Header Ads

कोरियन स्किन केयर के ये 10 स्टेप


कोरियन स्किन केयर के ये 10 स्टेप आपको त्वचा को बना देंगे चमकदार और खूबसूरत


कोरियन महिलाएं दुनिया भर में सबसे ज़्यादा चिकनी, चमकदार, और कोमल त्वचा के लिये जानी जाती हैं। क्योकि कोरियन महिलाएं अपनी खूबसूरती को लेकर काफी सजग होती हैं और ये अपनी निखार को बरकरार रखने के लिये खास ब्‍यूटी टिप्स को फॉलो करती हैं जिनकी वजह से इनकी स्किन का ग्लो हमेशा बरकरार रहता है। आज हम आपको इन्ही के उन ब्यूटी टिप्स के बारें में बता रहे है जिससे अपनाकर आप भी अपनी त्वचा में प्राकृतिक चमक ला सकती है तो जानें खूबसूरत और जवां चेहरा पाने के 10 कोरियन ब्‍यूटी सीक्रेट..
स्टेप 1: ऑयल क्लींजर

एक ऑयल-बेस्ड क्लीनज़र का उपयोग करके आप अपनी त्वचा को काफी अच्छी तरीके से साफ कर सकती है। इसका उपयोग चेहरे पर लगे मेकअप को साफ करके चेहरे के ज़िद्दी दागों को भी हटाने में मदद करता है। ऑयल क्लीनज़र से त्वचा की हल्के हाथों सें मालिश करने से आप त्वचा के आसपास के काले दाग धब्बे, फाइन लाइन्स कम कर सकती है। यदि आपकी स्किन ऑयली है या चेहरे पर भाऱी मेकअप किया हुआ है तो इसके लिये चेहरे से भारी मेकअप हटाने के लिए, आप मेकअप रिमूवर का उपयोग कर सकती है।
स्टेप 2: फोम क्लींजिंग


फोम क्लींजिंग, ऑयल-बेस्ड क्लीनज़र के बाद का दूसरा भाग है। यदि आपकी त्वचा बाहरी प्रदूषण से काफी खराब हो चुकी है तो इसका एक बार उपयोग करने से आप, आप पसीने और त्वचा से चिपकी गंदगी को दूर कर सकते है। त्वचा के मेकअप और दाग धब्बे को ऑयल क्लींजर से साफ करने के बाद त्वचा को गहराई से सफाई के करने के लिए आप फोम क्लींजिंग का उपयोग कर सकते है। त्वचा की सफाई के लिये इन चीजों का उपयोग आवश्यक रूप से करें।
स्टेप 3: एक्सफोलिएशन

कोरियाई महिलाए चिकनी व चमकदार त्वचा को बनाये रखने के लिये एक्सफोलिएशन करना सबसे अच्छा तरीका मानती है यह न केवल रोम छिद्रों को साफ करता है बल्कि मृत त्वचा कोशिकाओं को भी हटाने में मदद करता देता है। यह त्वचा से डेड सेल और त्वचा पर जमे ऑयल को हटाकार त्वचा के रंग में निखार लाने का काम करता है। आपकी त्वचा यदि बहुत ही अधिक संवेदनशील है तो रोजाना इसका उपयोग ना करें सप्ताह में एक या दो बार आप कर सकते है।
स्टेप 4: टोनर

जब आप चरण 4 चरण में पहुंचते है तब तक आप अपनी त्वचा को आप कई बार साफ कर चुके होते हैं इसलिए उस दौरान त्वचा काफी सॉफ्ट हो जाती है। यदि आपकी त्वचा में रूखापन ज्यादा है तो त्वचा को हाइड्रेट करने के लिये टोनर का उपयोग करें। जो त्वचा को हाइड्रेट रखने में मदद करता है। त्वचा में होने वाली समस्याओं के दूर करने के लिये टोनर का उपयोग सबसे अच्छा उपचार माना जात है। कोरियाई टोनर प्राकृतिक होते है जिससे उनकी त्वचा में प्राकृतिक निखार हमेशा के लिये बना रहता है।
स्टेप 5: एसेंस

यह न तो टोनर है और न ही सीरम। बल्कि यह दोनों का एक मिश्रित रूप है जो त्वचा को हाइड्रेड रखने के साथ उसे गोरा रंग प्रदान करने में मदद करता है। इसलिये कोरियाई महिलाएं इसका उपयोग करना कभी नही भूलती। इस उत्पाद का उपयोग करने के लिए, आप थोड़ा से एसेंस हथेली पर रखें और त्वचा पर लगाते हुये हथेलियों से थपथपायें। जिससे ये जल्दी ही अवशोषित कर लेता है।
स्टेप 6: सीरम

सीरम त्वचा की नमी को बनाये रखने वाला सबसे अच्छा उपचार है। यह आपकी त्वचा के कील-मुँहासे, दाग धब्बे, झुर्रियाँ पिगमेंटेशन, और रोम छिद्रों को कम करने में मदद करता है।
स्टेप 7: शीट मास्क

कोरियाई महिलाएं त्वचा की देखभाल करने के लिए मास्क का उपयोग ज्यादातर करती है। शीट मास्क कागज़ से बने टुकड़े होते हैं जिनमें त्वचा को पोषित रखने वाले तरल पदार्थ मिलाये जाते है। त्वचा के लिये जितना ये फायदेमंद होता है उतना ही नुकसान दायक अधक समय तक इसका प्रयोग त्वचा पर करने से ये आपकी त्वचा की नमी को पूरी तरह से सोखकर त्वचा को ड्राई भी बना सकता है। इसलिये सका उपयोग अधिक समय तक ना करें।
स्टेप 8: आई क्रीम

अक्सर देखा जाता है कि आखों के आसपास काले सर्कल पड़ने से त्वचा काफी बेरंग सी दिखने लगती है जिसके रखरखाव के लिये कोरियन महिलाए ज्यादा ध्यान देती है क्योकि आंखों के आसपास की जगह काफी पतनी और नाजूक होती है। इसलिये इसकी विशेष देखभाल करने की आवश्कता होती है। आखों के आसपास सुंदर चमक बनी रहे इसके लिये कोरियाई लोग कम उम्र में आई स्नेल युक्त क्रीम का उपयोग करना शुरू कर देती हैं। यह आई क्रीम में स्नेल का मुख्य घटक होता है इसलिये क्रीम में इलास्टिन, प्रोटीन और हाइलूरोनिक एसिड भारी मात्रा में पाया जाता है जो त्वचा को दाग धब्बे को दूर रखने के साथ कसाव युक्त बनाने में मदद करता है।
स्टेप 9: फेस क्रीम


फेस क्रीम त्वचा की नमी को बनाये रखने में मदद करता है। त्वचा की नमी के बनाये रखने के लिये एसपीएफ़ युक्त मॉइस्चराइज़र क्रीम का उपयोग हर किसी उम्र के लोगों कों करना चाहिये। इस क्रीम का उपयोग रोज रात को सोने से पहले करें। और सुबह उठकर त्वचा को पानी से साफ कर लें जिससे चिपचिपा या चिकनापन महसूस न हो।
स्टेप 10: एसपीएफ़
सूर्य की किरणों से त्वचा को सुरक्षित रखने के लिये सुनस्क्रीन लोशन का उपयोग आज के समय में काफी जरूरी हो गया है जिसका ध्यान कोरियाइ महिलाये हमेशा से देती रही है। वे लोग घर से बाहर निकलने से पहले त्वचा पर एसपीएफ को लगाना कभी नही भूलती। एसपीएफ युक्त सनस्क्रीन लोशन त्वचा की देखभाल करने के साथ त्वचा को ग्लों देने में भी मदद करता है। इसलिये इसका उपयोग हर वर्ग के लोग कर सकते है।




इन आयुर्वेदिक औषधि से पाये त्वचा में प्राकृतिक निखार

हर लड़की की चेहरा उसकी खूबसूरती से झलकता है। और त्वचा की खूबसूरती के लिये उसका साफ और स्वस्थ रहना काफी जरूरी होता है लेकिन आज के समय में धूल, प्रदूषण और गलत खान-पान की आदतों की वजह से चेहरे की चमक खोती जा रही है और त्वचा में निखार तो दूर बेजान सी होने लगी है। यही कारण है कि आप समय से पहले उम्रदराज दिखने लगते हैं। लेकिन आज हम आपके लिये लाए है त्वचा को स्वस्थ बनाये रखने वाले अनमोल तरीके। जिसे अपनाकर आप अपनी त्वचा में प्राकृतिक ग्लों ला सकते है तो जानें त्वचा को खूबसूरत बनाये रखने वाले औषधिय वाण…
नीम
औषधिय गुणों से भरपूर नीम का उपयोग काफी समय से त्वचा संबंधी उपचार के लिये होता आया है इसमें मौजूद एंटी-इंफ्लामेटरी, एंटी-बैक्टीरियल और एंटी-ऑक्सिडेंट को गुणों हमारी त्वचा एंव बालों के लिए काफी अच्छे माने गए है नीम के गुणकारी तत्व त्वचा के दाग-धब्बों को दूर कर स्किन को ग्लोइंग बनाने में मदद करते है। इसका उपयोग करने के लिए आप सबसे पहले नीम के पत्तों को पानी में उबाल लें और इसे ठंडा करने के बाद इस पानी से अपना चेहरा साफ करें। कुछ दिनों में इसका असर आपको दिखने लगेगा।
चंदन
चंदन त्वचा सबंधी समस्याओं को दूर करने का सबसे अच्छा औषधिय उपचार माना गया है। चंदन में मौजूद गुण त्वचा में होने वाले कील-मुंहासों को दूर करने के साथ, त्‍वचा के दाग धब्बे,रूखापन, को दूर करने में मदद करते है। चंदन काफी ठंड़ा होता है इसलिये त्वचा में होने वाली जलन नया खुजली से राहत पहुचाने में मदद करता है। यह एक अच्छा क्लिनजिंग ऐजेंट भी है जो स्किन को हाईड्रेट रखने का काम करता है। यदि आपकी त्वचा पर रैशेज, पिंपल या सनबर्न की शिकायत है तो ऐसे में यह इस समस्य् को दूर करने का सबसे अच्छा कारगार उपाय है।
केसर


प्राकृतिक गुणों से भरपूर केसर त्वचा की समस्याओं को दूर करने के लिये रामबाण है। चेहरे में इसका लेप लगाने से स्किन से टैनिंग और पिंपल की समस्याओं को जड़ से सफाया करने में मदद करता है।
एलोवेरा


चेहरे की हर समस्याओं को दूर करने के लिए काफी अच्छा प्राकृतिक उपचार है यह त्वचा में मौजूद गंदगी को दूर कर डेड स्कीन को हटाने में मदद करता है। इसके साथ ही इसमें मौजूद एंटीऑक्सीडेट की भऱपूर मात्रा चेहरे की झुर्रियों को दूर कर पिपल्स से राहत पहुचानें का काम करती है।

कोई टिप्पणी नहीं

Healths Is Wealth. Blogger द्वारा संचालित.