Header Ads

गर्म पानी सिर्फ वजन ही कम नहीं करता,

गर्म पानी सिर्फ वजन ही कम नहीं करता, इसके ये फायदे कर देंगे आपको हैरान
वजन कम करने के लिए गर्म पानी पीना एक अचूक उपाय है जो बहुत जल्‍दी ही असर करने लगता है लेकिन क्‍या आप जानते हैं कि अगर रोज गर्म पानी पिया जाए तो पूरे शरीर को लाभ मिलता है...
गर्म पानी पीने से पूरा शरीर स्‍वस्‍थ र‍हता है



गर्म पानी पीने में भले ही अच्‍छा न लगे लेकिन इसके हेल्‍थ बेनिफिट्स आपको जरूर इसे पीने पर मजबूर कर देंगे. यूं तो 8 से 10 ग्‍लास पानी पीना शरीर के लिए बहुत जरूरी होता है लेकिन अगर दिन में तीन बार गर्म पानी पीने की आदत डाल ली जाए तो शरीर को बीमारियों से आसानी से बचाया जा सकता है. 

1. वजन कम करे 
अगर आपका वेट लगातार बढ़ रहा है और आपकी लाख कोशिशों के बावजूद भी कुछ फर्क नहीं पड़ रहा है तो आप गर्म पानी में शहद और नींबू मिलाकर लगातार तीन महीने ते पिएं. आपको फर्क जरूर महसूस होगा. अगर आप ये हेल्‍दी ड्रिंक नहीं पीना चाहते हैं तो आप खाना खाने के बाद एक कप गर्म पानी पीना शुरू करें. 

2. सर्दी-जुकाम से राहत 
बेमौसम भी आपको अगर छाती में जकड़न और जुकाम शिकायत रहती है तो गर्म पानी पीना आपके लिए रामबाण से कम नहीं है. गर्म पानी पीने से गला भी ठीक रहता है. इसके सेवन से आराम मिलता है.

3. पीरियड्स बनाए आसान 
पीरियड्स का दर्द आपके भी सारे कामों में ब्रेक लगा देता है तो गर्म पानी इस दर्द में राहत का काम करता है. इस दौरान गर्म पानी से पेट की सिकांई करने से भी काफी लाभ मिलता है. 


4. बॉडी करे डिटॉक्‍स 
गर्म पानी पीने से बॉडी को डिटॉक्‍स करने में मदद मिलती है और यह शरीर की सारी अशुद्धियां को बहुत आसानी से साफ कर देता है. गर्म पानी पीने से शरीर का तापमान बढ़ने लग जाता है, जिससे पसीना आता है और इसके माध्यम से शरीर की अशुद्धियां दूर हो जाती हैं.

5. बढ़ती उम्र थाम लें 
चेहरे पर पड़ती झुर्रियां आपको परेशान करने लगती हैं तो चिंता की कोई बात नहीं है. आज ही से गर्म पानी पीना स्‍टार्ट कर दें और कुछ ही हफ्तों में देंखे इसका कमाल. त्‍वचा में कसाव आने लगेगा और यह चमकदार भी हो जाएगी. 

6. बालों के लिए है फायदेमंद 
इसके अलावा गर्म पानी का सेवन बालों और त्वचा के लिए भी बहुत फायदेमंद है. इससे बाल चमकदार बनते हैं और यह इनकी ग्रोथ के लिए के लिए भी बहुत फायदेमंद है.

7. पेट को रखे दुरूस्‍त 
गर्म पानी पीने से पाचन क्रिया अच्छी रहती है और यह गैस की समस्या में भी राहत देता है. खाना खाने के बाद एक कप गर्म पानी पीने का आदत जरूर डालें. ऐसा करने से खाना जल्‍दी पच जाता है और पेट हल्‍का रहता है.

8. ब्‍लड के सर्कुलेशन को रखे सही 
शरीर को सुचारू रूप से चलाने के लिए खून का संचार पूरी बॉडी में सही से होना बहुत जरूरी है और इसमें गर्म पानी पीना बहुत फायदेमंद रहता है.

9.शरीर की एनर्जी बढ़ाए
सॉफ्ट ड्रिंक की जगह गुनगुना पानी या नींबू पानी पीने से आपका एनर्जी लेवल बढ़ेगा और डायजेस्टिव सिस्टम भी सही रहेगा.

10. जोड़ों का दर्द करे दूर
गर्म पानी जोड़ों को चिकना बनाता है और जोड़ों का दर्द भी कम करता है. हमारी मांसपेशियों का 80 प्रतिशत भाग पानी से बना हुआ है इसलिए पानी पानी से मांसपेशियों की ऐंठन भी दूर होती है.

गर्म पानी सिर्फ वजन ही कम नहीं करता, इसके ये फायदे कर देंगे आपको हैरान

वजन कम करने के लिए गर्म पानी पीना एक अचूक उपाय है जो बहुत जल्‍दी ही असर करने लगता है लेकिन क्‍या आप जानते हैं कि अगर रोज गर्म पानी पिया जाए तो पूरे शरीर को लाभ मिलता है...


जानिए क्या है सुबह खाली पेट में गर्म पानी पीने के फायदे
बहुत से लोग ऐसे होते है जिनकी सुबह चाय या कॉफ़ी के बिना नहीं होती है, कई लोगो को तो चाय या कॉफ़ी पीने की इतनी ज़्यादा आदत होती है की अगर उनको सुबह के समय चाय ना मिले तो उनके सर में दर्द होने लगता है, पर क्या आपको पता है की खाली पेट में चाय या कॉफ़ी पीना सेहत के लिए बहुत हानिकारक होता है, इससे आपकी सेहत को बहुत सारे नुकसान पहुँच सकते है, इसलिए अगर आप स्वस्थ रहना चाहते है तो सुबह सुबह खाली पेट में चाय या कॉफ़ी पीने की जगह एक गिलास गर्म पानी पिए, ऐसा करने से आप कई तरह के रोगों से अपने शरीर को दूर कर सकते हैं.
आइए आपको बताते हैं गर्म पानी पीने के फायदे
1- अगर आपको कब्ज़ की समस्या रहती है तो आपके लिए सुबह खाली पेट में गर्म पानी का सेवन करना चाहिए, नियमित रूप से खाली पेट में गर्म पानी का सेवन करने से आपकी कब्ज़ की समस्या दूर हो जाएगी.

2- अगर आप रोज़ाना खाली पेट में गर्म पानी का सेवन करते है तो इससे आपकी पाचन शक्ति ठीक रहती है.

3- रोज खाली पेट में गर्म पानी पीने से शरीर में रक्त का बहाव बेहतर रहता है, 

4- नियमित रूप से खाली पेट में एक गिलास गर्म पानी पीने से बॉडी में जमा फैट खत्म हो जाती है.
सुबह खाली पेट पानी पीने के होते हैं इतने फायदे


नई दिल्ली। रोज सुबह अगर आप एक गिलास गर्म पानी पीते हैं तो इससे आपको कई स्वास्थ्य संबंधी फायदे मिलते हैं. ये सेहत के लिए लाभकारी होने के साथ स्किन को बेहतर करने में भी मदद करता है. खाली पेट पानी पीने से आप शरीर को हाइड्रेट रख पाते हैं और पाचन क्रिया को बढ़ावा देते हैं।

सुबह-सुबह खाली पेट गर्म पानी का सेवन आपके ब्लड को साफ करने में भी मदद करता है. इम्यूनिटी को बढ़ावा मिलता है जो बीमारियों से लड़ने में सहायक है. अगर आप भरपूर मात्रा में पानी पिएंगे तो इससे आपको पेट से संबंधित बीमारियां कम होंगी।

इसके अलावा अगर आप अपनी स्किन को नर्म और मुलायम बनाना चाहते हैं और चमक लाना चाहते हैं तो पूरा दिन भरपूर मात्रा में पानी पियें. आप चाहें तो सुबह खाली पेट गर्म पानी में केवल शहद मिक्स करके भी इसका सेवन कर सकते हैं।

सुबह-सुबह खाली पेट पानी पीने के जानें बड़े फायदे

हेल्थ डेस्क। हमारे शरीर को स्वस्थ रखने के लिए पानी की अहम भूमिका है। पानी हमारे शरीर के अंगों और ऊतकों की रक्षा करता है साथ ही कोशिकाओं तक पोषक तत्व और ऑक्सीजन पहुंचाने का काम भी करता है। मानव शरीर में पानी की मात्रा 50-60 प्रतिशत होती है।

-सही मात्रा में पानी पीने से स्किन सेल्स हाइड्रेटेड रहते हैं, जिससे चेहरे पर ज्यादा लंबे समय तक ग्लो बरकरार रहता है।, कम पानी पीने से जल्दी झुर्रियां पड़ने लगती हैं।


-इसके अलावा समय-समय पर पानी पीने से शरीर में अच्छी तरह से ब्लड सर्कुलेशन होता है। साथ ही इससे ब्लड के जरिए शरीर के अंगो मे ऑक्सीजन और दूसरे न्यूट्रिएंट्स पहुंचते हैं। थकान महसूस करते ही पानी पीना जरूरी है। 

-मस्तिष्क के लगभग 60 से 70 फीसदी ऊतक पानी से बने होते है डीहाइड्रेशन होने पर शरीर के साथ-साथ मस्तिष्क भी तनाव महसूस करता है। इसलिए समय-समय पर पानी पीते रहना चाहिए।

-मांसपेशियों मे समस्या उत्पन होने पर पानी पीने से मांसपेशियों में खिंचाव और जोड़ों के दर्द की समस्या कम हो जाती है। इस लिए पानी पीते रहना चाहिए।

आज ही शुरू करें सुबह- सुबह खाली पेट पानी पीना

लाइफस्टाइल डेस्क। सुबह खाली पेट पानी पीने से कई तरह की बीमारियों पर काबू पाया जा सकता है। खाली पेट पानी पीने से शरीर की सारी गंदगी साफ हो जाती है और खून साफ होता है। वैसे सुबह उठकर लगभग 4 से 5 गिलास पानी पीना चाहिए लेकिन आप इस आदत को डालने की सोच रहे हैं तो शुरुआत एक या दो गिलास से कर सकते हैं। सुबह- सुबह खली पेट पानी पिने के फायदे ....

• सुबह उठकर पानी पीने से शरीर में मौजूद विषैले पदार्थ निकल जाते हैं, जिससे खून साफ हो जाता है। खून साफ हो जाने से त्वचा पर भी चमक आती है।

• सुबह उठकर पानी पीने से नई कोशिकाओं का निर्माण होता है। इसके अलावा मांसपेशियां भी मजबूत होती हैं।

• सुबह उठकर पानी पीने से मेटाबॉलिज्म सक्रिय हो जाता है। अगर आप वजन घटाना चाह रहे हैं तो जितना जल्दी हो सके सुबह उठकर खाली पेट पानी पीना शुरू कर दीजिए। 




सेहत के लिए इतनी नुकसानदेह है सुबह खाली पेट चाय पीना, आज भी जानिए



 हेल्थ। सुबह-सुबह खाली पेट चाय पीना सेहत के लिए बहुत नुकसानदेहहै। खाली पेट चाय पीने ने आप कई बीमारियों की चपेट में आ सकते हैं। इसलिए सबुह चाय पीने से पहले कुछ जरूर खाना चाहिए। डॉक्टरों के अनुसार, चाय के साथ हमेशा बिस्कुट या अन्य कोई स्नैक्स लेने चाहिए। इससे चाय अच्छी तरह से पचा ली जाती है। दूसरी ओर चाय के साथ नमकीन या मीठा खाने से शरीर को सोडियम की प्राप्ती होती है, जिससे अल्सर नहीं होता। हम आपको बता रहे हैं खालीपेट चाय पानी से होने वाले कुछ नुकसान के बारे में।
ये है चाय पीने के नुकसान
अदरक की चाय खाली पेट पीने से गैस की प्रॉब्लम हो सकती है।
खाली पेट दूध वाली चाय पीने से थकान महसूस होती है और चिड़चिड़ापन बढ़ता है।
चाय खाली पेट में गैस्ट्रिक म्यूकोसा बढ़ा देती है जिससे भूख कम लगती है।
चाय एसिडिक होती है। इसलिए खाली पेट चाय पीने से एसिडिटी बढ़ती है।
खाली पेट ब्लैक टी पीने से मोटापा बढ़ता है।
चाय में टेनिन होता है। इससे खाली पेट चाय पीने से उल्टी जैसा महसूस होता है।
एक दिन में 4-5 चाय पीने से पुरुषों में प्रोस्टेट कैंसर की संभावना हो सकती है।
खाली पेट पीने से चाय बॉडी में प्रोटीन और दूसरे न्यूट्रिएंट्स का अब्जॉर्वेशन कम करती है।
ज्यादा स्ट्रांग चाय पीने वालों को अल्सर होने का खतरा रहता है।
चाय में कैफीन, एल-थायनिन और थियोफाइलिन होता है। इससे खाली पेट पीने से अपच हो सकती है।





कोई टिप्पणी नहीं

Healths Is Wealth. Blogger द्वारा संचालित.