Header Ads

दुबलापन है आपकी समस्या तो इन फूड्स का करें सेवन

दुबलापन है आपकी समस्या तो इन फूड्स का करें सेवन, मिलेंगे बेहतर परिणाम 




वजन को बढ़ाने के लिए आज कई प्रकार की दवाईयां व सप्लिमेंट मौजूद हैं, पर प्राकृतिक सप्लीमेंट को ही लेना लाभदायक माना जाता है। असल में इनको लेने से जहां एक और आपका वजन बढ़ता है, वहीं दूसरी और आपकी रोग प्रतिरोधक क्षमता भी बढ़ती है। देखने में आता है कि ज्यादातर महिलायें तथा लड़कियां अपनी फिटनेस को लेकर काफी सजग रहती हैं। ऐसे में यदि वे प्राकृतिक चीजों का इस्तेमाल करती हैं तब उनको बहुत फायदा होगा। प्राकृतिक खुराक लेने का सबसे बड़ा फायदा यह होता है कि इससे आपको किसी प्रकार का साइड-इफेक्‍ट नही होता है। कई बार महिलाओं का दुबलापन उनके जीवन को बहुत प्रभावित करता है। ऐसे में यदि आप यहां दिए गए इन फूड्स का सेवन करेंगी तो आपका दुबलापन खत्म किया जा सकता है। आइये जानते हैं इन नेचुरल फूड्स के बारे में।
1 – फल तथा हरी सब्जियां

महिलाओं को अपने आहार में हरी सबियों तथा फलों को जरूर शामिल करना चाहिए। तोरी, पत्तागोभी तथा पालक जैसी सब्जियां यदि आप अपनी खुराक में शामिल करेंगी तो उनसे आपको भरपूर मात्रा में पोषण मिलता है। इसके अलावा ताजे फल भी आपका वजन बढ़ाने के लिए बहुत उपयोगी सिद्ध होते हैं। यदि आप फलों का सेवन नहीं कर सकती हैं तो आप उनका जूस जरूर पीजिये।
2 – सूखे मेवे
Image source:

आप यदि अपना वजन बढ़ाना चाहती हैं तो आप नट्स का यूज जरूर करें। इनको आप स्नैक्स की तरह भी खा सकती हैं। अखरोट तथा बादाम आपका वजन बढ़ाने के बहुत अच्छे विकल्प है। असल में अखरोट में मोनोअनसेचुरेटेड होता है। जो आपका वजन बढ़ाने में बहुत सहायक होता है। यदि आप महज 20 ग्राम अखरोट को प्रतिदिन खाती हैं तो आपका वजन यकीनन बढ़ेगा है।
3 – साबुत अनाज
Image source:

साबुत अनाज में मिनेरल्स, कैल्शियम, फाइबर आदि कई चीजें होती हैं। आपको बता दें कि साबुत अनाज में मक्का, बाजरा, गेंहू, दलिया आदि आते हैं। साबुत अनाज को आप दूध के साथ ले सकती हैं। यह आपका वजन बढ़ाने में बहुत कारगर है।
4 – नारियल का दूध 
Image source:

नारियल का दूध स्वादिष्‍ट जायके तथा अच्छी हेल्थ के लिए जाना जाता है। यदि आप नारियल के दूध में भोजन पकाकर सेवन करेंगी तो आपको इससे काफी मात्रा में कैलोरी प्राप्त होती है तथा आपका वेट भी बढ़ता है। हम आपको बता दें कि इन प्राकृतिक चीजों को लेने के अलावा महिलाओं को स्वस्थ दिनचर्चा का पालन भी करना आवश्यक है। आप तले भूने भोजन का सेवन कम करें तथा रात के खाने को जल्दी करके समय सो जाएं ताकि भरपूर नींद ले सकें। इस प्रकार महिलाओं का दुबलापन खत्म करने में ये प्राकृतिक चीजें आपकी सहायक होती हैं।



अपना वजन घटाने के लिए महिलायें इस डाइट चार्ट को करें फॉलो, जल्दी देखेंगी स्लिम 




अधिकतर महिलाओं को अपना वजन घटाने में काफी परेशानियों का सामना करना पड़ता है। वजन घटाने के लिए कई महिलायें तरह तरह के घरेलू नुस्खों को प्रयोग करती हैं तो कई महिलायें जिम में जाकर घंटो पसीना बहाती है। इस प्रकार से अपने पैसे तथा समय का एक बड़ा भाग वह वजन घटाने में खर्च कर देती हैं। महिलाओं की इसी समस्या को देखते हुए आज हम एक ऐसे डाइट चार्ट को लाये हैं जो आपके वजन को बहुत जल्द कम कर देगा। आइये अब हम विस्तार से जानते हैं इस डाइट चार्ट के बारे में


यह है डाइट चार्ट

यदि आप अपना वजन घटाने की चाह रखती हैं तो सुबह उठकर आप सबसे पहले 2 गिलास गुनगुना पानी पिएं। इसके बाद जब आप नाश्ता करने जाएं तो इस बात का ख्याल जरुर रखें कि नाश्ता भारी न हों बल्कि हल्का फुल्का ही हो। नाश्ते में आप पोहा, इडली या सूप ले सकती हैं। इसके अलावा 2 से 3 उबले अंडे भी खा सकती हैं। चाय के स्थान पर बिना चीनी की शिकंजी को पीना बहुत लाभदायक रहता है। लंच के समय आप ब्राउन राइस, 1 कटोरी दाल ले सकती हैं। इसके साथ आप सलाद खा सकती हैं। शाम को डिनर के लिए आप एक बाउल फ्रूट्स या सलाद ले सकती है तथा 1 बाउल सूप भी आपके शरीर को आवश्यक कैलेरिस देने के लिए काफी रहेगा। इसके अलावा आप एक बाउल उबली हुईं सब्जियां भी ले सकती हैं।

इन बातों का रखें ध्यान

जब आप सुबह सोकर उठती हैं तो 30 से 45 के बीच नाश्ता जरूर कर लें। दिन में 10 से 12 गिलास पानी पिएं, पर खाने के बाद एकदम पानी न पिएं। लिक्विड में आप पानी के स्थान परॉ छाछ, दूध या नींबू पानी भी ले सकती हैं। यदि आप जिम जा सकती हैं तो बहुत अच्छा है, पर यदि आपके पास जिम के लिए समय नही है तो कम से कम 45 मिनट तक शाम व सुबह को वॉक जरूर करें। इस प्रकार से आपका वजन जल्दी ही घट जाएगा। 

स्लिम बॉडी पाने के लिए इन चीजों का करें साथ में सेवन
Read In English



डाइटिंग की शुरुआत तब होती है जब आप कुछ हेल्दी खाते हैं। डाइटिंग का मतलब यह नहीं होता है कि आप केवल पानी और उबले हुए खाने का ही सेवन करें। इसका मतलब यह है कि आपको कुछ हेल्दी खाकर अपने शरीर के फैट को बर्न करना चाहिए।

यह भी पढ़ेः इन ड्रिंक्स का सेवन करने से तेजी से बढ़ता है वजन

अगर आप अपने शरीर में मौजूद चर्बी को कम करना चाहती हैं तो ऐसे में आप इन पोषक तत्व और स्वस्थ्य फूड कॉम्बो का सेवन कर सकती हैं। आइए अब हम आपको कुछ ऐसे फूड कॉम्बो के बारे में बताते हैं जिनका सेवन करके आप आसानी से अपने वजन को कम कर सकती हैं।

यह भी पढ़ेः जिम और डाइटिंग के बाद भी नहीं घट रहा हो वजन तो अपनाएं यह उपाय

1. दालचीनी और कॉफी
कॉफी और दालचीनी दोनों ही कैलोरी फ्री होती हैं और दोनों में ही एंटीऑक्सीडेंट्स के गुण होते हैं, जो कि फैट को आसानी से कम करने में मदद करते हैं। आप एक कप कॉफी के साथ थोड़ा सा दालचीनी पाउडर का छिड़काव ऊपर से कर सकती हैं।
image source:
2. टमाटर और एवाकाडो
टमाटर और एवाकाडो का सेवन करके हमारे शरीर को पोषण मिलता है और इन दोनों का सेवन साथ करने से हमारा शरीर जल्दी डिटोक्स भी होता है।
image source:

3. अंडे और बेल मिर्च
बेल मिर्च का सेवन करके आप आसानी से अपने पेट की चर्बी को कम कर सकती हैं। इसके साथ अंड़ों का सेवन करेंगी तो इससे आपका वजन जल्द ही कम हो जाएगा। इन दोनों का सेवन साथ करने से आप जल्द ही कई किलो वजन कम कर सकती हैं।
image source:

4. उबले हुए अंडे और सलाद
आप रोजाना हरी पत्तेदार सब्जियों और फलों का सेवन कर सकती हैं, इन्हें आप सलाद के तौर पर अपने लिए सर्व कर सकती हैं। आप सलाद के साथ उबले अंड़ों का भी सेवन करें।
image source:

5. बेरिज और ओटमील
ओट्स में फाइबर, कार्बोहाइडेट और अन्य पोषक तत्व होते हैं। इसके अलावा बेरिज में बेहतरीन पोषण तत्व पाए जाते हैं, जो हमारे वजन को कम करने में मददगार होती हैं।
6. एप्पल साइडर विनेगर और खीरा
खीरे में पानी की मात्रा बहुत होती है, जिसके कारण यह कैलोरी को कंट्रोल करने में मदद करता है। इसी के साथ एप्पल साइडर विनेगर हमारे शरीर के मेटाबोलिजम को बढ़ाकर वजन को कम करने में मदद करता है। इन दोनों का सेवन एक साथ करके हम अपने शरीर को फिट बना सकती हैं।
यह भी पढ़ेः वजन कम होने पर ढीली हुई त्वचा में फिर से पुरानी रंगत लाने के लिए अपनाएं यह टिप्स

7. मिंट और ग्रीन टी
मिंट और ग्रीन टी के अद्भुत एंटीऑक्सीडेंट्स का कॉम्बिनेशन व इनका सेवन कर आप अपने शरीर के टोक्सिन और अतिरिक्त चर्बी को कम कर सकती हैं।
image source:
अब शायद आपको पता चल गया होगा कि एक चीज से बेहतर दो क्यों कहा जाता है। इन दो चीजों का इस्तेमाल करके आप आसानी से अपने वजन को कंट्रोल कर सकती हैं। इन कॉम्बिनेशन फूड्स का सेवन करके आप आसानी से अपने स्वास्थ्य को बिना हानि पहुंचाए लाभ पा सकती हैं।
सोशल मीडिया पर खाने की तस्वीरों को डालकर करें अपने बढ़ते वजन को कम

गर्मियां आने वाली है, ऐसे में लड़कियां गर्मियों की तैयारी करने में लगी हुई है, कोई सर्दियों के मोटे कपड़ों को अलमारी में रख रही है, तो कोई फिट दिखने के लिए जिम के चक्कर लगा रही है। लेकिन आज हम आपको यह बताने जा रहें हैं कि आप किस तरह से कुछ अजीबो-गरीब टिप्स की मदद से अपने बढ़ते वजन को नियंत्रित कर सकती हैं। आइए आपको इन टिप्स के बारे में विस्तार से बताते हैं।
 अपनी डाइट में ये 5 बदलाव करके बढ़ते वजन को करें कम

1. पुदीना, सेब और केले को सूंघे
आप भले ही सुनकर हैरान हो गई होंगी कि आखिर पुदीने, सेब और केले को सूंघने से कैसे वजन कम हो सकता है। लेकिन हम आपको बता दें कि इन फलों को सूंघने से पेट भर जाता है और हमें भूख कम लगती है।
image source:

2. मिरर के सामने बैठकर खाएं खाना
यह काम करना कुछ गलत नहीं है। खाना खाते समय खुद को देखने से आपको यह अहसास होता है कि आपको इतना ज्यादा खाना नहीं खाना चाहिए। आप इस ट्रिक को अपनाकर देखें आपको जरूर फर्क नजर आएगा।
image source:

यह भी पढ़ेः यदि आप वजन को कम करना चाहती है, तो जानें इन 4 जादुई डांस फॉर्म को..
3. अपने खाने की तस्वीर लें
वह लोग जो खाते समय फोटो खींचना पसंद करते हैं, उनके लिए खुशखबरी यह है कि आप ऐसा करके अपने वजन को कम कर सकती हैं। इसलिए आप अपने खाने की तस्वीरें लेती रहें।
image source:

यह भी पढ़ेः वजन कम करने के लिए इस फैट कटर ड्रिंक को करें ट्राई

4. सिंगल से मिंगल हो जाएं
यह सुनकर भले ही आप हैरान और परेशान हो जाएं कि आखिर कैसे रिलेशनशिप में आकर आप अपने वजन को कम कर सकती हैं, लेकिन कहते हैं ना प्यार में भूख प्यास सब खत्म हो जाती है। बिल्कुल ठीक कहते हैं क्योंकि आप अपने पार्टनर के साथ एक लंबी किस करके कई कैलोरी कम कर सकती हैं।
image source:
5. फेसबुक पर रहें एक्टिव
आप भी शायद हमारी तरह इस बात पर विश्वास नहीं करेंगी, लेकिन आपको को बता दें कि ऐसा हाल में हुए शोध में पता लगा है कि फेसबुक का इस्तेमाल करते समय भूख कम होने लगती है।
image source:

यह भी पढ़ेः सरल कार्डियो एक्सरसाइज से ऐसे करें अपने वजन को कम
इन उपायों को करते समय इस बात का भी ध्यान अवश्य दें कि आपको जितनी भूख हो उतना ही खाना खाएं और किसी भी तरह के तरीकों को आजमाने से पहले अपने डॉक्टर से इसके लिए परार्मश जरूर लें।
सरल कार्डियो एक्सरसाइज से ऐसे करें अपने वजन को कम


अगर आप अपना वजन कम करना चाहती हैं तो ऐसा करना ज्यादा मुश्किल नहीं है, अगर आप सही एक्सरसाइज के बारे में नहीं जानती हैं तो हम आपको बता दें कि आप कार्डियो एक्सरसाइज करके भी अपने वजन को आसानी से कम कर सकती हैं। कई लोगों को ऐसा लगता है कि कार्डियो एक्सरसाइज में केवल जॉगिंग और रनिंग ही आता है, लेकिन हम आपको बता दें कि कार्डियों एक्सरसाइज में जॉगिंग या रनिंग ही नहीं बल्कि और भी कई एक्सरसाइज आती हैं। आइए आपको कुछ ऐसी कार्डियो एक्सरसाइज के बारे में बताते हैं जिन्हें अपनाकर आप आसानी से अपना वजन कम कर सकती हैं।

यह भी पढ़ेः इन 7 टिप्स को अपनाकर बिना जिम जाए भी आप कर सकती हैं वजन कम

1 जॉगिंग –
जॉगिंग करके आप अपने वजन को आसानी से कम कर सकती हैं। इस एक्सरसाइज को करने से अपने शरीर के हर हिस्से को वॉर्म अप कर सकती हैं। इससे आपकी हर्ट बीट बढ़ती है और इसी के साथ इससे कैलोरी भी बर्न होती है, जिससे वजन कम हो जाता है।
Image Source:

2 केटलबेल –

केटलबेल का इस्तेमाल करके जो भी एक्सरसाइज आप करती हैं, उससे शरीर का वर्कआउट अच्छी तरह से होता है। केटलबेल का इस्तेमाल कर एक्सरसाइज करने से आप आसानी से अपने पूरे शरीर पर काम कर सकती हैं।
3 सर्किट ट्रेनिंग –
सर्किट ट्रेनिंग एरोबिक्स और प्रतिरोध ट्रेनिंग का संयुक्त मिश्रण है। इस एक्सरसाइज से आप अपने पूरे शरीर पर काम करती हैं। यह एक्सरसाइज सर्किट की तरह ही आपके पूरे शरीर पर काम करती है।
4 स्वीमिंग –
अगर आपको स्वीमिंग करनी आती है तो ऐसे में आप स्वीमिंग का चयन कर सकती हैं। स्वीमिंग एक बेहतरीन कार्डियो एक्सरसाइज है, जिसको करके आप आसानी से वर्कआउट कर सकती हैं। हम आपको बता दें कि केवल फ्रीस्टाइल स्वीमिंग करके ही आप बिना पसीना बहाएं आसानी से आधे घंटे में 350 कैलोरी बर्न कर सकती हैं।
यह भी पढ़ेः जिम जाती हैं तो डाइट में शामिल करें यह 5 खाद्य पदार्थ

5 रस्सी कूदना –
ऐसा जरूरी नहीं है कि आप वजन कम करने के लिए हमेशा जिम का सहारा लें। आप चाहें तो घर पर बैठकर भी आसानी से अपना वजन कम कर सकती हैं। इसके लिए आपको केवल एक रस्सी की जरूरत होगी। जी हां, केवल रस्सी कूदने से ही आप अपने हर्ट रेट को उच्च कर सकती हैं। इसके लिए आपको अपने बिजी शिड्यूल से 10 से 15 मिनट निकाल कर रोजाना रस्सी कूदनी होगी ।
6 किकबॉक्सिंग –
किकबॉक्सिंग करके आप अपने हृदय फिटनेस में सुधार ला सकती हैं। यह एक्सरसाइज बाकि कार्डियो एक्सरसाइज जैसे साइकिलिंग, रनिंग आदि से भी ज्यादा फायदेमंद होती है। हालांकि यह एक्सरसाइज बाकि वर्कआउट जितनी लोकप्रिय नहीं है, लेकिन यह वजन कम करने में काफी मदद करती है।
7 जुम्बा –
जुम्बा उच्च गति एरोबिक और इंटरवेल ट्रेनिंग है, जिसे म्यूजिक के साथ प्रदर्शन किया जाता है। अगर आप जिम में एक्सरसाइज करना पसंद नहीं करती हैं तो आप जुम्बा कर सकती हैं। यह एक वर्क ऑउट रूटीन है, लेकिन यह वर्कआउट की तरह लगता नहीं है। इसको करने से 400 से 600 कैलोरी कम होती है।
यह भी पढ़ेः इन 9 तरीको से कम करें वजन

8 एचआईआईटी –
हाई इंटेंसिटी इंटरवेल ट्रेनिंग सेंशन को हम आमतौर पर केवल 15 से 20 मिनट के लिए करती हैं। लेकिन इसी समय में आपके पूरे शरीर का वर्कआउट होता है। इसमें कम तीव्रता और उच्च तीव्रता व्यायाम का मिश्रण होता है।
9 स्टेयर्स ट्रेनिंग –
स्टेयर्स ट्रेनिंग में आपको रोजाना सीढ़ियों में कसरत करनी होती है। इससे हृदय सहनशक्ति में सुधार आता है। इससे आपका वजन भी आसानी से कम हो जाता है।

कोई टिप्पणी नहीं

Healths Is Wealth. Blogger द्वारा संचालित.