Header Ads

लाल टमाटर ला सकते है चहरे पर गुलाबी निखार,


लाल टमाटर ला सकते है चहरे पर गुलाबी निखार, आजमाकर देखें इसके बने ये फेसमास्क


आपने टमाटर का स्वाद तो चखा ही होगा जो हमारे शरीर की सेहत के लिए बहुत आवश्यक हैं और हिमिग्लोबिन की कमी को दूर करता हैं। लेकिन क्या आप जानते है कि टमाटर का उपयोग चहरे पर निखार पाने के लिए भी किया जाता हैं। जी हाँ, टमाटर से बने फेसमास्क की मदद से चहरे की डेड स्किन को हटाकर गुलाबी निखार की प्राप्ति की जा सकती हैं। तो चलिए जानते है टमाटर से बने इन बेहतरीन फेसमास्क के बारे में जो आपको खूबसूरत चेहरा दिलाएँगे।
* टमाटर और दही 

टमाटर और दही दोनों ही ऐसी चीजें हैं जिनसे चेहरे की रंगत को बढ़ाया जा सकता है। इसे बनाने के लिए लगभग 2 चम्मच टमाटर का पल्प, 1 चम्म्च दही और 1 चम्म्च नींबू, आधी चुटकी हल्दी और 1 चम्म्च शहद लें। अब एक कंटेनर में सभी सामग्रियों को अच्छी तरह मिक्स कर लें और अब इस पेस्ट को चेहरे पर लगाएं। आंखों के नीचे डार्क सर्कल को खत्म करने के लिए यह पेस्ट बहुत कारगार है।



* टमाटर और एलोवेरा 

इन दोनों का मिश्रण चेहरे के लिए लाजवाब है। इस पेस्ट को बनाने के लिए 1 चम्मच टमाटर के पल्प में 1 चम्मच ऐलोवेरा का गुदा मिलाएं। फिर पेस्ट को चेहर पर लगा कर 10 मिनट तक छोड़ दें। डार्क सर्कल और डार्क स्पॉट दूर करने के लिये यह मास्क अच्छा है।

* टमाटर और शहद

टमाटर और शहद का मिश्रण चेहरे की खूबसूरती को काफी हद तक बढ़ा देता है। इसे बनाने के लिए आपको 1 छोटा टमाटर, 2 चम्मच शहद और 1 चम्मच नींबू का रस चाहिए। अब एक कटोरी में टमाटर का पल्प लें और उसके साथ शहद और नींबू को मिक्स कर लें। अब इस पेस्ट को हल्के हाथों से अपने चेहरे और गर्दन पर लगाएं। लगभग 15 मिनट सूखने के बाद चेहरा धो लें। चेहरे पर ग्लो लाने के साथ ही यह नुस्खा चेहरे के दाग-धब्बों को भी दूर करता है। 



* टमाटर और ओलिव आयल 
टमाटर और ओलिव आयल का पेस्ट लगाने से चेहरे पर तुरंत निखार आता है। यह मिश्रण चेहरे के दाग—धब्बों को भी दूर करता है। जिन लोगों को मुंहासों की समस्या होती है उनके लिए यह मिश्रण बहुत फायदेमंद है। इस पैक को बनाने के लिये टमाटर के पल्प में 1 चम्मच ऑलिव ऑइल मिलाएं और चेहरे तथा गर्दन पर लगा कर 10 मिनट के लिए सूखने दें। अब पानी से चेहरा धो लें।




कोई टिप्पणी नहीं

Healths Is Wealth. Blogger द्वारा संचालित.