Header Ads

आपका वजन नही बढ़ने देगा हमारा यह डाइट प्लान





वेट मैनेजमेंट- आपका वजन नही बढ़ने देगा हमारा यह डाइट प्लान, आज से करें फॉलो 
https://www.healthsiswealth.com/


https://www.healthsiswealth.com/


वजन के बढ़ने से आज हर महिला परेशान है। इसके कारण कई प्रकार बीमारियां भी आपके शरीर में घर बना लेती हैं। महिलाओं के अलावा पुरुष तथा लड़कियां भी वजन बढ़ने की समस्या से ग्रस्त हैं क्योंकि आज यह समस्या काफी आम हो गई है। आज हम आपको यहां एक ऐसी डाइट के बारे में बता रहें हैं जो आपके वजन को बढ़ने नही देती है तथा आपको स्वस्थबनाये रखती है। यदि आपका वजन किसी भी वजह से बढ़ता है तो आपको सावधान हो जाना चाहिए क्योंकि वजन बढ़ने का मतलब है बीमारियों का बढ़ना, लेकिन यदि आप अपनी डाइट पर थोड़ा सा ध्यान देंगी तो आप अपने बढ़ते वजन को कंट्रोल कर सकती है। इसके लिए आपको यह जान लेना चाहिए कि एक अच्छी डाइट में आपको किन किन चीजों का यूज करना चाहिए। आइये अब आपको बताते हैं वेट मैनेजमेंट की एक अच्छी डाइट बताते है।
https://www.healthsiswealth.com/

1 – ब्रेकफास्ट अवश्य कीजिये 
https://www.healthsiswealth.com/
यदि आप अपने वजन को घटाना चाहती हैं तो ब्रेकफास्ट को इग्नोर न करें। कई महिलायें वजन कम करने के लिए सुबह नाश्ते को इग्नोर कर देती हैं। असल में यह गलत है क्योंकि आपको दिनभर एनर्जी की जरुरत रहती है और यह एनर्जी आपको ब्रेकफास्ट से ही मिलती है। अतः सुबह का नाश्ता जरूर करें।
2 – लंच में खाएं यह 
:
https://www.healthsiswealth.com/

जब आप लंच करें तो एक कटोरी चावल तथा 2 कटोरी दाल लें। इसके साथ में आप खूब सारा हरा सलाद खाएं। यह आपके शरीर को जरूरी पोषक तत्व प्रदान करता है। इसके बाद आपको कुछ खाने की आवश्यकता पड़ती भी नहीं है।


यह भी पढ़ें – आपके वजन को बढ़ने नहीं देते है यह स्नैक्स
3 – शाम को आप यह खाएं 

शाम को आप प्याज-टमाटर मिक्स चनाचूर खाएं। इसको बनाने के लिए आप एक कटोरी चनाचूर में एक प्याज तथा एक टमाटर काट लें तथा इसको चाय के साथ खाएं। यह आपकी थकान तथा भूख को मिटा देता है।
4 – डिनर 

रात को आप सिर्फ एक गिलास दूध ले। असल में रात को भोजन करके खाने से आपका वजन बढ़ता है। अतः रात में आप महज एक गिलास दूध ही ले। आप चाहें तो इसको इग्नोर भी कर सकती हैं। वेट मैनेजमेंट के इस डाइट चार्ट को यदि आप फॉलो करती हैं तो आपका वजन बढ़ना बंद हो जाएगा है और आप एक स्वस्थ जीवन जी सकेंगी।जानें इन हाई कैलोरीज़ फूड के बारे में, जो करते हैं तेजी से आपका वजन कम



वजन कम करने के लिए महिलायें कसरत से लेकर तरह तरह के फल-फ्रूट्स या सब्जियों का सेवन करती हैं, लेकिन जब बात हाई कैलोरीज़ फूड का नाम आता है तो सभी इनको लेकर शंका में रहती हैं। जबकि सही बात यह है कि हाई कैलोरीज़ फूड हमेशा आपका वजन कम करने में सहायक होते हैं। असल में इंसानी शरीर को ऊर्जा पाने तथा उसको रिकवर करने से लेकर रिचार्ज करने तक के लिए हाई कैलोरीज़ की जरुरत रहती है। अतः यदि हम ऐसे फूड का उपयोग करते हैं तो ये हमारे वजन को कम करने में बहुत सहयोगी होता हैं। यही कारण है कि 

आज हम आपको यहां 5 ऐसे हाई कैलोरीज़ फूड के नाम बता रहें हैं जो आपका वजन कम करने में बहुत उपयोगी साबित होंगे।

1 – देसी घी 
देसी घी में अच्छी मात्रा में फैट रहता है जो इसको हाई कैलोरी वाला बनाता है। कम से कम एक टेबलस्पून घी का सेवन आप प्रतिदिन करें। इसके उपयोग से आपका वजन जल्दी ही कम होना शुरू हो जायेगा।
2 – अंडा

यह भी हाई कैलोरीज़ वाला खाद्य पदार्थ है। अंडे में वजन को घटाने के लिए एग व्हाइट्स बहुत उपयोगी होता है। बहुत से डाईट प्लान में इसको रखा जाता है। इसमें जो पोषक तत्व होते हैं वो आपके शरीर के मेटाबॉलिक फंक्शन को तेज करने में बहुत सहायक होते हैं। मेटाबॉलिज़्म बढ़ने से कैलोरीज बर्न होती हैं जो कि आपका वजन करने में बहुत उपयोगी है।

3 – पनीर बटर
यदि आप वेट को कम करना चाहती हैं तो आपके लिए घर पर बना बटर बहुत सहायक होता है। आपको बता दें कि घर पर निर्मित पनीर में भी बहुत ज्यादा प्रोटीन्स होते हैं। यही कारण है कि वजन को घटाने के लिए यह बहुत अच्छा मन जाता है।
4 – सूखे मेवे
Image source:

सूखे मेवे भी वेट को कम करने में बहुत सहायक सिद्ध होता हैं। इनमें अच्छी मात्रा में फाइबर, फैट तथा प्रोटीन्स होते हैं। शाम को आप यदि महज एक मुट्ठी सूखे मेवे खाती हैं तो ये आपके वजन को कम करने में बहुत लाभकारी सिद्ध होता हैं। 
5 – केला 
Image source:

बहुत सी महिलायें यह सोचती हैं कि केला वजन को बढ़ाता है, पर असल में यह वजन को कम करने में बहुत लाभकारी होता है। आप इसका उपयोग वर्कआउट करने से पहले तथा बाद में दोनों ही समय कर सकती हैं।



कोई टिप्पणी नहीं

Healths Is Wealth. Blogger द्वारा संचालित.