Header Ads

आपकी बोतल में छिपे हैं ढेरों बैक्टीरिया, ऐसे करें सफाई


आपकी बोतल में छिपे हैं ढेरों बैक्टीरिया, ऐसे करें सफाई

घर हो या, आफिस पानी की जरूरत हम सभी को हर समय हर पल बनी ही रहती है जिसके कारण अक्सर लोग अपने साथ पानी की बोतल रखते है पर क्या आप जानते है कि बोतल की सही सफाई ना करने से इनमें बैक्टीरिया जमा हो जाते हैं और इससे कई बार अजीब सी गंध भी आने लगती है। आज हम आपको बताने जा रहे हैं कि बोतल को साफ और स्वच्छ बनाये रखने के लिये किस तरह करें बोतल की सफाई।

स्टेनलेस स्टील की बोतल की सफाई –

वातावरण में नमी होने से जल्द ही हमारे आसपास बैक्टीरिया और जर्म्स पनपने लग जाते हैं, ओर यदि किसी बोतल में पानी मिल जाये तो वह बैक्टीरिया का प्रजनन स्थल भी बन सकता है। बाहर से साफ सुंदर दिखने वाली बोतलों को यदि आप अंदर से देखते है तो वह काफी गंदी हो सकती है। इसलिए हर दिन बोतल को साफ करने के लिये विनेगर (सिरके) का उपयोग करें
सबसे पहले आप करीब दो ढक्कन सफेद सिरका को बोतल में डालें। अब इसमें एक कप गर्म पानी डालकर ढक्कन को बंद करके अच्छी तरह से हिलाएं। फिर बोतल को ब्रश की सहायता अंदर-बाहर पूरी तरह से साफ करें। इसके बाद गर्म पानी से बोतल को धो लें।
कांच की बोतल की सफाई –


कांच की बोतल साफ करने के लिये सबसे पहले बोतल में कुछ बूंदे डिश सोप की गुनगुने पानी के साथ मिलाकर डालें। इसके बाद बोतल को अच्छी तरह से हिलाकर साफ करें। बाद में फिर गर्म पानी से धोएं और सूखने के लिए छोड़ दें।
प्लास्टिक की बोतल –

सबसे ज्यादा बैक्टीरिया और जर्म्स प्लास्टिक के पानी की बोतल में पनपते हैं जिसके कारण उसके अंदर से अजीब सी गंध आने लगती है। इसलिए प्लास्टिक की बोतलों को साफ करने के लिये सावधानी रखने की जरूरत होती है।
प्लास्टिक की बोतल की सफाई के साथ बदबू से झुटकारा मिले इसके लिये आप एक चम्मच ब्लीच और बेकिंग सोडा डालकर इसमें गर्म पानी डाल दें। और रात भर के लिए छोड़ दें। अगले दिन अच्छी तरह से इसे हिलाकर बोतल को साफ करें और सूखने के लिए छोड़ दें।
बेकिंग सोडा –

बेकिंग सोडा गंदी से गंदी बोतल को साफ करने का सबसे अच्छा तरीका माना गया है इसके लिये आप 1 चम्मच बैकिंग सोड़ा और 2 चम्मच विनेगर लेकर बोतल में डालें औप थोड़ा सा गर्म पानी मिलाकर अच्छी तरह शेक करें और फिर 5 मिनट के लिए छोड़ दें। इसके बाद आपकी बॉटल्स के पूरे बैक्टीरिया खत्म हो जायेगें और वोतल नेचुरली साफ हो जाती हैं। अब बाहर से बॉटल के केप को साफ करने के लिए आप ब्रश का उपयोग कर सकते है।
नींबू का उपयोग –

बॉटल की गंदगी को साफ करने के लिए आप उसमें नींबू के छोटे-छोटे टुकड़ें काट कर डाल दे फिर उसमें पानी भर दें। फिर इसमें दो चम्मच नमक डाल दें। इसके बाद थोड़ा सा आइस क्यूब भी डालें। अब अच्छी तरह शेक करें । कुछ ही समय के बाद आपकी बॉटल अंदर से पूरी तरह से क्लीन हो जाएंगी। और साथ ही में इसकी बदबू भी चली जाएगी। इस प्रक्रिया को आप हफ्ते में एक बार जरूर करें।
गर्म पानी से –
यदि आपके पास समय कम है तो पानी की बोतल को साफ करने के सबसे सरल और असान तरीका है कि उबलते हुए गर्म पानी में बोतल को 10 मिनट के डाल दें। इसके बाद पानी से बोतल को बाहर निकाल लें। इससे सारे बैक्‍टीरिया खत्‍म हो जाएगें।आपका काम भी है ज्यादा बैठे रहने का तो हो जाएं सजग, हो सकता है बड़ा नुकसान

आज के समय की तकनीकी सेवाओं नें जितने ज्यादा कामों को असान कर दिया है उतना ही ज्यादा इस टेक्नीक व्यवस्था ने लोगों को कमजोर भी बना दिया है क्योकि आज के समय के हर काम चलने फिरने के बजाय बिना मेहनत के एक ही जगह पर बैठकर असानी के साथ पूरे हो जाते है जिससे इंसान विकलांग बनता जा रहा है। क्योकि एक ही जगह पर बैठकर लगातार काम करने से कई तरह की शारीरिक समस्याये पैदा होने लगती है। ज्यादातर ये समस्यायें ऑफिस में काम करने वालों में ज्यादा देखी जा रही है क्योकि उनको काम के दबाव के कारण घंटों सीट पर बैठकर काम करना पड़ता है जिससे रीढ़ की हड्डी से जुड़ी कई समस्याएं होने लगती हैं। पर क्या आप जानते है कि बैठकर लगातार काम करते रहने से ये आदत आपके लिए कितनी हानिकारक साबित हो सकती है जानें इससे होने वाली समस्याओं के बारें में…
हाल ही में हुए एक शोध के अनुसार हम आपको बताएंगे कि ज्यादा देर तक बैठे रहने से आपको किस किस तरह की परेशानियां हो सकती हैं।
बढ़ता है वजन


ज्यादा देर तक बैठेकर काम करने से आपका वजन तेजी से बढ़ने लगता है।
बढ़ता है डाइबिटीज का खतरा
यदि आपकी लाइफस्टाइल बेहद सुस्त है तो इससे शरीर का फेट तेजी के साथ बढ़ता है जिससे आपको डाइबिटीज के होने का खतरा काफी अधिक हो सकते है। जानकारों के अनुसार लंबे समय तक बैठे रहने शरीर में सुस्ती बनी रहती है और आने वाले समय में डायबिटीज का खतरा बढ़ने लगता है।
शरीर में दर्द

लंबे समय तक बैठकर काम करने से कमर कंधे के साथ गर्दन से जुड़ी बीमारियां होने लगती है। यदि आपके इन हिस्सों में लगातार दर्द हो रहा है तो समझ जाइए की लंबे समय तक बैठने से ये समस्यायें हो रही है। आपको सतर्क हो जाना चाहिए।
हो सकती है आपको दिल की बीमारी


लंबे समय तक बैठ कर काम करने से दिल से संबंधित बीमारी के होने का खतरे अधिक बढ़ जाते है। क्योकि लगातार बैठे रहने से शरीर का फेट बढ़ता है जिस कारण फैटी एसिड आर्टरीज में जमा होने लगते हैं। जो हार्ट से जुड़ी बीमारी का कारण बनते है।
दिमाग पर होता है बुरा असर

शोधों के अनुसार जो लोग लंबें समय तक बैठकर काम करते है उनके दिमाग की यादाश्त वाले हिस्से पर इसका काफी बुरा असर पड़ता है।
खराब पौश्चर
कंप्यूटर के सामने ज्यादा देर तक बैठकर काम करने से रहने से आपके शरीर पर दबाव काफी पड़ता है। जिससे आप खराब पौश्चर सिंड्रोम के शिकार हो सकते हैं।



कोई टिप्पणी नहीं

Healths Is Wealth. Blogger द्वारा संचालित.