Header Ads

सही समय पर पीएंगे पानी तभी मिलेगा फायदा

सही समय पर पीएंगे पानी तभी मिलेगा फायदा

पानी पीने का सही समय : पानी शरीर के लिए एक जरूरी पोषक तत्व है। शरीर को स्वस्थ रखने के लिए दिनभर कम से कम 8 से 10 गिलास पानी पीना जरूरी है। पानी पीना सेहत के लिए फायदेमंद तो है लेकिन तब जब इसे सही समय पर पीया जाए। अगर पानी आप गलत समय पर पीते हैं तो ऐसे में आपके शरीर को नुकसान भी पहुंच सकता है। जानिए पानी पीने का सही समय क्या है।

1. सुबह उठकर बासी मुंह पानी का सेवन जरूर करें। बासी मुंह पानी पीने से अंदरूनी अंग सारे एक्टिव होते हैं।


2. खाना खाने के हमेशा आधे घंटे पहले और आधे घंटे बाद पानी पीना चाहिए। इससे पाचन सही रहता है।


3. एक्सरसाइस करते समय 10 मिनट पहले पानी का जरूर सेवन करें। क्योंकि पहले पानी का सेवन करने से बॉडी को भरपूर एनर्जी मिलती है।


4. जिन्हें हाई ब्लड प्रैशर की समस्या है ऐसे में उन लोगों को नहाने से 1 घंटा पहले पानी पीना चाहिए। इससे ब्लड प्रैशर कंट्रोल में रहता है।

5. खाना खाते समय भी बीच-बीच में 1-2 घूंट पानी का जरूर सेवन करें। ऐसा करने से खाना जल्दी पचता है।
यह भी पढ़े:जब दिखने लगे ये संकेत तो शरीर में है पानी की कमी

6. जब भी आप किसी टैंशन में हो या फिर किसी भी तरह का तनाव हो तो उस दौरान 1 गिलास पानी का जरूर सेवन करें। पानी पीने से आप काफी आरामदायक महसूस करेंगे।

7. इसके अलावा जब भी आप नाश्ता करने जा रहे हो तो उससे पहले आप 2 गिलास पानी जरूर पीएं। क्योंकि इससे पेट आपका पहले से ही भरा होगा और आप मोटापे को भी कंट्रोल में रख सकते हैं।

सुबह उठकर खाली पेट पानी पीने के ये हैं 6 बड़े फायदे
यूं तो शरीर को एक्टिव और हेल्‍दी बनाए रखने के लिए दिन भर पानी पीना चाहिए लेकिन सुबह उठकर खाली पेट पानी पीने से सबसे ज्‍यादा फायदा होता है. वैसे तो खाली पेट पानी पीना कई लोगों की दिनचर्या का हिस्‍सा होता है, लेकिन इससे होने वाले फायदों को कम ही लोग जानते हैं.

ज्यादातर घरों में लोग सुबह उठकर सबसे पहले एक गिलास पानी पीते हैं और उसके बाद कोई दूसरा काम करते हैं, हालांकि अपनी इस अच्छी आदत के कई फायदे वे जानते भी नहीं होते. अगर आप भी इस आदत का पालन करते हैं तो आपको बता दें कि सुबह खाली पेट पानी पीने से कई तरह की बीमारियों पर काबू पाया जा सकता है.
सुबह खाली पेट पानी पीने के फायदे
सुबह उठकर पानी पीने से गले, आंखों, पेशाब और किडनी संबंधी कई समस्याएं शरीर से दूर रहती हैं.
सुबह उठकर पानी पीने से शरीर में मौजूद विषैले पदार्थ निकल जाते हैं, जिससे खून साफ हो जाता है. खून साफ होने त्वचा पर भी चमक आती है.
सुबह उठकर पानी पीने से नई कोशिकाओं का निर्माण होता है, इसके अलावा मांसपेशियां भी मजबूत होती हैं
सुबह उठकर पानी पीने से मेटाबॉलिज्म सक्रिय हो जाता है, अगर आप वजन घटाना चाह रहे हैं तो जितना जल्दी हो सके सुबह उठकर खाली पेट पानी पीना शुरू कर दीजिए.
जो लोग सुबह उठकर खाली पेट पानी पीते हैं उन्हें कब्ज की शिकायत नहीं होती, सुबह पेट साफ होने की वजह से ऐसे लोग जो कुछ भी खाते हैं उसका उनके शरीर को पूरा फायदा मिलता है, कब्ज की वजह से होने वाले अन्य रोग भी नहीं होते .
सुबह-सुबह खाली पेट पानी पीने के फायदे 
पानी हम सभी के लिए एक जीवन रक्षक का कार्य करता है। पानी से कई फायदे मिलते हैं और यही फायदे दोगुने हो जाते यदि सुबह उठने के साथ ही खाली पेट पानी पिया जाए।



पानी हम सभी के लिए एक सबसे जरूरी है। पानी के बिना हम किसी भी तरह से अपने अस्तित्व की कल्पना भी नहीं कर सकते हैं, क्योंकि शरीर का 70% हिस्सा पानी पर ही आधारित है। पानी पीने से कई तरह के फायदे तो मिलते हैं, लेकिन यह फायदे और ज्यादा तब बढ़ जाते हैं, जब आप सुबह उठने के बाद खाली पेट में ही एक से दो गिलास पानी पीते हैं। यह आपके शरीर को आन्तरिक रूप से स्वस्थ रखता है। आइए जानते हैं आखिर कौन से ऐसे फायदे हैं जिनकी वजह से सुबह उठते के साथ ही पानी पीना जरुरी माना जाता है। [

शरीर से टॉक्सिन को निकालने में मदद करता है:रात के समय सोने के बाद जब हमारा शरीर आराम की स्थिति में होता है तब शरीर में कई तरह के टॉक्सिन एकत्रित हो जाते हैं, ऐसे में जब आप सुबह उठने के बाद खाली पेट में पानी पीते हैं, तो सुबह को होने वाले शौच के साथ ही टॉक्सिन भी शरीर के बाहर निकल जाता है। इसके साथ-साथ यह शरीर में नई कोशिकाओं और रक्त कोशिकाओं को बानने में मदद करता है।
मेटाबॉलिज्म को बढ़ाता है:खाली पेट में पानी पीने से व्यक्ति के शरीर का मेटाबॉलिज्म स्तर को 24% बढ़ जाता है। यह उन लोगों के लिए काफी अच्छा माना जाता है, जो सभी तरह के खाने को नहीं खा सकते हैं। मेटाबॉलिज्म बढ़ने के कारण व्यक्ति का पाचन तंत्र भी अच्छे से कार्य करता है। जिसके कारण व्यक्ति कुछ भी खाए वह आसानी से पच जाता है। जागने के तुरंत बाद पीने के पानी से कोलन शुद्ध हो जाता है, जिससे पोषक तत्वों को अवशोषित करना आसान हो जाता है।[ये भी पढ़ें :30 साल की उम्र के बाद भी स्वस्थ रहना है तो इन खाद्य पदार्थों से करें परहेज]

स्वस्थ रूप से वजन घटता है:वजन को कम करने के काफी सारे तरीके हैं उनमें से बहुत ही कम है जो स्वस्थ रूप से वजन को कम करते हैं। सुबह उठते ही खाली पेट में पानी पीना उसी में से एक स्वस्थ तरीका है। सुबह उठते ही पानी पीने से व्यक्ति के शरीर से कई तरह के ऐसे विषैले पदार्थ शरीर से बाहर निकल जाते हैं जो वजन को बढ़ने के लिए जिम्मेदार होते हैं। इनके निकलने से व्यक्ति के शरीर की पाचन क्रिया सुचारू रूप से चलता है। जिसके कारण व्यक्ति जरूरत से ज्यादा खाना नहीं खा पाता है और इसके कारण वजन बढ़ने की समस्या नहीं होती है।

जी जलने और अपच से भी राहत मिलती है:पेट में एसिड एकत्रित होने के कारण ही छाती के निचले हिस्से में जलन और खाने का ठीक से न पच पाना जैसी समस्या होती है। जब भी व्यक्ति खाली पेट पानी पीता है तो पानी इस तरह के एसिड को नीचे भेजता है और इस तरह की समस्या से छुटकारा मिल जाता है।

पथरी की समस्या और ब्लैडर के इन्फेक्शन की समस्या से भी आराम दिलाता है:सुबह-सुबह उठते ही खाली पेट में पानी पीना पथरी की समस्या और ब्लैडर के इन्फेक्शन की समस्या से जूझ रहे लोगों के लिए काफी जरुरी माना जाता है। ऐसा करने से खाली पेट में पाए जाने वाले एसिड जिसकी वजह से इस तरह की समस्या उत्पन्न होती है। उस एसिड को कम करने में मदद मिलती है
सुबह खाली पेट पानी पीने के ये हैं जबरदस्त फायदे!
सुबह जल्दी उठने की आदत डालनी है, तो करें ये काम...
 नहीं आ रही आरामदायक नींद? तो अपनाएं यह उपाय...
विवाहित जोड़े का ऐसा हो बेडरूम...
 सुबह खाली पेट पानी पीना शरीर के लिए काफी फायदेमंद होता है। इस दौरान एक से सवा लीटर पानी पीया जा सकता है। 
हमेशा पानी घूंट-घूंट करके पीना चाहिए क्योंकि इससे हमारे मुंह में मौजूद लार भी पेट में जाती है और पाचनक्रिया दुरुस्त होती है।
खाली पेट पानी पीने से पेट की गंदगी दूर होकर रक्तशुद्ध होता है।
पानी आपके खून से घातक तत्वों को बाहर निकालता है जिससे त्वचा चमकदार बनती है।
सुबह खाली पेट पानी पीने से मांसपेशियां और नई कोशिकाएं बनती हैं।
शरीर का मेटाबॉलिज्म बढ़ जाता है जिससे वजन कम होता है।
पेट अच्छी तरह साफ होने पर यह भोजन से पोषक तत्वों को ठीक प्रकार से ग्रहण कर पाता है।

गर्भावस्था में खाली पेट गुनगुना पानी पीने से होते हैं ये फायदे, जाने

डेस्क। संसार में हर औरत का सपना होता है मां बनना। अपने बच्चे की देखभाल करना, पालन पोषण करना, उनकी हर ज़रूरतों का पालन करना। गर्भावस्था में महिला का भी खाली पेट पानी पीना काफी लाभदायक होता है। गर्भवती महिलाओं को ज्यादा से ज्यादा पानी पीने की सलाह दी जाती है, जिससे उसे डिलीवरी के समय किसी भी तरह की कोई दिक्कत न हो।

सुबह खाली पेट पानी पीने से बहुत सी चीज़ों में फायदा पहुँचता है और पेट सही रहता है। अगर गर्भावस्था में सुबह खाली पेट गर्म पानी पिया जाए तो ये और भी जयादा लाभकारी होता है। गर्भवती महिलाओं को ज्यादा से ज्यादा पानी पीने की सलाह दी जाती है, जिससे उसे डिलीवरी के समय किसी भी तरह की कोई दिक्कत न हो।

गर्भावस्था में गर्भवती महिला को खाली पेट गुनगुना पानी पीना चाहिए। यह सेहत के लिए बहुत लाभदायक होता है। इससे बॉडी में पानी की कमी नहीं होती साथ ही जल्दी थकान नहीं होती है। पानी पीते रहने से बॉडी का टॉक्सिन बाहर निकलता रहता है।
गर्भावस्था में खाली पेट गुनगुना पानी पीने के फायदे

प्रेग्नेंसी में खाली पेट गर्म पानी पीने से पाचन तंत्र सुचारू रूप से काम करता है। पाचन तंत्र में जमा फैट और तेल, गर्म पानी पीने से बाहर निकल जाता है। पाचन तंत्र सही रहने से पेट साफ रहता है।

सही तरह से पेट साफ होने से कब्ज, एसिडिटी आदि की समस्या नहीं होती है। प्रेग्नेंसी में ब्लड सर्कुलेशन सही रहना चाहिए। गर्म पानी पीने से ब्लड सर्कुलेशन सही रहता है।



खाली पेट पानी पीने के ये हैं मैजिकल फायदे

नई दिल्ली। अक्सर लोग कहते हैं कि सुबह के समय खाली पेट पानी पीने के काफी फायदे होते हैं। खाली पेट पानी पीने से शरीर निरोग रहता है इसके साथ ही त्वचा में निखार बरकरार रहता है। खाली पेट पानी पीने से मल व मूत्र विसर्जन में कोई परेशानी नहीं होती है। यदि आप गर्मियों में सुबह के वक्त पानी पीते हैं तो ये आपके शरीर को हाइड्रेट रखता है और आपकी पाचन क्रिया भी अच्छी रहती है। आइए आज हम आपको बताते हैं कि सुबह खाली पेट पानी पीने के क्या फायदे हैं:
– खाली पेट पानी पीने से खून साफ होता है। जिस कारण चेहरे पर निखार आता है और त्वचा ग्लो करती है।

– खाली पेट पानी पीने से शरीर में नई कोशिकाओं का निर्माण होता है और मांसपेशियां भी मजबूत रहती हैं।

– यदि आप मोटापे की समस्या से ग्रस्त हैं तो सुबह खाली पेट पानी पिएं। ऐसा करने से आपका मोटापा कम होगा।

– खाली पेट पानी पीने से शरीर का मेटाबॉलिज्म 24% तकबढ़ जाता है, जिससे वजन कम करने में आसानी होती है।

– खाली पेट पानी पीने से शरीर के टॉक्सिक पदार्थ निकल जाते हैं जिस वजह से उदर संबंधी विकार नहीं होते हैं।

– सुबह पानी पीने से कब्ज नहीं होती है।

– सुबह खाली पेट पानी पीने से अनियमित पीरियड्स, कैंसर, डायरिया जैसी समस्या नहीं होती है।

– सुबह पानी पीने से गठिया, सिर दर्द, पैर दर्द जैस दर्द से भी छुटकारा मिल सकता है।

गर्मी के दिनों में भी वैसे भी कुछ खाने का मन नहीं करता है, सुबह खाली पेट पानी पीने से व्यक्ति की भूख बढ़ सकती है।




कोई टिप्पणी नहीं

Healths Is Wealth. Blogger द्वारा संचालित.