Header Ads

विटामिन बी 12 की कमी पूरी करेंगे ये खाद्य पदार्थ

विटामिन बी 12 की कमी पूरी करेंगे ये खाद्य पदार्थ
इन दिनों काफी लोग विटामिन B12 की कमी से पीडित हो रहे हैं। नियमित विटामिन B12 को अपनी डाइट में शामिल करने से हृदय स्‍वस्‍थ रहता है, त्‍वचा फ्रेश दिखती है, शरीर में खून की कमीनहीं हो पाती और बाल मजबूत बनते हैं।

READ: क्‍यूं जरुरी है विटामिन बी 12

इसके अलावा यह शरीर का मेटाबॉलिज्‍म बढ़ा कर थकान आदि से भी दूर रखता है। यह शरीर को ब्रेस्‍ट, कोलोन, लंग और प्रोस्‍ट्रेस कैंसर से भी दूर रखता है। जिन लोगों के अंदर इस विटामिन की कमी होती है वे इसे बैलेंस करने के लिये सप्‍पलीमेंट्स भी लेते हैं।



यदि आप चाहें तो विटामिन B12 की कमी हो मांस-मछली और अन्‍य शाकाहारी खाद्य पदार्थों को खा कर पूरी कर सकते हैं। अब आइये जानते हैं कौन से हैं वे खाद्य पदार्थ जो विटामिन B12 से भरे हुए हैं और जिन्‍हें आप अपनी डाइट में शामिल कर सकते हैं।


अंडे
अंडे के पीले भाग में काफी सारा विटामिन B12 पाया जाता है।
दही

दही में आपको बी-कॉम्‍पलेक्‍स विटामिन्‍स जैसे विटामिन बी2 और बी1 तथा बी12 भी मिलेंगे। लो फैट दही खाएं जिससे आपके शरीर को पूरा पोषण मिले और मोटापा भी ना बढ़े।

ओटमील
ब्रेकफास्‍ट में ओटमील खाने से ना केवल पोषण और विटामिन मिलता है बल्‍कि इसमें काफी मात्रा में विटामिन B12 भी होता है।
दूध

फुल फैट वाले दूध में vitamin B12 की काफी सारी मात्रा होती है। अगर आप मीट मछली आदि नहीं खाते हैं तो आपके लिये दूध एक अच्‍छा ऑपशन होगा।
झींगा
अगर आपको अपनी बॉडी में vitamin B12 की कमी पूरी करनी है तो आप झींगे का आनंद ले सकते हैं। इसे पका कर खाइये , यह काफी टेस्‍टी होता है।


सोया प्रोडक्‍ट

सोया बीन, सोया दूध या टोफू आदि में vitamin B12 की अच्‍छी मात्रा पाई जाती है।
चीज़

आपको बाजार में बारह तरह की चीज़ मिलेंगी जिसमें vitamin B12 मौजूद होगा। लेकिन कॉटेज चीज़ में vitamin B12 की मात्रा काफी अधिक होती है।

चिकन ब्रेस्‍ट

चिकन खाने वालों को चिकन ब्रेस्‍ट काफी पसंद होता है। इसमें ज्‍यादा मात्रा में बी 12 और फोलिक एसिड होता है।
साल्‍म मछली

यह मछली काफी टेस्‍टी होती है। इसमें ढेर सारा विटामिन बी12 होता है। हांलाकि यह मछली काफी महंगी है पर फिर भी यह लोगों के बीच में काफी पॉपुलर है।


कोई टिप्पणी नहीं

Healths Is Wealth. Blogger द्वारा संचालित.