Header Ads

डाइट में शामिल करेंगी ये 7 चीजें तो त्वचा बन जाएगी चमकदार

डाइट में शामिल करेंगी ये 7 चीजें तो त्वचा बन जाएगी चमकदार

गर्मियों के मौसम में तेज धूप और लू के कारण चेहरा मुरझा जाता है। चेहरे की डलनेस को खत्म करने के लिए वैसे तो बाजार में बहुत सारे कौस्मैटिक प्रोडक्ट्स आते हैं मगर, आप अपनी डाइट पर थोड़ा ध्यान दें तो गर्मियों के मौसम में भी आपकी त्वचा पर ग्लो बना रहेगा। इसके लिए आपको अपने आहार में कुछ ऐसी चीजों को शामिल करना होगा जो आपकी त्वचा को हाइड्रेटेड रखने में मददगार हों। 
ज्यादा पानी पीएं 
आपको ज्यादा से ज्यादा पानी पीना चाहिए। कोशिश करें कि दिन में 8 से 10 ग्लास पानी जरूर पीएं। पानी अपकी स्किन को नैचुरल तरीके सी डीटॉक्स करता है। इससे आपकी त्वचा हाइड्रेटेड रहती हैं और चमकती रहती हैं। 
सीजनल फ्रूट्स और सब्जियां खाएं 

गर्मियों के मौसम में तरबूज, खीरा, संतरा, खरबूजा और ऐसे बहुत सारे फल और सब्जियां आती हैं, जो विटामिन सी से भरपूर होती हैं। इन सभी में एंटीऑक्सीडेंट की भरपूर मात्रा होती हैं। यह आपको एंटी-एजिंग से बचाएंगे और त्वचा में नेचुरल ग्लो लाएंगे। 

संतुलित आहार लें 

ध्यान रखें अपनी डाइट में सभी जरूरी पोषक तत्वों को शामिल करें। डाइट में फाइबर की मात्रा बढ़ाएं। एंटीऑक्सीडेंट रिच वेजिटेबल्स आपकी त्वचा को चमकदार बनाने के साथ आपकी ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल में रखेंगी। 
हर्बल टी लें 

दिन में 2 बार ग्रीन टी या हर्बल टी जरूर लें। इनमें मौजूद एंटीऑक्सीडेंट्स त्वचा में फ्री रेडिकल्स एक्टिविटी को रोकते हैं। इससे एजिंग, रिंकल्स और त्वचा की डलनेस खत्म होती है। 
कम शुगर वाला खाना खाएं 
आप अपने आहार में जितना कम शुगर को शामिल करेंगी उतना अच्छा होगा। अगर आप बहुत ज्यादा कोल्डड्रिंक या मिठा खाती हैं तो यह आपकी स्किन को डैमेज कर सकता है। खासतौर पर आर्टीफीशियल स्वीटनर्स को कम से कम ही इस्तेमाल करें। 

हेल्दी फैट्स लें 

आपकी त्वचा फैट से ही बनी होती है। इसलिए आपको अपनी डाइट में फैट को जरूर शामिल करना चाहिए ताकि आपकी त्वचा की इलास्टीसिटी बनी रहे। मगर, फैट्स को डाइट में शामिल करते वक्त थोड़ा सावधान रहें और जंक फूड खाने से बचें। आपको अपनी डाइट में नट्स, एवोकाडो, ऑलिव ऑयल को शामिल करना चाहिए। यह आपकी त्वचा को यूथफुल और रिंकललेस बनाते हैं। 
मसालेदार भोजन से बचें 

अगर आप मसालेदार भोजन खाना पसंद करती हैं तो अब से इससे बचें। खासतौर पर नमक और फ्राइड फूड का सेवन कम ही करें। अगर, आप ऐसा करने में कामयाब हो जाती हैं तो आपकी त्वचा पर नैचुरल ग्लो बना रहेगा।



ब्‍लैक टी की दीवानी, जानें इसके 10 अद्भुत फायदे


डिंपल गर्ल आलिया भट्ट ब्‍लैक टी की दीवानी हैं और खुद को फिट रखने के लिए ब्‍लैक टी पीती हैं। ये बात खुद आलिया ने द कपिल शर्मा शो में स्‍वीकार की हैं कि मुझे टी बहुत पसंद हैं, मैं हर तरह की टी जैसे ब्‍लैक, व्‍हाइट और रेड टी पीती हूं लेकिन मुझे ब्‍लैक टी बहुत पसंद हैं और इसे मैं बिना शुगर के पीती हूं, क्‍योंकि शुगर हेल्‍थ के लिए अच्‍छी नहीं होती हैं। आलिया ने ये भी बताया कि उनको जब भी मौका मिलता हैं, वह टी बैग इकट्ठा करके ले आती हैं। अब तो आपको समझ में आ ही गया होगा कि आलिया की ग्‍लोइंग स्किन और बालों का क्‍या राज है। आइए आज हम आपको ब्‍लैक टी के ऐसे ही कुछ फायदों के बारे में बताते हैं जिसे जानने के बाद आप भी ब्‍लैक टी को अपने डेली रुटीन का हिस्‍सा बना लेंगी। लेकिन सबसे पहले हम ब्‍लैक टी के बारे में जान लेते है। 
ब्लैक टी क्या है?

ब्‍लैक टी आमतौर पर आपके और मेरे जैसे आम लोगों के लिए है, जिसे बिना दूध के लिया जाता है। इसे चाय के पौधे से बनाया जाता है जिसे वैज्ञानिक रूप से कैमेलिया साइनेंसिस के नाम से जाना जाता है। ऑक्सीकरण का लेवल इसे एक अनूठा रंग और स्वाद देता है। आप इसे रेगुलर चाय पत्‍ती का इस्‍त‍ेमाल करके बना सकती हैं जिसे हम स्टोर से खरीदते हैं लेकिन वास्तविक ब्‍लैक टी अलग से बेची जाती है जो अब ऑनलाइन आसानी से उपलब्ध हो जाती है।

ब्लैक टी, ग्रीन टी और व्हाइट टी में अंतर

ब्‍लैट टी, ग्रीन टी और व्‍हाइट टी में अंतर सिर्फ उन सभी तरीकों में होता है जिनके द्वारा इसे प्रोसेसिंग किया जाता है। प्रोसेसिंग स्‍टेज के दौरान, ब्‍लैक टी फर्मेन्टेड और ऑक्सीकरण होती है। जबकि, ग्रीन टी और व्हाइट टी को फर्मेन्टेड नहीं किया जाता है।
हार्ट के लिए अच्‍छी

रोजाना 1 कप ब्‍लैक टी पीना आपके हेल्‍थ के लिए अच्‍छा होता है। जी हां ब्लैक टी में बहुत अधिक मात्रा में में फ़्लेवन-3-ओल्स, फ्लेवोनोल्स, थायफ्लैविंस और गैलिक एसिड डेरिवेटिव होते हैं जो हार्ट पेशेंट्स में कोरोनरी धमनी शिथिलता को ठीक करने में मदद करते हैं। इसके अलावा यह ब्‍लड के जमने के प्रोसेस को भी कम करने में सहायक होता है।
कैंसर के खतरे को कम करें
ब्‍लैक टी को अपनी डाइट में शामिल कर आप ओवेरियन, प्रोस्‍टेट और लंग कैंसर से बच सकती हैं। ब्‍लैक टी के इस्‍तेमाल बॉडी में कैंसर सेल्‍स को खत्‍म करने में हेल्‍प करता है। यह महिलाओं में ब्रेस्‍ट कैंसर की संभावना को रोकती है साथ ही मुंह के कैंसर से भी बचाने में हेल्‍प करती हैं।

वेट लॉस

जी हां ब्‍लैक टी का सबसे अच्‍छा फायदा यह है कि इसे लेने से आप अपना वजन तेजी से कम कर सकती हैं। एक कप या दो कप रोजाना लें क्योंकि यह ट्राइग्लिसराइड के लेवल और आंत के फैट को कम करता है। अगर आप वेट लॉस के लिए घर बैठे अच्‍छी क्‍वालिटी की ब्‍लैक टी खरीदना चाहती हैं तो इसका मार्केट प्राइस 150 रुपये है,
तनाव दूर करें
यह अद्भुत और आसानी से उपलब्ध ब्लैक टी आपके तनाव हार्मोन को कम करती है और रिलैक्‍स को बढ़ावा देती है। कैसे? इसमें अमीनो एसिड और एल-थीनिन की मौजूदगी के कारण ऐसा होता है।
डायबिटीज के जोखिम को कम करें

लंबे समय तक टी लेने से आप ब्‍लड ग्‍लूकोज के लेवल को कम कर सकती हैं और टाइप 2 डायबिटीज को कम करता है। अगर आप डायबिटीज के मरीज हैं और घर पर ही अपना शुगर चेक करना चाहते हैं तो डायबिटीज चेक करने वाले मशीन जिसका मार्केट प्राइस 550 रुपये है, लेकिन इसे आप यहां 380 रुपये में खरीद सकती हैं। अगर आप डायबिटीज के मरीज हैं और घर पर ही अपना शुगर चेक करना चाहते हैं तो डायबिटीज चेक करने वाले मशीन जिसका मार्केट प्राइस 1500 रुपये है, 
स्ट्रोक को रोकता है

रोजाना एक कप ब्‍लैक टी या ग्रीन टी पीने से इस्केमिक स्ट्रोक को रोकने में मदद मिलती है। इस्केमिक स्ट्रोक क्या हैं? वे तब होते हैं जब आपके मस्तिष्क की धमनियां अवरुद्ध हो जाती हैं और गंभीर रूप से ब्लड सर्कुलेशन को कम कर देता हैं।

सिरदर्द ठीक करें

अगर आपको अक्सर सिरदर्द रहता है, तो यह चिंताजनक है कि आपको तुरंत डॉक्टर के पास जाना चाहिए, लेकिन अगर आपको कभी-कभी ऐसा होता है तो ब्‍लैक टी लें। यह आपके नर्वस सिस्‍टम को शांत करता है और सिरदर्द दूर करता है।
स्किन केयर

एंटी-एजिंग के लिए ब्‍लैक टी बहुत अच्छी होती है। यह आपकी हेल्‍थ के साथ स्किन को भी सुंदर बनाती हैं यह बात तो आपको आलिया की स्किन को देखकर पता चल ही गई होगी। जब आप इसे अपने चेहरे पर लगाते हैं तो यह आपकी त्वचा को मॉइश्‍चराइज़ करती है और चेहरे पर एक अलग सी चमक लाती है। यह शुष्क स्किन के लिए एक प्रभावी उपाय है। ब्‍लैक टी में एस्ट्रिजेंट गुण होते है जो स्किन को टाइट करते है।


डाइजेशन के लिए अच्‍छी
ब्लैक टी टैनिन और अन्य केमिकल से भरपूर होती है जिनका बॉडी के डाइजेस्टिव सिस्‍टम पर पॉजिटीव असर पड़ता है। यह आश्चर्यजनक है क्योंकि यह डाइजेस्टिव डिसऑर्डर को ठीक करने में हेल्‍प करता है। अगर आपको पेट के छाले होते हैं, तो यह उसे दूर करने में भी बेहद मददगार है।

इतने सारे फायदे जानने के बाद शायद आप भी अपनी नॉर्मल चाय को छोड़कर ब्‍लैक टी को अपने रुटीन में शामिल कर लेंगी। 


प्रेग्नेंसी में ग्रीन टी पीना आपके लिए फायदेमंद है या नहीं, एक्सपर्ट से जानिए


प्रेग्नेंसी के दौरान खाने-पीने में काफी सावधानी बरतने की जरूरत पड़ती है, क्योंकि इस अवस्था में बहुत सी चीजें शरीर को सूट नहीं करतीं। प्रेग्नेंसी में कौन सी डाइट ली जाए और कितनी क्वांटिटी में ली जाए, इस बात पर काफी ध्यान देने की जरूरत होती है। नॉर्मल लाइफ में ली जाने वाली रूटीन डाइट की चीजों को प्रेग्नेंसी की स्थिति में सूट ना करने पर या नुकसान करने पर डॉक्टर खाने के लिए कई बार मना कर देती हैं या कम खाने की सलाह देती हैं। कई महिलाएं ग्रीन टी को लेकर दुविधा में पड़ जाती हैं।

ग्रीन टी बहुत सी महिलाओं की रोजमर्रा की जिंदगी का हिस्सा बन चुकी है। ग्रीन टी में एंटीऑक्सिडेंट और फ्लेवेनॉएड्स जैसे गुणकारी तत्व पाए जाते हैं और यह शरीर के लिए कई तरह से फायदेमंद मानी जाती है। ग्रीन टी प्रेग्नेंट महिलाओं के लिए फायदेमंद है या नहीं, इस बारे में हमने बात की नर्चर आईवीएफ की कंसल्टेंट ऑब्स्टीट्रीशियन, गायनेकोलॉजिस्ट और आईवीएफ एक्सपर्ट डॉ. अर्चना धवन बजाज से और उन्होंने इस बारे में हमें अहम बातें बताईं-

प्रेग्नेंसी के दौरान महिलाओं को डॉक्टर हेल्दी और न्युट्रिशन से भरपूर डाइट लेने की सलाह दी जाती है, साथ ही नियमित रूप से पानी पीने के लिए भी कहा जाता है। इसके साथ-साथ प्रेग्नेंट महिलाओं को चाय-कॉफी कम करने और लिमिट में पीने की सलाह भी दी जाती है। ऐसा इसलिए क्योंकि इनमें पाया जाने वाला कैफीन यूरिनेशन और डिहाइड्रेशन की समस्या पैदा कर सकता है।


आमतौर पर नॉर्मल चाय की तुलना में ग्रीन टी को ज्यादा फायदेमंद माना जाता है, ऐसे में कुछ महिलाएं प्रेग्नेंसी में ग्रीन टी ज्यादा पीती हैं। डॉ. अर्चना धवन बजाज प्रेग्नेंट महिलाओं को ग्रीन टी पीते सिर्फ एक ही चीज का ध्यान रखने की सलाह देती हैं। इस पहलू पर ध्यान देते हुए ग्रीन टी पीने से किसी भी तरह का नुकसान होने की आशंका नहीं है।

ग्रीन टी पीते हुए इस एक बात का रखें ध्यान

अर्चना धवन बजाज, कंसल्टेंट ऑब्स्टीट्रीशियन, गायनेकोलॉजिस्ट एंड आईवीएफ एक्सपर्ट, नर्चर आईवीएफ दिल्ली बताती हैं, 
'प्रेग्नेंसी में ग्रीन टी से शरीर को उसी तरह फायदा मिलता है जैसे कि रुटीन लाइफ में मिलता है। इस समय में ग्रीन टी पीने में कोई समस्या नहीं है। लेकिन ग्रीन टी या फिर नॉर्मल टी पीते वक्त इस बात का ध्यान रखें कि उसे बहुत ज्यादा खौलाएं नहीं। अगर ग्रीन टी को आप टी बैग से बना रही हैं तो उसे दो-तीन बार डिप करके तुरंत हटा दें। ज्यादा स्ट्रॉन्ग चाय प्रेग्नेंट महिलाओं के लिए सही नहीं है, क्योंकि इस प्रक्रिया से टैनिक एसिड कैफीन में बदल जाता है। कैफीन सेहत के लिए अच्छा नहीं माना जाता, ऐसे में ग्रीन टी का फ्लेवर आते ही टी बैग को हटा दें। आदर्श रूप में ग्रीन टी को पानी में खौलाया नहीं जाता, बल्कि उसमें ग्रीन टी थोड़ी देर के लिए छोड़ दी जाती है, जिससे टी का फ्लेवर पानी में आ जाता है। अगर प्रेग्नेंट महिला को ग्रीन टी पसंद है तो वह तीन-चार बार भी पी सकती हैं, बस इसी बात का ध्यान रखें कि चाय में कसैलापन ना आए। अगर किसी महिला को ग्रीन टी पीने से प्रॉब्लम फील होती है या बेचैनी लगती है तो उसके लिए बेहतर यही होगा कि वह ग्रीन टी कम से कम पिए या ना पिए। इसी तरह अगर प्रेग्नेंसी में गर्म पानी ना सूट करना तो ना पिएं।'

लीवर और किडनी पर नहीं होता बुरा असर
बहुत सी महिलाओं को लगता है कि ग्रीन टी पीने से किडनी और लीवर पर बुरा असर पड़ता है और इसीलिए गर्भवती महिलाओं को ग्रीन टी ना पीने की सलाह दी जाती है, लेकिन डॉ. अर्चना का मानना है कि ऐसी कोई समस्या नहीं है। प्रेग्नेंट महिलाएं ग्रीन टी आराम से पी सकती हैं, इसे पीने से इस तरह की दिक्कत नहीं होती। 

कोई टिप्पणी नहीं

Healths Is Wealth. Blogger द्वारा संचालित.