Header Ads

बासी रोटी भी होती है हमारी सेहत के लिए फायदेमंद, जानें कैसे


बासी रोटी भी होती है हमारी सेहत के लिए फायदेमंद, जानें कैसे

वैसे तो बासी खाना सेहत के लिए हानिकारक बताया जाता हैं, इसलिए हम अक्सर बचे हुए खाने को जानवरों के आगे डाल देते हैं या कूड़ेदान में फेंक देते हैं, लेकिन क्या आप जानती हैं कि बची हुई बासी रोटी हमारी सेहत के लिए फायदेमंद भी हो सकती हैं। इसके सेवन से शुगर, एसिडिटी और ब्लड प्रेशर जैसी कई परेशानियां ठीक हो जाती हैं। अगर आप आपने पाचन तंत्र को दुरूस्त रखना चाहती हैं तो प्रतिदिन सुबह बासी रोटी को ठंडे दूध में मिलाकर सेवन करने से हमें बहुत फायदा होता हैं। आइए जानते हैं दूध के साथ बासी रोटी को सेवन करने से फायदों के बारे में..

1. डायबिटीज (Diabetes)-

अगर आप डायबिटीज की समस्या से परेशान हैं तो ऐसे में आप बासी रोटी को दूध के साथ सेवन करें, इससे आपको फायदा होगा। आपको बता दें कि इससे शुगर नियंत्रण में रहती हैं।
2. ब्लड प्रेशर (Blood pressure)-


हाई ब्लड प्रेशर की समस्या से राहत पाने के लिए बासी रोटी का सेवन फायदेमंद होता हैं। प्रतिदिन सुबह बासी रोटी को ठंडे दूध के साथ करें, इससे आपका ब्लड प्रेशर कंट्रोल में रहता हैं। इसके अलावा अगर आप गर्मियों के मौसम में बासी रोटी का सेवन करती हैं तो इससे शरीर का तापमान भी संतुलित बना रहता हैं।


3. पाचन तंत्र दुरूस्त (Digestion)-


सेहत के लिए गेहूं से बनी रोटी बहुत लाभकारी होता हैं, क्योंकि इसमें फाइबर पाएं जाते हैं, जो भोजन को पचाने में मदद करते हैं। जिससे पाचन तंत्र दुरूस्त रहता हैं और पेट की कई समस्याओं से मुक्ति मिलती हैं। अगर आप प्रतिदिन सुबह बासी रोटी को दूध के साथ सेवन करती हैं, तो आपको एसिडिटी की भी समस्या से छुटकारा मिलता हैं।

4. दुबलेपन से निजात (Resolve with leanness)-


बासी रोटी दुबले-पतले लोगों के लिए भी बहुत फायदेमंद होती हैं। इसका सेवन करने से हमारे शरीर को भरपूर मात्रा में प्रोटीन और फाइबर मिलता हैं। जिससे शरीर का दुबलापन दूर होता हैं।
सेहतमंद रहना चाहती हैं तो इन हेल्थ टिप्स का रखें खास ख्याल

सेहतमंद रहने के लिए हमें कुछ हेल्थ टिप्स पप ध्यान देना चाहिए। हेल्थ टिप्स को अपनाने से हम आसानी से अपनी व्यस्त लाइफस्टाइल की समस्याओं का सामना कर सकती हैं। कुछ लोगों की आदत होती है, रात को 10 बजे के बाद कई चीजों का सेवन करना या कुछ ऐसी चीजों का इस्तेमाल करना जो कि हमारे स्वास्थ्य को नुकसान पहुंचाती हैं। आइए आपको बताते हैं कि रात को 10 बजे के बाद आपको किन बातों का ख्याल रखना चाहिए।

इन बातों का ख्याल रखकर आप भी अपने स्वास्थ्य को बेहतरीन बना सकती हैं। यह हेल्थ टिप्स आप सभी के लिए काफी फायदेमंद हैं।
1. स्मोकिंग (Smoking)

स्मोकिंग करना हमारे स्वास्थ्य के लिए काफी हानिकारक होता है। रात को 10 बजे के बाद स्मोकिंग करने से आपको कई समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है।

2. मोबाइल का इस्तेमाल (Use of Mobile)
हम सभी आजकल मोबाइल का इस्तेमाल लगभग हर समय करते हैं। हम आपको बता दें कि आप रात को 10 बजे के बाद कभी भी मोबाइल और लैपटॉप का इस्तेमाल ना करें। इससे आपकी आंखों पर बुरा असर पड़ सकता है।
3. मीठा खाना (Too much sweet dishes)
मीठा खाने का एक समय होता है। अगर आप अपने वजन को कम करना चाहती हैं तो ऐसे में आप रात के समय भूलकर भी मीठा ना खाएं। इससे आपका वजन बढ़ सकता है।
4. देरी से भोजन (Late Dinner)
रात को अगर आप देरी से डिनर करते हैं, तो ऐसा करना बंद कर दें। हम आपको बता दें कि रात के समय खाना खाने से आपको एसिडिटी और गैस की समस्या का सामना भी करना पड़ सकता है। इसलिए खाने के बाद आप सैर पर जरूर जाएं।

5. शराब (Alcohol)

कुछ लोग रात के समय शराब का सेवन करते हैं, हम आपको बता दें कि ऐसा करने से सिर दर्द के साथ ही अपच की समस्या भी हो सकती है। इसलिए ऐसा करने से बचें।
रात को 10 बजे के बाद अगर आप भी यह सारे काम करते हैं, तो ऐसे में आप अपनी इन आदतों को आज से ही भूल जाएं। हेल्थ टिप्स को अपनाकर आप आसानी से अपने आपको सेहतमंद बना सकती हैं।


कोई टिप्पणी नहीं

Healths Is Wealth. Blogger द्वारा संचालित.