Header Ads

ना Diet, ना Workout, महीने में वेटलॉस करेगा

ना Diet, ना Workout, महीने में वेटलॉस करेगा आपका सिंपल मील प्लान



मोटापा कम करना आज लोगों के लिए बड़ी चुनौती बना हुआ है क्योंकि इसे कंट्रोल में करना काफी मुश्किल काम है लेकिन हैल्दी लाइफस्टाइल के लिए वजन कम करना बहुत जरूरी है क्योंकि बढ़ा वजन सिर्फ फिगर ही खराब नहीं करता बल्कि बीमारी को खतरा भी बढ़ाता है इसलिए तो लोग आजकल वेट कम करने के लिए तरह-तरह के नुस्खे अपना रहे हैं। लोग डाइट, वर्कआउट व सैर पर ज्यादा फोक्स करते हैं। सेलेब्स की तरह लोग कीटो, वेगन और ना जाने किन-किन डाइट का सहारा ले रहे हैं लेकिन इन सब चीजों के लिए आपके पास पर्याप्त समय और पैसा भी होना चाहिए। इसी चक्कर में कई लोग वेट कम नहीं कर पाते लेकिन आज हम आपको सेलिब्रेटीज न्यूट्रिशनिस्ट रिजुता दिवेकर के वेट लूज टिप्स के बारे में आपको बताते हैं जिसकी मदद से आप एक आइडल मील प्लान बनाकर वजन कम कर सकते हैं।


रिजुता दिवेकर का कहना है कि वजन कम करने वाले सबसे पहले तो वजन जांचने वाली मशीन पर खड़े होने से बचें। यह चीजें आपको तनाव में ले आती हैं।


चलिए आपको बताते हैं ब्रेकफास्ट से लेकर डिनर तक का डाइट प्लान 
ब्रेकफास्ट है सबसे जरूरी

सुबह का खाना खाना ना भूलें।
नाश्ता घर का बना ही खाएं
समय पर करना भी जरूरी देरी से किया नाश्ता बीमारियों की वजह बनता है।
लंच कैसा होना चाहिए और कब खाएं

एक निर्धारित समय पर ही करें लंच
रोटी-सब्जी और दाल लंच के लिए बेस्ट
पोषक तत्वों से भरपूर हो डाइट
आप फ्रैश जूस (बिना चीनी) भी ले सकते हैं।

डिनर हो हल्का-फुल्का
डिनर का समय जल्दी का रखें।
सोने से ठीक पहले खाना ना खाएं।
हल्का फुलका खाना खाएं। दाल को जरूर शामिल रखें
डिनर में घी जरूर शामिल करें। 


डाइट में हो खास बातः

खाना घर का देसी होगा तो सबसे बढ़िया है। पैकेज्ड फूड में वो बात नहीं होती जो घर के खाने में होती है
इन फ्रूट्स को साथ खाने से होगा नुकसान

फ्रूट्स हमारे बेस्ट फ्रेंड्स होते हैं। फ्रूट चांट किसे पसंद नहीं। हेल्थी भी है और डाइजेस्ट करने में आसान भी। लेकिन इसके पूरे फायदे लेने के लिए जरूरी है कि हम विपरीत दो विपरीत प्रकृति के फलों को एक-साथ न खाएं। जानिए, कौन-से फ्रूट्स साथ नहीं खाने चाहिए...



सुबह-सुबह हर चीज की जल्दी रहती है। स्कूल, कॉलेज, ट्यूशन और ऑफिस। इन सबकी भागदौड़ के बीच जब हम नाश्ते के लिए वक्त नहीं निकाल पाते हैं तो फ्रूट्स हमारे बेस्ट फ्रेंड्स होते हैं। 
फ्रूट चांट किसे पसंद नहीं। हेल्थी भी है और डाइजेस्ट करने में आसान भी। लेकिन इसके पूरे फायदे लेने के लिए जरूरी है कि हम विपरीत दो विपरीत प्रकृति के फलों को एक-साथ न खाएं। जानिए, कौन-से फ्रूट्स साथ नहीं खाने चाहिए... 



तरबूज 
गर्मियों का पसंदीदा फल है यह। इसमें पानी की मात्रा सबसे अधिक होती है। बाकी जितने भी फ्रूट्स हम इस सीजन में यह उनकी तुलना में सबसे जल्दी डाइजेस्ट होता है। अगर इसके साथ किसी और फल को मिक्स करके खाया जाए तो डाइजेशन में दिक्कत हो सकती है। तो अगली बार तरबूज और खरबूजे की हर वरायटी को किसी और फ्रूट के साथ मिक्स करके नहीं खाएं। 

ऐसिडिक और सब ऐसिडिक फ्रूट्स विद स्वीट फ्रूट्स 
अगर आप चाहते हैं कि आपका पाचन ठीक से चलता रहे तो ऐसिडिक और सब ऐसिडिक फलों को एक-साथ न खाएं। ऐसिडिक फ्रूट्स जैसे अंगूर और स्ट्रॉबेरी और सब ऐसिडिक फ्रूट्स जैसे सेब, अनार, अडू को मीठे फल केला और किशमिश या मुनक्का के साथ मिक्स करके नहीं खाना चाहिए। 

ऐसे ही अगर आप जीमिचलाना, ऐसिड बढ़ना और सिरदर्द जैसी दिक्कतों से दूर रहना चाहते हैं तो अमरूद और केले को मिक्स करके न खाएं। 


फल और सब्जियां 
फल और सब्जियों के पचने का वक्त अलग होता है। कुछ न्यूट्रिशियन्स का कहना है कि फल खाने के दौरान जब वह पेट में पहुंचते हैं, तब तक आंशिक रूप से पच चुके होते हैं। साथ ही फलों में सब्जियों की तुलना में अधिक शुगर कंटेंट ज्यादा होता है, जिसके चलते सब्जियों के पाचन में दिक्कत हो सकती है। 

अगर आप सीने में चुभन और पित्त बढ़ने की समस्या से बचना चाहते हैं तो गाजर और संतरे को कभी एक-साथ न खाएं। 

स्टार्च फ्रूट्स और हाई प्रोटीन फ्रूट्स 
नैचुरली बहुत ही कम फूर्टस में स्टार्च होता है। इनमें ग्रीन बनाना भी शामिल है। लेकिन बहुत सारी सब्जियों में स्टार्च की भरपूर मात्रा होती है। जैसे, मक्का, आलू, चावल, राजमा, लोबिया और सिंघाड़ा। इन सब्जियों को कभी भी हाई प्रोटीन फलों जैसे, अमरूद, किशमिश, मुनक्का, पालक और ब्राकली के साथ नहीं खाना चाहिए। ऐसा इसलिए क्योंकि बॉडी को प्रोटीन डाइजेस्ट करने के लिए ऐसिडिक बेस चाहिए होता है और स्टार्च को डाइजेस्ट करने के लिए ऐल्कलाइन बेस चाहिए होता है। 
फल खाने से जुड़ी जरूरी बातें... 
- एक बार में 4 या 6 फल से अधिक न खाएं। 
- अगर आपने प्रोटीन अधिक कंज्यूम कर लिया है तो अगली सुबह पपीता खाएं। यह आपके पेट को सही रहने में मददगार होगा। 
-अगर आपने नमक का अधिक सेवन कर लिया है तो वॉटर बेस्ड फल जैसे तरबूज खाएं। इससे अगले दिन फ्लश ईजी होगा। 
- अगर आपने कार्बोहाइड्रेट आ अधिक सेवन कर लिया है या पास्ता अधिक खा लिया है, तो अगली सुबह ऐपल खाएं।

कोई टिप्पणी नहीं

Healths Is Wealth. Blogger द्वारा संचालित.