Header Ads

थाइरॉयड होने के पीछे होते हैं यह कारण

थाइरॉयड होने के पीछे होते हैं यह कारण, आपको भी जानना बेहद जरूरी

आज के दौर में प्रदूषण और अनियमित दिनचर्या के कारण थाइरॉयड होना एक आम बात हो चली है। आपको बता दें कि थाइरॉयडहमारे शरीर का एक प्रमुख ग्लैंड होता है। इसको एंडोक्राइन ग्लैंड कहते हैं। यह ग्लैंड हमारे गले में तितली के आकार का होता है। इससे निकलने वाले हार्मोन से हमारे शरीर का मेटाबॉलिज्म ठीक कार्य करता है। लेकिन जब इससे निकलने वाले हार्मोन्स में गड़बड़ी होती है तो हमारे बॉडी के फंक्शन में भी समस्या आने लगती है। इससे हमारे शरीर का वजन या तो तेजी से बढ़ता है या फिर कम होना शुरू हो जाता है। वैसे तो हमारी अनियमित दिनचर्या ही थाइरॉयड होने का मुख्य कारण होती है लेकिन इसके अलावा भी कुछ अन्य कारणों के चलते थाइरॉयड हमारे शरीर को रोगग्रस्त कर देता है, चलिए जानते है इस समस्या के होने के कारणों के बारे में…
1 परिवार के कारण(family history)
आपको बता दें कि कई रोग ऐसे होते हैं जो हमें अनुवांशिक तौर पर ही मिलते हैं। जिनमें से थाइरॉयड भी एक है। अगर हमारे परिवार के किसी सदस्य को इस तरह की समस्या पहले हुई होती है तो यकिन मानिए हमें थाइरॉयड होने के चांसेज काफी बढ़ जाते हैं।
2. प्रेग्नेंसी(pregnancy)
महिलाओं में गर्भावस्था का समय बेहद ही जटिल होता है। इस दौरान उनके शरीर में किसी नन्हीं सी जान का प्रवेश होता है और साथ ही महिलाओं के शरीर में तेजी से हॉर्मोनल बदलाव होते हैं। इस कारण भी महिलाओं को व उसके होने वाले बच्चे को थाइरॉयड की समस्या होने का खतरा बना रहता है।
3. दवाओं के हानिकारक प्रभाव(medicine side effect)
डॉक्टरों का मानना है कि कैंसर, हार्ट और डिप्रेशन से जुड़ी कई समस्याओं के लिए ली जाने वाली दवाओं के कारण भी थाइरॉयड होने का खतरा बना रहता है। इन दवाओं के हानिकारक प्रभावों के कारण भी हमें थाइरॉयड के रोग से ग्रसित होना पड़ता है।


4. नमक (salt)

आपको बता दें कि जिस नमक में आयोडीन की मात्रा नहीं होती है उस नमक के सेवन से हमें थाइरॉयड होने की आशंका रहती है।
इसके बचाव के उपाय
1. मासले वाले साबूत धनिये को रात में पानी में भिगोकर रख दें और सुबह इसको उबाल लें, जब पानी आधा हो जाए तो आप इसे ठंड़ा करके सेवन करें।
2. गोभी और ब्रोकली में ऐसे तत्व पाए जाते हैं जो हमारे थाइरॉयड ग्लैंड को ठीक करने के लिए कारगर होते हैं।
3. फास्ट फूड से दूरी बनाने से आप हर तरह के रोगों से दूर रहती है।

कोई टिप्पणी नहीं

Healths Is Wealth. Blogger द्वारा संचालित.