Header Ads

सुबह बासी मुँह पानी पीने के फायदे


सुबह बासी मुँह पानी पीने के फायदे, सुबह खाली पेट पानी पीने के फायदेपानी पीने के फायदे, बासी मुँह पानी पीने के फायदे जानकर आप हैरान रह जाएंगे

पानी शरीर के लिए किसी औषधि से कम नहीं होता है, और दिन में आठ से दस गिलास पानी पीना भी जरूर चाहिए। पानी पीने से शरीर में ऊर्जा बनी रहने के साथ बहुत सी बीमारियों से बचे रहने में भी मदद मिलती है, साथ ही आपकी सुंदरता को बढ़ाने में भी मदद मिलती है। लेकिन क्या आप जानते हैं की पानी पीने का सबसे ज्यादा फायदा कब मिलता है? पानी पीने का सबसे ज्यादा फायदा बासी मुँह यानी सुबह उठकर सबसे पहले पीने से मिलता है। यदि आप ऐसा नियम से करते हैं और उठते ही एक या दो गिलास पानी पी लेते हैं तो ऐसा करने से आपको कौन कौन से फायदे मिलते हैं आइये जानते हैं।

ऊर्जा बढ़ती है
ऊर्जा बढ़ती है
पाचन क्रिया बेहतर होती है
हदय सुरक्षित रहता है
स्किन पर आता है निखार
वजन कम करने में मदद मिलती है
तनाव से राहत मिलती है
इम्युनिटी बढ़ती है
मासपेशियां मजबूत होती है
सुबह बासी मुँह पानी पीने से आपके सभी अंग एक्टिव हो जाते हैं, जिससे आपको फ्रैश महसूस होने लगता है। और आपको पूरा दिन एनर्जी से भरपूर रहने में मदद मिलती है, और साथ ही आपको शारीरिक व् मानसिक रूप से एक्टिव रहने में मदद मिलती है।
पाचन क्रिया बेहतर होती है
मेटाबोलिज्म को बढ़ाने के साथ शरीर में मौजूद विषैले पदार्थो को बाहर निकालने में भी सुबह बासी मुँह पानी पीने से फायदा मिलता है। पानी पीने के बाद आपका पेट अच्छे से साफ़ हो जाता है जिससे आपको कब्ज़, गैस जैसी परेशानी नहीं होती है, जिससे पाचन क्रिया को दुरुस्त रहने में मदद मिलती है।
हदय सुरक्षित रहता है

बासी मुँह पानी पीने से हार्ट रेट को नोर्मल रहने में मदद मिलती है। जिससे आपको हदय सम्बन्धी समस्या से सुरक्षित रहने में मदद मिलती है।
स्किन पर आता है निखार

सुबह बासी मुँह पानी पीने से शरीर में मौजूद सभी विषैले पदार्थ बाहर निकल जाते हैं, साथ ही ब्लड सर्कुलेशन भी बेहतर होता है, और स्किन को भी हाइड्रेट रहने में मदद मिलती है। जिससे आपकी त्वचा को पोषण मिलता है और स्किन की चमक को बरकरार रहने में मदद मिलती है, और यह एजिंग के लक्षण को भी स्किन पर नहीं आने देता है।
वजन कम करने में मदद मिलती है

वजन का बढ़ना हर किसी के लिए समस्या का कारण होता है, क्योंकि चर्बी का बढ़ना शरीर में बीमारियों के बढ़ने के संकेत होता है। ऐसे में वजन को नियंत्रित रखने के लिए और वजन को कम करने के लिए आपको सुबह बासी मुँह एक या दो गिलास पानी जरूर पीना चाहिए।
तनाव से राहत मिलती है

सुबह पानी से पीने से आपको मानसिक रूप से फ्रैश रहने में भी मदद मिलती है, क्योंकि पानी पीने से दिमाग की मांसपेशियों को तनाव मुक्त होती है, जिससे आपकी निर्णय लेने की क्षमता भी बेहतर होती है। साथ ही इससे आपको सिर दर्द जैसी समस्या से भी बचे रहने में मदद मिलती है।
इम्युनिटी बढ़ती है
प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाने के लिए आपको नियमित ऐसा जरूर करना चाहिए, यदि आप इसे अपना रूटीन बनाते हैं और पानी का सेवन करते हैं, तो ऐसा करने से आपको पेट में इन्फेक्शन, यूरिन इन्फेक्शन, व् अन्य संक्रमण से बचाव में मदद मिलती है।
मासपेशियां मजबूत होती है

नई कोशिकाओं के निर्माण के साथ मांसपेशियों को मजबूत बनाने के लिए भी पानी को नियमित सुबह खाली पेट जरूर पीना चाहिए। ऐसा करने से बॉडी मैं दर्द आदि की समस्या से निजात मिलने में मदद मिलती है।

तो यह हैं कुछ खास फायदे जो आपको सुबह बासी मुँह पानी पीने से मिलते है, और यह करना कोई मुश्किल भी नहीं होता है। तो यदि आप भी बीमारियों से सुरक्षित रहने के साथ और भी बहुत से फायदों का लाभ उठाना चाहते हैं तो आपको ऐसा जरूर करना चाहिए।


खाने के बाद गुनगुना पानी जरूर पिए


हम सभी जानते है कि हाइड्रेटेड रहना, विशेषरूप से दिनभर पर्याप्त मात्रा में पानी पीना हमारे स्वस्थ रहने के लिए आवश्यक है। लेकिन क्या आप जानते है कि गुनगुने पानी के अनेक स्वास्थ्यकारी लाभ है जिसमें वजन घटाना और पाचन में सुधार भी सम्मिलित है। वजन घटाने के लिए भोजन के बाद गुनगुना पानी क्यों पीना चाहिए जानें। Read Drink Warm Water After Meal in Hindi (Khana Khane ke Baad Gunguna Pani Piye)


यह कैसे सहायक है

1. भोजन के बाद पानी पीना, विशेषरूप से गुनगुना पानी स्लिम बने रहने और मेटाबोलिज्म को बढ़ाने का अच्छा उपाय है।
2. यह आपके शरीर के तापमान को बढ़ाने में मदद करता है जिससे आपकी मेटाबोलिज्म दर बढ़ती है।

3. यह भोजन नलियों में जमे हुए खाद्य पदार्थ विशेषरूप से फैट को साफ करता है, और जिन खाद्य पदार्थों का आपने सेवन किया है उनके अच्छी तरह से पाचन में सहायता करता है।

4. गुनगुना पानी आपके शरीर से विषैले पदार्थों को साफ करने में सहायता करता है और सूजन कम करता है।
इसका उपयोग कैसे करें
जब आप भोजन कर रहे हो तब सामान्य या ठण्डे पानी की बजाए गुनगुने पानी का उपयोग करें।
आप इसे घूंट-घूंट भोजन के दौरान या भोजन के थोड़ी देर बाद पी सकते है।
यदि आप भोजन के बाद पानी पी रहे है तो ध्यान रखे कि इसे तेजी से नहीं पीएं और इसे घूंट-घूंट कर पीएं।


गर्म पानी सिर्फ वजन ही कम नहीं करता, इसके ये फायदे कर देंगे आपको हैरान

वजन कम करने के लिए गर्म पानी पीना एक अचूक उपाय है जो बहुत जल्‍दी ही असर करने लगता है लेकिन क्‍या आप जानते हैं कि अगर रोज गर्म पानी पिया जाए तो पूरे शरीर को लाभ मिलता है...
गर्म पानी पीने से पूरा शरीर स्‍वस्‍थ र‍हता है


गर्म पानी पीने में भले ही अच्‍छा न लगे लेकिन इसके हेल्‍थ बेनिफिट्स आपको जरूर इसे पीने पर मजबूर कर देंगे. यूं तो 8 से 10 ग्‍लास पानी पीना शरीर के लिए बहुत जरूरी होता है लेकिन अगर दिन में तीन बार गर्म पानी पीने की आदत डाल ली जाए तो शरीर को बीमारियों से आसानी से बचाया जा सकता है. 

1. वजन कम करे 
अगर आपका वेट लगातार बढ़ रहा है और आपकी लाख कोशिशों के बावजूद भी कुछ फर्क नहीं पड़ रहा है तो आप गर्म पानी में शहद और नींबू मिलाकर लगातार तीन महीने ते पिएं. आपको फर्क जरूर महसूस होगा. अगर आप ये हेल्‍दी ड्रिंक नहीं पीना चाहते हैं तो आप खाना खाने के बाद एक कप गर्म पानी पीना शुरू करें. 

2. सर्दी-जुकाम से राहत 
बेमौसम भी आपको अगर छाती में जकड़न और जुकाम शिकायत रहती है तो गर्म पानी पीना आपके लिए रामबाण से कम नहीं है. गर्म पानी पीने से गला भी ठीक रहता है. इसके सेवन से आराम मिलता है.

3. पीरियड्स बनाए आसान 
पीरियड्स का दर्द आपके भी सारे कामों में ब्रेक लगा देता है तो गर्म पानी इस दर्द में राहत का काम करता है. इस दौरान गर्म पानी से पेट की सिकांई करने से भी काफी लाभ मिलता है. 


4. बॉडी करे डिटॉक्‍स 
गर्म पानी पीने से बॉडी को डिटॉक्‍स करने में मदद मिलती है और यह शरीर की सारी अशुद्धियां को बहुत आसानी से साफ कर देता है. गर्म पानी पीने से शरीर का तापमान बढ़ने लग जाता है, जिससे पसीना आता है और इसके माध्यम से शरीर की अशुद्धियां दूर हो जाती हैं.

5. बढ़ती उम्र थाम लें 
चेहरे पर पड़ती झुर्रियां आपको परेशान करने लगती हैं तो चिंता की कोई बात नहीं है. आज ही से गर्म पानी पीना स्‍टार्ट कर दें और कुछ ही हफ्तों में देंखे इसका कमाल. त्‍वचा में कसाव आने लगेगा और यह चमकदार भी हो जाएगी. 

6. बालों के लिए है फायदेमंद 
इसके अलावा गर्म पानी का सेवन बालों और त्वचा के लिए भी बहुत फायदेमंद है. इससे बाल चमकदार बनते हैं और यह इनकी ग्रोथ के लिए के लिए भी बहुत फायदेमंद है.

7. पेट को रखे दुरूस्‍त 
गर्म पानी पीने से पाचन क्रिया अच्छी रहती है और यह गैस की समस्या में भी राहत देता है. खाना खाने के बाद एक कप गर्म पानी पीने का आदत जरूर डालें. ऐसा करने से खाना जल्‍दी पच जाता है और पेट हल्‍का रहता है.

8. ब्‍लड के सर्कुलेशन को रखे सही 
शरीर को सुचारू रूप से चलाने के लिए खून का संचार पूरी बॉडी में सही से होना बहुत जरूरी है और इसमें गर्म पानी पीना बहुत फायदेमंद रहता है.

9.शरीर की एनर्जी बढ़ाए
सॉफ्ट ड्रिंक की जगह गुनगुना पानी या नींबू पानी पीने से आपका एनर्जी लेवल बढ़ेगा और डायजेस्टिव सिस्टम भी सही रहेगा.

10. जोड़ों का दर्द करे दूर
गर्म पानी जोड़ों को चिकना बनाता है और जोड़ों का दर्द भी कम करता है. हमारी मांसपेशियों का 80 प्रतिशत भाग पानी से बना हुआ है इसलिए पानी पानी से मांसपेशियों की ऐंठन भी दूर होती है.

कोई टिप्पणी नहीं

Healths Is Wealth. Blogger द्वारा संचालित.