Header Ads

हर दिन तेजी से कम होगा बैली फैट, अपनाएं ये टिप्स


हर दिन तेजी से कम होगा बैली फैट, अपनाएं ये टिप्स
बैली फैट सेहत पर कई प्रकार के हानिकारक असर भी डालता हैं, और कई बार यह लोगों के बीच इंबैरेसमेंट की वजह भी बन जाता है.
बैली फैट ऐसे करें कंट्रोल.

खास बातें
डाइट में अजवाइन की पत्त‍ियां करें शामिल
दूध की चाय को अब कहें बॉय-बॉय
नट्स से स्वास्थ्यवर्धक फैट मिलता हैं

व्यस्त दिनचर्या के कारण शारीरिक गतिविधियां कम होती जा रही हैं जिसका हमारे स्वास्थ्य पर बुरा असर पड़ता हैं. लेकिन इसका सबसे ज्यादा असर हमारे पेट यानी की बैली फैट पर दिखाई देता है. जिसे हम चाह कर भी नजरअंदाज नहीं कर सकते हैं. क्योंकि हमारी बॉडी की कैलोरी फैट में तब्दील होकर शरीर पर चर्बी चढ़ाती हैं, और यह फैट सेहत पर कई प्रकार के हानिकारक असर डालता हैं. कई बार यह लोगों के बीच इंबैरेसमेंट की वजह भी बन जाता है. अगर आप भी फिट बनाना चाहते हैं तो इन घरेलू नुस्खों को अपनी डाइट में अपनाकर देखिए. 

1.पाचन क्रिया करें नियंत्रित
अजवाइन पेट की चर्बी घटाने के लिए रामबाण उपाय हैं इसके लिए आपको अपनी डाइट में अजवाइन की पत्त‍ियों को शामिल करना होगा. अजवाइन की पत्तियों के सेवन से बैली फैट कम होता है. साथ ही यह हमारी पाचन क्रिया को भी नियंत्रित करती हैं. क्योंकि इसमें कैलोरी की मात्रा कम होती हैं, और यह फाइबर, कैल्शियम और विटामिन सी से भरपूर होती हैं. इसके लिए आप रात को 20-25 ग्राम एक गिलास पानी में डालकर रख दें फिर अगली सुबह खाली पेट उसी अजवाइन के पानी में शहद डालकर पी लें.
2. बॉडी को बनाएं एनरजेटिक
ऐलोवेरा भी पेट की चर्बी कम करने के लिए सबसे कारगर उपाय माना जाता हैं, क्योंकि यह हमारी पाचन शक्ति बढ़ाकर बॉडी को एनरजेटिक बनाता हैं. इसके सेवन से हमारे शरीर से वसा के साथ-साथ विषैले पदार्थ भी निकल जातें हैं. आपको रोज एलोवेरा जूस रोजाना पीएं या फिर एलोवेरा की पत्तियों के अंदर का गूदा निकालकर उसमें संतरा या मौसंबी का जूस मिलाकर रोजाना पीना हैं. कुछ ही हफ्तों में आपको अपने अंदर फर्क दिखने लगेगा.
फायदे ही नहीं, ड्राइ फ्रूट खाने के ये नुकसान भी जानना आपके लिए जरूरी
3. हेल्थ ड्रिंक से चेहरे पर भी निखार
बैली फैट कम करने के लिए हेल्थ ड्रेंक बनाकर भी पी सकते हैं. हेल्थ ड्रिंक बनाने के लिए आपको 3-4 गिलास पानी लेकर, उसमें 3-4 नींबू, 6-7 तुलसी के पत्ते और खीरे के कुछ टुकड़े डालकर रख देना हैं फिर इस मिश्रण को रातभर के लिए एक बर्तन में ढंक कर रख दें और अगली सुबह उठकर इसे पीएं. रोजाना इस ड्रिंक को पीने से आपके बैली फैट तो कम होगा ही साथ-साथ चेहरे पर भी जबरदस्त निखार आएगा.
4. ग्रीन टी का सेवन 
अगर आप चाय के शौकीन हैं तो आपके लिए अच्छी खबर हैं, क्योंकि चाय से भी कर पाएंगें बैली फैट कम. इसके लिए आपको दूध की चाय को बॉय-बॉय कहकर ग्रीन टी पीने की आदत डालनी पड़ेगी. दरअसल, दूध की चाय पीने से आपकी बॉडी में फैट जमा होने की संभावना बढ़ जाती हैं. इसलिए ग्रीन टी, लेमन टी या फिर ब्लैक टी लें सकते हैं क्योंकि इसमें एंटीऑक्सीडेंट की भरपूर मात्रा होती हैं.
शरीर के लिए नुकसानदेह है अंडे का सफेद हिस्सा, जान लीजिए ये कारण
5.जंक फूड करें अवॉइड
यदि आप जंकफूड खूब खाते हैं या फिर आपको तला हुआ खाना बहुत पसंद हैं तो जरा रूक जाएं और अब इनसे परहेज करना शुरू कर दें. अपने खाने में खासतौर पर सामान्य आटे के बजाय जौ और चने के आटे को मिलाकर चपाती खांए, इससे आप जल्द ही फैट कम कर पाएंगें. 
. नट्स जरूर करें शामिल
बादाम में अच्छी मात्रा में स्वास्थ्यवर्धक फैट उपलब्ध होता है. इसमें मौजूद POLYUNSATURATED और MONOUNSATURATED फैट ओवर ईटिंग से बचाता है. रोजाना कुछ ग्राम बादाम खाने से 24 सप्ताह में साढ़े छह इंच कम हो सकती है. दरअसल, बादाम भूख को दबाने का काम करता है. साथ ही ये दिल संबंधी बीमारियों को दूर रखने में भी मददगार है. इसका हाई फाइबर से युक्त होना एक लंबे समय तक आपको भूख का एहसास नहीं होने देगा. आप रोजाना सौ ग्राम नट्स अपनी डाइट में जरूर से शामिल करें. दिनभर में कम से कम 2000 कैलोरी जरूर ले. आप रोस्टेड बादाम का इस्तेमाल भी कर सकते हैं.
वजन कम करने के लिए इन चीजों को करें अपनी डाइट में शामिल
हम आपको प्रोटीन के अलावा और भी न्यूट्रिएंट्स के बारे में बताएंगे जिनको अपनी डाइट में शामिल कर आप अपना वजन कम कर सकती हैं.


कब हमारा वजन बढ़ने लगता है हमें पता नहीं लगता, जब तक एहसास होता है देरी हो चुकी होती है और इसके बाद वजम कम करना मुश्किल हो जाता है. ऐसे में जरूरी है कि हम अपनी डाइट पर खासा ध्यान दें. वजन कम करने में शरीर के मेटाबौलिज्म की भूमिका अहम होती है. जिन लोगों के शरीर की मेटाबौलिज्म अच्छी होती है उनका वजन जल्दी कम होता है. इसके अलावा वजन कम करने में डाइट का काफी अहम योगदान होता है, इसलिए अपनी डाइट में सही मात्रा में न्यूट्रिएंट्स को शामिल करें.

आमतौर पर लोग वजन कम करने के लिए प्रोटीन का इस्तेमाल करते हैं. प्रोटीन से शरीर का मेटाबौलिज्म मजबूत होता है. पर इस खबर में हम आपको प्रोटीन के अलावा और भी न्यूट्रिएंट्स के बारे में बताएंगे जिनको अपनी डाइट में शामिल कर आप अपना वजन कम कर सकती हैं.


कैल्शियम


हड्डियों और दांतों को मजबूत रखने के साथ साथ कैल्शियम वजन घटाने में भी काफ मददगार होता है. कई स्टडीज में ये बात सामने आई कि कैल्शियमयुक्त डाइट लेने से वजन बढ़ने का खतरा कम रहता है.


फाइबर

वजन कम करने के लिए फाइबर का इस्तेमाल बेहद जरूरी है. फाइबर दो तरह के होते हैं, सौल्यूबल और इनसौल्यूबल, ये दोनों ही सेहत के लिए जरूरी होते हैं. इसके सेवन से हार्मोन्स बैलेंस्ड रहते हैं. फाइबर के डाइजेशन में काफी वक्त लगता है जिसके कारण लंबे समय तक आपको भूख नहीं लगती है. इससे आप अधिक खाना नहीं खाते और आपका वजन कंट्रोल में रहता है.


ओमेगा-3 फैटी एसिड

दिल की सेहत के लिए और स्किन के लिए ओमेगा-3 फैटी एसिड काफी लाभकारी होता है. इससे भूख कंट्रोल में रहती है. जानकारों की माने तो ओमेगा-3 फैटी एसिड से मेटाबॉलिज्म मजबूत होता है. साथ ही ज्यादा कैलोरी बर्न होती हैं.


पोटैशियम


ये भी बेहद जरूरी न्यूट्रिएंट है. आमतौर पर लोग इसे अहमियत नहीं देते. शरीर के बहुत से टौक्सिंस को बाहर करने में ये बेहद मददगार होता है. इसे अपनी डाइट में सामिल करने से किडनी और दिल ठीक ढंग से काम करते हैं.
शरीर की चर्बी घटाने के लिए रस 


यदि आप खाना खाने से पहले ज्यूस पीते है तो इससे पेट भरा-भरा लगता है। और खाने की इच्छा कम हो जाती है और आपको ज्यादा खाना खाने से बच जाते है। इसलिए आप खाना खाने से पहले पानी या ज्यूस ज़रूर पिये। 

एलोवेरा से (Aloe vera):
यदि आप पेट की चरबी को जल्दी कम करना चाहते है तो आपको Aleo-Vera के रस का सेवन करना चाहिए।
एलोवेरा में मौजूद स्टिरॉल्स द्वारा पेट की चरबी कम करना पाया गया है।
Laxitive होने के कारण भी यह वजन कम कर सकता है।
इसका कम मात्रा में सेवन करें क्योंकि Lexitive होने के कारण यह आपके मल त्याग की प्रक्रिया को प्रभावित कर सकता है और अकड़न एवं मांसपेशियों की कमजोरी ला सकता है।
इसका सेवन कैसे करें (How to take it):
दो बड़े चम्मच एलोवेरा के रस को एक छोटे चम्मच जीरा पाउडर के साथ मिलाएं।
अब इस मिश्रण को 1/2 गिलास गुनगुने पानी में मिलाएं।
पीने की इस चमत्कारी औषधि का खाली पेट सेवन करें।

इस बात ध्यान रखें कि अगले 60 मिनट तक और कुछ भी सेवन नहीं करें।
वजन कम करने के लिए आलू खाए
ताज़े पुदीने से (With Fresh Mint):
पुदीना पित्ताशय से अतिरिक्त पित्त को हटा कर आपके पेट की चरबी को कम करने में सहायता करता है।
पुदीना प्राकृतिक रूप से कैलोरी में कम होता है, और इसमें मौजूद एंटीऑक्सीडेंट्स आपकी मेटाबोलिक दर को बढ़ाने और चरबी को कम करने में मदद करते है।
इसका सेवन कैसे करें (How to take it):
पुदीने और धनिये की कुछ पत्तियों को एक साथ पीसे।
अब चिकना पेस्ट बनाने के लिए इसमें नींबू का रस मिलाएं।
इस पेस्ट में चुटकी भर नमक मिलाएं।
आप इस chutney को रोटी या Idli के साथ खा सकते है।

वजन कम करने के लिए 15 दिन की कसरत Vajan kam karne ke liye exercise hindi



वजन कम करने के लिए 80 प्रतिशत आहार तथा 20 प्रतिशत कसरत करने की आवश्यकता होती है। 
15 दिन में वजन कम करने के लिए अपने पूरे शरीर की कसरत करे, केवल शरीर के विशेष अंग की न करे।
व्यक्ति को 45-60 मिनट तक हृदय की कसरत करनी चाहिए। यह 15 दिनों में तक वजन कम करने का श्रेष्ठ उपाय है।
यहाँ कुछ कार्डियो एक्सरसाइज दी गई है जो वजन कम करने में सहायक है (Cardio Exercise to Reduce Weight)
चलना
दौड़ना
तैराकी
साइकिल चलाना

सही एवं प्रभावपूर्ण तरीके से करने के लिए एक्सरसाइज का प्रशिक्षण ले, सही एक्सरसाइज से आपके शरीर की कैलोरी कम करती है तथा मेटाबोलिज्म दर में सुधार करती है। स्वास्थ्य हो या सुंदरता मोटापा हर हाल में बुरा होता है। अगर आपका वजन ज्यादा है तो आप सही खान-पान और Regular Exercise पर ध्यान दें। Cardio Exercise करके वजन को आधे से भी ज्यादा कम किया जा सकता है। हाल ही में भी पता चला है कि ऐब्स के लिए साइकलिंग एक्सरसाइज नंबर वन पर है। अगर जमकर कार्डियो ट्रेनिंग की जाये तो अच्छी physique के साथ पेट का fat भी तेजी से कम हो सकता है।
फैट कम करने के घरेलु नुस्खे 

वजन को कम करने के लिए हमे अपने डाइट प्लान में किस तरह के भोजन, तरल पदार्थ और व्यायाम को अपनाना चाहिए। Read Fat kam karane ke gharelu nuske


खराब फैट को कम करने के लिए उत्तम फैट ले।
वह फ़ूड जिसमें हेल्दी फैट जैसे एवोकेड्स, अखरोट, ओमेगा-3 आदि पोलीसेचुरेटेड फुड व जेतून का तेल होता है।
भारी पेय पदार्थ जैसे दूध, उच्च केलोरी की मात्रा, एल्कोहल तथा सोफ्ट पेय का प्रोढ़ावस्था में त्याग करे। क्योकि इससे dehydration हो जाता है।
Junk food में pizza , burger , pestry तथा oily food जैसे अचार,fries आदि आते है। इन food को करने से शरीर में fat बढ़ जाता है।
आपको अपने जीवन शैली में संतुलन बनाए रखना होगा। अपने workplace पर तनाव न ले। अपने दिमाग में शांति बनाए रखे। यह अच्छी नींद तथा Meditation से संभव है।
जितना ज्यादा हो सके उतना हॅसे, सुबह ताजी हवा में साँस ले, यह स्वस्थ जीवन के लिए आवश्यक है।
Honey गुणों की खान है। यह fatness कम करने में भी कारगार है। रोजाना सुबह गुनगुने पानी में honey मिलाकर पीएं। नियमित रुप से इस प्रक्रिया को अपनाने से , आपको जल्द ही असर दिखाई देने लगेगा।

कोई टिप्पणी नहीं

Healths Is Wealth. Blogger द्वारा संचालित.