Header Ads

प्रसव के बाद कमर में दर्द रहता है?

प्रसव के बाद कमर में दर्द रहता है?


प्रेगनेंसी के दौरान शरीर में बहुत से बदलाव आते है, जैसे वजन का बढ़ना, स्वभाव का बदलना, शरीर में हार्मोनल बदलाव आना, आदि और इस समय महिला को अपना बहुत अच्छे से ध्यान देना पड़ता है, ताकि महिला और उसके गर्भ में पल रहे शिशु को स्वस्थ रहने में मदद मिल सकें, इसके अलावा ऐसा नहीं है की प्रसव के बाद आप बिलकुल ठीक हो जाती है, प्रसव के ठीक बाद भी आपके शरीर में हार्मोनल बदलाव आते है, जिसके कारण आपको शरीर के कई अंगो, जैसे की पेट, कमर, स्तन में दर्द महसूस होता है, ऐसे में महिला को प्रसव के बाद भी अपना अच्छे से ख्याल रखना पड़ता है, क्या आप डिलीवरी के बाद होने वाले कमर के दर्द से परेशान है? यदि हाँ तो आइये आज हम आपको डिलीवरी के बाद होने वाले पेट कमर दर्द से निजात पाने के लिए आपको कुछ उपाय बताते है।
इन्हें भी पढ़ें:- डिलीवरी के बाद मालिश करना बहुत जरुरी होता है! ये फायदे होते है

Table of Contents
इन्हें भी पढ़ें:- डिलीवरी के बाद मालिश करना बहुत जरुरी होता है! ये फायदे होते है
प्रसव के बाद कमर दर्द होने के कारण:-
प्रसव के बाद कमर में होने वाले दर्द से राहत पाने के उपाय:-
सिकाई करें:-
आहार का ध्यान रखें:-
नींद को भरपूर लें:-
इन्हें भी पढ़ें:- अगर आप डिलीवरी के बाद भी पहले जैसी दिखना चाहती है? तो ये करें
किसी क्रीम या स्प्रे का इस्तेमाल करें:-
ज्यादा देर तक बैठे नहीं:-
मालिश करवाएं:-
उठने बैठने का रखें ध्यान:-
इन्हें भी पढ़ें:- डिलीवरी के बाद भी अगर आपका बेबी बम्प नहीं जा रहा है तो ये अपनाएँ
प्रसव के बाद कमर दर्द होने के कारण:-
शिशु के जन्म के बाद भी महिला के शरीर में बहुत से परिवर्तन होते है, जिसके कारण महिला को कमर दर्द की समस्या का सामना करना पड़ सकता है।
प्रेगनेंसी के दौरान गर्भाशय का आकार बड़ा हो जाता है, जिससे मांसपेशियों में खिंचाव होता है, और डिलीवरी के बाद एक दम से मांसपेशियों में आए ढीलेपन के कारण आपको ये परेशानी हो सकती है।
शरीर में हो रहे हार्मोनल बदलाव के कारण भी महिला को कमर दर्द हो सकता है।
महिला के शरीर में आई कमजोरी के कारण भी ऐसा हो सकता है।
प्रसव के बाद कमर में होने वाले दर्द से राहत पाने के उपाय:-
सिकाई करें:-

यदि आपकी कमर में दर्द रहता है, तो आपको दिन में दो से तीन बार गरम पानी से अच्छे से सिकाई करनी चाहिए और नहाने के लिए भी गुनगुने पानी का इस्तेमाल करना चाहिए, इससे आपकी मांसपेशियों को आराम मिलता है, जिससे आपको कमर दर्द से राहत पाने में मदद मिलती है।
आहार का ध्यान रखें:-

डिलीवरी के बाद महिला को अपने आहार का खास ध्यान रखना चाहिए महिला को हरी सब्जियां, फल आदि भरपूर मात्रा में खाने चाहिए और थोड़े थोड़े समय बाद कुछ न कुछ खाना चाहिए ऐसा करने से उनके शरीर में पोषक तत्वों की मात्रा भरपूर रहती है, जिससे उन्हें कमर दर्द की समस्या से बचाव करने में मदद मिलती है।
नींद को भरपूर लें:-

महिला को डिलीवरी के बाद एक दम से अपने शरीर पर किसी दबाव को नहीं डालना चाहिए, क्योंकि उस समय शरीर काफी कमजोर होता है, और महिला को अपनी नींद को भरपूर लेना चाहिए ताकि उसके शरीर को आराम मिल सकें और उसे कमर दर्द की समस्या से राहत मिल सकें।
इन्हें भी पढ़ें:- अगर आप डिलीवरी के बाद भी पहले जैसी दिखना चाहती है? तो ये करें
किसी क्रीम या स्प्रे का इस्तेमाल करें:-

कमर दर्द से राहत के लिए महिला अपनी कमर पर किसी क्रीम या स्प्रे का भी इस्तेमाल कर सकती है, इसे भी उसे कमर दर्द की समस्या से राहत मिलती है, आप चाहे तो अपनी डॉक्टर से राय लेकर दवाई लिखवा सकती है।
ज्यादा देर तक बैठे नहीं:-
अधिक देर तक एक ही स्थान पर बैठने के कारण आपको ये समस्या हो सकती है, इसीलिए डिलीवरी के बाद थोड़े दिन तक आपको अधिक बैठना नहीं चाहिए, यदि आप शिशु को स्तनपान भी करवाती हैं तो आपको आरामदायक जगह का चुनाव करके कमर का सहारा लेकर बैठना चाहिए ताकि आपको भी आराम मिलें और शिशु भी आराम से दूध पीलें।
मालिश करवाएं:-

डिलीवरी के बाद शरीर में आई कमजोरी के कारण भी आपको कमर दर्द की समस्या हो सकती है, और इस समस्या से राहत पाने के लिए आपको मालिश जरूर करवानी चाहिए, इससे महिला के शरीर में आई कमजोरी दूर होती है, रक्त संचार अच्छे से होता है, मांसपेशियों को मजबूती मिलती है, जिससे कमर दर्द से भी राहत मिलने में मदद मिलती है।
उठने बैठने का रखें ध्यान:-

डिलीवरी के बाद महिला को कभी भी एक पैर के भार नहीं उठना चाहिए, बल्कि दोनों पैरों को जमीं पर रखने के बाद उठना चाहिए, लेटते समय, या उठते समय आराम से उठना चाहिए ज्यादा झुकना नहीं चाहिए, क्योंकि इससे कमर दर्द और बढ़ता है, जबकि यदि आप अपने शरीर को पूरा रेस्ट देते हैं तो आपको इस समस्या से छुटकारा मिलता है।

तो ये हैं कुछ टिप्स जिनका इस्तेमाल करके आप डिलीवरी के बाद होने वाले कमर दर्द की समस्या से राहत पा सकते है, इसके अलावा आप चाहे तो इस बारे में अपने डॉक्टर से भी राय ले सकते है, और यह भी याद रखें की ऐसे में अपने साथ कोई लापरवाही न करें, क्योंकि डिलीवरी के बाद आपके शरीर में बहुत कमजोरी आती है, इसीलिए अपना अच्छे से ध्यान रखें।



प्रेगनेंसी में कमर दर्द हो तो क्या करें


प्रेगनेंसी के दौरान कमर दर्द हो तो क्या करें, गर्भावस्था में कमर दर्द से बचने के टिप्स, प्रेगनेंसी में कमर दर्द, कमर दर्द का इलाज, How to get rid from back pain during Pregnancy

प्रेगनेंसी के समय महिला को बहुत सी शारीरिक परेशानियों का सामना करना पड़ता है। जिनमे से एक कमर दर्द की समस्या भी होती है, यह सामान्य होने के साथ दर्द भरी भी हो सकती है जैसे-जैसे गर्भ में शिशु बढ़ने लगता है वैसे वैसे महिला को कमर दर्द की समस्या ज्यादा होने लगती है। क्योंकि गर्भ में शिशु का विकास होने के साथ कमर की मांसपेशियों पर दबाव पड़ता है जिसके कारण आपको इस परेशानी का सामना करना पड़ सकता है। इसके अलावा कमर दर्द के और भी कारण हो सकते है, जैसे की ज्यादा देर तक एक ही पोजीशन में लेटे रहना, बैठे रहना, ज्यादा झुकने के कारण, शरीर में हो रहे हार्मोनल बदलाव के कारण आदि। ऐसे में आपको इस समस्या से निजात पाने के लिए किसी भी तरह की दवाई का सेवन करने की बजाय कुछ टिप्स का इस्तेमाल करना चाहिए।
प्रेगनेंसी में कमर दर्द से बचने के टिप्स


Table of Contents
प्रेगनेंसी में कमर दर्द से बचने के टिप्स
मसाज करें
सिकाई करें
व्यायाम करें
ज्यादा टाइट कपडे न पहने
सोते समय ध्यान रखें
पोजीशन बदलते रहें
योगा व् मैडिटेशन करें
झुककर न करें काम
स्विमिंग करें
विडिओ प्रेगनेंसी में कमर दर्द की समस्या

कमर दर्द प्रेगनेंसी के दौरान होने वाली एक आम समस्या है जिससे आप आसानी से निजात भी पा सकते हैं। तो आइये अब जानते हैं की प्रेगनेंसी में कमर दर्द की समस्या से बचने के लिए आप क्या कर सकते है।
मसाज करें

कमर दर्द का सबसे आसान इलाज होता है की आप कमर दर्द से निजात पाने के लिए मसाज करें। इसके लिए आप बादाम, नारियल, सरसों आदि के तेल को हल्का गुनगुना करके रात को सोने से पहले कमर की मसाज करें। इससे मांसपेशियों को आराम मिलेगा और ब्लड फ्लो को बेहतर होने में मदद मिलती है।
सिकाई करें

हॉट पैड, गरम पानी की बोतल, बर्फ के टुकड़े आदि से यदि आप अपनी कमर की सिकाई करते हैं तो भी आपको आसानी से कमर दर्द की समस्या से राहत पाने में मदद मिलती है।
व्यायाम करें

कमर दर्द से राहत पाने के लिए आप थोड़ा व्यायाम भी करें ऐसा करने से आपके शरीर में ब्लड फ्लो बेहतर होगा, और मांसपेशियों को आराम मिलेगा जिससे आपको इससे राहत मिलेगी। ज्यादा कठिन व्यायाम न करें की आपकी परेशानी बढ़ जाए और आप चाहे तो कमर दर्द के लिए कौन सा व्यायाम बेहतर है इसके लिए अपने डॉक्टर से भी पूछ सकते हैं।
ज्यादा टाइट कपडे न पहने

यदि आप प्रेगनेंसी के दौरान ज्यादा टाइट कपडे पहनती हैं तो इसके कारण खून का दौरान कम होने लगता है जिसके कारण आपको कमर दर्द की परेशानी का सामना करना पड़ सकता है। इसीलिए इस समस्या से निजात के लिए आपको प्रेगनेंसी के दौरान ढीले और आरामदायक कपडे पहनने चाहिए, साथ ही हील्स आदि भी नहीं पहननी चाहिए क्योंकि इसके कारण भी आपको कमर दर्द की समस्या हो सकती है।
सोते समय ध्यान रखें

सोने के लिए नरम गद्दे का इस्तेमाल करें, और सीधे होकर सोने से बचें और करवट लेकर सोएं, यदि आप सीधा सोना चाहते हैं तो पैरों के नीचे तकिये लगाएं, यदि आप सोते समय इन बातों का ध्यान रखते हैं तो ऐसा करने से आपको कमर दर्द से आराम मिलता है।
पोजीशन बदलते रहें
ज्यादा देर एक ही जगह पर खड़े रहने से, बैठे रहने से भी आपको कमर दर्द की समस्या हो सकती है। ऐसे में आपको इस बात का खास ध्यान रखना चाहिए की आप ज्यादा देर तक न ही जगह खड़े रहें, और न ही बैठे रहें।
योगा व् मैडिटेशन करें

योगासन व् मैडिटेशन करने से भी आपके हार्मोनल बदलाव के कारण हो रही परेशानी को कम करने में मदद मिलती है, साथ ही आपकी मांसपेशियों को भी आराम मिलता हैं। इसीलिए प्रेगनेंसी के दौरान कमर दर्द की समस्या से आराम पाने के लिए आप योगा व् मैडिटेशन का सहारा भी ले सकती हैं।
झुककर न करें काम

यदि आप किसी भी काम को झुककर करती है तो इसके कारण आपको प्रेगनेंसी में परेशानी का सामना करना पड़ सकता है। ऐसे में आपको प्रेगनेंसी के दौरान इनसे बचना चाहिए और झुककर या पैरों के भार अधिक देर तक बैठकर काम नहीं करना चाहिए।
स्विमिंग करें

बॉडी को आराम व् कमर दर्द की समस्या से प्रेगनेंसी के दौरान निजात पाने के लिए स्विमिंग भी एक अच्छा तरीका होता है। लेकिन इसके लिए आपको एक बार पहले अपने डॉक्टर से राय जरूर लानी चाहिए।

तो यह हैं कुछ आसान टिप्स जिनका इस्तेमाल करने से आपको कमर दर्द की समस्या से निजात पाने में मदद मिलती है। साथ ही यदि आपको अधिक परेशानी हो रही है तो इसके लिए आप चाहे तो एक बार डॉक्टर से भी राय ले सकती हैं।
विडिओ प्रेगनेंसी में कमर दर्द की समस्या


कोई टिप्पणी नहीं

Healths Is Wealth. Blogger द्वारा संचालित.