Header Ads

डिलीवरी के बाद बैली फैट को कम करने के तरीके


डिलीवरी के बाद बैली फैट को कम करना या वजन को कम करना महिलाओं के सामने बहुत बड़ी चुनौती है जिसे कुछ महिलाएं स्वीकार करके बैली फैट को कम करना शुरू कर देती हैं तो वहीं कुछ यह मान लेती हैं कि बच्चे के जन्म के बाद उनका बढ़ा हुआ पेट पूरी जिंदगी ऐसे ही रहेगा। वैसे ऐसी महिलाओं को निराश होने की जरूरत नहीं है। आज हम आपको कुछ ऐसे आसान तरीके बनाएंगे जिसकी मदद से आप अपने बैली फैट को कम कर सकती हैं।
अपने बच्चे को स्तनपान कराइए

स्वास्थ्य मंत्रालय और विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यू.एच.ओ.) की माने तो डिलीवरी के बाद मताओं को छह महीने तक शिशु को स्तनपान कराना चाहिए। इससे मां के साथ बच्चे का स्वास्थ्य भी अच्छा रहता है।

स्तनपान या ब्रेस्टफीडिंग से न केवल आपके बच्चे की इम्यूनिटी के निर्माण में मदद मिलती है, बल्कि इससे बैली फैट को कम करने में भी सहायता मिलती है। इसके लिए अपने डॉक़्टर से बात करें और बैली फैट से छुटकारा पाने के लिए स्तनपान शुरू करें।
टहलना है जरूरी


अपनी सेहत को बेहतर बनाने के लिए, चुस्त-दुरुस्त रहने के लिए, वजन नियंत्रित करने के लिए या फिर बीमारी के बाद फिर से स्वस्थ होने के लिए टहलना बहुत जरूरी है। यह बहुत ही आसान व्यायाम है। यह एक ऐसा व्यायाम है जिसे हर उम्र के लोग कर सकते हैं। प्रेग्नेंसी के बाद महिलाओं को टहलने की आदत डालनी चाहिए। यह उनके बैली फैट को कम करने में सहायता करता है।
जब आप लगातार शरीर में दर्द, सिरदर्द और पीड़ा से उबर रही हैं, तो यह विशेष रूप से आपके लिए फायदेमंद है। आप सुबह शाम कभी भी ठहलने का समय निकालें। यदि आपने अपने वजन को कंट्रोल कर लिया तो आप अपनी बॉडी में बदलाव देखेंगी।
सही आहार का सेवन

यदि आप प्रेग्नेंसी के बाद बैली फैट को कम करना चाहती हैं तो आप अपनी डाइट में अच्छे और पौष्टिक खाद्य पदार्थ को शामिल करें। यह वजन कम करने के लिए बहुत ही जरूरी चीज है।

इसके अलावा जब आप पौष्टिक आहार लेती हैं तो आपके बच्चे को भी फायदा मिलता है। ये ध्यान दीजिए कि आपकी डाइट सूक्ष्म पोषक तत्वों से समृद्ध होना चाहिए जो नवजात शिशु के चयापचय चक्र को बनाए रखने में मदद करते हो और उसके विकास को सुनिश्चित करते हों।
बैली फैट कम करने के लिए वर्कआउट है जरूरी


खुद को स्वस्थ रखने के लिए आजकल सभी जमकर वर्कआउट करते हैं। वर्कआउट करना सेहत के लिए फायदेमंद है और वर्कआउट के जरिए ही आपकी कई तरह की स्वास्थ्य समस्याओं का समाधान भी कर सकते हैं। प्रेग्नेंसी के बाद महिलाएं भी अपने बैली फैट को कम करने के लिए वर्कआउट कर सकती हैं।

उन्हें रोज 20 से 30 मिनट अपने कार्डियों व्यायाम के लिए निकालना होगा।आप व्यायाम करने से पहले एक बार डॉक्टर से जरूर राय लें। ताकि आपको यह पता चल जाए कि आपको कौन सा व्यायाम नहीं करना है।
ज्यादा भोजन करने से बचें
जरुरत से ज्यादा खाने की आदत के कारण मोटापा बढ़ सकता है। इसे हम ओवरईटिंग की आदत भी कहते हैं। इससे कई हेल्थ प्रॉब्लम भी हो सकता है। इसलिए गर्भावस्था के बाद यदि आप अपने बैली फैट को कम करना चाहती हैं तो ओवरईटिंग करने से बचें। इसके अलावा आप उन आहारों से बचें जिसमें ट्रांस वसा ज्यादा है। साथ ही आप जंक फूड और तली हुई चीजों को खाने से बचें।
पूरी नींद लीजिए


नींद पूरी हो तो हम शारीरिक और मानसिक रूप से किसी भी कार्य को करने के लिए योग्य हो जाएंगे। इसके अलावा नींद लेने से वजन कम करने या बैली फैट को कम करने में भी मदद मिलती है।
बैली फैट कम करने के 20 आसान तरीके Motapa Ghatane Pet Kam Karne ke Upay



अगर आपकी लगातार कोशिश भी वजन कम करने में नाकाम हो रही है तो यहाँ कुछ साधारण और प्रैक्टिकल टिप्स दिए जा रहे हैं। आपको सिर्फ इन तरीकों को 20 दिन तक बिना रुके नियमित रूप से करना होगा और फिर आपको असली परिणाम नजर आने लगेंगे।
  1. आप तीन महीने में 10 किलो तक वजन कम करना चाहते है, या फिर पेट कम करना चाहते है, या अपनी स्फूर्ति बढ़ाना चाहते है, तो यह सब कुछ पहले एक डायरी में नोट करले।
  2. https://healthtoday7.blogspot.com/
  3. उपयोग से ज्यादा कैलोरीज बर्न करना जरूरी होता है। 5 कि.मी. प्रति घंटे की रफ़्तार से की गई तेज़ वॉक जहां सिर्फ 145 कैलोरीज बर्न करती है वहीँ मैक डोनाल्ड के एक बर्गर से 465 कैलोरीज मिलती हैं।
  4. शक्कर की जगह स्टेविया या मीठी पत्ती काम में लें सकते है। यह ब्लड शुगर भी कम करने में मदद करते है और डायबिटीज से भी बचने में सहायक है।
  5. ब्राउन राइस में कैलोरीज कम होती हैं और ज्यादा फाइबर होने की वजह से इसे खाने के बाद ज्यादा समय तक पेट भरा रहता है।
  6. भूखे रहने के बजाये “नेगेटिव-कैलोरी फ़ूड” खाएं जिसमे कैलोरीज नहीं के बराबर होती हैं।
  7. फ्राइड के बजाएं हमें बेक्ड खाना चाहिए। या फिर एयर-फ्रायर का इस्तेमाल करना चाहिए।
  8. अल्कोहल और ज्यादा शक्कर वाली मॉकटेल्स से भी दूरी बनायें। ताज़ा नीम्बू पानी या नीम्बू सोडा बिना शक्कर के पीना ज्यादा सही रहेगा।
  9. सुबह ब्रेकफास्ट के पहले एक फल खाएं, फिर मिड-मोर्निंग स्नैक्स खाने की जगह एक फल और खाएं। फिर दोपहर में लंच करने से पहले ताज़ी सब्जियों वाला सलाद खाएं। शाम को फिर एक और फल खाएं। रात को एक बाउल भरके वेजिटेबल सूप लें या एकदम कम तेल में बनी हुई सब्जियां लें, या फिर सलाद खाएं।
  10. सोने के बीच कम वक़्त होता है, इसका असर हमारी पाचन शक्ति पर पड़ता है और हमारी वजन घटाने की प्लानिंग बिगड़ जाती है।
  11. नमक आपके वेट-लॉस प्लान के लिए घातक है और इससे वाटर-रिटेंशन और ब्लोटिंग(शरीर फूलना या सूजना) जैसी तकलीफें होती हैं। इसलिए ऐसी चीज़ों से दूरी बनाएं।
  12. आपको ही हेल्दी-रेसिपीज बनाना सीख लेना चाहिए। न सिर्फ आप हेल्दी खाना बनाना सीख जायेंगे बल्कि वजन भी कम होगा और क्या खाना है इस बारे में आप कॉनशिअस भी हो जायेंगे और यह आपके और आपके परिवार के लिए भी फायदेमंद होगा।
  13. मसालों में मेटाबोलिज्म बढ़ाने वाले गुण होते हैं। काली मिर्च, लाल मिर्च, जीरा, हल्दी, राई सिर्फ खाने का स्वाद ही नहीं बढ़ाते बल्कि वजन कम करने में भी मदद करते हैं।
  14. ड्राई फ्फ्रूट्स जैसे बादाम, पिश्ता और अखरोट में गुड-फैट्स होते हैं जो संपूर्ण सेहत सुधारते हुए वजन भी कम करते हैं।
  15. रेड मीट की जगह चिकन खाएं। इसमें प्रोटीन बहुत होता हैं और इससे पेट काफी देर तक भरा रहता है।
  16. अक्सर जब हम “भूखे” होते हैं तो हमें असल में प्यास लगी होती है और हमारे शरीर को बस कुछ चाहिए होता है। इसके लिए पानी पीकर उस “भूख” को मिटाया जा सकता है। जानिए क्यों जरुरी है पानी पीना
  17. अपनी दिनचर्या की शुरुआत एक्सरसाइज या जॉगिंग से होनी चाहिए। रात को अच्छी नींद लेने के बाद सुबह सुबह हम स्वच्छ और ऊर्जावान महसूस करते है इसलिए वर्क-आउट के लिए सुबह का समय सबसे अच्छा होता है।
  18. बहुत से लोग वजन कम करने के लिए ब्रेकफास्ट छोड़ देते हैं। पर ये अनुचित कदम है।
  19. योग, एरोबिक्स, वेट ट्रेनिंग, तैरना, ज़ूम्बा या कुछ और भी किया जा सकता है। वजन कम करने की बुनियाद है 45 मिनट की एक्सरसाइज।
  20. इससे आपकी मसल्स गठित होंगी और आपका मेटाबोलिज्म बढ़ेगा जो आपके शरीर को फैट-बर्निंग-मशीन बना देगा।
  21. रोज़ रोज़ जिम ना जाएँ। कभी डांस क्लास, कभी जॉगिंग, कभी मार्शल आर्ट्स अपनाने से भी आपके शरीर का फैट कम होगा।
  22. https://healthtoday7.blogspot.com/
  23. इससे आपकी मसल्स गठित होंगी और आपका मेटाबोलिज्म बढ़ेगा जो आपके शरीर को फैट-बर्निंग-मशीन बना देगा।

कोई टिप्पणी नहीं

Healths Is Wealth. Blogger द्वारा संचालित.