Header Ads

परफेक्ट बॉडी पाने के लिये घर पर ही करें ये 5 एक्सरसाइज


परफेक्ट बॉडी पाने के लिये घर पर ही करें ये 5 एक्सरसाइज 

अक्सर देखा गया है कि महिलाएं अपनी सुंदरता और फिटनेस को लेकर कुछ ज्यादा ही चिंतित रहती है। क्योकि शरीर का बेढौल शेप पूरी सुंदरता को खत्म कर देता है। शरीर परफेक्ट बना रहे है। इसके लिये वह तमाम तरह के उपायों को आजमाती रहती हैं। डाइटिंग, जिम, एक्सरसाइज आदि, जैसे उपायों को अजमाकर अपनी बॉडी को परफेक्ट शेप लाने के प्रयास में लगी रहती है। पर रोज रोज जिम जाना हर किसी के बस की बात नही है। इसलिये आज हम आपकी समस्या को दूर करने के लिये कुछ ऐसे उपायों से अवगत करा रहे है जिससे आप असानी के साथ घर बैठे बॉडी को नियमित एक्सरसाइज करके परफेक्ट शेप दे सकती है। तो चलिए जानते हैं वे कौन से एक्सरसाइज हैं।
पुश अप्स

https://www.healthsiswealth.com/

https://www.healthsiswealth.com/
पुश अप्स बॉडी को परफेक्ट शेप बनाये रखने का सबसे अच्छा उपाय है। ये घर पर की जाने वाली सबसे असान एक्सरसाइज है इस एक्सरसाइज को करने के लिये आप पेट के बल फर्श पर लेट जाएं। दोनों हाथों के सहारे शरीर को ऊपर उठाएं और नीचे लाएं। इससे सीने की मसल्स बढ़ेंगी और बाजू मजबूत होंगे।
डम्बल बेंच प्रेस



https://www.healthsiswealth.com/

डम्बल बेंच प्रेस एक्सरसाइज और फ्लैट डंबल प्रेस काफी कुछ एक ही तरह की एक्सरसाइज होती है। बस अतंर इतना है कि डम्बल बेंच प्रेस करने से छाती की मांसपेशियों मजबूत होती है। इस एक्सरसाइज को करने के लिए आप बैंच पर कमर के बल लेट जाएं और दोनों हाथों में डंबल उठा लें और कंधों पर ज़ोर डालते हुए उन्हें छाती की ओर लाएं और फिर ऊपर ले जाएं। इसके 8 से 10 रैप्स के 2 सेट करें।
बारबेल बेंच प्रेस


https://www.healthsiswealth.com/
शरीर के परफेक्ट शेप लाने के लिए बेंच प्रेस काफी अच्छी एक्सरसाइज मानी जाती है। दुनिया भर के विशेषज्ञों ने बेंच प्रेस को चेस्ट शेप्ड व मज़बूत करने के लिए मानक एक्सरसाइज माना गया है। इसे करने के लिए आप किसी बैंच पर पीठ के बल फ्लैट लेट जाएं, अब अपने पैरों को ज़मीन पर सीधे कर वज़न वाली रॉड को स्टैंड से हटाएं और चेस्ट की ओर नीचे लाएं और फिर ऊपर ले जाएं। ऱॉड का संतुलन बनाए रखने के लिए दोनों हाथों को साथ चलाएं।
फ्लैट डंबल प्रेस


https://www.healthsiswealth.com/
सीने को शेप देने के लिए फ्लैट डंबल प्रेस सबसे बेहतर एक्सरसाइज है। यह फ्लैट बेंच से इसलिए बेहतर है क्योंकि उसमें आपके हाथ एक सीमा से नीचे नहीं आते। बेंच करते वक्त रॉड जैसे ही आपकी चेस्ट से टच होती है आप उसे ऊपर की ओर धकेल देते हैं। वहीं डंबल प्रेस के मामले में आपकी चेस्ट पर कुछ आने जैसी बात ही नहीं होती। जितना आप डंबल को नीचे ले जाएंगे उतना प्रेशर आपकी चेस्ट पर बनेगा।
बेंच प्रेस


https://www.healthsiswealth.com/
सीने की मांसपेशियों को मजबूत करने वाली ये सबसे कारगार एक्सरसाइज मानी गई है। यदि आप इस कसरत को नहीं करते है तो आज से ही इस पर काम शुरू कर सकते हैं। बेंच प्रेस के लिए बेंच पर बैठकर दोनों हाथों से बार्बेल को पकड़ें। 12 से 15 बार इसे उठाएं और नीचे लाएं। इससे सीने की मांसपेशियां मजबूत होंगे और सीना चौड़ा होगा।

कोई टिप्पणी नहीं

Healths Is Wealth. Blogger द्वारा संचालित.