Header Ads

आंवले के जूस से होते है अनेक फायदे

आंवले के जूस से होते है अनेक फायदे

आंवले का इस्तेमाल भारतीय रसोई में कई अलग-अलग तरीकों से किया जाता है, लेकिन आप शायद इस बात से अब तक अंजान हैं कि रोजाना आंवला के जूस का सेवन करने से हमारे स्वास्थ्य को कितने फायदे होते हैं। आंवला का जूस का सेवन करने से मधुमेह से लेकर बेहतर सेक्स लाइफ जैसे कई फायदे होते हैं। आइए ऐसे ही कुछ फायदों के बारे में आपको बताते हैं।
1 सर्दी जुकाम से छुटकारा
आंवले में औषधीय गुण होते हैं जिनसे सर्दी और जुकाम जैसी मौसमी बीमारियां दूर हो जाती हैं। इतना ही नहीं आंवला का सेवन करने से लंबे समय तक सर्दी जुकाम से आप बचे रहते हैं।

2 बालों के लिए फायदेमंद
आंवला में एंटी ऑक्सीडेंट और विटामिन सी की भरपूर मात्रा पाई जाती है, इसके जूस का रोजाना सेवन करने से आपके बालों का स्वास्थ्य अच्छा हो जाता है। यह बालों को तेजी से बढ़ने में मदद करता है और बालों के रंग को काला करने में भी मदद करता है।

3 मधुमेह से राहत
आंवले में गैलोटेनिन, कोरिलैगिन और गैलिक एसिड होता है, जो कि ब्लड ग्लूकोज के स्तर को कम करने में मदद करता है, इससे डायबिटीज भी कंट्रोल में रहती है।

4 सेक्स लाइफ के लिए मददगार
आंवले में कामोत्तेजक गुण होते हैं। इतना ही नहीं इसमें विटामिन सी के भी बेहतरीन स्रोत होते हैं, जिससे पुरुषों में स्पर्म बढ़ता है और सेक्स करने क्षमता में भी सुधार होता है।

5 मुंह के अल्सर से राहत
आंवले में होने वाले औषधीय गुण और एंटी ऑक्सडेंट के कारण इस जूस से मुंह का अल्सर भी ठीक हो जाता है।

6 त्वचा के लिए वरदान
आंवले में एंटी ऑक्सीडेंट तत्व होते हैं जो कि हमारी त्वचा को हमेशा जवां बनाने में मदद करते है और यह बढ़ती उम्र के प्रभावों को भी यह जल्द खत्म कर देते है।


7 कैंसर से राहत
आंवले में एंटी इंफ्लेमेटरी, इम्यूनोमॉडयूलेटरी और एंटी ऑक्सीडेंट होते हैं, जो हमें शरीर में होने वाले कैंसर से बचाने में मदद करते है।
8 बुरे कोलेस्ट्रॉल को कम करता है
अगर आप हाई कोलेस्ट्रॉल से परेशान हैं, तो ऐसे में आप आंवला के एक गिलास जूस का सेवन कर सकती हैं, ऐसा करने से आपको काफी फायदा होगा और आप आसानी से इस समस्या से राहत पा सकेंगी।




कोई टिप्पणी नहीं

Healths Is Wealth. Blogger द्वारा संचालित.