Header Ads

विटामिन-के कमी को पूरा करने के लिए


विटामिन-के कमी को पूरा करने के लिए इन 25 खाद्य पदार्थों को करें आहार में सम्मिलित 

विटामिन के एक वसा घुलनशील विटामिन है जो हमारे शरीर के स्वस्थ और आसानी से काम करने के लिए बहुत महत्वपूर्ण है। त्वचा और बालों के लिए विटामिन के कई लाभ हैं। इसी वजह से विटामिन के का इस्तेमाल कई कॉस्मेटिक उत्पादों में किया जा रहा है। विटामिन के को अपनी डाइट में रोजाना शामिल करना चाहिए। लेकिन क्या आप जानते हैं विटामिन के किन-किन चीजों में पाया जाता है, और विटामिन के की कमी हमारे शरीर को प्रभावित कर सकती है। आइये जानते हैं विटामिन के को किस तरह से अपनी डाइट में शामिल करें।
लेख की विषय सूची

विटामिन के क्या है (What Is Vitamin K in Hindi ?)

25 विटामिन के से भरपूर फूड्स (Top 25 Vitamin K Rich Foods in Hindi)

विटामिन के की कमी और इसके लक्षण (Vitamin K Deficiency and Its Symptoms in Hindi)

निष्कर्ष (Conclusion in Hindi)
विटामिन के क्या है (What Is Vitamin K in Hindi ?)

विटामिन के क्या है और यह क्यों महत्वपूर्ण है? विटामिन के वह विटामिन है जो खून के थक्के को ठीक करने में मदद करता है। विटामिन के हमारी सहनशक्ति में सुधार करता है। विटामिन के आपके शरीर में उर्जा प्रदान करता है, और सबसे महत्वपूर्ण बात यह है कि यह आपके दिल को मजबूत रखता है। आइये जानते हैं विटामिन के किस तरह से हमारी सेहत के लिये अच्छा है और ऐसे कौन से सुपर फूड्स हैं जिनमें विटामिन के पाया जाता है।

25 विटामिन के से भरपूर फूड्स (Top 25 Vitamin K Rich Foods in Hindi)

विटामिन के से भरपूर ऐसे खाद्य पदार्थ हैं जो कि आसानी से हर घर में मिल सकते हैं। यहां पर हम आपको 25 ऐसे खाद्य पदार्थों के बारे में बताने जा रहे हैं जिनमें भरपूर मात्रा में विटामिन के पाया जाता हैं।

1. पके हुए हरी बीन्स: 100 ग्राम हरी बीन्स में विटामिन के 48 एमसीजी होता है जो पर्याप्त से अधिक होता है। सेम में सबसे अधिक विटामिन के होता है। आप अपनी डाइट में सेम को जरुर शामिल करें।

2. सूखे टमाटर: मानक आरडीए के अनुसार प्रत्येक सूखे टमाटर में 100 ग्राम के लिए विटामिन के 43 एमसीजी होता है। यह टमाटर विटामिन के तेल का अच्छा स्रोत है।

3. अंडे की जर्दी: अंडे में सबसे अच्छी मात्रा में विटामिन के समृद्ध खाद्य पदार्थों में से एक है। अंडे की जर्दी के 100 ग्राम में विटामिन के 34 एमसीजी होता है जो एक बहुत अच्छी मात्रा है। इस विटामिन को अपनी डाइट में शामिल करें।

4. काजू: काजू एक बहुत अच्छा ड्राई फ्रूट है, काजू को आप अपने रोजाना की डाइट में किसी ना किसी तरह से शामिल करें। इसमें बहुत अच्छी मात्रा में विटामिन के होता है।

5. मक्खन: मक्खन सेहत के लिये फायदेमंद होता है, 100 ग्राम मक्खन में 21 एमसीजी विटामिन के होते हैं। आप स्वाद और विटामिन के दोनों लाभ प्राप्त कर सकते हैं।
6. ब्राजील नट्स: ब्राजील के नट्स के एक कप में विटामिन के का 38% हिस्सा होता है। यह विटामिन के समृद्ध खाद्य पदार्थों में से एक है। इस औंस का उपयोग रोजाना करें।

7. डंडेलियन ग्रीन्स: डेन्डेलियन ग्रीन्स का इस्तेमाल ग्रीन सलाद के लिये किया जाता है। साथ ही इसका उपयोग विटामिन के तेल बनाने के लिए भी किया जाता है।

8. क्यूना: क्यूना विटामिन के अच्छे स्त्रोतों में से एक है, इसको आप नाश्ते या लंच, डिनर में ले सकते हैं।


9.पिस्ता नट्स: पिस्ता नट्स शायद सबसे स्वादिष्ट स्नैक्स में से एक हैं। पिस्ते को आप वर्कआउट के बाद भी खा सकते हैं। पिस्ता विटामिन के का एक अच्छा स्रोत है।

10. रैडिकचियो: रेडिकचियो गहरे लाल रंग का होता है, इसे आप विशेष तरह की चीज के साथ ले सकते हैं। यह भी विटामिन के का अच्छा स्त्रोत है।

11. कोलार्ड ग्रीन्स: कोलार्ड ग्रीन्स विटामिन के तेल का एक महत्वपूर्ण स्रोत है। यह सबसे अच्छा विटामिन के समृद्ध खाद्य पदार्थों में से एक है।

12. कद्दू के बीज: कद्दू के बीज को अपनी डाइट में जरुर शामिल करें।
13. पालक: पालक में विटामिन के बहुत अच्छी मात्रा में पाया जाता है। पालक का इस्तेमाल आप सूप, सब्जी, सलाद के तौर पर कर सकते हैं।

14. सरसों का साग: सरसों के साग में लहसुन, नमक और काली मिर्च के साथ जैतून का तेल मिलाकर बना सकते हैं। यह साग ज्यादातर सर्दियों के दिनों में खाया जाता है।

15. स्विस चार्ड: स्विस चार्ड लहसुन और नींबू के साथ मिलाकर ले सकते हैं।

16. जैतून: जैतून विटामिन के का एक अच्छा स्रोत हैं, इसके 100 ग्राम में प्रत्येक दिन का पांचवां हिस्सा होता है।


17. ब्रोकोली राबे: ब्रोकली एक कड़वी सब्जी है जो प्याज, लहसुन और मिर्च के साथ बनायी जाती हैं। इसमें भी विटामिन के बहुत अच्छी मात्रा में पाया जाता है।

18. काले: काले का इस्तेमाल करी, सब्जी स्टू सूप आदि बनाने के लिये किया जाता है।

19.पार्सनिप्स: पार्सनिप्स यानी कि मूली यह भी विटामिन के यह अच्छा स्त्रोत है। इसको आप सलाद के तौर पर यह सब्जी बनाकर कर सकते हैं।
20.किवीफ्रूट: किवीफ्रूट का इस्तेमाल सलाद, फ्रूट सलाद, जूस, स्मूथी आदि के लिये किया जाता है।

21. पेकान: पेकान यानी कि अखरोट की गिरी, इसका इस्तेमाल किसी भी डिश में किया जाता है। यह विटामिन के समृद्ध खाद्य पदार्थों में से एक है।


22.क्रेनबेरी: इसका इस्तेमाल सॉस बनाने के लिए किया जाता है। यह सबसे कम विटामिन के समृद्ध खाद्य पदार्थों में से एक है।

23. चिकन: चिकन के 100 ग्राम भाग में विटामिन के 60 एमसीजी होता है। आप कच्चे खाना चाहते हैं तो कृपया पहले एक डॉक्टर से परामर्श लें।

24. अनार- अनार में भी विटामिन के अच्छी मात्रा में पाया जाता है। अनार का इस्तेमाल रायते, सलाद और जूस के तौर पर कर सकते हैं।
25.खीरा- खीरे भी विटामिन के का अच्छा स्त्रोत है, इसका इस्तेमाल ज्यादातर गर्मियों के दिनों में किया जाता है।
विटामिन के की कमी और इसके लक्षण (Vitamin K Deficiency and Its Symptoms in Hindi)

‣ आंखों की रोशनी कम होना: विटामिन के की कमी की वजह से आंखें कमजोर हो सकती है। जिससे पढ़ने की समस्या हो सकती है।
‣ मांसपेशियों में दर्द: जब भी आप चलते हैं तो आपको थकान और मांसपेशियों में दर्द होने लगाता है। यह निश्चित रूप से एक विटामिन के की कमी है।

‣ सामान्य अस्वस्थता: अक्सर ऐसा होता है कि हमें बिना वजह के थकान का अनुभव होता है। ऐसे में तुरंत डाक्टर से सलाह ले यह भी विटामिन के की कमी का कारण हो सकता है।


निष्कर्ष (Conclusion in Hindi)

हमें पूरा यकीन है कि हमारे पास विटामिन के सभी लाभ हैं और एक प्रभावी आहार की योजना बना रहे हैं जिसमें विटामिन के समृद्ध खाद्य पदार्थ शामिल हैं। विटामिन के की कमी के संपूर्ण लक्षणों को जानकर उचित उपचार लें और देखभाल करें।

कोई टिप्पणी नहीं

Healths Is Wealth. Blogger द्वारा संचालित.