Header Ads

ऑफिस में अपने साथ रखें ये 9 ज़रूरी चीज़ें


ऑफिस में अपने साथ रखें ये 9 ज़रूरी चीज़ें



भले ही आप 9-5 बजे की नौकरी करते हों या 12 घंटे तक ऑफिस में ही पड़े रहते हैं। आपको अपनी डेस्क पर कुछ चीज़ें ज़रूर रखनी चाहिए। इससे न केवल आपका काम बेहतर तरीके से हो सकेगा बल्कि साथ ही ज़रूरत पड़ने पर आपको उनके लिए किसी और से नहीं कहना पड़ेगा। सबसे अच्छी बात की आपको ज़रूरत में उनके लिए ऑफिस से बाहर जाकर ढ़ूढ़ना नहीं पड़ेगा और आपके पैसा-समय दोनों बचेगा। ये रही 9 चीज़ों की लिस्ट जिन्हें कल ही अपनी डेस्क के दराज़ में रख दीजिए।



च्यूइंग गम और मिंट की गोलियां- क्या आप जानते हैं कि न्यूरोसाइंटिस्ट्स को रिसर्च में ऐसा पता चला है कि च्यूइंग गम चबाने से आपकी सतर्कता बढ़ती है और मूड अच्छा होता है। काम के वक़्त च्यूइंग गम चबाने से थकान, सुस्ती जैसी समस्याओं को कम किया जा सकता है और आपका काम अच्छे तरीके से होता है। साथ ही आपकी सांसें महकेगीं। लेकिन शुगर-फ्री च्यूइंग गम ही खरीदें।



डियोडरेंट- सुबह किसी तरह भागदौड़ करते हुए जब तक आप दफ़्तर पहुंचते हैं तब तक आपको पसीना होने लगता है। इसी तरह फिल्ड वर्क करनेवाले लोगों को भी पसीना बहुत होता है। इसलिए हाइजिन का ध्यान रखें और अपने शरीर से बदबू दूर भगाने के लिए लॉन्ग-लास्टिक डियोडरेंट का इस्तेमाल करें और उसकी एक बोतल अपने ऑफिस में भी रखें। क्योंकि आपको किसी मीटिंग से पहले इसकी ज़रूरत पड़ सकती है।



सैनिटरी नैपकीन- आपको या आपकी किसी फीमेल कलिग को पीरियड्स के वक़्त सैनिटरी नैपकीन की ज़रूरत पड़ेगी ही। ऐसे में अपने साथ कुछ सैनिटरी पैड्स रखना समझदारी होगी। इसी तरह एक्सट्रा अंडरगार्मेंट और एक पैंट भी अपने डेस्क की दराज़ या लॉकर में ज़रूर रखें।



फोन चार्जर और इयरफोन- कभी-कभी जल्दबाज़ी में आप ऑफिस आते हैं और चार्जर, यूएसबी कॉर्ड और इयरफोन जैसी चीज़ें साथ लाना भूल जाते हैं। ऐसे दिनों में आपके फोन की बैटरी पूरी तरह डाउन होने से आपको काफी दिक्कत हो सकती है। फोन बंद होने पर आपके कलिग से चार्जर मांगने की बजाय आप एक एक्सट्रा फोन चार्जर और इयरफोन अपने पास रखना बेहतर समझेंगे, है ना?



टिश्यू पेपर- आप उन लोगों जैसे मत बनिए जो छींकते और खांसते समय मुंह पर रुमाल नहीं रखते या अपने अपने हाथों से अपना मुंह कवर करते हैं। अपनी टेबल की दराज़ में थोड़े टिश्यू पेपर रखें और अगर एलर्जी है तो बाज़ार में मिलनेवाले टिश्यू बॉक्स खरीदें जिनमें से एक बार में एक टिश्यू निकाला जा सकता है।



बैंड एड- छोटी-मोटी चोट, जूते के काटने या खरोंच जैसी समस्याएं दिखने में भले ही छोटी हों लेकिन इनसे दर्द बहुत होता है। भले ही आपके ऑफिस में फर्स्ट-एड बॉक्स रखा गया हो लेकिन आपको नहीं पता कि उसमें कौन-सी चीज़ें आपकी ज़रुरत से पहले ख़त्म हो गयी हैं। इसलिए बैंड-एड का एक बड़ा पैकेट खरीदकर अपनी डेस्क पर रखें।



टू-डू-लिस्ट- रोज़ सुबह ऑफिस आते ही उस दिन के कामों की लिस्ट बनाएं। आप पोस्ट-इट नोट्स या एक छोटे नोटपैड पर अपने इन गोल्स को नोट कर सकते हैं। इन्हें अपनी डेस्क पर ऐसी जगह रखें जहां बार-बार आपकी नज़र पड़ती रहे और इस तरह आपको याद रहेगा कि आपको दिनभर में कौन-से कौन-से काम करने हैं।



हैंड सैनिटाइज़र– लंच से पहले अपने हाथों को साबुन से धोएं। साथ-साथ हैंड सैनिटाज़र की एक बोतल साथ रखें ताकि जब आपको हल्की-फुल्की चीजें या दवाइयां खानी हों तो आप सैनिटाइज़र की मदद से हाथ साफ कर सकें।


हेल्दी स्नैक्स- काम के बीच अक्सर आपको भूख लग जाती है लेकिन आप काम रोककर खाने के लिए समय नहीं निकाल पाते। ऐसी भूख के लिए ड्राईफ्रूट्स, हेल्दी बिस्किट्स, सूखी भेल, खाखरा, चना और घर में बने पॉपकॉर्न साथ रखना बेहतर होगा। पकी हुई चीज़ें और फल ऑफिस में रखने से चूहे आकर्षित होंगे।

कोई टिप्पणी नहीं

Healths Is Wealth. Blogger द्वारा संचालित.