Header Ads

इन 6 शुरुवाती लक्षणों से करें endometrial cancer की पहचान


इन 6 शुरुवाती लक्षणों से करें endometrial cancer की पहचान



गर्भाशय के अंदरुनी हिस्से के पहले सतह में होने वाले कैंसर को एंडोमेट्रियल कैंसर (Endometrial cancer) कहा जाता है। इसमें गर्भाशय की आंतरिक परतों की कोशिकाएं अनियमित रूप से बढ़ने लगती हैं और फिर ये शरीर के अन्य हिस्सों में भी फैलने लगती हैं। मोटापा, हाई ब्लड प्रेशर और डायबिटीज जैसी बीमारियों के होने पर गर्भाशय में कैंसर होने की संभावना काफी बढ़ जाती है। आज हम आपको इस कैंसर के कुछ प्रमुख लक्षणों के बारे में बता रहे हैं।



वैजाइनल ब्लीडिंग: अगर आपको पीरियड्स के अलावा भी अचानक से ब्लीडिंग होती है या आपके पीरियड का चक्र बदल रहा हो या फिर मेनोपॉज के बाद भी ब्लीडिंग हो रही है तो ये सारे एंडोमेट्रियल कैंसर के लक्षण है। बेहतर होगा इनमें से कोई भी लक्षण होने पर तुरंत गायनकोलॉजिस्ट के पास जायें।



अनियमित डिस्चार्ज: खून के अलावा अगर आपकी योनि से किसी भी तरह का लिक्विड डिस्चार्ज हो रहा है तो इसे सामान्य समझकर अनदेखा न करें। ऐसा कोई भी डिस्चार्ज जो पहले कभी न हुआ हो, ऐसा होने पर तुरंत डॉक्टर के पास जायें क्योंकि ये एंडोमेट्रियल कैंसर का शुरुवाती लक्षण है। एंडोमेट्रियल कैंसर से पीड़ित 10% मरीजों ने ऐसा डिस्चार्ज होने की बात मानी है। इसलिए जितनी जल्दी हो सके डॉक्टर की सलाह लें।



पेल्विक हिस्से में दर्द: अगर आपको अनियमित ब्लीडिंग और डिस्चार्ज के साथ ही अपने जननांगो के आस पास वाले हिस्से (Pelvic area) में दर्द भी हो रहा है तो समझ लें कि दिक्कत काफी बड़ी है। क्योंकि ऐसा ट्यूमर के बढ़ जाने के कारण होता है और इसका मतलब है कि गर्भाशय में कैंसर पनप चुका है। इसलिए जितनी जल्दी हो सके डॉक्टर से अपनी जांच करवाएं।



सेक्स के दौरान दर्द: अगर आपको सेक्स के दौरान काफी दर्द हो रहा है और खासतौर पर मेनोपॉज के बाद भी सेक्स करने में दर्द हो रहा है तो इसे अनदेखा न करें, ये भी एंडोमेट्रियल कैंसर का शुरुवाती लक्षण है।



हार्मोन में बदलाव: अगर आप ऐसी किसी हार्मोन थेरेपी पर हैं जिसमें अधिक एस्ट्रोजन दिया जा रहा है तो ऐसे में मेनोपॉज के बाद गर्भाशय का कैंसर होने का खतरा काफी बढ़ जाता है।



अचानक वजन कम होना: अगर मेनोपॉज के बाद अचानक से आपका वजन तेजी से कम होने लगे और साथ में ऊपर बताये हुए कोई भी लक्षण दिखें तो इसे बिल्कुल भी अनदेखा न करें। ये एंडोमेट्रियल कैंसर का लक्षण हैं समय रहते इसकी जांच करवा लें।

कोई टिप्पणी नहीं

Healths Is Wealth. Blogger द्वारा संचालित.