Header Ads

अकड़ी हुई गर्दन से आराम पाने के लिए कीजिए ये 5 योगासन

अकड़ी हुई गर्दन से आराम पाने के लिए कीजिए ये 5 योगासन



भले ही पिछली रात आप ग़लत तरीके से सोए थे या डांस करते हुए आपकी गर्दन में झटके लग गये या फिर ऑफिस में घंटों कम्प्यूटर के सामने बैठने से आपकी गर्दन अकड़ गयी है। इन तमाम बातों से गर्दन को होनेवाली तकलीफ से आप मिल सकता है आराम वह भी 5 आसान योगासनों से। जी हां और उन्ही आसान और फायदेमंद योगसनों के बारे में बता रही हैं योग एक्सपर्ट प्रज्ञा भट्ट।



त्रिलोकासन – इस आसन से हल्की स्ट्रेचिंग होती है और गर्दन के बगल के हिस्सों पर प्रभाव पड़ता है। त्रिलोकासन से थकान कम होती है और आपकी पीठ की मांसपेशियों को भी आराम मिलता है।



मत्स्यासन – यह आसन आपकी गर्दन के पीछे के हिस्से और पीठ को डीप स्ट्रेच देता है। इस आसन से आपके पेट के मसल्स की हल्की मसाज भी हो जाती है।




बालासन- यह आरामदायक आसन आपके कंधों और गर्दन को प्रभावित करता है। इससे सुस्ती और सरदर्द भी कम होते हैं। बालासन आपके दिमाग को भी शांत रखता है।



सेतुबंधासन- यह आसन आपकी गर्दन के पिछले हिस्से और हिप्स को कितना स्ट्रेच करना है यह समझने में मदद करता है। साथ ही सेतुबंधासन कमर दर्द से राहत भी दिलाता है।



उष्ट्रासन- इस आसन से आपकी गर्दन, छाती और कंधों की स्ट्रेचिंग होती है। साथ ही उष्ट्रासन से पीठ के नीचले हिस्से को भी बहुत अच्छा स्ट्रेच मिलता है।




कोई टिप्पणी नहीं

Healths Is Wealth. Blogger द्वारा संचालित.