Header Ads

अंजीर का सेवन कर पाएं हर दर्द से छुटकारा, जानें उपयोग करने का तरीका

अंजीर का सेवन कर पाएं हर दर्द से छुटकारा, जानें उपयोग करने का तरीका

आजकल के लोग काम के प्रेशर को लेकर अधिक चिंतिंत रहते हैं। दिनभर की भागदौड़ के चलते शरीर अकड़ जाता है। जब रात को सोते है तो पूरे शरीर में दर्द होता है। दर्द के रहते रात को ढंग से सो भी नहीं पाते। ऑफिस में घंटों बैठे रहने और गलत खानपान के कारण कई तरह की बीमारियां होने लगती है। साथ ही जरुरी पोषक तत्वों की कमी होने से कमर दर्द और पैर दर्द जैसी परेशानियां आम है। तो आपको बता दें कि अंजीर हर तरह के दर्द में आराम देता है।



महिलाओं की सबसे बड़ी परेशानी कमर दर्द होती है। तो अंजीर इसके लिए फायदेमंद है। इसके लिए अंजीर की छाल, सोंठ और धनियां को बराबर मात्रा में लेकर कूट लें और रात को पानी में भिगो दें। सुबह इस पानी को छानकर पी लें। कमर दर्द में आराम मिलेगा।
अगर बुजुर्ग लोगों को किसी तरह का दर्द हो तो सूखे अंजीर खाने चाहिए। अपनी डाइट में अंजीर को शामिल कर दर्द को दूर कर सकते हैं। खासतौर पर अंजीर हड्डियों को मजबूत बनाता है।




आजकल घुटनों में दर्द की समस्या आम हो गई है। इसलिए अंजीर इसके लिए रामबाण इलाज है। घुटनों के दर्द से छुटकारा पाने के लिए रोजाना 3-4 अंजीर का सेवन करें। सूखे अंजीर में भरपूर मात्रा में कैल्सियम होता है जो हमारे शरीर की हड्डियों को मजबूत बनाता है। इसके अलावा अंजीर एन्टीऑक्सिडेंट से भरपूर होता है।

सूखे अंजीर में पानी 80%, कैल्शियम 0.06%, कार्बोहाइड्रेट 63%, फाइबर 2.3%, वसा 0.2%, प्रोटीन 3.5%, क्षार 0.7%, सोडियम, पोटेशियम, तांबा, सल्फर और क्लोरिन पर्याप्त मात्रा में होते हैं।


अंजीर का सेवन कर पाएं हर दर्द से छुटकारा, जानें उपयोग करने का तरीका


आज का जीवन भागदौड़ का है। हर व्यक्ति को किसी किसी काम की जल्दबाजी है। इस समय में शारीरिक दर्द बहुत आम हो चुका है। आप किसी भी व्यक्ति से पूछें आप पाते हैं की उसके शरीर के किसी हिस्से में दर्द है। असल में ऑफिस में पूरे दिन बैठ कर काम करना, नींद पूरी न हो पाने जैसी समस्याओं से कमर दर्द की शिकायत हो ही जाती है। इसी प्रकार से शरीर के अन्य हिस्सों में भी हमारी किसी लापरवाही से दर्द पनपने लगता है। यदि आप अपने शरीर तथा अपनी डाइट पर थोड़ा सा ध्यान देंगे तो आप शारीरिक दर्द की समस्या से आसनी से बच सकते हैं। वर्तमान समय में शारीरिक दर्द की समस्या बुजुर्ग लोगों की अपेक्षा कम उम्र वाले लोगों में ज्यादा दिखाई पड़ रही है। इस समस्या को आप अपनी डाइट में अंजीर को शामिल कर आसानी से ख़त्म कर सकते हैं। कोशिश करें की आप सूखे अंजीर को ही अपनी डाइट में शामिल करें।


इस प्रकार करें यूज –
आपको बता दें की अंजीर हमारे शरीर के लिए बहुत ही लाभदायक है। इसमें पानी 80%, फाइबर 2.3%, कैल्शियम 0.06%, वसा 0.2%, कार्बोहाइड्रेट 63% पोटेशियम, सल्फर तथा क्लोरीन जैसे तत्व भी पाए जाते हैं। सूखे अंजीर में प्रचुर मात्रा में कैल्सियम पाया जाता है। जो हमारे शरीर में कैल्सियम की पूर्ति कर हमारी हड्डियों को मजबूत बनाता है। जिन लोगों को घुटने का दर्द परेशान करता है। उन लोगों के लिए अंजीर अमृत सामान है। घुटने के दर्द की समस्या वाले लोग प्रति दिन 2 से 3 अंजीर का सेवन अवश्य करें। यदि आपको कमर दर्द की समस्या है तो उसको दूर करने के लिए आप सोंठ, धनिया तथा अंजीर की छाल को बराबर मात्रा में लेकर बारीक पीस कर चूर्ण बना लें। रात को एक चम्मच चूर्ण को आप एक गिलास पानी में भिगो दें तथा सुबह पानी को छान कर सेवन कर लें। इस प्रयोग से आपको कमर दर्द में जल्दी ही राहत मिलेगी। इस प्रकार से देखा जाए तो अंजीर आपके शरीर के दर्द की समस्या के लिए बहुत लाभदायक है। आप इसका प्रयोग अवश्य करें तथा अपने दर्द की समस्या से निजात पाएं।


अंजीर के सेवन से पाएं हर दर्द से छुटकारा, जानें उपयोग करने का सही तरीका


यदि आप अपने शरीर तथा अपनी डाइट पर थोड़ा सा ध्यान देंगे तो आप शारीरिक दर्द की समस्या से आसनी से बच सकते हैं। वर्तमान समय में शारीरिक दर्द की समस्या बुजुर्ग लोगों की अपेक्षा कम उम्र वाले लोगों में ज्यादा दिखाई पड़ रही है। इस समस्या को आप अपनी डाइट में अंजीर को शामिल कर आसानी से ख़त्म कर सकते हैं। कोशिश करें की आप सूखे अंजीर को ही अपनी डाइट में शामिल करें।

इस तरह करें अंजीर का सेवन:

# अंजीर हमारे शरीर के लिए बहुत ही लाभदायक है। इसमें पानी 80%, फाइबर 2.3%, कैल्शियम 0.06%, वसा 0.2%, कार्बोहाइड्रेट 63% पोटेशियम, सल्फर तथा क्लोरीन जैसे तत्व भी पाए जाते हैं।


# सूखे अंजीर में प्रचुर मात्रा में कैल्सियम पाया जाता है। जो हमारे शरीर में कैल्सियम की पूर्ति कर हमारी हड्डियों को मजबूत बनाता है। जिन लोगों को घुटने का दर्द परेशान करता है।

# घुटने के दर्द की समस्या वाले लोग प्रति दिन 2 से 3 अंजीर का सेवन अवश्य करें। यदि आपको कमर दर्द की समस्या है तो उसको दूर करने के लिए आप सोंठ, धनिया तथा अंजीर की छाल को बराबर मात्रा में लेकर बारीक पीस कर चूर्ण बना लें।



कोई टिप्पणी नहीं

Healths Is Wealth. Blogger द्वारा संचालित.