Header Ads

हाथों की बढ़ती चर्बी को कैसे कम करें जाने इसके खास उपाय

हाथों की बढ़ती चर्बी को कैसे कम करें जाने इसके खास उपाय

शरीर पर बढ़ती चर्बी जहां एक ओर हमारी सेहत के लिये हानिकारक होती है। तो वही दूसरी ओर ये शरीर के लुक को भी खराब करती है। शरीर के साथ हाथों पर भी चर्बी के एकत्रित हो जाने से न हाथ काफी मोटे होने के साथ लटकने लगते है। इसमें फेट की इतना जम जाता है कि किसी भी तरह के कपड़े पहनने में भी शर्म आने लगती है। खासकर सिव्लेस वाले कपड़े। आज हम आपको हाथ की चर्बी को कम करने के ऐसे घरेलू उपाय और व्यायाम के बारें में बता रहे है जिसका उपयोग करने से आप काफी जल्दी इससे झुटकारा पा सकते है।

बाहों में चर्बी के बढ़ने का कारण क्या है?
वजन का बढ़ना –

आमतौर पर हाथों पर चर्बी के बढने का मुख्य कारण टेस्टोस्टेरॉन हार्मोन्, का तेजी से बदलना, एक्सरसाइज ना करना, एंव वजन के बढने के कारण हो सकता है।यदि आप चाहते है कि इससे आपको छुटकारा मिले तो आप ये एक्सरसाइज करके हाथ की चर्बी से निजात पा सकते है
असंतुलित भोजन –

अनियमित जीवन शैली आज के समय के लोगों के लिये रोज की एकदिनचर्या बन चुकी है क्योकि लोगों के पास काम ज्यादा और समय कम होने के कारण लोग अपने उप ध्यान देना कम कर रहे है। किसी भी तरह के फास्ट फूड या जंक फूड खाकर पेट भर लेते है। जो शरीर में अतिरिक्त कैलोरी के जमने का कारण बनता है।
हार्मोनल इशूज़ –
अनियमित जीवन शैली, असंतुलित भोजन, तनाव, और नींद की कमी जैसे कारक आपके शरीर के हार्मोन्स असंतुलित होने लगते हैं। जो पुरुषों और महिलाओं दोनों की मांसपेशियों के निर्माण के लिए काफी हद तक जिम्मेदार है। यदि आपके शरीर में इसकी कमी हैं, तो आपके शरीर में मांसपेशियों के विकास के साथ वसा की मात्रा बढ़ने लगती है जो आपके शरीर के मोटापे का कारण बनती है।
हाथों की चर्बी कम करने वाले आहार:
हेल्दी ब्रेकफास्ट करें –

ज्यादातर लोग सुबह के नाश्ते को नजरअंदाज कर देते हैं। लेकिन क्या आप जानते हैं कि सुबह के समय किया गया नाश्ता आपके शरीर को दिन भर की ऊर्जा-शक्ति प्रदान करने में मदद करता है। यदि आप रोजाना सही समय पर नाश्ता करते हैं तो न ही कोई बीमारी होगी और न ही आपका वजन बढ़ेगा।
शुगर की मात्रा को करें कम –

मोटापे के बढ़ने का प्रमुख कारण शुगर की मात्रा का तेज होना भी होता है। यदि आप वजन कम करने की कोशिश कर रहे हैं तो आप सेवन करने वाली ऐसी सभी चीजों से दूर ही रहें, जिनमें शुगर की मात्रा ज्यादा होती है। आप चाय,सोडा, कॉफी और अन्य ड्रिंक में ज्यादा चीनी का इस्तेमाल करने से बचें। क्योंकि ये सभी चीजें आपके वजन को बढ़ानें में ज्यादा मदद करती है।
खाने में प्रोटीन एंव फाइबर की मात्रा बढ़ाएं –

अपने आहार में आप फाइबर युक्त चीजों का सेवन ज्यादा मात्रा में करें। ये आपके वजन को कम करने में अहम भूमिका निभाते है।
ज्यादा पानी पियें –

ये बात तो सभी लोग जानते है हमारे शरीर के लिये पानी कितना महत्वपूर्ण है शरीर के रोगों को दूर करने के साथ यह फैट घटाने में भी काफी मदद करता है। आयुर्वेद के माना है अपने शरीर के वजन के 10 वे भाग को 2 से घटाने पर जो संख्या आती है उतने लीटर पानी का सेवन करना आपके लिये सही माना गया है। जैसे कि मान लीजिए आपका वजन 80 Kg है तो उसका 10 वां भाग 8 होगा। अब उसमें से 2 घटाने पर 6 की संख्या आएगी। इसका मलतब है कि आपको रोजाना 6 ली। पानी पीना चाहिए। सुबह खाली पेट गर्म पानी पीने से शरीर का फैट जल्दी कम होता है।
अपने आपको एक्टिव रखें –

यदि आपको अपना वजन तेजी से कम करना है तो जिम जाने के साथ एक्सरसाइज करें। डेली रुटीन में भागदौड़ वाले कामों को सम्मलित करें। जैसे कि रोज नियम से पैदल चलकर सब्जी और दूध लेने जाएं, बैठे रहने की जगह चलते- फिरते रहें। हाथों को हिलाने- डुलाने वाले काम ज्यादा करें। ये सिंपल तरीके अपना सकते हैं।
हाथों की चर्बी को कम करने वाले महत्वपूर्ण कारक:
डार्क चॉकलेट –

डार्क चॉकलेट स्वादिष्ट होने के साथ शरीर की चर्बी को जलाने में मदद करती है। साथ ही मेटाबॉल्जिम की प्रक्रिया को भी तेज बनाये रखने का काम करती है। डार्क चॉकलेट आपकी भूख को मारती है और आपको पेट भरा हुआ महसूस कराती है, ताकि आप जंक फूड का सेवन न करें।
सूप –


ताजी सब्जियों से बने सूप का सेवन करना चर्बी को कम करने का बेहतर ऑप्शन है यदि आप सुबह नाश्ते से पहले चिकन या अन्य वेजीटेबल सूप का सेवन करते हैं, तो यह आपके शरीर की कैलोरी में कम करने में मदद करता है इससे आपके शरीर की चर्बी काफी जल्दी ही कम हो जायेगी।
ग्रीन टी –

ग्रीन टी का सेवन आपके शरीर का मेटाबॉलिज्म बढ़ता है, इसलिये इसका सेवन रात के समय करना काफी अच्छा होता है। क्योकि रातभर फैट बर्न होने का प्रोसेस चलता रहा है। ग्रीन टी सिर्फ मोटापा ही नहीं बल्कि कैंसर जैसी बीमारियों से भी दूर रखती है।
हरी सब्जियां –


हरी पत्तेदार सब्जियों में फाइबर की भरपूर मात्रा पाई जाती है। ब्रोकली और पालक में कम कैलोरी होती हैं। इसका सेवन करने से आपके वजन को घटानें में काफी सहायता मिलती है।
इन एक्सरसाइजेस से करें बांहों की चर्बी कम –

यदि आप हाथों की बढ़ी हुई चर्बी से छुटकारा पाना चाहते है तो इसके लिये सबसे जरूरी है एक्सरसाइज । यहां हम आपको बांहों की चर्बी कम करने वाली कुछ बेहतरीन एक्सरसाइज के बारें में बता रहे हैं, जिन्हें अपनाकर आप अपनी बांहों को सुंदर और सुडौल बना सकते हैं।
पुशअप (Push Ups) –


हाथों के मोटापे को कम करने के लिए पुश-अप करना एक बेहतरीन तरीका है। इसे आप घर पर रहकर बड़ी ही आसानी के साथ कर सकते हैं। इसके लिए आपको बस जमीन पर घुटने के बल बैठकर नीचे की ओर देखते हुए, अपने हाथों व घुटनों पर वजन रखें। शुरूआत के दिन 5 पुशअप से करें। फिर इसकी संख्या धीरे- धीरे बढ़ाते जाएं। बेहतर परिणाम पाने के लिए 10 से 15 पुशअप रोजाना करने से आपको फर्क जल्द ही नजर आने लगेगा।
ट्राइसेप्स डिप्स –

हाथों की बढ़ी हुई चर्बी को कम करने के लिये ट्राइसेप्स डिप्स एक अच्छा प्रभावी उपाय है इसके लिए आप कुर्सी पर बैठकर अपने दोनों हाथों से सीट के किनारे को पकड़ो और अपने पैरों को आगे की ओर सीधे करों। इसके बाद अपने शरीर को आगे खिसकाते हुए अपने पैरों को सपाट रखने की कोशिश करो। अपनी बाहों को अपने पीछे की ओर ले जाते हुये झुकाएं ताकि आप अपने आप को पकड़ सकें। धीरे-धीरे अपने ट्राइसेप्स का उपयोग करके अपने शरीर को धीरे धीरे उपर नीचे करें। शुरूआत में इसके तीन सेट करें और उसके बाद रोजाना 15 सेट पूरा करने का लक्ष्य रखें।
बटरफ्लाई एक्सरसाइज –

इस एक्सरसाइज की मदद से आप सिर्फ हाथों की ही नहीं, बल्कि पूरे शरीर की चर्बी को भी कम कर सकती हैं। इसके लिए सबसे पहले आप सीधे खड़े होते हुए दोनों हाथों को सामने की ओर सीधा करके रखें। अब अपने दोनों हाथों को कंधों तक लाकर हथेलियां जमीन की तरफ कर लें। इसके बाद हाथों को ऊपर की ओर ले जाएं और एंटी क्लॉक वाइज घुमाएं। फिर विपरीत दिशा में भी इसी प्रक्रिया को दोहराएं। ऐसा कम से कम 10 से 12 बार रोजाना करें।
प्लांक आर्म एक्सरसाइज –


इस एक्सरसाइज को करने से आपकी बांहों ही नही बल्कि एब्स मसल्स भी मजबूत और सुडौल बनते हैं। इस एक्सरसाइज को करने के लिए सबसे पहले पेट के बल लेट जाएं और अपने माथे को जमीन से टच कराएं। अब अपने शरीर के ऊपरी भाग से कोहनी को आगे लाते हुए कोहनी को जमीन से और पैरों को पंजों के ऊपर सटा लें और जांघों व पेट को धीरे- धीरे ऊपर की ओर उठाने की कोशिश करें।
आर्म सर्कल्स –

इस एक्सरसाइज को करने के लिए आप सीधे खडे होकर फर्श अपने दोनों हाथों को उपर की ओर फैलाएं। हथेलियां नीचे की ओर होनी चाहिए। फिर धीरे- धीरे दोनों हथेलियों को फैलाते हुए सर्कल बनाते हुये चारों ओर लगातार घुमाते रहें। ऐसा एक बार में 20 बार घुमाएं। बीच-बीच में ब्रेक लें और दोहराएं।








कोई टिप्पणी नहीं

Healths Is Wealth. Blogger द्वारा संचालित.