Header Ads

पानी आपको स्वस्थ रखने में कैसे अहम् भूमिका


2 लीटर पानी = 0 रूपये = 100 प्रतिशत फिट रहने का है बेस्ट फार्मूला

आजकल की ज़िन्दगी में फिट रहना अपने आप में एक बड़ी चुनौती है. ऐसे में पानी आपको स्वस्थ रखने में कैसे अहम् भूमिका निभा सकता है बता रहीं हैं '

आजकल की ज़िन्दगी में फिट रहना अपने आप में एक बड़ी चुनौती है. ऐसे में पानी आपको स्वस्थ रखने में कैसे अहम् भूमिका निभा सकता है बता रहीं हैं ‘स्वाति जायसवाल’

2 लीटर पानी = 0 रूपये = 100 प्रतिशत फिट फिट रहने का है बेस्ट फार्मूला 

अगर कोई आपसे ऐसा कहे कि आप एक भी रुपया खर्च किये बिना भी 100 प्रतिशत फिटनेस पा सकते हैं तो क्या आप विश्वास करेंगे? नहीं ना? लेकिन ऐसा संभव है, अगर आप नियमित रूप से पानी की पर्याप्त मात्रा लेते हैं और विशेष रूप से गर्म/गुनगुने पानी का सेवन करते हैं तो ज्यादातर बीमारियाँ आपके पास फटकेंगी भी नहीं. सिर्फ स्वच्छ पानी के सहारे भी आप अपनेआप को पूरी तरह स्वस्थ और उर्जावान बनाकर रखने में सक्षम हैं.


भरपूर मात्रा में पानी पीने के फ़ायदे
आज दसबस पर हम आपको बताएँगे कि आप किस तरह सिर्फ पानी का नियमित रूप से सेवन करके अपनी स्वास्थ्य समस्याओं का समाधान कर सकते हैं-

हमारे शरीर का 60-70 प्रतिशत हिस्सा पानी से ही बना है. हमारे शरीर को रोजाना 8-10 गिलास पानी मतलब लगभग 2 लीटर पानी की आवश्यकता भी होती है. शरीर को आवश्यकता के अनुसार पानी की आपूर्ति करना हमारे स्वास्थ्य के लिए बहुत जरूरी है. हमारे भोजन में भी पानी सम्मिलित होता है इसलिए हमारी जरूरत का कुछ पानी तो हमें हमारे भोजन के द्वारा मिल जाता है. लेकिन बाकी पानी हमें अलग से पीने की जरूरत होती है इसलिए हमें 6-10 गिलास पानी यानि लगभग 2 लीटर पानी हर दिन पीना चाहिए.

भरपूर मात्रा में पानी पीने का ये सबसे बड़ा फायदा है कि पानी पीने से हमारे शरीर में मौजूद विषैले तत्त्व मूत्र या पसीने के रूप में शरीर से आसानी से बाहर निकल जाते हैं और हमारे अंदरूनी शरीर की सफाई हो जाती है.
एक विदेशी महिला व्यायाम के पश्चात पानी पीते हुए.

पर्याप्त मात्रा में पानी पीने की आदत बनाने से आपके शरीर को काफी लाभ मिलता है, आपकी त्वचा निखरती है आप त्वचा सहित अन्य कई व्याधियों से बचे रहतें हैं.

गर्म पानी पीने से महिलाओं की माहवारी से सम्बंधित समस्याएं भी दूर होती हैं.
सुबह उठकर खाली पेट 2-3 गिलास पानी पीना बेहद फायदेमंद होता है. स्वास्थ्य विशेषज्ञ सुबह-सुबह ख़ास तौर से गुनगुने पानी को पीने की सलाह देते हैं, इससे पाचन से संबंधित हर तरह की समस्या दूर होती है, पेट में गैस नहीं बनती, कब्ज दूर होती है, भूख अच्छी तरह से लगती है और हमारी आँतों में जमा मल आसानी से शरीर से बाहर निकल पाता है.

हमारी मांसपेशियों का 80 प्रतिशत हिस्सा पानी से ही बना हुआ है, इसलिए अच्छी तरह से पानी पीने से मांसपेशियों का खिंचाव भी दूर होता है.

आर्युवेद के अनुसार गुनगुना पानी पीने के कई फायदे हैं. इससे पाचन तंत्र को लाभ तो मिलता ही है, इसके साथ-साथ पित्त और कफ से संबंधित विकार दूर होते हैं.

अगर खाली पेट गर्म पानी में नीम्बू और शहद मिलाकर सेवन किया जाए तो वजन भी कम होने लगता है. इसी तरह दाल-चीनी पाउडर और शहद को गुनगुने पानी में डालकर दो-तीन बार पीने से भी वजन घटता है और शरीर में ऊर्जा का संचार होता है.
खाना खाने के तुरंत बाद पानी नहीं पीना चाहिए, खासकर ठंडा पानी. ये सलाह इसलिए दी जाती है क्योंकि ठंडा पानी भोजन में मौजूद तेल को जमा देता है और इससे शरीर में चर्बी बढती है. अगर जरूरी हो तो ठन्डे की जगह गर्म पानी आप पी सकते हैं.

कहा भी जाता है कि ‘जल ही जीवन है’. शरीर जिन पंचतत्वों से निर्मित है, उनमें से एक ‘जल’ भी है. पानी का उचित मात्रा में सेवन आपको कई परेशानियों से बचा सकता है,इसलिए खूब पानी पियें और स्वस्थ जीवन जियें. 

कोई टिप्पणी नहीं

Healths Is Wealth. Blogger द्वारा संचालित.