Header Ads

सेब का जूस पीने से होते हैं यह फायदे


सेब का जूस पीने से होते हैं यह फायदे

सेब में बहुत से जरुरी पोषण पाए जाते हैं जो हमारे शरीर के लिये अति आवश्यक हैं। कई लोगों को सेब की बजाए उसका जूस पीना ज्यादा पसंद होता है। अगर आप रोजाना एक सेब नहीं पा रहे हैं तो उसका रस निकाल कर जरुर पियें। आप इसे चाहे साबुत ही खाएं या फिर चाहे इसका जूस निकाल कर पियें, उसके पोषण में कोई कमी नहीं आएगी। एक गिलास सेब का जूस पीने से शरीर में विटामिन, मिनरल्स और एंटीऑक्सीडेंट्स की कमी पूरी होती है। इसमें बिल्कुल भी कोलेस्ट्रॉल नहीं होता जिस कारण यह सबसे उपयुक्त फल माना जाता है। आप को रोजाना ब्रेकफास्ट में एक गिलास सेब का रस जरुर पीना चाहिये।

हृदय को स्वस्थ बनाए - सेब के अंदर एंटीऑक्सीडेंट्स - पॉलीफिनॉल और फ्लेवोनॉयड्स होते हैं जो दिल के लिये अच्छे माने जाते हैं। इसके अलावा इसमें पोटैशियम भी होता है जो कि हृदय के लिये काफी फायदेमंद मिनरल है।

अस्थमा से बचाए - सेब में फ्लेवोनॉयड होता है जो कि अस्थमा से बचाव करता है। यह फेफड़ों को मजबूत बनाता है और उसे सही रूप से काम करने में मदद करता है।
लीवर साफ करे - सेब में क्षारीय तत्व होता है जो कि लीवर से विनाशकारी विषाक्त पदार्थों को निकालता है। सेब के छिलके में पैक्टिन होता है जो कि पाचन क्रिया को दुरुस्त करता है।

हड्डियों को मजबूत बनाए 
सेब के रस में विटामिन सी, आयरन, बोरोन आदि होते हैं जो कि एक साथ मिल कर हड्डी मजबूत बनाते हैं। 
प्रतिरक्षा प्रणाली को मजूबत बनाए
सेब के रस में ढेर सारा विटामिन सी होता है जो कि प्रतिरक्षा प्रणाली को मजबूत बनाता है। साथ ही शरीर को बैक्टीरिया और कीटाणुओं से लडऩे में मदद करता है।
b
कैंसर से रोकथाम
सेब का जूस हमें ट्यूमर और कैंसर से बचाता है, जिसमें खासतौर पर वह हमें $फेफड़ों के कैंसर से बचाता है।

कब्ज से भी बचाए
सेब में सोरबिटॉल होता है जो कि कब्ज से राहत दिलाता है।

इसके सौंदर्य लाभ 
इसका रस बालों और त्वचा के लिये काफी फायदेमंद है। इसका रस खुजली, सूजन, फटी त्वचा और झुर्रियों के इलाज में प्रयोग किया जाता है। बालों में रूसी दूर करने के लिये उस पर सेब का रस लगाएं और फिर घंटो के बाद बाल धोएं।

आंखों की रौशनी बढ़ाए
सेब के रस में विटामिन ए होता है जो कि आंखों की रौशनी बढाने में मददगार है। इसके अलावा यह आंखों के अन्य रोगों से भी छुटकारा दिलाता है।



जानिए क्या है सेब के सिरके के सेहत के लिए फायदे
लगभग सभी घरो में सेब के सिरके का इस्तेमाल किया जाता है. ये हमारे खाने के स्वाद को बढ़ाने का काम करता है, कई लोग इसका प्रयोग अचार बनाने के लिए भी करते है, पर क्या आपको पता है की सेब का सिरका हमारी सेहत के लिए भी बहुत फायदेमंद होता है. अगर आप रोज रात को सोने से पहले सेब के सिरके का सेवन करते है तो इससे आपके शरीर से कई तरह की बीमारियों का खतरा दूर हो जाता है.






1-कई बार ऐसा होता है की खाना ठीक से पचता नहीं है ऐसे में सेब के सिरके का सेवन आपके लिए फायदेमंद साबित हो सकता है. इसे इस्तेमाल करने के लिए एक ग्लास पानी में दो चम्मच सेब का सिरका और थोड़ा शहद मिलाकर पिए,इसे पीने से खाना आसानी से पच जाएगा.

2-अगर आप अपने मोटापे की समस्या को लेकर परेशान है तो इसके लिए रोज रात को सोने से पहले 1 गिलास पानी को गर्म करके उसमे थोड़ा सा सेब का सिरका मिलाकर सेवन करे,इसे पीने से आपकी बॉडी पर जमा एक्सट्रा फैट और कैलोरी जलती है जिससे मोटापा आसानी से कम होने लगता है.

3-शुगर की समस्या में भी सेब के सिरके का इस्तेमाल किया जा सकता है, इसे पीने से आपका शुगर लेवल हमेशा कण्ट्रोल में रहेगा. नियमित रूप से रात को सोते वक़्त 2 चम्मच सेब का सिरके को पीने से शुगर हमेशा कण्ट्रोल में रहती है.
4-अगर आपको एसिडिटी की समस्या है तो इससे छुटकारा पाने के लिए रात में सोने से पहले थोड़े से सेब के सिरके को एक गिलास गर्म पानी में मिलाकर पिए,इसे पीने से एसिडिटी की समस्या से राहत मिलती है.



अनार-सेब का जूस 

करवा चौथ के दिन यदि आप एनर्जेटिक रहना चाहती हैं, तो अनार-सेब का जूस ( Pomegranate-Apple juice ) पीएं. पौष्टिकता से भरे इस जूस को पीने से प्यास का अहसास नहीं होता है और हेल्थ के लिए फ़ायदेमंद होता है. आप इस जूस को सूरज निकलने से पहले पी सकती हैं या फिर इस जूस को पीकर अपना व्रत खोल सकती हैं, तो ज़रूर ट्राई करें ये ईज़ी रेसिपी

सामग्री:
2 अनार
2 सेब
चुटकीभर नमक
थोड़ी-सी क्रश्ड आइस (ऐच्छिक)

विधि:
अनार को छीलकर उसके दाने निकाल लें.
सेब के छिलके निकालकर टुकड़ों में काट लें.
जूसर में सेब डालकर ग्राइंड करें.
कपड़े से छानकर सेब का जूस निकाल लें.
इसी तरह से जूसर में अनार डालकर ग्राइंड करें.
कपड़े से छानकर उसका जूस निकाल लें.
ग्लास में पहले सेब का जूस डालकर फिर अनार का जूस डालें.
चुटकीभर नमक मिलाएं.
क्रश्ड आइस डालकर सर्व करें.

कोई टिप्पणी नहीं

Healths Is Wealth. Blogger द्वारा संचालित.