Header Ads

वजन कम करने और परफेक्ट बॉडी शेप के लिए करें ये 5 एक्सरसाइज़

वजन कम करने और परफेक्ट बॉडी शेप के लिए करें ये 5 एक्सरसाइज़
https://www.healthsiswealth.com/



क्या तमाम वर्कआउट करने के बाद भी आपका वजन कम नहीं हो रहा है और एक बेहतर शेप नहीं मिल रही है? इस मामले में गोल्ड जिम इंडिया के फिटनेस एक्सपर्ट सागर पेडनेकर आपकी मदद कर सकते हैं। सागर आपको कुछ बॉडीवेट एक्सरसाइज़ बता रहे हैं, जिनसे आपकी आर्म्स, एब्स और बटक्स की मसल्स पर काम होता है और आपको एक बेहतर शेप मिलती है। आपको हर एक्सरसाइज़ का 15-15 का एक सेट करना है।



पुश अप्स- इस एक्सरसाइज़ से आपकी पेट की मसल्स, पेक्टरल (छाती), डेल्टॉइड मसल्स और ट्राइसेप्स पर काम होता है। इससे आपके पूरे शरीर को मजबूती मिलती है और फ्लेक्सिबिलिटी व बैलेंस में सुधार होता है।



स्क्वाट (Squats)- अगर आप वजन कम करना चाहते हैं और अपने बटक्स को टोन देना चाहते हैं, तो आप स्क्वाट जरूर करें। इससे आपकी हड्डियों, लिगामेंट (घुटने के पीछे की हड्डी), टेंडन (घुटने के ऊपरी मसल्स) के आसपास वाले हिस्से को मजबूती मिलती है।



बर्पीज (Burpees)- इस एक्सरसाइज़ से ना केवल शोल्डर्स, आर्म्स, हिप्स, बटक्स और लेग्स पर काम होता है बल्कि आपकी हार्ट रेट भी बढ़ती है और अधिक कैलोरी बर्न होती है। अपर और लोअर बॉडी में स्ट्रेंथ लाने के लिए यह बेहतर मूव है।



फॉरवार्ड लंग्स- इस एक्सरसाइज़ से आपके ग्लूट्स को टोन मिलता है और आपकी लोअर बॉडी को एक बेहतर शेप मिलती है। इस एक्सरसाइज़ को करते समय बैलेंस बनाए रखने के साथ-साथ सही फॉर्म और पोश्चर बनाए रखने की भी जरूरत होती है।



स्लाइड प्लैंक डिप्स- इस एक्सरसाइज़ को करने के लिए आपको अधिक स्ट्रेंथ और फ्लेक्सिबिलिटी की जरूरत होती है। इस एक्सरसाइज़ से आपकी पूरी बॉडी पर काम होता है और आपके हाथों व पैरों के मसल्स मजबूत बनते हैं।

कोई टिप्पणी नहीं

Healths Is Wealth. Blogger द्वारा संचालित.