Header Ads

इन तरीकों से पल में रूक जाएगी वॉमिटिंग,


इन तरीकों से पल में रूक जाएगी वॉमिटिंग, और ले पाएंगें सफ़र के फुलटू मज़े


नई दिल्ली। घूमना-फिरना किसे पसंद नही होता। कुछ लोग ऐसे भी होते हैं जिन्हें सफ़र पर जाना तो पसंद होता हैं, लेकिन सफ़र में जाने से उन्हें कई तरह की परेशानियां हो जाती हैं। जिनकी वजह से वो अपने सफ़र को इंज्वॉय नही कर पाते हैं। सफ़र के दौरान जी मिचलाना, उल्टी होना कोई नई बात नही है, ये प्रॉब्लम हर दूसरे इंसान को होती है, जिसके लिए आप एलोपैथिक दवा का सहारा लेते हैं जिससे कई बार आपकी हालत और बिगड़ जाती है।



अगर आपको भी वॉमिटिंग की प्रॉब्लम है तो इन चीज़ों की मदद से आपको इससे आसानी से छुटकारा मिल जाएगा और आप भी अपने सफ़र का पूरा मज़ा ले पाएंगें।

चावल का पानी उल्टी की प्रॉब्लम से राहत दिलाने में मदद करता है, इसके लिए चावल को पानी में खौला लें और उस पानी को ठंडा करके पिएं।

जैसे ही उल्टी महसूस हो, उसी समय दो इलायची निकाल कर खा लें, जल्दी ही आराम मिलेगा।

अगर आपको भी सफ़र में उल्टी जैसी प्रॉब्लम होती है तो आप अदरक की चाय पीकर ही घर से निकलें। आप चाहें तो उल्टी महसूस होने पर थोड़ा सा अदरक का टुकड़ा अपने मुंह के अंदर भी रख लें और धीरे-धीरे चबाते रहें।



उल्टी रोकने का एक और तरीका है पुदीने की चाय बनाकर पी लें। पुदीने की पत्तियों को खाने से भी उल्टी को रोका जा सकता है।

आप चाहें तो दालचीनी भी डाल कर चाय बना सकते हैं। इसके लिए आप थोड़ी सी दालचीनी का टुकड़ा पानी में उबाल लें और फिर उसमें शहद मिला लें।

बर्फ शरीर को ठंडा कर देती है। अगर आपको भी वॉमिटिंग की प्रॉब्लम हो तो बर्फ के टुकड़े को चूसें।

नींबू के एक टुकड़े में काला नमक मिला लें और फिर अपने मुंह में रख लें। आपको उल्टी का एहसास नहीं होगा।



एक गिलास पानी में शहद मिलाकर पीने से भी उल्टियां नही होती हैं।

आपको भी अगर सफ़र में उल्टी की प्रॉब्लम होती है तो आप भी लहसु का पेस्ट बना कर रख लें। इसमें लहसुन, काली मिर्च, काला नमक मिला कर पिएं।

घर में मौजूद सिरका और काला नमक मिला लें और फिर चाटते रहें, इससे उल्टियां रुक जाती हैं।

प्याज खाने के साथ-साथ खाना तो आपके स्वास्थ के लिए अच्छा है ही लेकिन अघर बात की जाए उल्टी की प्रॉब्लम से छुटकारा पाने की, तो उसमें भी ये बहुत ही फायदेमंद होती है। अगर आपको लगे कि आपको उल्टी आ रही है तो प्याज का रस निकाल कर उसमें काली मिर्च और नमक डालकर पिएं इससे आपको उल्टी नही आएगी।

अगर आपको भी ट्रेवलिंग करते समय होती हैं उल्टियां तो अपनाएं ये घरेलू उपाय

कई लोगों को ट्रेवलिंग करते समय उल्टियां आती हैं। ऐसे में ये लोग अपने दोस्तों के साथ घूमना फिरना भी इग्नोर करने लगते हैं। सफर में उल्टियां या सिरदर्द होने पर आपके सफर का सारा आनंद खो सा जाता है। ऐसे में यदि आप यहां बताये घरेलू नुस्खे अपनाते हैं तो आप आसानी से इस समस्या से छुटकारा पा सकते हैं। आइये जानते हैं सफर में होने वाली उल्टियों तथा सिरदर्द की समस्या से छुटकारा दिलाने वाले घरेलू नुस्खे।

1 – अदरक का करें यूज
सफर में यदि सिरदर्द होता है या उल्टियां आती हैं अथवा आपका जी मिचलाता है। तब आप अदरक के एक छोटे टुकड़े को अपने मुंह में रह लीजिये। इसके अलावा आप अदरक की चाय भी पी सकते हैं। यह उपाय आपको उल्टी तथा सिरदर्द की समस्या से आसानी से छुटकारा दिला देता है।

2 – किताब न पढ़ें और मोबाइल से रहें दूर
सफर करते समय यदि आप किसी किताब को पढ़ते हैं अथवा मोबाइल को चलाते हैं। तब आपका जी मिचलाना शुरू हो जाता है तथा आपको चक्कर आने लगते हैं। आठ सफर के दौरान ये कार्य न करना भी आपको उल्टी या जी मिचलाने जैसी समस्याओं से बचा लेता है।

3 – पुदीने का करें यूज
आप सफर पर जानें से पहले अपने रुमाल में मिंट ऑइल की कुछ बूंदे छिड़क लें तथा सफर में सूंघते हुए जाएं। ऐसा करने से आपको सफर में सिरदर्द तथा उल्टी की समस्या नहीं होती है।

4 – खाली पेट न करें सफर
घर से जब आप निकलते हैं तो खाली पेट न निकलें और न पेट भरकर भोजन करके निकलें। ऐसा करने से आपके पेट या सिर में गैस बन जाती है तथा आपको उल्टी या सिरदर्द की समस्या हो जाती है। इसके अलावा आप सफर में गाड़ी की खिड़की के पास में बैठे। ऐसा करने से आपको सिरदर्द तथा उल्टी जैसी समस्याएं नहीं होती हैं।
सफर के दौरान अगर आपको उल्टी होती है तो अपनाएं ये 4 उपाय फिर देखें कमाल

घूमना फिरना सभी को बहुत अच्छा लगता है। परंतु किसी किसी को सफर करने के नाम से ही डर लगने लगता है। विशेषकर बस कार आदि का लंबा सफर। आज हम आपको कुछ ऐसे उपाय बताने जा रहे है जिनकी सब से निजात पा सकते है। आप हमेशा बीच की या सबसे आगे की सीट पर ही सफ़र करे सफर के दौरान उल्टी होने, चक्कर आना और जी मिचलाने के बहुत से कारण हो सकते हैं जैसे- पेट खराब होना, पेट में कब्ज या गैस की समस्या आदि का होना।

सफर करते समय पढने और लिखने से हमेशा बचे, साथ ही जितना हो सके उतना सीधा देखे। जो लोग खिड़की के बाहर ज्यादा देखते है उन्हें अक्सर ज्यादा घबराहट होती है। बस या कार में सफर के दौरान फलों के ठंडे जूस या रसदार फलों का सेवन करना भी आपके लिए फायदेमंद साबित होगा। जैसे जूस या रसदार फलों का सेवन पेट में गर्मी नहीं होने देता है जिससे यात्रा के समय आपको उल्टी नहीं होगी।
लौंग को भूनकर इसे पीस लें और किसी डिब्बी में भरकर रख लें। जब भी सफर में जाएं या उल्टी जैसा मन हो तो इसे सिर्फ एक चुटकी मात्रा में चीनी या काले नमक के साथ लें और चूसें। आपको हमारा यह आर्टिकल कैसा लगा हमें कमेंट करके जरुर बताएं और हमारे इस आर्टिकल को लाइक करना ना भूलें और अपने दोस्तों के साथ शेयर करें. और हमें फॉलो करें ताकि आप हमारी लेटेस्ट न्यूज़ से अपडेट रहे.

कोई टिप्पणी नहीं

Healths Is Wealth. Blogger द्वारा संचालित.