Header Ads

इन 10 खाद्य पदार्थों से कम करें अपनी भूख

इन 10 खाद्य पदार्थों से कम करें अपनी भूख
आजकल हर किसी के मन में वजन कम करने का ख्याल रहता है। इसके लिए जहां कुछ लोग जिम की तरफ भागते हैं तो कुछ लोग अपने सुविधा क्षेत्र से बाहर कदम रखना पसंद नहीं करते। अगर आप भी बिना पसीना बहाए अपने वजन पर नियंत्रण करना चाहती हैं तो ऐसे में आप नीचे बताई गई चीजों का सेवन कर सकती हैं। इनसे आपको भूख कम लगेगी और आपका वजन भी नहीं बढ़ेगा। जी हां, आप कुछ खाद्य पदार्थ का सेवन कर अपनी भूख को कम कर सकती हैं। आइए जानें कौन से हैं वह खाद्य पदार्थ जिनका सेवन करने से आपका वजन कम होता है और भूख भी कम ही लगती है।

1. सेब
सेब में फाइबर और पानी की मात्रा काफी अधिक होती हैं, जो कि बिना किसी कैलोरी के हमारे पेट को भर देती है और हमें भूख नहीं लगती। इसके अलावा यह शरीर के मेटाबोलिज्म को भी बूस्ट करता है।


2. ग्रीक दही
ग्रीक दही में कैल्शियम और प्रोटीन होता है, जो हमारी भूख को काफी कम करते हैं। इसके सेवन से आप लंबे समय तक पेट भरा हुआ महसूस करते हैं। इसमें किसी तरह की कैलोरी नहीं होती, बल्कि यह तो प्रोटीन के गुणों से बना रहता है।


3. दलिया
आपने कई टीवी विज्ञापनों में देखा होगा कि दलिया का सेवन करने से वजन कम होता है। दलिया से भरे हुए एक बाउल में कई तरह के हार्मोन ऐसे बनते हैं जो आपकी भूख को दबाते हैं। यह हार्मोन आपकी भूख को कम कर देता है।

4. एवोकैडो
एवोकैडो में फैटी एसिड और घुलनशील फाइबर होते हैं। यह आपकी भूख को कम करने में मदद करती है। इसके अलावा इसके सेवन से कई स्वास्थ्य लाभ भी हो सकते हैं।

5. हरी सब्जियां
हरी पत्तेदार सब्जियां हमेशा वजन घटाने के लिए मददगार रही हैं। इनके सेवन से आपको भूख भी कम लगती है। पालक, सलाद, गोभी आदि सब्जियां भूख को कम करने में काफी मददगार होती हैं।

6. ग्रीन टी
आप ऐसा मान लीजिए कि श्रद्धा कपूर काफी सही थीं। ग्रीन टी सचमुच हमारे वजन को कम करती है और इसके सेवन से हमें भूख भी कम लगती है।

7. अंडे
अंडों का सेवन करने से फैट नहीं बढ़ता। यह सिर्फ एक मिथक है। अंडों में प्रोटीन होता है जो हमारे पेट को बिना किसी कैलोरी के भर देता है। अंडे के सफेद हिस्से के बजाय अंडे की जर्दी का सेवन करें।


8. Cayenne Pepper

8. लाल मिर्च
यह आपके मेटाबोलिज्म को बूस्ट करने के काम आती है, लेकिन वास्तव में इसका काम भूख को कम करना है। इसमें ऐसी चीजें होती हैं जो आपकी भूख को कम करती हैं।

9. बादाम
बादाम में अत्यधिक फाइबर होता है, जो हमारी भूख लगने की क्षमता को कम करने में मदद करता है। अगर आप खुद को खाना खाने से नहीं रोक सकती हैं तो ऐसे में आप रोजाना 100 ग्राम बादाम का सेवन कर सकती हैं।

10. अलसी के बीच
अलसी के बीच में फाइबर और प्रोटीन की उच्च मात्रा होती है। यह आपकी भूख को कम करने का काम काफी अच्छे से करता है। आप अलसी के बीच को एक बाउल लेकर इसका सेवन कर सकती हैं और आप इसे एक स्नैक्स की तरह भी खा सकती हैं।





हार्मोन्स को संतुलित करने के लिए खाएं यह 5 एस्ट्रोजन युक्त खाद्य पदार्थ

आपने एस्ट्रोजन के बारे में तो सुना ही होगा। लेकिन क्या आपको पता है कि वह किस तरह की भूमिका निभाती है। आइए आज हम आपको बताते हैं कि एस्ट्रोजन नाम का यह हार्मोन महिलों के स्वस्थ प्रजनन प्र्रणाली के लिए किस तरह से जिम्मेदार होती है। यह गर्भाशय के ऊतकों, स्तन और पिट्यूटरी ग्रंथि की स्वस्थ कार्यप्रणाली की सुविधा देता है। लेकिन विशेषज्ञों का कहना है कि एस्ट्रोजन ना केवल यौन अंगों का विकास करने में मदद करता है, बल्कि यह आपके शरीर के मेटाबोलिजम को भी प्रभावित करता है। यह गर्भावस्था के दौरान काफी महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है और प्लेसेंटा के कामकाज को सामान्य तरह से बढ़ाता है।


एस्ट्रोजन डाइट का उचित आहार लेने से कई सारे फायदे होते हैं
यह महिलाओं में रजोनिवृति के लक्षणों को कम करता है।
यह ओवरियन और स्तन कैंसर के खतरे को कम करता है।
यह आपके बालों और त्वचा में प्राकृतिक चमक को बनाए रखता है।
यह ऑस्टियोपोरोसिस की संभावना को रोकता है।
यह स्ट्रोक से बचाता है और दिल के स्वास्थ्य में सुधार करने में मददगार होता है।

शरीर में एस्ट्रोजन के अपेक्षित स्तर कुछ इस तरह होना चाहिए

उम्र (महिलाएं) स्तर
• 20.29 149 पिकोग्राम
• 30.39 210 पिकोग्राम
• 40.49 152 पिकोग्राम
• 50.59 130 पिकोग्राम


आपको अपने शरीर में एस्ट्रोजन की मात्रा बढ़ाने के लिए इन 5 एस्ट्रोजन युक्त खाद्य पदार्थों का सेवन करना चाहिए। इनका सेवन करके शरीर में एस्ट्रोजन की मात्रा बढ़ेगी।

1 अलसी के बीज
यह एस्ट्रोजन का काफी अच्छा स्रोत होता है। यह लिवर के समुचित कार्य को सुनिश्चित करता है और त्वचा को रूखा होने से बचाता है। कमजोर नाखून होने का अर्थ यह है कि आपके शरीर में एस्ट्रोजन की कमी है।


2 सोया प्रॉडक्ट्स
सोयाबीन फिटोएस्ट्रोजन का अच्छा स्रोत होता है। आप सोया प्रॉडक्ट्स जैसे सोया मिल्क, सोया दही, सोया फ्लॉर आदि का सेवन कर अपने शरीर में एस्ट्रोजन की मात्रा को बढ़ा सकते हैं। यह ना केवल फिटोएस्ट्रोजन बल्कि शरीर में प्रोटीन की मात्रा को भी पूरा करती है। इसमें कैलोरी भी काफी कम होती हैं और ना ही इसमें कोलेस्ट्रॉल होता है। यह स्तन कैंसर से भी बचाता है।


3 अखरोट
अखरोट की एक मूट्ठी मात्रा को अपनी डाइट में जोड़े। ऐसा करने से आपके स्वास्थ्य में काफी सुधार आता है और यह शरीर के लिए जरूरी पोषक तत्व होते हैं।


4 डेयरी प्रॉडक्ट्स
जो महिलाएं अपना वजन कम करने के बारे में सोचती हैं, उनके लिए डेयरी उत्पाद एक कट्टर दुश्मन होते हैं। लेकिन अगर आप दूध के एक बड़े ग्लास का सेवन करने के बारे में सोचते हैं, तो यह बुरा बिल्कुल नहीं है। दूध में फिटोएस्ट्रोजन की उच्च मात्रा होती है। स्वस्थ प्रजनन प्रणाली के लिए आप रोजाना एक गिलास दूध का सेवन कर सकती हैं।


5 तिल के बीज
छोले भटूरे खाना किसे पंसद नहीं हैं? लेकिन यहां हम छोले भटूरों के बारे में नहीं बल्कि तिल के बीज के स्वस्थ संस्करण के बारे में बात कर रहे हैं। आप तिल के बीजों को नमक और नींबू के रस के साथ उबालकर अपने दिन की शुरुआत कर सकती हैं। 100 ग्राम तिल के बीजों में 993 माइक्रोग्राम एस्ट्रोजन के होते हैं। तिल के तेल में भी एस्ट्रोजन की उच्च मात्रा होती है।



/

कोई टिप्पणी नहीं

Healths Is Wealth. Blogger द्वारा संचालित.