर्ण बातें-
यदि भोजन सादा हो तो भोजन के समय पानी न पीना लाभकारी होता है। लेकिन जब भोजन अधिक तीखा, मिर्च-मसालेदार, नमकीन, खट्टा हो तो पानी पीना आवश्यक है, ऐसे में पानी पीने से आपके शरीर को कोई नुकसान नहीं होगा।
इसके विपरीत यदि भोजन प्राकृतिक हो और भोजन को अच्छी तरह से चबा-चबाकर खाते हैं तो भोजन के बीच पानी पीने की कोई आवश्यकता नहीं होती।
तीखा या चटपटा भोजन करते समय ध्यान रखें कि प्यास लगने पर एक या दो घूंट पानी ही पीएं। ज्यादा पानी से पाचन सही से नहीं हो पाता है।
भोजन करते समय अगर आपको खांसी आती हो और भोजन के बीचमें पानी पीने की जगह दूध, मट्ठा व दही का सेवन करें। इससे आपका भोजन सही से पच सकेगा।
सर्दियों के मौसम में ठंडा पानी पीने से बचें क्योंकि इस मौसम में आपकी पाचन शक्ति काफी कमजोर होती है।
भोजन के बीच में पानी पीने से शरीर में इंसुलिन का स्तर बढ़ जाता है।
भोजन के बाद एक कप गर्म पानी पीने से आपकी पाचन शक्ति ठीक रहती है और खाने को पचने में मदद मिलती है।
अगर आप खाने के साथ अन्य कोई पेय पदार्थ जैस कोल्ड ड्रिंक य दूध लेते हैं तो यह आपके पाचन शक्ति के लिए ठीक नहीं हैं। क्योंकि खाना खाने के साथ यह पेय पदार्थ भी कुछ हद तक वैसा ही काम करते हैं जैसा कि पानी।

कुल मिलाकर पानी पीना सेहत के लिए बहुत अच्छा होता है, लेकिन दिन में पानी तो आप खूब पियें लेकिन भोजन के साथ ज्यादा पानी न पियें। आप सुबह उठकर खूप पानी पी सकते हैं, या दिन में थोड़ा-थोड़ा कर 3 से 4 लीटर पानी पी सकते हैं।


खाना खाते समय पानी पीना से हो सकता है शरीर को गंभीर नुकसान


नई दिल्ली : अक्सर लोगों को खाना खाते वक्त पानी पिने की आदत होती है। जिसकी वजह से ये भर पेट खाना भी नहीं खा पाते, सिर्फ पानी पीकर ही इनका पेट भर जाता है। खाना खाते वक्त पानी पीने से पाचन शक्ति कमजोर हो जाती है और मोटापा बढ़ने लगता है। अगर हमारा पेट ही ठीक नहीं होगा तो शरीर का स्वस्थ रहना असंभव है। इसलिए खाना खाते वक्त पानी नहीं पीना चाहिए। खाना खाने के आधे घंटे पहले और खाना खाने के एक घंटे बाद पानी पीना सेहत के लिए लाभदायक होता है।
क्यों नही पीना चाहिए खाना खाते वक्त पानी ? 
जब आप खाना खाते वक्त पानी पिते है तो ये पानी आपके पेट की सतह द्वारा सोख लिया जाता है। पानी सोखने की यह क्रिया तब तक होती है जब तक पाचन के लिए जरूरी द्रव्य गाढ़ा न हो जाए। जरूरत से ज्यादा पानी पीने से यह द्रव्य भोजन से अधिक गाढ़ा हो जाता है। ऐसे में भोजन को पचाने के लिए गैस्ट्रिक जूस बनने लगता है, जिसकी वजह से अपच, गैस और सीने में जलन जैसी समस्या होने लगती हैं।

READ ALSO - ENO काम शुरू करे बस 6 सेकंड में , लेकिन क्या आप जानते है इससे होने वाले नुकसान ?

इन बातों का रखना चाहिए ध्यान : 
1.जब भोजन जरूरत से अधिक तीखा या मसालेदार हो तो इस दौरान आप थोड़ा पानी पी सकते हैं।
2.यदि खाना खाना के बाद एक गिलास गर्म पानी पिया जाए तो खाना अच्छे से पचता है और अपच की शिकायत नहीं होती है।
3.भोजन को चबा-चबाकर खाना पाचन के लिए अच्छा होता है। यदि भोजन को अच्छे से चबाया जाए तो खाने के बीच में पानी पीने की आवश्यकता नहीं होती है।
4.खाने के बीच में पानी पीने से शरीर में इंसुलिन का स्तर बढ़ने लगता है।
5.यदि आप अपना वजन घटाने के लिए परेशान हैं तो खाना खाने के पहले खूब सारा पानी पिएं और अगर आप वजन बढ़ाना चाहते हैं तो खाना खाने के बाद पानी पिएं।


क्या खाना खाते समय पानी पीना सेहत के लिए खतरनाक है?




अधिकतर आपने कई लोगों को कहते सुना होगा कि खाने के दौरान पानी पीना सेहत को नुकसान पहुंचा सकता है.



कई लोगों का ये भी कहना है कि खाने के साथ पानी पीने से शरीर में टॉक्सिंस जमा हो जाते हैं, जो कई बीमारियों को न्योता दे सकते हैं. 





लेकिन क्या खाने के दौरान पानी पीना सेहत पर बुरा असर डालता है? अगर आपके मन में भी इस बात को लेकर कोई कंफ्यूजन है, तो ये रिपोर्ट पढ़ने के बाद जरूर दूर हो जाएगी.




हेल्थ एक्सपर्ट ने बताया, खाने के दौरान पानी पीने से सेहत को कोई नुकसान नहीं पहुंचता है. बल्कि सभी को खाते समय पानी जरूर पीना चाहिए. इससे खाना जल्दी डाइजेस्ट हो जाता है.



हेल्थ एक्सपर्ट का मानना है कि पानी एक अच्छी सेहत के लिए बेहद महत्वपूर्ण होता है. शरीर को हाइड्रेटेड रखने के लिए ज्यादा से ज्यादा पानी पीना चाहिए. 



डॉक्टरों के मुताबिक, कुछ भी खाने के दौरान पानी पीना बिल्कुल सुरक्षित होता है. लेकिन सभी को खाने के फौरन बाद पानी पीने से बचना चाहिए. 



दरअसल, शरीर में मौजूद एंजाइम्स और गैस्ट्रिक जूस, पैंक्रिएटिक और अन्य केमिकल खाने को डाइजेस्ट करने में मददगार साबित होते हैं. लेकिन खाने के तुरंत बाद पानी पीने से ये सभी एंजाइम्स पानी के साथ मिलकर डाइजेशन की प्रक्रिया में बाधा डालते हैं. साथ ही शरीर को खाने में मौजूद न्यूट्रिएंट्स का सही तरह से फायदा नहीं पहुंचने देते हैं. 



आयुर्वेदिक एक्सपर्ट के मुताबिक, खाने के दौरान पानी पीने से सेहत को कोई नुकसान नहीं होता है. लेकिन सभी को खाने से पहले और तुरंत बाद पानी पीने से बचना चाहिए क्योंकि यह शरीर में डाइजेशन की प्रक्रिया को डिस्टर्ब कर देता है. 





ये भी कहा जाता है कि अगर लोग खाने के साथ पानी पीते हैं तो पेट में मौजूद बाइल जूस और एसिड, जो खाने के न्यूट्रिएंट्स एब्सोर्ब करने के लिए जरूरी होते हैं, वह पानी में मिल जाते हैं. इससे कब्ज की समस्या दूर हो जाती है. 



इसके अलावा इससे पेट भी जल्दी भर जाता है और आप आराम से खाना खाते हैं, जो अच्छी सेहत के लिए जरूरी है.



लेकिन खाने के दौरान पानी पीने का ये मतलब नहीं है कि आप एक बार में ही बहुत सारा पानी पी जाएं. बल्कि सिर्फ एक गिलास पानी धीरे धीरे ही पिंए. 




पाचन की प्रक्रिया के दौरान कुछ पोषक तत्व शरीर के द्वारा अवशोषित कर लिए जाते हैं लेकिन पानी पीने से यह प्रक्रिया भी प्रभावित होती है और बहुत कम पोषक तत्व अवशोषित हो पाते हैं.




खाना खाने के करीब आधा घंटे के बाद ही पानी पीना चाहिए क्योंकि हमारा खाना पचने में करीब 2 घंटे लग जाते हैं. जब शरीर में खाना पच रहा होता है, उस वक्त शरीर में तरल-ठोस पदार्थ का एक अनुपात बना रहना चाहिए.




जब हम खाना खाने के बाद पानी पीते हैं तो यह अनुपात बिगड़ जाता है और खाना पचाने में लगते वाला वक्त बढ़ जाता है. अधिकतर चिकित्सक खाना खाने के बाद आधा घंटा रुककर पानी पीने की सलाह देते हैं. 30 मिनट के अंदर शरीर के भीतर पाचन की अगली प्रक्रिया शुरू हो चुकी होती है और तब पानी पीने का पाचन तंत्र पर प्रभाव नहीं पड़ता है. 



पानी पीने के फायदे-

तनाव कम करे- मस्तिष्क के लगभग 70 से 80 फीसदी टीश्यूज पानी से बने हैं. डीहाइड्रेशन होने पर शरीर के साथ-साथ मस्तिष्क भी तनाव महसूस करता है. इसलिए समय-समय पर पानी पीते रहना चाहिए.




मांसपेशियों के लिए जरूरी- पानी पीने से मांसपेशियों में खिंचाव और जोड़ों के दर्द की समस्या कम हो जाती है. बता दें, जब आपका शरीर हाइड्रेटेड होता है तो आप बेहतर तरीके से लंबे समय तक एक्सरसाइज कर पाते हैं.




स्लिम बनाए- अगर आप वजन कम करना चाहते हैं तो पानी आपके लिए मददगार साबित हो सकता है. जी हां, ज्यादा कैलोरी वाली ड्रिंक की जगह पानी पीना आपके लिए फायदेमंद रहेगा. साथ ही खाने से पहले 1 गिलास पानी पीने से पेट भी जल्दी भर जाता है. इसके अलावा सही मात्रा में पानी पीने से मेटाबोलिज्म भी मजबूत होता है.

कोई टिप्पणी नहीं

Healths Is Wealth. Blogger द्वारा संचालित.