Header Ads

ये तरीके अपना कर आप स्ट्रेस को कर सकते हैं छूमंतर


ये तरीके अपना कर आप स्ट्रेस को कर सकते हैं छूमंतर
महिलाएं को कई तरह की जिम्मेदारियों (Responsblities) का निर्वाह करना होता है। इस वजह से चिंता और तनाव (Stress) उन्हें घेरे रहता है। लेकिन तमाम जिम्मेदारी निभाते हुए भी टेंशन फ्री (Tension Free) रहा जा सकता है। बस इसके लिए कुछ छोटी-छोटी बातों पर ध्यान देना होगा।

स्ट्रेस फ्री रहने के टिप्स (Tips to stay stress free )

1. लंबी गहरी सांस लें (Take A Deep Breath )
तेज-तेज सांसें लेना स्ट्रेस (Stress) का लक्षण है। इस समस्या से छुटकारा पाने के लिए सांसों को लंबा खींचने का अभ्यास (Practice) करें। डीप ब्रीदिंग (Deep Breathing) करें, योगा (Yoga) करें। इससे दिमाग को सुकून मिलेगा और तनाव (Stress) दूर रहेगा। 
2.काम को बांटकर करें (Share the work)
अधिकतर महिलाओं को तनाव (Stress) तब होता है, जब उनके पास बहुत सारा काम होता है और उसे वह समय पर पूरा नहीं कर पाती हैं। लेकिन तनाव लेने से भी काम पूरा नहीं होता है। इसके बजाय काम को छोटे-छोटे हिस्सों में बांट लें। इससे काम समय पर पूरे होंगे और टेंशन (Tension) भी नहीं होगी।
जब कभी टेंशन (Tension) फील हो तो अपने मनपसंद काम करें, जैसे घर के सदस्यों के लिए कोई व्यंजन (Dishes) बनाएं, गमलों में पानी दें या गार्डनिंग (Gardening) करें। इन छोटे-छोटे कामों से आपको मानसिक शांति (Mental Peace) मिलेगी और आप एक बार फिर अपने मुश्किलों कामों को करने के लिए तैयार हो जाएंगी। 


3.पूरी नींद लें (Get Plenty of Sleep)
अच्छी नींद मन को सबसे ज्यादा सुकून देती है। टीवी (Tv) स्मार्टफोन (Smartphone) से दूर होकर कम से कम 7 घंटे की नींद रोजाना लें। 
4.पंद्रह मिनट अपने लिए (Fifteen minutes for yourself)
दिन भर में कम से कम 15 मिनट खुद के लिए जरूर निकालें। इस समय में कुछ भी न करें, बस चुपचाप बैठे रहें और दिमाग को शांति (Mental Peace) दें। यकीन कीजिए आप इससे बड़ा सुकून महसूस करेंगी। 

5.घूमने-फिरने जाएं (Go For Outing)
यूनिवर्सिटी ऑफ एसेक्स की रिसर्च से पता चला है कि घर से जरा बाहर घूमने-फिरने से मन में स्फूर्ति आती है। आप चाहें तो किसी पार्क (Park), मॉल( mall) और बाजार (Market) में अकेले (Lonely) या जीवनसाथी (LifePartner) के साथ घूमने जा सकती हैं। 
6.फिजिकली एक्टिव रहें (Be Physically Active)
एक्सरसाइज सिर्फ तन के लिए नहीं बल्कि मन के लिए भी फायदेमंद होती है। इससे मूड ठीक होता है, नींद अच्छी आती है और ऊर्जा मिलती है। यह एंटीडिप्रेसेंट का काम करती है। अगर आप टेंशन फ्री रहना चाहती हैं तो फिजिकली एक्टिव रहें।

कोई टिप्पणी नहीं

Healths Is Wealth. Blogger द्वारा संचालित.