Header Ads

वेट लॉस के लिए वाकिंग

वेट लॉस के लिए वाकिंग 

वज़न घटाने के कई तरीके हैं और बेशक उनमें से एक तरीका है Walking ! वॉकिंग की इस प्रक्रिया को कुछ तरीके अपनाकर आप मज़ेदार बना सकते हैं और इसमें पूरे मन से लगे रह सकते हैं। Read Walking se weight loss kare hindi.

Benefits Of Walking For Weight Loss In Hindi
Walking se weight loss kare hindi
आजकल कई तरह के उपकरण उपलब्ध हैं जैसे पैडोमीटर जिसकी मदद से आप चेक कर सकते हैं कि आप अपने लक्ष्य के कितने करीब हैं।
अगर आपको वॉकिंग बोरिंग लगने लगे तो म्यूजिक से उसमें जान डालें।
वॉकिंग को रुचिकर बनाने के लिए एक चैलेंज की तरह रोज़ नए रास्ते पर जाएँ।
अगर आप फिटनेस के लिहाज़ से वॉक करना शुरू कर रहे हैं तो पहले धीमी गति से शुरुआत करिए और बाद में गति बढ़ाते हुए वक़्त बढायें।
रोजाना 30 से 45 मिनट वॉक करें तो फ़ायदा होगा।
आरामदायक स्पोर्ट्स शूज पहनें जो आपकी एड़ी और पैर को सपोर्ट करें। अगर आप नंगे पैर चलना चाहते हैं तो ख़ास तौर पर पतले तले वाले जूते भी मिलते हैं।
सुबह जल्दी वॉक पर जाना फायदेमंद होता है क्योंकि उस समय ऑक्सीजन प्रचुर मात्रा में होती है।
रोजाना वाकिंग करने से शरीर की हड्डियाँ मजबूत होती है।
इससे अतिरिक्त वजन कम करने में मदद मिलती है।
इससे स्ट्रेस कम होता है और आप फ्रेश भी महसूस करते है।
कई तरह की बिमारियाँ जैसे कैंसर, डायबिटीज होने का खतरा कम हो जाता है।
मांसपेशियां मजबूत होती है और रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ती है।

वजन घटाने के लिए साइकिलिंग 

साइकिलिंग इससे आपके जोड़ों पर असर नहीं आता, मतलब यह कि भारी भरकम लोग भी आसानी से Cycle चला सकते हैं। इसका फायदा यह है कि साइकिल चलाने के काफी देर बाद भी आपके शरीर से फैट बर्न होते रहेंगे। 

अगर आप वज़न घटाना चाहते हैं जो एक ही प्रकार से Cycle न चलायें। कभी तेज़ तो कभी धीमे, इस प्रकार गति बदलते रहने से आपकी ह्रदय गति बढ़ेगी और Calories जल्दी बर्न होंगी।
पहले सपाट सड़क पर साइकिल चलायें, फिर आप किसी टीले पर जा सकते हैं(अगर आपके आस पास हो तो)। साथ ही आप दूरी बढ़ाना शुरू कर सकते हैं।
बाज़ार में कई तरह की साइकिलें उपलब्ध हैं, और ये बात ज़रूरी है कि आप अपनी ज़रूरत के हिसाब से सही साइकिल खरीदें।Racer cycle लेना सही होगा क्योंकि इससे आप लम्बी दूरी पर आसानी से जा सकते हैं।
अलग अलग साइकल्स के हिसाब से अलग अलग पोस्चर अपनाना होता है, किन्तु पीठ सीधी रखना ज़रूरी है। अगर आप रेसर साइकिल काम में लेते हैं और आपको झुकना होता है, तो भी अपनी पीठ सीधी रखकर अपनी Core Muscles को काम में लें।
अगर आपको एक ऐसा साइकिलिंग साथी मिल जाये जिसे अपना वज़न कम करना हो तो बढ़िया होगा। साथी के होने से आप बहाने नहीं बनायेंगे और अपना नियम नहीं तोड़ेंगे।
आप शायद सोचते हों कि भोजन में कमी करने से Vajan जल्दी कम होगा किन्तु ये सही नहीं है। ऐसा करने से शरीर वसा की सतह ज़माने लगता है ताकि वो भविष्य में काम आ सके। चर्बी घटाने की बजाये आपकी मासपेशियाँ कम होने लगेंगी।
वर्क-आउट के समय शरीर का पानी पसीने के रूप में निकलता है और अगर हम पानी नहीं पीयेंगे तो हमारे शरीर में एंठन हो सकती है और हम अत्यधिक थकान महसूस करेंगे।
अगर आपको बाहर जाना पसंद नहीं तो जिम के अन्दर Computer से संचालित साइकिल चला सकते हैं। ये Mashineह्रदय की गति जांचने वाली चीज़ों से लैस होती हैं और आपको बताती हैं कि आप कितनी कैलोरी जला सकते हो।
वजन घटाने के Resolutions: सफलता के लिए सुझाव



लगभग All people नए वर्ष की शुरुवात में कुछ न कुछ संकल्प लेते है। उनमे से सबसे आम संकल्प वजन कम करना होता है। कुछ लोग इस पर लम्बे समय तक कायम रहते है और कुछ लोग कुछ ही दिनों में इससे पीछे है जाते है। आइए कुछ तरीके जानते है जिससे हम अपने वजन कम करने के resolution में सफल हो सकते है। Read Successful Weight Loss Resolution in Hindi (Vajan Ghatne ke Resolutions).

1. मित्र मंडली

योग क्लास, डांस क्लास या प्रतिदिन केवल तेज चलना जिससे भी आपको मदद मिलें वह शुरू करें। हमें केवल नैतिक समर्थन की ही आवश्यकता नहीं है बल्कि इस सोच की आवश्यकता है कि कोई आपके ही जितना कठोर प्रयास कर रहा है। यह वास्तव में आपकी दिनचर्या को बनाये रखने में सहायक हो सकता है।
2. वादा करें (Make Promise)

अपने आप से वादा करें कि यदि आप अगले एक सप्ताह में 2 किलोग्राम वजन कम करेंगे तो आप एक लिपिस्टिक या जो भी आपको पसंद हो खरीद सकते है। इसका विपरीत भी काम करना चाहिए कि जब तक आप 2 Kilogram वजन कम नहीं करेंगे आप कुछ भी नहीं खरीदेंगे, चाहे कितना भी सस्ता या छोटा क्यों ना हो। शॉपिंग तो केवल एक तरीका है आप बाहर खाना खाने जा सकती है या नयी हेयर स्टाइल बनवा सकती है।
3. लक्ष्य को छोटा रखें (Keep Goals Small)

महत्त्वाकांक्षी होना अच्छी बात है लेकिन शुरू में अपने लक्ष्य को ऐसा रखें की हासिल किया जा सके- इस तरीके से आपकी दिनचर्या ज्यादा चुनौतीपूर्ण नहीं लगेगी।
4. अलग-अलग चीजें करें (Do Different Things)

क्योंकि आपने प्रतिदिन एक घण्टा घुमने का निश्चय किया है तो इसका मतलब यह नहीं है कि आपको रोज यही करना है। किसी के लिए भी यह नीरस दिनचर्या हो सकती है जिसे आप छोड़ना चाहेंगे। इसलिए डांस, स्किप, साईकिल या तैरना आदि अलग-अलग चीजें करें। डांसिंग संभवतः आपकी प्रगति के लिए बढि़या तरीका हो सकती है लेकिन इसके लिए आपकों डांस क्लास जोइन करने की जरूरत नहीं है।
5. कभी-कभी सेवन करें (Indulge once in a while)

वजन घटाने का मतलब है कि सबसे आकर्षक चीजों को दूर रखना – चीज, चोकलेट्स, मिठाई, तले हुए खाद्य पदार्थ और यह सबसे मुश्किल काम है। इसे करना इसको कहने से ज्यादा मुश्किल है क्योंकि जिस समय केक का टुकड़ा आपके सामने आता है। आप इसे खाना क्यों सही है, इस बात के लिए अपने आप को तर्क देने लगते है।
6. क्षतिपूर्ति करना (Compensate)
फिर से, इसका यह मतलब नहीं है कि one day तो आप मिठाई खाएं और अगले दिन भूखे रहे। इससे कोई लाभ नहीं होता है। इसका मतलब यह है कि यदि आपका lunch आपकी सोच से ज्यादा भारी होता है तो dinner में हल्का लेना चाहिए।
7. एक बार में एक बंद करें (Stop one at a time)

आप किसी भी ऐसी चीज से शुरू कर सकते जिसका आप regular रूप से सेवन करते है ; लेकिन यह ज्यादा fat युक्त है- उदाहरण के लिए खाने के साथ तले हुए पापड़। इसकी बजाए सेककर खाएं। रोटी से घी या बटर को कम कर सकते है? इसे अपनी सूची से भी हटा सकते है। एक बार में एक चीज बंद करें – यह एक बार में ही सभी चीजें बंद करने से ज्यादा आसान रहता है।
8. घोषणा करें (Declare)

यह बेहूदा लग सकता है लेकिन जब आप अपने लक्ष्यों की घोषणा करते है तो आप पर इन लक्ष्यों को पाने का ज्यादा दबाव रहता है- यह एक ट्रिक है जिसे कई लोग अपनी कार्य योजना पर बने रहने के लिए उपयोग करते है और आप भी यही कर सकते है।
9. पे्ररणा लें (Take inspiration)

हम सभी के पास कोई एक प्रसिद्ध व्यक्ति है जिसके तरह हम दिखना चाहते है और भी बहुत है जो ज्यादा वजन से फिट हुए है। उनके बारें में पढ़े और उनके फिटनेस का राज जानें। आपको उनकी दिनचर्या की नकल करने की आवश्यकता नहीं है – केवल उनसे प्रेरणा लेने की बात है।

चार्ट बनाना और अपने आप को लगातार प्रोत्साहन देना ये सभी अच्छी बात है लेकिन याद रखें कि जब आप योजना से भटके तो बेकार के बहाने नहीं बनाएं। यदि ऐसा होता है तो छोड़े नहीं इसे वापस करने का प्रयास करें।


कोई टिप्पणी नहीं

Healths Is Wealth. Blogger द्वारा संचालित.