Header Ads

एवोकाडो खाने के फायदे और स्वास्थ्य लाभ

एवोकाडो खाने के फायदे और स्वास्थ्य लाभ 
– Health benefits of Avocado in Hindi




Avocado in Hindi एवोकाडो एक ऐसा फल है जिसमें फैटी एसिड बहुत अधिक मात्रा में पाया जाता है लेकिन इसमें कोलेस्ट्रॉल का लेवल कम होता है। ज्यादातर लोगों का मानना है कि एवोकाडो में कैलोरी अधिक पायी जाती है, इसलिए वे अपना वजन बढ़ाने के लिए भी एवोकैडो खाते हैं। एवोकाडो खाने के फायदे कई है लेकिन यदि मक्खन या किसी अन्य डेयरी प्रोडक्ट से इसकी तुलना की जाए तो इसमें कम मात्रा में कैलोरी मौजूद होती है। इसमें फैटी एसिड पाया जाता है जो सेहत के लिए कई मायनों में फायदेमंद होता है। आइये जानते है एवोकाडो खाने के फायदे और सेहत को होने बाले स्वास्थ्य लाभ के बारे में।
एवोकाडो क्या है 
एवोकाडो नाशपाती के आकार का एक उष्णकटीबंधीय फल है जो आकार में अमूनन बड़ा होता है। एवोकाडो का पेड़ आमतौर पर पैंसठ फीट की ऊंचाई तक बढ़ सकता है और इसके फल का वजन भी अधिक होता है। इसे केले की तरह कच्चा ही पेड़ से तोड़ लिया जाता है। वैसे तो एवोकैडो की कई किस्में पायी जाती हैं लेकिन इसकी क्रीम वाली एवोकैडो की किस्में ज्यादा लोकप्रिय हैं। यह अपने अनोखे स्वाद और कई स्वास्थ्य फायदों के लिए जाना जाता है।


रोज सुबह केला और गर्म पानी के सेवन के फायदे जानकर दंग रह जाएगे आप

सेहत के लिए फायदेमंद होने के कारण यह फल कई देशों में उगाया जाता है। इसकी ऊपरी परत मोटी होती है जिसकी वजह से इसमें कीड़े नहीं लगते हैं। इसलिए आपको ऑर्गेनिक एवोकैडो खरीदने के बजाय प्राकृतिक रूप से उगाया गया एवोकाडो खरीदना चाहिए क्योंकि इसमें कीटनाशक दवाओं का प्रयोग नहीं होता है। यहां हम आपको यह भी बताएंगे कि एवोकाडो कैसे खाएं, एवोकैडो में पाए जाने वाले पोषक तत्व और एवोकाडो से स्वास्थ्य को होने वाले फायदे क्या हैं।
एवोकाडो को कैसे खाएं – How to eat Avocado in Hindi

खाने में एवोकैडो को आमतौर पर कच्चा ही खाया जाता है। इसे छोटे-छोटे टुकड़ों में काटकर काली मिर्च और नमक छिड़क कर सलाद के रूप में भी खाया जा सकता है। कई जगहों पर सैंडविच में भी एवोकैडो का इस्तेमाल किया जाता है। इसके अलावा बटर या ऑयल के स्थान पर भी एवोकैडो का इस्तेमाल कर अनहेल्दी कैलोरी लेने से बचा जा सकता है। एवोकैडो में 14 ग्राम फैट पाया जाता है जबकि बटर में 81 ग्राम फैट मौजूद रहता है। इसलिए बटर के स्थान पर एवोकैडो का इस्तेमाल कर इसके अनोखे स्वाद का भी आनंद उठाया जा सकता है।

एवोकाडो में पाए जाने वाले पोषक तत्व – Nutritional Value of Avocado in Hindi

पोषक तत्वों में एवोकैडो को सुपर फूड कहा जाता है क्यों कि यह भोजन में पायी जाने वाली कैलोरी के लिए एक विशेष स्थान रखता है। एवोकैडो में विटामिन और मिनरल जैसे पोषक तत्व भरपूर मात्रा में पाये जाते हैं। एवोकैडो मोनोअनसैचुरेटेड फैटी एसिड का सबसे बढ़िया स्रोत है क्योंकि इसमें शुगर कम मात्रा में पायी जाती है। यह शरीर को एनर्जी प्रदान करने के अलावा कई तरह के मिनरल और विटामिन जैसे पोषक तत्वों की शरीर में भरपायी करता है। एवोकैडो में कैल्शियम, आयरन, मैग्नीशियम, पोटैशियम, कॉपर, मैंगनीज, फॉस्फोरस और जिंक प्रचुर मात्रा में पाया जाता है। इसके अलावा इसमें विटामिन सी, विटामिन बी6, बी12, विटामनि ए, डी, के, ए, थायमिन, राइबोफ्लेविन और नियासिन जैसे पोषक तत्व भी मौजूद होते हैं। इसके अलावा यह फाइबर का भी सर्वोत्तम स्रोत है। एवोकैडो रोजमर्रा के लिए जरूरी फाइबर का चालीस प्रतिशत भाग अकेले प्रदान करता है।
एवोकाडो से स्वास्थ्य को होने वाले फायदे – Health Benefits of Avocado in Hindi

अगर फायदों की बात की जाये तो एवोकैडो खाने से स्वास्थ्य को कई फायदे होते हैं। यह फल पोषक तत्वों से भरपूर होता है इसलिए इसे सबसे सर्वोत्तम फल भी माना जाता है। अगर एवोकैडो को कच्चा खाया जाये तो यह अधिक फायदेमंद होता है। यहां हम आपको एवोकाडो खाने के फायदे और स्वास्थ्य को होने वाले लाभ के बारे में बताने जा रहे हैं।
एवोकाडो के फायदे भोजन पचाने में लाभदायक – Avocado for good Digestion in Hindi

ऐसा माना जाता है कि एवोकैडो इंटेस्टाइन के कार्यों को सरल बनाता है और इससे भोजन आसानी से पच जाता है। इसमें घुलनशील और अघुलनशील फाइबर मौजूद होते हैं जो पाचन तंत्र की क्रिया को बेहतर बनाते हैं। ये दो ऐसे फाइबर हैं जो भोजन पचाने के लिए काफी महत्वपूर्ण होते हैं क्योंकि ये मल बनाने में मदद करते हैं आंतों में आसानी से भोजन पचाकर इसके कार्यों को सरल बनाते हैं। ये गैस्ट्रिक और डाइजेस्टिव जूस को स्टीमूलेट करते हैं जिससे शरीर पोषक तत्वों को आसानी से अवशोषित कर लेता है। इससे व्यक्ति को डायरिया और कब्ज की शिकायत नहीं होती है सेहत ठीक रहता है।



एवोकाडो खाने के फायदे दाँतों की देखभाल के लिए Avocado for Dental Care in Hindi
अगर आपको सांसों की बदबू को दूर भागना है तो एवोकैडो खाइए इसे खाने से सांसों की बदबू दूर करने में मदद मिलती है, जो कि आमतौर पर खाना सही तरीके से न पचने और पेट गड़बड़ होने के कारण होता है। पाचन क्रिया सही होने से मुंह की दुर्गंध दूर हो जाती है और एवोकैडो में मौजूद एंटीबैक्टीरियल और एंटीऑक्सीडेंट फ्लेनॉयड मुंह के बैक्टीरिया को मारने में सहायक होता है। इसके अलावा एवोकैडो मुंह के कैंसर से भी हमें बचाता है।

मुँह की बदबू दूर करने के घरेलू उपाय
एवोकाडो खाने के फायदे त्वचा और बालों के लिए Avocado for Skin and Hair Care in Hindi

शरीर में बालो और त्वचा का स्वस्थ होना बहुत जरुरी होता है एवोकैडो पोषक तत्वों से युक्त होता है जो त्वचा को स्वस्थ बनाने में फायदेमंद होता है। यह ड्राई और डैमेज स्किन को हटाकर त्वचा को कोमल बनाता है। एवोकैडो में विटामिन और पोषक तत्व मौजूद होने के कारण कॉस्मेटिक पदार्थों में भी इसका इस्तेमाल किया जाता है, जिससे त्वचा पर निखार आता है। यह ड्राई और डैमेज बालों को भी पोषण प्रदान करता है। एवोकैडो में बीटा कैरोटिन और लाइकोपिन जैसे दो ऑर्गेनिक यौगिक बहुत अधिक मात्रा में पाए जाते हैं जो सेहत को ठीक रखने के साथ ही स्किन को टोन करते हैं और बढ़ती उम्र के असर को रोकते हैं।

त्‍वचा में निखार के लिए सल्‍फर युक्‍त भोजन
एवोकाडो खाने के फायदे लीवर को मजबूत बनाए Avocado for Liver Care in Hindi

शरीर में लीवर एक महत्वपूर्ण हिस्सा होता है एवोकाडो लीवर को डैमेज होने से बचाता है। इसमें कुछ ऐसे ऑर्गेनिक यौगिक पाए जाते हैं जो लीवर को स्वस्थ और मजबूत बनाने में मदद करते हैं। आमतौर पर हेपेटाइटिस सी होने पर लीवर कमजोर और डैमेज हो जाता है। एक रिसर्च में पाया गया है कि एवोकैडो कई तरह की बीमारियों से लीवर को बचाता है और इसे मजबूत बनाता है।


लीवर की कमजोरी कारण लक्षण और दूर करने के उपाय
एवोकाडो खाने के फायदे आंखों के लिए फायदेमंद Avocado Improves Vision in Hindi
इसका सेवन आंखों को स्वस्थ रखने में मदद करता है। इसमें ल्यूटिन और जियाजैन्थीन नामक कैरोटीनॉयड मौजूद होते हैं जो आंखों को मोतियाबिंद और उम्र बढ़ने के साथ होने वाली आंखों की बीमारियों से बचाते हैं। आंखों के अधिकांश रोग आंखों के ऊतकों में फ्री रेडिकल के जमा हो जाने के कारण होते हैं। एवोकैडो में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट और कैरोटीनॉयड आंखों में फ्री रेडिकल के खतरे को कम करता है और आंखों को स्वस्थ रखता है।
एवोकैडो के गुण हृदय को स्वस्थ रखने में उपयोगी एवोकैडो Avocado Promotes Healthy Heart in Hindi

एवोकाडो हृदय को स्वस्थ रखने में भी काफी उपयोगी है। एवोकाडो में बीटा-सिटोस्टीरॉल पाया जाता है जो कोलेस्ट्रॉल के लेवल को कम कर हृदय को रोगों से दूर रखता है। रिसर्च में पाया गया है कि नियमित एवोकैडो खाने से एचडीएल कोलेस्ट्रॉल के एंटीएथेरोजेनिक गुण बढ़ते हैं जो हृदय को एथेरोस्क्लेरोसिस से दूर रखता है। इस फल में मौजूद पोटैशियम हाइपरटेंशन से लड़ता है और रक्त वाहिकाओं और आर्टरी के तनाव को कम करता है। इससे हॉर्ट अटैक और स्ट्रोक होने का खतरा कम होता है।
अर्थराइटिस के इलाज में एवोकैडो फायदेमंद Avocado Treats Arthritis in Hindi

एवोकाडो में एंटी इंफ्लैमेटरी गुण पाया जाता है जो अर्थराइटिस के इलाज में काफी उपयोगी है। इसके अलावा इसमें फाइटोकेमिकल, फ्लैनॉयड, कैरोटिनॉयड, फाइटोस्टीरॉल, फैटी एल्कोहॉल और ओमेगा-3 फैटी एसिड पाया जाता है जो पैर के जोड़ों और मसल्स के सूजन को कम करता है और अर्थराइटिस से बचाता है। पूरी दुनिया में लोग अर्थराइटिस से बचने के लिए एवोकाडो का सेवन करते हैं और स्वस्थ रहते हैं।
एवोकाडो खाने के फायदे वजन घटाने के लिए – Avocado for Weight Loss in Hindi

यह नियमित व्यायाम, स्वस्थ आहार के साथ, वजन को सही रखने में बहुत मदद करता है। एवोकाडो फल होते हैं जो शरीर को पोषण मूल्य प्रदान करते हैं और वजन को नियंत्रण में रखने में मदद करते हैं। इसलिए अगर आप वजन कम करने के लिए कोई डाइट प्लान बना रहे हैं तो आपको अपने आहार में इसका सेवन जरूर करना चाहिए।

कीटो डाइट फॉर वेट लॉस
एवोकाडो के नुकसान – Avocado ke Nuksan in Hindi

एवोकैडो खाने के फायदे बहुत है लेकिन एवोकैडो के सेवन से कुछ लोगों को एलर्जी हो सकती है।

जिन्हें लेटेक्स के प्रति संवेदनशीलता होती हैं उनको एवोकाडो के सेवन से बचना चाहिए क्योंकि इससे शरीर में एलर्जीउत्पन्न हो सकती है।

एवोकैडो का सेवन करने से कोलेस्ट्रॉल का स्तर कम हो सकता है। यदि आप इसे अधिक मात्रा में लेते हैं, तो यह आपके शरीर को नुकसान पहुंचा सकता है।


रोज सुबह केला और गर्म पानी के सेवन के फायदे जानकर दंग रह जाएगे आप – 



हम अपनी हेल्थ को लेकर कितना जागरुक रहते है। और इसमें मोटापा की बात हो तो हम तो बिल्कुल सतर्क हो जाते है। हर चीज को लेकर डाइटिंग शुरु कर देते है। कि ये नहीं खाना। और वो खाना है। कुछ लोग तो ऐसे होते है कि फैशन के चलते वजन कम करने के लिए आधा पेट ही खाना खाते है। जिससे कि उनका वजन न बढ़े। इसके लिए हम एक्सरसाइज और मोटापा कम करने वाली दवाओं का भी इस्तेमाल करते है। जिससे कि हमारा वजन कंट्रोल हो जाए। लोकिन क्या आप जानते है कि केला और गर्म पानी का सेवन करके आप अपना वजन कम कर सकते है।

जीं हां! कई लोग की धारणा होती है कि केले खाने से मोटापा बढता हैं, लेकिन हम आपको एक ऐसा उपाय बता रहे है। जिसका इस्तेमाल कर आप स्लिम बॉडी पा सकते है। जी हां आप चौक गए न कि यह कैसे संभव हो सकता है तो हम आपको बता दे कि केला और गर्म पानी का सेवन करने से आप मोटापा से निजात पा सकते है।

आइये समझते है केला और गर्म पानी का सेवन करने के तरीके को Method of consuming banana and hot water in hindi
रोज सुबह केले और एक कप गर्म पानी पीकर आप अपना वजन ही कम नहीं कर सकते है बल्कि अपनी बॉडी को मनचाहे आकार में शेप भी दे सकते है।
माना जाता है केले में पाया जाने वाला स्टार्ट और कार्बोहाइड्रेट आपके वजन को बढ़ा सकता है, लेकिन अगर इसके साथ गर्म पानी का सेवन किया जाए तो आप वजन कम करते है। इसका सेवन करने से आपका पेट भी भरा रहेगा साथ ही आपकी एनर्जी का स्तर भी बढ जाएगा। (और जाने –डाइट प्लान – दो हफ्तों में कम करें 5 किलो वजन)
केला न केवल आपके मेटबॉलिज्म को बढ़ाने में मदद करता है, बल्कि आपके पाचन तंत्र को बेहतर कर पाचन क्रिया को सुधारने में भी मदद करता है। दूसरा केला एक प्रकार के स्टार्च से भरपूर होता है, जिसमें ग्लाइसेमिक इंडेक्स की मात्रा बेहद कम होती है। साथ ही इसमें मौजूद फाइबर आपको कब्ज की समस्या से निजात दिलाने में फायदेमंद साबित होता है और आपको संतुष्टि देने के साथ ही कार्बोहाइड्रेट के अतिरिक्त अवशोषण को रोकने में मदद करता है। 
केले के साथ गर्म पानी लेने से पाचन दुरुस्त होता है। गर्म पानी एक प्राकृतिक शक्तिवर्धक है। यह शरीर को हाइड्रेट कर ऑक्सीजन के स्तर को बढ़ाता है। केला खाने के बाद आपको तरोताजा और अलग सा महसूस होता है। केले के साथ गर्म पानी का गिलास पीने से आप अतिरिक्त कैलोरी और अतिरिक्त शुगर के बिना भरपूर एनर्जी और सेहत पा सकते हैं।



चकोतरा के फायदे, गुण और नुकसान – Grapefruit (

https://healthtoday7.blogspot.com/


Grapefruit Benefits in hindi चकोतरा को हम आसान भाषा में ग्रेपफ्रूट के नाम से भी जानते है। चकोतरा में सिट्रिक एसिड की मात्रा अधिक होती है। ये नींब और संतरे की प्रजाति का होता है। वही इसकी स्वाद की बाद करें तो ये खट्टा होने के साथ साथ हल्का मीठा भी होता है। आपको बता दें कि चकोतरा का जूस पीने से हमें कई तरह का फायदा होता है। चकोतरा में मौजूद विटामिन सी कई रोगों को दूर करता है। इसके अलावा इसमें पोटेशियम, लाइकोपीन, कैल्शियम, शर्करा, फॉस्फोरस भी मौजूद होता है। आईए जानते है चकोतरा के फायदे और नुकसान क्या है (Chakaotara ke fayde aur nuksan in hindi) और इसका सेवन किस प्रकार हमारी सेहत के लिए रामबाण साबित होता है।

1. चकोतरा खाने के फायदे – Chakaotara ke fayde in hindi
2. चकोतरा खाने के नुकसान – Chakotra ke nuksan in hindi

चकोतरा के फायदे – Chakaotara ke fayde in hindi
चकोतरा के फायदे पानी की कमी करें दूर – Grapefruit has more water than other fruit in hindi

ग्रेपफ्रूट शरीर में पानी की कमी को दूर करने के लिए बेस्ट ऑप्शन हो सकता है। इस फल में 92 प्रतिशत पानी होता है। शरीर में पानी की प्रयाप्त मात्रा होने पर हम अपने कार्य को आसानी से कर सकते है। आप भी पानी की कमी को दूर करने के लिए इस फल को अपने दिनचर्या का हिस्सा बना सकते है।


चकोतरा के फायदे वजन कम करने में – Grapefruit benefits for weight loss in hindi
कई अध्ययनों से पता चला है कि जो लोग भोजन से पहले ग्रेपफूट जूस का सेवन करते है वह आसानी से अपनी वेट कम कर सकते है। अध्ययन में यह भी बात सामने आया है कि अगर जल्दी वेट लूज करना चाहते है तो जूस को सेवन ज्यादा से ज्यादा करना चाहिए। ये शरीर को ऊजा प्रदान करने के साथ साथ पानी की कमी को भी पूरा करता है। इस जूस में कम कैलोरी होने के कारण वेट लूज करने में आसानी होती है।

(और पढ़े – जिम जाए बिना वजन कम करने के तरीके)
चकोतरा फल के फायदे कोलेस्ट्रॉल को कम करें – Grapefruit benefits for lower bad cholesterol in hindi

जर्नल ऑफ एग्रीकल्चर एंड फूड कैमिस्ट्री द्वारा किए गए एक अध्ययन में सामने आया है कि रोजाना एक चकोतरा खाने से शरीर में मौजूद खराब कोलेस्टॉल को 15.5 प्रतिशत तक कम किया जा सकता है। शरीर में कोलोस्टॉल की मात्रा बढ़ जाने से दिल की बीमारी का खतरा भी बढ़ जाता है। आपको बता दें कि कोलेस्ट्रॉल एक प्रकार का वसा है जो आपकी धमनियों में बढ़ सकता है और दिल का दौरा व स्ट्रोक का जोखिम बढ़ा सकता है। अगर आप कोलेस्ट्रोल को कम करने वाली दवाओं का सेवन कर रहे है तो इसे लेने की जरूरत नहीं है।

(और पढ़े – कार्डियक अरेस्ट और हार्ट अटैक में अंतर)
चकोतरा का सेवन इम्यून सिस्टम को बनाए मजबूत – Chakaotara increase immune system in hindi

ग्रेपफ्रूट को सेवन करने से शरीर में प्रतिरोधक क्षमता का विकास होता है। इसमें पाए जाने वाले विटामिन ए और सी प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाने मे मदद करता है। कुछ शोध में सामने आया है कि उम्र बढ़ने के साथ शरीर में विटामिन सी के कमी के कारण इम्यून सिस्टम कमजोर हो सकता है ।

चकोतरा का रस दिल के लिए फायदेमंद – Chakotra fruit benefits for heart in hindi

ग्रेपफ्रूट आपके दिल के लिए अच्छा हो सकता है। यह ट्राइग्लिसराइड्स के स्तर को कम करता है । ट्राइग्लिसराइड्स एक प्रकार की वसा है जैसी की “खराब” एलडीएल कोलेस्ट्रॉल । जो आपकी धमनियों को अवरोध पैदा कर सकता है। जैसा की हमने पहले ही बताया है कि इसके सेवन से शरीर में कोलेस्ट्रॉल लेवल को कम किया जा सकता है वैसे ही दैनिक जीवन में इसे लेने से 27 प्रतिशत तक ट्राइग्लिसराइड्स को कम किया जा सकता है।
ग्रेपफ्रूट फ़ॉर लोअर ब्लड प्रेशर – Grapefruit benefits for lower blood pressure in hindi
चकोतरा के सेवन से ब्लड प्रेशर को कम किया जा सकता है। हाई ब्लड प्रेशर के मरीज के लिए ये रामबाण का काम करता है। इसमें मौजूद पोटेशियम ब्लड प्रेशर को कम करने में मदद करता है। इसके साथ ही पोटेशियम सोडियम के नकारात्मक प्रभावों को निष्क्रिय कर देता है। लेकिन एक बार फिर से याद दिला दें कि अगर आप बीपी कम करने वाली दवाई ले रहे है तो इसका उपयोग नहीं करना चाहिए।
चकोतरा फल के फायदे कैंसर की रोकथाम में – Grapefruit benefits for prevent cancer in hindi

एक अध्ययन में पाया गया है कि जो प्रति दिन साइट्रस फूड का सेवन करते है उनमें कैंसर होने का खतरा काफी कम हो जाता है। इसके सेवन से प्रोस्टेट और अग्नाशय के कैंसर को काफी हद तक कम किया जा सकता है। वैज्ञानिकों का मानना है कि साइट्रस फ्रूट सूजन को कम करने के साथ ही कैंसर सेल की बढ़ने से रोकता है।
चकोतरा के फायदे घाव को तुरंत भरे – Grapefruit benefits for wound healing in hindi

ग्रेपफ्रूट में 72एमजी विटामिन सी होता है। विटामिन सी की मदद से सर्जरी के बाद घाव को भरने में मदद मिलता है। अगरी आपकी सर्जरी होने वाली है तो डॉक्टर से सलाह लेकर आपके इसका सेवन कर सकते है।
चकोतरा के फायदे आँखों के लिए – Grapefruit benefits for Eyes in hindi

ग्रेपफ्रूट में संतरे की तुलना में अधिक विटामिन ए होता है यह विटामिन आपकी आंखों के लिए अच्छा हैइसके साथ, आप अपने विटामिन सी का 64%, अपने फाइबर का 8%, कैल्शियम (3%) और लोहे (1%) का थोड़ा सा भाग प्राप्त कर लेते हैं, इसलिए इसे सुपरफ़ूड कहां है दिन में एक चकोतर का सेवन आँखों के लिए लाभदायक होता है।

चकोतरा के फायदे बचाएं किडनी स्टोन से – Grapefruit benefits for Kidney stone in hindi

ग्रेपफ्रूट में साइट्रिक एसिड होता है जिसके कारण इसके सेवन से किडनी स्टोन का खतरा काफी हद तक कम हो जाता है। इसके सेवन करने से मूत्र का पीएच काफी बढ़ जाता है। साथ ही कैल्शियम के कारण बनने वाले स्टोन को कम करता है।

(और पढ़े – पथरी होना क्या है? (किडनी स्टोन) पथरी के लक्षण, कारण और रोकथाम)
चकोतरा के फायदे ब्लड शुगर को कम करने में – Grapefruit may help control blood sugar in hindi

ग्रेपफ्रूट की मदद से रक्त शर्करा को नियंत्रित किया जा सकता हैं ग्रेपफ्रूट में कम ग्लाइसेमिक इंडेक्स (जीआई) होता है, जो लगभग 25 है, जिसका अर्थ है कि यह रक्त शर्करा को जल्दी नहीं बढ़ने देता है जितना की अधिक उच्चतर जीआई खाद्य पदार्थों जैसे सफेद बेगेल (72) या एक केले (48) या तरबूज (72 ) बढ़ाते है। (सर्वोच्च जीआई स्कोर 100 है।)
हालांकि यह परिणाम मधुमेह के नहीं होने वाले लोगों में देखे गए हैं, भोजन में रक्त शर्करा की प्रतिक्रिया व्यापक रूप से भिन्न हो सकती है, इसलिए यदि आपका टाइप 2 मधुमेह का निदान किया गया है, तो चकोतरा खाने से पहले आपके रक्त शर्करा का परीक्षण करें ताकि यह सुनिश्चित हो सके कि वह आपकी स्वस्थ भोजन योजना का हिस्सा हो सकता है या नहीं।



कोई टिप्पणी नहीं

Healths Is Wealth. Blogger द्वारा संचालित.