Header Ads

केला खाने के फायदे और नुकसान...

क्या रात में केला खाना चाहिए? जानें केला खाने के फायदे और नुकसान...

रात में केला खाना खतरनाक नहीं है.
इसे देर रात में खाने से बचना चाहिए.
केला खाने से आप आलस भी महसूस कर सकते हैं.

Have Bananas During Night: केले के फायदे तो आप सभी जानते होंगे. यह हमारे लिए पोषण से भरपूर एक फल है जो शरीर को कई फायदे देता है. पोटेशियम, कार्बोहाइड्रेट, फाइबर और एनर्जी से भरपूर ये फल भी आपके सेहत के लिए बहुत अच्छा है. केले में फाइबर होते हैं जो पेट को देर तक भरा होने का अहसास कराते हैं. इसके साथ ही फाइबर आपके पाचन तंत्र को भी मजबूत बनाने में अहम भूमिका निभाते हैं. इससे आपके शरीर को एनर्जी ज्यादा मिलने लगती है और वह एक्टिव रहता है. यही वजह है कि केला खाने के बाद खूब एनर्जी महसूस होती है.तो अगर आप जिम में खूब पसीना बहाना चाहते हैं और अपने कैलोरी बर्न करने के टाइगेट को बिना थके पूरा करना चाहते हैं तो जिम से 1 या आधा घंटे पहले एक केला जरूर खाएं. ऐसा करने से केले में मौजूद कार्बोहाइड्रेट्स आपको लंबे समय तक एनर्जी देते हैं. मेक्रोबायोटिक न्यूट्रिशनिस्ट और हेल्थ प्रेक्टिशनर शिल्पा अरोड़ा के अनुसार, केले में काफी मात्रा में फाइबर होता है, जो देर तक पेट के भरे होने का अहसास कराता है और वजन कम करने में मदद करता है. साथ ही यह मीठे की क्रेविंग को भी कंट्रोल करता है और मेटाबॉलिज्म को स्ट्रॉन्ग बनाता है. 

किस समय फलों को खाना हो सकता है बेहद फायदेमंद…

Kitchen Tips: कैसे पकाएं कच्चे केले को, 4 आसान तरीके


रात के समय केला खाना सही है या नहीं - Is It Safe To Have Bananas During Night?

आयुर्वेदिक विशेषज्ञ डॉक्टर आशुतोष गौतम के अनुसार '' रात में केला खाना खतरनाक नहीं है. रात में केला खाने में कोई बुराई नहीं है. लेकिन हां, इसे देर रात में खाने से बचना चाहिए. केला बलगम, खांसी और जुकाम जैसी समस्याओं को बढ़ा सकता है. क्योंकि केला एक भारी फल है और यह पचने में समय लेता है. अगर आप रात में केला खाना भी चाहते हैं तो इस बात का ध्यान रखें कि आप केला ऐसा समय पर खाएं जिसके करीब 2 से 3 घंटे बाद ही आप सोने जाएं. हां, केला खाने से आप आलस भी महसूस कर सकते हैं.''



यह माना जाता है कि उन लोगों को केला या खट्टे फल नहीं खाने चाहिए, जिन्हें खांसी या जुकाम है. और ऐसे में रात को केला तो बिलकुल न खाने की सलाह दी जाती है. लेकिन क्या यह सही है. क्या खांसी या जुकाम में रात को केला नहीं खाना चाहिए. तो यह जान लेना जरूरी है कि रात के समय संक्रमण आपको से जल्दी पकड़ सकते हैं. यह भी सही है कि सोने से पहले कुछ नहीं खाना चाहिए. क्योंकि यह आपके मैटाबॉलिज्म को कमजोर करती है. सीधी सी बात है अगर आप कुछ खाते है तो आपका शरीर उसे एनर्जी में बदलता है और यकीनन रात के समय आपके शरीर को इसकी जरूरत नहीं... .

रोज़ाना एक केले का सेवन दूर करेगा अंधेपन की समस्या


रात में केला खाना खतरनाक नहीं है. रात में केला खाने में कोई बुराई नहीं है.

तो क्या इसका मतलब यह है कि रात को केले नहीं खाने चाहिए? असल में, नहीं. कई विशेषज्ञों का मानना है कि कोई भी चीज जो संयम के साथ की गई हो नुकसान नहीं पहुंचाती. केले के कई फायदे भी होते हैं. केले पोषण से भरपूर आहार हैं. केले में विटामिन सी होता है जो आपके इम्युनिटी सिस्टम को मजबूत करता है. विशेषज्ञों का मानना है कि केले खाने से आप कई मिनरल और एंटिऑक्सडेंट पा सकते हैं जो बुखार और जुकाम में आपके लिए अच्छे साबित हो सकते हैं.

अगर अच्छी नींद चाहिए, तो सोने से पहले खाएं ये 5 आहार...

तो क्या इसका मतलब यह है कि रात को केले नहीं खाने चाहिए? कई विशेषज्ञों का मानना है कि कोई भी चीज जो संयम के साथ की गई हो नुकसान नहीं पहुंचाती. 


मेक्रोबायोटिक न्यूट्रिशनिस्ट और हेल्थ प्रेक्टिशनर शिल्पा अरोड़ा के अनुसार, केले में काफी मात्रा में फाइबर होता है, जो देर तक पेट के भरे होने का अहसास कराता है और वजन कम करने में मदद करता है. साथ ही यह मीठे की क्रेविंग को भी कंट्रोल करता है और मेटाबॉलिज्म को स्ट्रॉन्ग बनाता है. डॉक्टर शिल्पा अरोड़ा के मुताबिक केले में काफी मात्रा में पोटेशियम होता है, जो ब्लड प्रेशर को कम करने में मददगार है. साथ ही साथ केला मैग्नेशियम, कैल्शियम और फॉलेट से भरपूर होतो है. तो डर के बिना खाया जा सकता है. 






क्या केला खाने से बढ़ता है वजन? यहां है जवाब

Weight Loss: केले में मौजूद कार्बोहाइड्रेट्स आपको लंबे समय तक एनर्जी देते हैं.

Highlights
केले में फाइबर होते हैं.
केला खाने के बाद खूब एनर्जी महसूस होती है.
केला सही तरह खाने से मोटापा या वजन नहीं बढ़ता.

Does Eating Banana Make You Gain Weight? अगर आपवजन कम करना चाह रहे हैं और अपनी डाइट को लेकर दुविधा में हैं कि क्या खाएं और क्या नहीं. ऐसे में यकीनन आपको हर कोई अपनी अपनी सलाह दे जाता होगा. इससे आप और ज्यादा दुविधा में फंस जाते होंगे. असल में वजन कम करने और डाइट से जुड़े कई ऐसे आहार हैं जिन्हें लेकर दुविधा है कि उन्हें खाने से वजन कम होगा या ज्यादा. इन्हीं में से एक है केला. जी हां, केले को लेकर यह सोच है कि केला खाने से वजन बढ़ता है. केले में विटामिन सी, विटामिन बी6, मैंगनीज, बायोटिन, पोटैशियम और फाइबर होता है. यह सभी पोषक तत्‍व आपके शरीर के लिए बेहद जरूरी हैं. तो अगर आप अपने नाश्ते में केले को शामिल करते हैं तो यह तय है कि दिन भर आप एनर्जी से भरपूर रहेंगे. 

हरड़ के फायदे: बवासीर, कब्ज और सूजन समेत कई रोगों को करती है दूर, पढ़ें

Banana During Night? क्या रात में केला खाना चाहिए? जानें केला खाने के फायदे और नुकसान...

कितनी कैलोरी होती है एक केले में: 
How Many Calories and Carbs Are in a Banana: आमतौर पर एक बड़े केले में 110 से 120 कैलोरी होती है. तो आपको अपनी डाइट और कैलोरी इनटेक पर नजर बना कर ही इसे लेना चाहिए. केले में तकरीबन 30 ग्राम कार्बोहाइड्रेट्स और एक ग्राम प्रोटीन भी मिल जाता है. 


Weight Loss: केले में काफी मात्रा में फाइबर होता है.
लेकिन जहां तक सवाल है कि क्या केले से वजन कम करने में मदद मिल सकती है, तो इसका जवाब अभी तलाशना है. कुछ लोग ऐसे हैं जो वजन कम करते समय केले को अपनी डाइट से हटा ही देते हैं. ऐसा अक्सर यह सोचकर किया जाता है कि केले में कैलोरी ज्यादा है. लेकिन सच क्या है ये हम आपको बताते हैं. (Read- अनचाहे बाल हटाने के 5 घरेलू उपाय) 

मेक्रोबायोटिक न्यूट्रिशनिस्ट और हेल्थ प्रेक्टिशनर शिल्पा अरोड़ा के अनुसार, केले में काफी मात्रा में फाइबर होता है, जो देर तक पेट के भरे होने का अहसास कराता है और वजन कम करने में मदद करता है. साथ ही यह मीठे की क्रेविंग को भी कंट्रोल करता है और मेटाबॉलिज्म को स्ट्रॉन्ग बनाता है.

Weight Loss: घटेगा बैली फैट, कम होगा वजन अगर ट्राई करेंगे ये टिप्‍स

डॉक्टर शिल्पा अरोड़ा के मुताबिक केले में काफी मात्रा में पोटेशियम होता है, जो ब्लड प्रेशर को कम करने में मददगार है. साथ ही साथ केला मैग्नेशियम, कैल्शियम और फॉलेट से भरपूर होतो है. तो इसे वजन बढ़ने के डर के बिना खाया जा सकता है. 
Diabetes: यह तीन चाय करेंगी Blood Sugar को कंट्रोल, डायबिटीज़ होगी दूर... | वर्ल्ड डायबिटीज डे विशेष

जैसा कि हमने बताया कि केले में फाइबर होते हैं जो पेट को देर तक भरा होने का अहसास कराते हैं. इसके साथ ही फाइबर आपके पाचन तंत्र को भी मजबूत बनाने में अहम भूमिका निभाते हैं. इससे आपके शरीर को एनर्जी ज्यादा मिलने लगती है और वह एक्टिव रहता है. यही वजह है कि केला खाने के बाद खूब एनर्जी महसूस होती है. तो अगर आप जिम में खूब पसीना बहाना चाहते हैं और अपने कैलोरी बर्न करने के टाइगेट को बिना थके पूरा करना चाहते हैं तो जिम से 1 या आधा घंटे पहले एक केला जरूर खाएं. ऐसा करने से केले में मौजूद कार्बोहाइड्रेट्स आपको लंबे समय तक एनर्जी देते हैं.

केला और दूध खाने के फायदे होते हैं या नुकसान? यहां है जवाब कि दूध के साथ न खाएं या नहीं...

क्या होता है शरीर में, जब आप पानी नहीं पीते! | कम पानी पीने के 7 नुकसान

क्‍या केला खाने से वजन बढ़ सकता है? - Does Eating Banana Make You Gain Weight


अब तक आप यह तो समझ ही चुके होंगे कि केला सही तरह खाने से मोटापा या वजन नहीं बढ़ता. लेकिन अगर आप कैलोरी इनटेक पर ध्यान दिए बिना केला खाते रहेंगे तो यह उल्टे नतीजे भी दे सकता है. इसलिए यह जरूरी है कि आप इस बात का ध्यान रखें कि आपका कैलोरी इनटेक टारगेट कितना है और उसकी सीमा में रहकर ही केला खाएं. ऐसा करने से केला आपका वजन नहीं बढ़ाएगा, बल्कि वजन कम करने में मददगार साबित होगा.


केला आपको स्वस्थ तरीके से वजन बढ़ाने में कैसे मदद करता है 

केले में कैलोरी की पर्याप्त और स्वस्थ मात्रा होती है जो कि आपको स्वस्थ तरीके से वजन बढ़ाने में मदद करती है। साथ ही इसमें मौजूद अन्य पोषक तत्व आपके स्वास्थ्य को बेहतर रखने में मदद करते हैं।



आपने बहुत से लोगों को सलाह देते हुए सुना होगा कि अगर वजन बढ़ाना है तो केला खाओ। यह सलाह काफी सही है। वजन बढ़ाने के लिए केले का सेवन लाभकारी है। जो लोग अंडरवेट होते हैं उनके शरीर का विकास सही तरीके से नहीं हो पाता। साथ ही शरीर का आकार भी उनकी इच्छानुसार नहीं होता। ऐसे में लोग सप्लीमेंट्स का सेवन करते हैं जो कभी-कभी आपके शरीर को नुकसान भी पहुंचा देते हैं। अगर आप सभी तरीके अपनाकर थक गए हैं और वजन बढ़ाना चाहते हैं तो केला आपके लिए बेहतर विकल्प होता है। इससे आपका वजन स्वस्त तरीके से बढ़ता है और इसके कोई दुष्प्रभाव भी नहीं होते। केले के सेवन से आपको अन्य पोषक तत्वों की पूर्ति भी हो जाती है जो आपके शरीर के लिए जरुरी हैं। आइए जानते हैं केला आपको स्वस्थ तरीके से वजन बढ़ाने में कैसे मदद करता है। [ये भी पढ़ें: चीनी का सेवन कैसे आपके वजन को बढ़ाता है]

केले में पाएं जाने वाले पोषक तत्व
केले में भरपूर पोषक तत्व पाएं जाते हैं जो आपके शरीर के स्वस्थ विकास के लिए आवश्यक होते हैं। एक बड़े केले में 110 कैलोरी, 30 ग्राम कार्बोहाइड्रेट्स, एक ग्राम प्रोटीन होता है। इसके अलावा केले में विटामिन बी-6, विटामिन ए, विटामिन सी, राइबोफ्लेविन, मैंग्नीज, पोटेशियम, डाइटरी फाइबर, मैग्नीशियम, फोलेट, नियासिन और आयरन पाएं जाते हैं। इसमें सोडियम, कोलेस्ट्रॉल और फैट बिल्कुल नहीं होते।

केला वजन क्यों बढ़ाता है
वजन कम करने के लिए आपको अपने कैलोरी के सेवन को नियंत्रित करना होता है। अगर आप अपने दिन की जरुरत के हिसाब से ज्यादा कैलोरी का सेवन करते हैं तो इससे आपका वजन बढ़ता है। आपको दिनभर में कितनी कैलोरी का सेवन करना है, यह आपकी गतिविधियों, शरीर का आकार, आयु, लिंग और फिटनेस गोल्स पर निर्भर करता है। अगर आप वजन बढ़ाना चाहते हैं तो आपको अपनी दैनिक जरुरत से 250-500 अधिक कैलोरी का सेवन करना होता है। [ये भी पढ़ें: दही खाने से जुड़ी गलतियां जिनसे आपका वजन बढ़ सकता है]

एक केले में करीब 110 कैलोरी होती हैं। अगर आप वजन बढ़ा रहे हैं तो 2 से अधिक केले खाने से आपको जरुरत से ज्यादा कैलोरी मिलती है जिससे आपका शरीर अतिरिक्त एनर्जी को वजन बढ़ाने में इस्तेमाल करता है।

वजन बढ़ाने के लिए केले से बनी रेसिपी:

सेब और केला मिल्कशेक:
आपको चाहिए- एक केला, एक सेब, दो कप दूध, और दो-तीन चम्मच शुगर।
कैसे बनाएं- केले और सेब को छीलकर काट लें। फिर इसे दूध और शुगर के साथ ब्लैंड कर लें। इसे आप पिस्ता और काजू डालकर सेवन करें।

केला, दूध और शहद से बनी स्मूदी:
आपको चाहिए- दो केले, दो कप दूध, आधा कप सोय मिल्क, थोड़ा शहद, डार्क चॉकलेट, किशमिश, और बादाम।
कैसे बनाएं- केले, बादाम, और चॉकलेट को टुकड़ों में काट लें। सारी सामग्री को मिक्सर में डालें और इसमें दूध और शहद भी मिला लें। अब इसे ब्लैंड कर लें। थोड़ी देर के लिए फ्रिड में रख दें और फिर किशमिश डालकर सर्व करें।


केवल 1 केला खाने के फायदे


केला एक ऐसा फल है, हर जगह मिल जाता है और हर मौसम में मिल जाता है। साथ ही ये अन्य कई फलों की तुलना में काफी सस्ता भी होता है जिस कारण ये हर कोई इसे खरीद सकता है। केले में विटामिन, प्रोटीन और अन्य पोषक तत्व भरपूर मात्रा में होते है जिसके कारण ये काफी स्वास्थ्यवर्द्धक होते हैं। तो अगर आप भी हमेशा स्वस्थ रहना चाहते हैं तो रोजाना केवल एक केले का सेवन करें।



दिल को रखे स्वस्थ


अगर आप अपने दिल को स्वस्थ रखना चाहते हैं तो रोजाना एक केला खाना फायदेमंद हो सकता है। केले में जरूरी मात्रा में फाइबर, पोटैशियम, कैल्शियम और विटामिन सी होते हैं जिसके कारण रोजाना 1 केले का सेवन करने से कोलेस्ट्रॉल लेवल कंट्रोल में रहता है।



Loading...
शरीर में कमजोरी


केला में कार्बोहाइड्रेट भी काफी होता है जिसके कारण इसे खाने से पेट भी जल्दी भर जाता है। तो अगर सुबह-सुबह ऑफिस या कॉलेज जाने के चक्कर में ब्रेकफास्ट छूट जाता है तो एक केला खाकर निकलें। क्योंकि केला खाने से इंस्टेंट एनर्जी मिलती है।



एनीमिया


केले में पर्याप्त मात्रा में डायटरी फाइबर होते है, जो आपके शरीर में मौजूद बल्ड के हीमोग्लोबिन का लेवल बढ़ाने में सहायक होते हैं जिससे एनीमिया की समस्या दूर हो जाती है।



तेज दिमाग
दिमाग अगर तेज बनाना है और अपने काम में माहिर बनना है तो केला खाना आपके लिए वरदान बन सकता है। केले में विटामिन बी6 में प्रचूर मात्रा में होता है, जो ब्रेन फंक्शन्स को बेहतर करता है और दिमाग को तेज बनाता है। इसलिए रोज 1 केले का सेवन जरूर करें

रोज खाएंगे केला तो रहेगा आपका दिल दुरुस्त




रोज़ केले खाने से रहते हैं दिल और स्वास्थ्य बेहतर।
केले में मौजूद पोटैशियम दिल के लिए होता है फायदेमंद। 

विटामिन सी, ए और विटामिन बी6 भी होते है केले में। 

केला दिल ही नहीं मेटाबॉलिज्म को भी रखता है दुरुस्त।



दिल को बीमारियों से बचाना चाहते हैं तो केले का रोजाना सेवन करें। हाल में शोधकर्ताओं ने केले से दिल को होने वाले फायदे पर अनेक अध्ययन कर इस बात का खुलासा किया। 

इंपीरियल कॉलेज ऑफ लंदन और वॉरविक मेडिकल स्कूल के शोधकर्ताओं ने केले के सेवन से दिल को होने वाले फायदे पर 33 अध्ययन किये और उनका विश्लेषण कर यह निष्कर्ष निकाला। शोधकर्ताओं ने बताया कि केले में पोटैशियम प्रचुर मात्रा में पाया जाता है, जो कि हाई ब्लडप्रेशर और हार्ट अटैक के खतरे को कम करने में अहम भूमिका निभाता है। 



इस बात में कोई दो राय नहीं कि केला दिल ही नहीं पूरे शरीर के लिए फायदेमंद होता है। दो छोटे केलों में फाइबर की मात्रा लगभग एक ब्रेड के बराबर होती है। साथ ही केले के नियमित सेवन से ब्लड प्रेशर भी कंट्रोल होता है। केले में दिल के फायदेमंद पौटेशियम के साथ-साथ विटामिन सी, विटामिन ए और विटामिन बी6 होता है। 



शोध से पता चला कि केले में प्रचुर मात्रा मे मौजूद पोटैशियम दिल को दुरुस्त रखमे के साथ ही ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करता है और किडनी से अवांछनीय पदार्थ भी निकाल बाहर करने में मदद करता है। क्योंकि केला मैग्नेशियम का अच्छा स्त्रोत है, इसलिए यह बहुत जल्दी पच जाता है और आपके मेटाबॉलिज्म को दुरुस्त रखता है। 


हालांकि केले के अलावा दही, दाल, पालक, मशरूम और खुबानी में भी पोटैशियम पर्याप्त मात्रा में पाया जाता है। इसलिए इन चीजों का सेवन भी दिल की सेहत के लिए फायदेमंद है।

जानें केले में होते हैं कितने पोषक तत्व और क्या हैं रोज केला खाने के फायदे
स्वस्थ आहार By Anurag Gupta , ओन्‍ली माई हैल्‍थ सम्पादकीय विभाग / Sep 28, 2018


QUICK BITES
केला विश्व में सबसे ज्यादा खाया जाने वाला फल है।
केले में ढेर सारे पौष्टिक तत्व, विटामिन्स और मिनरल्स होते हैं।
रोज एक केला खाने से सैकड़ों बीमारियों से होता है बचाव।



क्या आप जानते हैं केला विश्व में सबसे ज्यादा खाया जाने वाला फल है? विश्व के लगभग 107 देशों में केला उगाया जाता है और इससे भी ज्यादा देशों में खाया जाता है। इसका कारण यह है कि केले में ढेर सारे पौष्टिक तत्व, विटामिन्स और मिनरल्स होते हैं, जो शरीर को तुरंत एनर्जी देते हैं। कई वैज्ञानिक शोधों में पता चला है कि केला खाने से अस्थमा, कैंसर, हाई ब्लड प्रेशर, डायबिटीज, दिल की बीमारियों और पेट की कई बीमारियों से बचा जा सकता है। आइए आपको बताते हैं केला कितना फायदेमंद है और केला खाने से आपको क्या लाभ मिलते हैं।
Image result for केले केले

बहुत पौष्टिक होता है केला

अगर आप 125 ग्राम का एक केला खाते हैं, तो इससे इतने सारे पोषक तत्व मिलते हैं कि आप हैरान रह जाएंगे।110 कैलोरी
30 ग्राम कार्बोहाइड्रेट
1 ग्राम प्रोटीन
0.3 मिलीग्राम मैंग्नीज
450 मिलीग्राम पोटैशियम
34 मिलीग्राम मैग्नीशियम
0.3 मिलीग्राम आयरन
0.1 मिलीग्राम राइबोफ्लेविन
0.8 मिलीग्राम नियासिन
81 इंटरनेशनल यूनिट विटामिन ए
0.5 मिलीग्राम विटामिन बी-6
9 मिलीग्राम विटामिन सी
3 ग्राम डाइट्री फाइबर और
25 माइक्रोग्राम फॉलेट

इसके अलावा केले की खास बात ये है कि इसमें प्राकृतिक रूप फैट, कोलेस्ट्रॉल और सोडियम बिल्कुल नहीं होता है, जबकि पोटैशियम की मात्रा बहुत ज्यादा होती है। एक व्यक्ति को एक दिन में 4700 मिलीग्राम पोटैशियम की जरूरत होती है।

इसे भी पढ़ें:- क्या आप खाते हैं लाल रंग की ये 5 सब्जियां और फल? मिलते हैं सभी जरूरी पोषक तत्व
केले से दूर रहती हैं दिल की बीमारियां

केला दिल के मरीजों के लिए बहुत फायदेमंद होता है। नियमित रूप से केला खाने से शरीर में रक्त संचार (ब्लड का फ्लो) बेहतर होता है। इस कारण केला खाने से हार्ट-अटैक की संभावना कम होती है। इसमें आयरन भरपूर मात्रा में होता है, जिसके कारण खून में हीमोग्लोबिन की मात्रा बढ़ती है। हर रोज दो केला खाने वालों को दिल की बीमारियां और पाचन की समस्याएं नहीं होती हैं।
Image result for केले केले
केले से दिमाग को होता है रिलैक्स
तनाव और डिप्रेशन होने पर केले का सेवन कीजिए। एक शोध में यह बात सामने आई है कि केला खाने से तनाव और डिप्रेशन से निजात मिलती है, और तनावग्रस्‍त लोग केला खाने के बाद अच्‍छा महसूस करते हैं। इसलिए ऐसा माना जाता है कि स्टूडेंट्स को कम से कम एक केला रोज खाना चाहिए। केले में प्रोटीन और कई एंटीऑक्सीडेंट्स पाए जाते हैं, जो कि दिमाग को रिलैक्‍स करते हैं।
ब्लड प्रेशर रहता है कंट्रोल

केले का सेवन नियमित रूप से करने से ब्‍लड प्रेशर सामान्‍य रहता है। केले में पोटैशियम पाया जाता है, जो ब्‍डल प्रेशर के कारण होने वाले हार्ट अटैक के खतरे को कम करता है। यह हाइपरटेंशन की बीमारी को भी नियंत्रित करता है। चूंकि केला प्राकृतिक रूप से सोडियम फ्री यानी सोडियम से मुक्त होता है, इसलिए ब्लड की समस्या में केला खाना फायदेमंद होता है।

इसे भी पढ़ें:- ब्लड में टॉक्सिन्स के कारण होते हैं ये 5 त्वचा रोग, इन 5 फूड्स से करें ब्लड डिटॉक्स
बच्चों और बूढ़ों के लिए बहुत फायदेमंद है केला



बच्चों के विकास के लिए केला बहुत फायदेमंद होता है। केले में मिनरल और विटामिन पाया जाता है जिसका सेवन करने से बच्चों का विकास अच्छे से होता है। इसलिए बच्चों की डाइट में केले को जरूर शमिल करना चाहिए। केला बुजुर्गों के लिए सबसे अच्छा फल है। क्योंकि इसे बहुत ही आसानी से छीलकर खाया जा सकता है। इसमें विटामिन-सी, बी6 और फाइबर होता है जो बढ़ती उम्र में जरूरी होता है। ये बुजुर्गों में पेट के विकार को भी यह समाप्त करता है।

कोई टिप्पणी नहीं

Healths Is Wealth. Blogger द्वारा संचालित.