Header Ads

एक जैसी डाइट लेत‍ी है

एक जैसी डाइट लेत‍ी है सारा अली खान, जाने कम होता है वेटलॉस?


सारा अली खान बॉलीवुड में दो फिल्‍में करने के बाद से हर जगह छाई हुई है। बात चाहे उनकी अदाकारी की हो या फिर छरहरी काया की वो बॉलीवुड में एक ट्रेंडसेटर बन चुकी है। फिल्‍मों में आने से पहले सारा अली खान पीसीओएस बीमारी से पीड़ित थी, और उनका वजन 96 किलो हुआ करता था। लेकिन फिल्मों में आने से पहले सारा ने वर्कआउट और स्ट्रिक्‍ट डाइट फॉलो करके अपना वजन घटाया है और आज उनका नाम बॉलीवुड की फिट एक्‍ट्रेस में आता है।

सारा की फिट और टोंड बॉडी का श्रेय जितना उनके वर्कआउट को जाता है उतनी है उनकी स्ट्रिक्‍ट डाइट को भी जाता है। एक समय था जब सारा यून‍िवर्सिटी में पढ़ाई के दौरान पिज्‍जा और जंक फूड पर अपना गुजरा करती थी। लेकिन अब जंक फूड को अपने डाइट से हटाकर सारा अली खान भी हेल्‍दी फूड के जरिए खुद को फिर से हेल्‍दी और फिट बना दिया है।


दिनों सारा एक खास किस्‍म की डाइट फॉलो कर रही है जिसके जरिए वो खुद के वजन को मैंटेन रखती है। वो इन दिनों सेम डाइट फॉलो कर रही है। जिसमें दिन में तीनों बार एक ही तरह का खाना खाना होता है।


हर दिन चिकन और एग्स खाती हैं सारा

हाल ही में एक विडियो इंटरनेट पर आया जिसमें सारा अली खान से उनके फिटनेस सीक्रेट्स के बारे में पूछा गया था। इस पर सारा का जवाब था कि वह फिलहाल जिस डायट को फॉलो कर रही हैं उसमें उन्हें हर दिन एक ही चीज दिन में 3 बार खानी होती है और वह चिकन और एग्स। आपको बता दें कि ब्रिटिश सिंगर और मशहूर फैशन डिजाइनर विक्टोरिया बेकहम भी इसी डायट को फॉलो करती हैं।

क्‍या कारगार है ये डाइट?

सारा ने बताया था कि उन्होंने कीटो डायट भी ट्राई किया था लेकिन इससे उन्हें कोई फायदा नहीं हुआ इसलिए उन्होंने उसे फॉलो करना बंद कर दिया। सारा के फिगर को देखकर आप भी सोच रहें होंगे कि क्‍या ये डाइट सच में कारगार हैं? तो इसका जवाब यह है कि आपका वजन रातों-रात नहीं घटेगा। इसके लिए आपको समय और ऊर्जा लगानी पड़ेगी। बेहतर रिजल्ट हासिल करने के लिए हमारा यही सुझाव यही है कि आप बैलेंस डायट खाएं और वर्कआउट रूटीन फॉलो करें। लेकिन आपकी मेहनत जिस एक चीज से थोड़ी बेहतर हो सकती है वह है हर दिन एक ही चीज खाने की स्ट्रैटजी।

सेम डाइट, वेट लॉस स्ट्रैटजी है
दरअसल एक जैसी डाइट को पूरे दिन फॉलो करने के पीछे एक ही तरह का आइड‍िया होता है कि आप हर दिन तब तक एक ही चीज खाते रहें जब तक वजन घटना शुरू न हो जाए। एक्सपर्ट्स की मानें तो हर दिन तीनों वक्त एक ही खाना खाने से आप बोरियत महसूस करते है और अपने आप कम खाने लगते हैं।



हो सकती है दूसरी समस्‍याएं

माना जाता है कि हेल्‍दी वेट के लिए गट में अलग-अलग बैक्टीरिया का पैदा होना ज़रूरी होता है। लेकिन एक ही तरह की बोरिंग डाइट के चलते, ज़्यादा बैक्टीरिया नहीं पनप पाते। जिसकी वजह से कई सीरियस हेल्थ प्रॉब्लम्स भी हो सकती हैं।


पाचन प्रक्रिया में दिक्कत
काफी लोगों में यह देखा जाता है कि रोज़ाना एक जैसी डाइट से खाने को पचाने में दिक्कतों का सामना करना पडता है। दूसरे शब्दों में बोला जाए तो एक जैसी डाइट हालांकि आपकी कैलोरी को बर्न करने के ल‍िए बहुत अच्‍छा है लेकिन इसे सोच-समझकर फॉलो करें, क्‍योंकि ये आपके मेटाबॉल‍िज्‍म के लिए खतरा बन सकती है। जब आपके शरीर को तरह-तरह के आहारों से मिलने वाले पौष्टिक तत्‍व की प्राप्ति बंद हो जाती है तो आपका मेटाबॉल‍िज्‍म कमजोर हो जाता है।


ज़ीरो फिगर से पोस्ट प्रेगनेंसी तक ये है बेबो का हेल्दी मंत्र
कोई हमें डाइट या फिटनेस को लेकर सलाह दे तो हम उसे तब तक नहीं अपनाते जब तक कि हम किसी ऐसे इंसान को ना देख लें जो इसकी मदद से फिट रहता हो। अगर आप भी डाइट और फिटनेस को लेकर किसी को अपना रोल मॉडल बनाना चाहते हैं तो बॉलीवुड की दीवा करीना कपूर को बना सकते हैं।

करीना, बॉलीवुड की खूबसूरत और हॉट अदाकारा होने से कहीं ज़्यादा है। उन्‍होंने अपने ज़ीरो फिगर से सभी को चौंका दिया था और आपको बता दें कि करीना ने भी ज़ीरो फिगर पाने के लिए अनुशासनात्‍मक जीवन और ढेर सारा वर्कआउट किया था।

प्रेगनेंसी के बाद भी करीना ने जितनी जल्‍दी वज़न घटाया है वो हम सबके लिए किसी प्रेरणा से कम नहीं है। करीना ने तैमूर के जन्‍म के बाद ना सिर्फ अपना वज़न कम किया बल्कि हॉट बॉडी भी पाई।

करीना सख्‍त डाइट फॉलो करती हैं और उनकी न्‍यूट्रिशनिस्‍ट और डायटीशियन हैं रुजुता दिवेकर। करीना की फिटनेस ट्रेनर और पाइलेट्स एक्‍सपर्ट नम्रता पुरोहित उन्‍हें हमेशा फिट रहना सिखाती हैं।

करीना हमेशा हेल्‍दी डाइट लेती हैं और प्रेगनेंसी के बाद बॉडी को शेप में लाने के लिए उन्‍होंने जिम में बहुत मेहनत की है।

आज हम आपको करीना कपूर की कुछ ऐसी आदतों के बारे में बताने जा रहे हैं जिनकी मदद से करीना को प्रेगनेंसी के बाद शेप में आने में मदद मिली। इनसे आप भी प्रेरणा ले सकते हैं।


क्रैश डाइट ना करें, स्‍वस्‍थ और हल्‍का आहार लें

वज़न कम करने के दौरान ये नियम सबसे ज़्यादा ज़रूरी होता है। क्रैश डाइटिंग खतरनाक हो सकती है और इसकी वजह से आपको कोई बीमारी जैसे कि थायराइड आदि हो सकता है। ऐसा इसलिए है क्‍योंकि क्रैश डाइट से कैलोरी का सेवन घट जाता है और इससे शरीर का मेटाबॉलिज्‍म धीमा पड़ जाता है। वज़न कम करने के लिए आपको अपनी बोन और मसल डेंसिटी भी बनानी होती है और अगर बोन और मसल डेंसिटी कम हो तो आप बहुत पतली दिखेंगीं। इसलिए वज़न कम करने के लिए करीना की तरह हेल्‍दी फूड खाएं और एक्‍सरसाइज़ करें।
उठने के 15 मिनट बाद मौसमी फल और भीगे हुए मेवे खाएं

मौसमी फल और सूखे मेवे खाना बेहतर रहता है। सुबह उठने के 15 मिनट बाद भीगे हुए सूखे मेवे खाएं। इससे शरीर में शुगर लेवल को सामान्‍य रूप से बढ़ने में मदद मिलती है। खाने के बाद फल लेने से शरीर काम नहीं कर पाता है। जब बाकी खाने के साथ फल शरीर में जाते हैं तो इन्‍हें पचने के लिए इंतज़ार करना पड़ता है। ये पेट में ही फरमेंट हो जाते हैं जिसकी वजह से जी मितली, अपच और हार्ट बर्न की दिक्‍कत रहती है।


रात को सोते समय शरीर फास्टिंग मोड में चला जाता है और इसे एसिडिक स्‍तर पर पहुंचा देता है। अगर सुबह खाली पेट फल खाए जाएं तो ये सबसे सही काम कर पाते हैं।
जिम में कम से कम एक घंटा कार्डियो करें

आप भी जानते हैं कि बिना तकलीफ उठाए कोई फायदा या लाभ नहीं मिल सकता है। करीना और आपके मामले में भी ये बात बिल्कुल सही बैठती है। करीना ने अपनी फिटनेस को हल्‍के में नहीं लिया और हफ्ते में कई दिन जिम किया तब जाकर उन्होंने ये बॉडी पाई है। करीना कार्डियो, डांस और योग करती हैं। वो कम से कम एक से दो घंटे तक जिम में वर्कआउट करती हैं। उनके कार्डियो में रनिंग, बा‍इकिंग और स्‍विमिंग शामिल है।
वर्कआउट के बाद प्रोटीन लेना, घर का नाश्‍ता करना
वज़न घटाने में खाने का समय भी डाइट और वर्कआउट जितना ही महत्‍वूपर्ण होता है। फल या नट्स खाने के 90 मिनट के अंदर आपको नाश्‍ता कर लेना चाहिए। घर का बना नाश्‍ता करना ज़्यादा बेहतर रहता है और इसमें आप घी को भी शामिल कर सकते हैं। आप साबुत अनाज का परांठा, होलव्‍हीट ब्रेड, चीज़, मूसली, दूध या सोया मिल्क आदि का सेवन कर सकते हैं।
स्‍नैक टाइम को हेल्‍दी रखें

करीना हल्‍का और कम खाना खाती हैं। दिनभर एनर्जी को बरकरार रखने के लिए वो हर तीन घंटे में लाइट डाइट लेती हैं। नट्स, नारियल पानी और सोया मिल्‍क करीना को पसंद है। आप ब्राउन ब्रेड सैंडविच भी ले सकती हैं।
ब्राउन राइस लें और इसके साथ हाई प्रोटीन रखें

प्रेगनेंसी के बाद वज़न घटाने के लिए कई महिलाएं चावल का सेवन करना इसलिए बंद कर देती हैं क्‍योंकि इसमें कार्बोहाइड्रेट होता है जोकि वज़न बढ़ाता है लेकिन करीना को उनकी डायटीशियन ने बताया कि हम हफ्ते में एक या दो बार चावल खा सकते हैं क्‍योंकि ब्राउन राइस में गुड बैक्‍टीरिया को लाने की शक्‍ति होती है इसलिए प्रेगनेंसी के बाद महिलाओं को इसकी ज़रूरत पड़ती है। सुबह स्‍नैकस लेने के दो घंटे बाद करीना लंच में चावल या रोटी, सब्‍जी या दाल, सलाद और दही लेती हैं।
लंच के दो घंटे बाद घर का बना जूस या छाछ पिएं

लंच के दो घंटे बाद छाछ या घर पर बना जूस करीना लेती हैं। उनके शाम के स्‍नैक में नट्स भी होते हैं। अगर आप सही तरीके से नट्स खाएं तो ये वज़न कम करने में आपकी काफी मदद कर सकते हैं।
डिनर में साबुत अनाज लें

सोने से दो या तीन घंटे पहले डिनर करना सबसे सही रहता है। करीना वेजिटेरियन हैं और इसलिए वो ब्राउन राइस के साथ मिक्‍स सब्‍जी या बाजरे की रोटी के साथ दाल और सब्जियों में एक चम्‍मच घी डालकर लेती हैं। करीना की डाय‍टीशियन ने उन्‍हें विटामिन बी 12 और आयरन जैसे कि छाछ और दही, ब्रोकली और पालक आदि अधिक मात्रा में खाने की सलाह दी है। घी के साथ बाजरे की रोटी और गुड़ से आयरन का स्‍तर बढ़ता है।
अपने आहार में कैल्शियम को शामिल ज़रूर करें
कहते हैं कि प्रेगनेंसी के बाद महिलाओं के शरीर में पांच साल से स्‍टोर जितना कैल्शियम खत्‍म हो जाता है। इसलिए प्रेगनेंसी के बाद शेप में आने के लिए आपको अपने आहार में कैल्शियम युक्‍त चीज़ें जैसे कि दूध, लो-फैट योगर्ट और चीज़ को शामिल करना च‍ाहिए।
पास्‍ता और व्‍हाइट ब्रेड से दूर रहें

डाइट और फिटनेस के साथ आप कभी-कभी अपनी पसंद का खाना भी खा सकते हैं और करीना भी यही करती हैं। हेल्‍दी डाइट में पास्‍ता, नूडल्‍स और व्‍हाइट ब्रेड तो नहीं आ सकते लेकिन आप कभी-कभी इन्‍हें ज़रूर खा सकती हैं। उससे ज़्यादा असर नहीं पड़ता है।
जब समय मिले वर्कआउट करें

करीना का काम ही कुछ ऐसा है कि उन्‍हें पूरे दिन मेहनत करनी पड़ती है और हो सकता है कि आपको अपने काम की वजह से पूरा दिन कंप्‍यूटर से चिपके रहना पड़ता हो। ऐसे में जब भी समय मिले अपनी सीट से उठकर थोड़ा टहलकर आएं। हर एक घंटे में ब्रेक लें और कुछ मिनटों के लिए शरीर को स्‍ट्रेच करें। लंच और डिनर के बाद वॉक बहुत ज़रूरी है। लिफ्ट की जगह सीढ़ियों का इस्‍तेमाल करें।
ऑर्गेनिक फूड लें

ऑर्गेनिक फूड युक्‍त डाइट जिसमें ताज़े फल और सब्जियां हों, लेने से वज़न कम करने में मदद मिलती है। अगर आप स्‍वस्‍थ आहार लेती हैं तो हेल्‍दी चीज़ों की जगह ऑर्गेनिक फूड को दें, इससे आपको ज़्यादा फायदा होगा। ऑर्गेनिक फूड्स, केमिकल युक्‍त आहार के मुकाबले ज़्यादा फायदे होते हैं इसलिए आपको ऑर्गेनिक फूड लेना चाहिए।
ज़्यादा से ज़्यादा पानी पीएं

करीना की तरह आपको भी दिनभर में 8 गिलास या इससे ज़्यादा पानी पीना ही है। वज़न कम करने के किसी भी फिटनेस प्रोग्राम में पानी ज़रूर शामिल होता है। अगर आप पानी नहीं पीएंगी तो आपके शरीर से विषाक्‍त पदार्थ नहीं निकल पाएंगे।
अपने फिटनेस रूटीन में योग को करें शामिल

करीना रोज़ योग करती हैं। उनका मानना है कि योग से मन, मस्तिष्‍क और सेहत को ऊर्जा मिलती है। कार्डियो के अलावा वो रोज़ योग और हॉट योगा करती हैं। वो हर रोज़ 2 घंटे योग करती हैं। वार्म अप सेशन से शुरु करके करीना पॉवर योगा, सूर्य नमस्‍कार, अष्‍टांग योग, नौकासन, भुजंगासन, पर्वतासन, वीरभद्रासन करती हैं। यही उनकी टोंड और फ्लेक्सिबल बॉडी का राज़ है।
ज़िंदगी में हमेशा सकारात्‍मक रहना
करीना मानती हैं कि फिट और हेल्‍दी रहने के लिए ज़िंदगी के प्रति सकारात्‍मक सोच रखना बहुत ज़रूरी है इसलिए आपको अपने यहां के मौसम के अनुसार उपयुक्‍त फल और सब्ज़ियों को अपने आहार में शामिल करना चाहिए। वहीं योग और ध्‍यान करने से आपका मन शांत रहता है और इससे ज़िंदगी में सकारात्‍मक सोच बनाए रखने में मदद मिलती है।

अब तो आप समझ गई ना कि करीना की फिट बॉडी का राज़ क्‍या है। अब आप भी करीना के रूटीन की तरह खुद को फिट और हेल्‍दी बना सकती हैं।


कोई टिप्पणी नहीं

Healths Is Wealth. Blogger द्वारा संचालित.