Header Ads

विटामिन ए फूड्स के बारे में


जानिए 25 खास विटामिन ए फूड्स के बारे में 


यह बात सौ आने सच है कि मानव शरीर के लिए विटामिंस बेहद ही फायदेमंद हैं। हम जिस दिन से पैदा होते हैं, उसी समय से विटामिंस हमारे शरीर में उचित पोषक तत्व को संतुलन बनाए रखने में एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं। सभी विटामिनों में से एक विटामिन ए होता है जो कि हमारी आंखों की रौशनी को बनाए रखने का काम करता है।

https://www.healthsiswealth.com
वैसे तो विटामिन ए बहुत सारे खाद्य पदार्थ में पाया जाता है जैसे फल, सब्जियां, मीट और सूखे फल आदि। आपको बस इतना करना है कि विटामिन ए की कमी के लक्षणों और बीमारियों के बारे में थोड़ा अधिक जागरूक होना है ताकि आप समय रहते हुए इस कमी को दूर कर सके। इस लेख के जरिए हम आपको विटामिन ए से युक्त खाद्य पदार्थ और विटामिन ए से होने वाले लाभों के बारे में बतायेंगे।
लेख की विषय सूची

https://www.healthsiswealth.com
विटामिन ए से होने वाले लाभ (Vitamin A benefits that will keep your health stable in Hindi)

विटामिन ए युक्त 25 खास आहार (25 Amazing vitamin A rich foods in Hindi)

विटामिन ए युक्त फल और सब्जियां (Vitamin A rich fruits and vegetables in Hindi)

विटामिन ए नोन-वेजीटेरियन फूड्स (Vitamin A rich non-vegetarian foods in Hindi)

विटामिन ए युक्त डेयरी उत्पाद (vitamin A rich Dairy products in Hindi)


विटामिन ए की कमी के लक्षण (Vitamin A deficiency symptoms in Hindi)

निष्कर्ष (Conclusion) 
विटामिन ए से होने वाले लाभ (Vitamin A benefits that will keep your health stable in Hindi) 

https://www.healthsiswealth.com
विटामिन ए मुख्य रूप से रेटिनोइड्स और कैरोटीनोइड के बारे में है जो आपकी दृष्टि को पोषण देते हैं। इसमें एंटी-ऑक्सीडेंट्स की एक अच्छी मात्रा है, जो आपके शरीर के भीतर होने वाली किसी भी हानिकारक प्रतिक्रिया को रोकती है। आइये जानें इससे होने वाले लाभों के बारे में-

‣ पहला और सबसे महत्वपूर्ण लाभ विटामिन ए से जो मिलता है वह है दृष्टि में सुधार। यह आपकी रात की दृष्टि को भी बढ़ाता है और विटामिन ए की कमी और यूवी किरणों के प्रभाव के कारण धीरे-धीरे आपकी आंखों पर होने वाले धुंधलापन को भी रोकता है। यह आंखों के रंगों की उम्र से संबंधित गिरावट को भी स्थगित करता है।

‣ यह वैज्ञानिक रूप से साबित हो चुका है कि यदि आप विटामिन ए समृद्ध आहार का सेवन करते हैं तो गुर्दे की कैलकुली के विकास को रोकने का काम करता है, जिसे आमतौर पर गुर्दे की पथरी के रूप में जाना जाता है।

‣ विटामिन ए दांत की एक मोटी परत बनाकर दांतों को मजबूती प्रदान करता हैै। यह मौखिक स्वास्थ्य समस्याओं के परिणामस्वरूप होने वाली समस्याओं को भी रोकता है।


‣ विटामिन ए के कार्यों में ऊतकों की उचित मरम्मत शामिल है। यह ऊतकों के तेज प्रतिस्थापन को सक्षम बनाता है और घाव या किसी मामूली आंतरिक चोट के उपचार में आपकी सहायता करता है।

‣ आपके आहार में विटामिन ए त्वचा के लिए भी फायदमंद है। यह त्वचा को पर्याप्त नरम व मुलायम बनाए रखता है।

‣ विटामिन ए का सेवन करने से यह रक्त के थक्के बनने से रोकती है और आपको कार्डियोवैस्कुलर बीमारियों के प्रभाव से बचाती है।

https://www.healthsiswealth.com
‣ मीसल्स मुख्य रूप से बच्चों में होता है जो कि विटामिन ए कमी की वजह से होता है। अपने बच्चे के आहार में विटामिन ए युक्त आहार शामिल कर आप अपने बच्चों को दस्त, बुखार और कमजोरी जैसी बीमारी से छुटकारा दिला सकती हैं।

‣विटामिन ए विशेष रूप से बढ़ते किशोरों के लिए बहुत अधिक उपयोगी है क्योंकि यह मांसपेशियों के विकास को बढ़ाता है। यह उस उम्र में सभी व्यस्त गतिविधियों के लिए उचित मांसपेशीयों को शक्ति प्रदान करता है।

[Back To Top]
विटामिन ए के युक्त 25 खास आहार (25 Amazing vitamin A rich foods in Hindi)
विटामिन ए युक्त फल और सब्जियां (Vitamin A rich fruits and vegetables in Hindi)

https://www.healthsiswealth.com

1. बटरनट स्क्वाश-यह पीला और नारंगी रंग का फल जो एक ककड़ी की तरह दिखता है इसमें बीटा कैरोटीन की अच्छी मात्रा होती है। यह इतना समृद्ध और स्वादिष्ट है कि इसका एक कप आपके शरीर के लिए रोजाना 4 बार विटामिन ए के साथ पोषण देगा।

2. सरसों की पत्तियां- सरसों का साग तो आपने खाया ही होगा। वाकई यह एक मल्टीविटामिन हरी सब्जी है जो आपके शरीर में कैल्शियम की कमी को पूरी करती है। इसकी सबसे अच्छी बात यह है कि आप इसे कच्चा और पकाकर दोनों रूप में खा सकते हैं।

3. तुलसी- इसके विटामिन ए लाभों के कारण आपकी आंखों के रंगों को समृद्ध करने की क्षमता है। यह न केवल आपकी रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाता है बल्कि आपको मुंह और फेफड़ों के कैंसर के खतरे से भी बचाता है।

4. आइसबर्ग लिटस- यह स्वादिष्ट सलाद सामग्री है जो आपके स्वास्थ्य में बोनस के रुप में जुड़ सकती है। आप इसे अपने सलाद के साथ या अपने सैंडविच में इसे डालकर इसका सेवन कर सकते हैं।

5. मटर- मटर विटामिन ए के समृद्ध स्रोतों में से एक हैं। आप इसे किसी भी रूप में सेवन कर सकते हैं।

6. टमाटर- टमाटर को हम सब्जी में डालकर या इसे सलाद के रुप में खाना पसंद करते हैं। यह वैज्ञानिक रूप से सिद्ध हो चुका है कि टमाटर विटामिन ए की कमी के लक्षणों में दूर करने में सहायक होता है।

7. पालक- आरडीएनए टेक्नोलाॅजी के साथ काम करने वाले कुछ वैज्ञानिकों ने विटामिन ए की बेहतर मात्रा के साथ पालक विकसित किया है। यह विटामिन ए के दैनिक सेवन का 50% हिस्सा है, अगर आप उबले हुए पालक का पानी पीते हैं तो आप आसानी से विटामिन ए की कमी को दूर कर सकते हैं।


https://www.healthsiswealth.com

8. काले- केल्स विटामिन ए के प्रमुख स्रोतो में से एक है। यदि आपको इसका स्वाद पसंद नहीं है, तो आप इससे बने काले चिप्स को खा सकती हैं। इसके अलावा, पालक की तुलना में एफवाईआई काले आपके शरीर में 2 गुना अधिक विटामिन ए को बढ़ाता है।

9. गाजर- हम सभी को यह बात पता होगी कि गाजर से विटामिन ए मिलता है। आप चाहे तो इसे दूध में कसकर या पिसकर ले सकते हैं। यह आपकी आंखों की रोशनी के लिए काफी फायदेमंद साबित हो सकता है।

10. शकरकंदी - क्या आपको पता है कि शकरकंदी से आप 5 गुना अधिक विटामिन ए पा सकते हैं। आप इसे अधिक लाभ के लिए दूध में भी मैश करके खा सकते हैं। शकरकंदी के चिप्स भी आप खा सकते हैं। 

11. आम- विटामिन ए हमें आम से भी मिलता है। विटामिन ए की कमी को दूर करने के लिए आप आम से बने पकवान, मिठाईया व मिल्कशेक के रुप में इसे ले सकते हैं। आम वैसे ही खाने में स्वादिष्ट होता है साथ ही यह आपके स्वास्थ्य के लिए भी अच्छा होगा।


12. पीच- हल्के और स्वादिष्ट स्वाद के साथ यह फल भी विटामिन ए में समृद्ध है। इसके अलावा, इसमें फॉस्फोरस, पोटेशियम और आयरन है जो आपके हीमोग्लोबिन को बढ़ाने के साथ-साथ आपकी स्टेमना को भी बेहतर बना सकता है।

13. पपीता- आप में से कई लोग पपीता को पसंद नहीं करते होंगे लेकिन क्या आपको पता है कि इसके बीटा कैरोटीन आपकी त्वचा के साथ-साथ दृष्टि के लिए बहुत ही लाभकारी हैं। आप इसे सलाद के रुप में भी ले सकते हैं।

14. शिमला मिर्चं- बेल पेपर यानि की शिमला मिर्च का ज्यादातर इस्तेमाल हम सब्जी बनाने के रुप में करते हैं। यदि आपको अधिक विटामिन ए का सेवन करने की आवश्यकता है तो लाल और पीले रंग के शिमला मिर्चं विशेष रूप से अच्छे होते हैं। विटामिन ए के स्रोत होने के अलावा, इसमें एंटी-ऑक्सीडेंट की अच्छी मात्रा भी होती है।

https://www.healthsiswealth.com
15- अंगूर- यह एक ऐसा फल है जिसमें विभिन्न प्रकार के विटामिन और खनिज होते हैं। अंगूर में मौजूद एसिड मुँहासे बैक्टीरिया के (lysis) के लिए अच्छा होता है और इससे भोजन को पचाने में भी मदद मिलती है। यह आपकी प्रतिरक्षा प्रणाली में भी सुधार करता है।

16. दलिया- यह स्वादिष्ट नाश्ता आपके स्वास्थ्य के लिए बेहद ही अच्छा है। इसमें विटामिन ए 29 % होता है। इसके अलावा, यह आपके शरीर को पोटेशियम और आयरन प्रदान करता है।

17. पप्परिक- पिज्जा के ऊपर पड़ने वाला यह पसंदीदा मसाला भी एक विटामिन ए का समृद्ध भोजन है। यह पाचन को प्रक्रिया को ठीक करता है और इसमें पोटेशियम और कैल्शियम की अच्छी मात्रा भी होती है।


18. केन्टलोप- केन्टलोप एक प्रकार का मीठा और रसदार खरबूजा होता है जिसमें विटामिन ए पाया जाता है। यह वसा और कोलेस्ट्रॉल बर्नर भी है। आप इसका रस बनाकर पी सकते हैं और गर्मी के दौरान इसका रस आपको ठंडक प्रदान करेगा। आप इसे सलाद के रुप में भी ले सकते हैं।

19. टर्निप ग्रीन्स- आमतौर पर टर्निप ग्रीन्स यानि की शलगम हम में से अधिकांश की पसंदीदा सब्जी नहीं है, लेकिन इसकी ग्रीन्स आपकी पसंदीदा हो सकती है। यह वास्तव में सबसे अच्छा विटामिन ए समृद्ध खाद्य पदार्थों में से एक है।

20. सूखे खुबानी- खुबानी के रूप में जाने जाने वाला यह फल विटामिन ए से भरपूर होता है साथ ही यह ठंड मौसम वाले क्षेत्रों में उपलब्ध होता है। यह आपके हीमोग्लोबिन को बेहतर बनाने में योगदान देने के लिए भी जाना जाता है।

https://www.healthsiswealth.com
विटामिन ए नॉन -वेजीटेरियन फूड्स (Vitamin A rich non-vegetarian food in Hindi)

21. कॉड लिवर ऑयल- जब आप विटामिन ए समृद्ध खाद्य पदार्थों की बात करते हैं, तो हमारे दिमाग में आने वाली पहली चीज कॉड लिवर ऑयल है। यहां तक कि पुराने दिनों में अधिकांश विटामिन ए कैप्सूल भी जिलाटिन कोट में कॉड लिवर ऑयल भरकर बनाया गया था। फिर भी, इसमें ओमेगा -3-फैटी एसिड है जो वजन घटाने में स्पष्ट रूप से मदद करता है।


22. अंडे- अंडा न केवल प्रोटीन, बल्कि विटामिन ए में भी समृद्ध है। यदि आप स्वास्थ्य के दृष्टिकोण से अंडा खा रहे हैं, तो आमलेट से ज्यादा उबले हुए अंडे खायें क्योंकि हीट से इसमें मौजूद पोषक तत्वों को खराब होने की संभावना होती है।

https://www.healthsiswealth.com
23. बीफ लीवर- मांसाहारी भोजन में बीफ लीवर में अधिकतम मात्रा में विटामिन ए मौजूद होता है और यदि आप गंभीर विटामिन ए की कमी की बीमारियों से पीड़ित हैं तो बीफ लीवर सबसे अच्छा है।
विटामिन ए युक्त डेयरी उत्पाद (vitamin A rich dairy products in Hindi)

24. दूध- कोई आश्चर्य नहीं कि दूध को पूर्ण भोजन के रूप में जाना जाता है। यह विटामिन ए का एक समृद्ध स्रोत है जो आपके शरीर के साथ ही हड्डियों को पोषित कर सकता है।

25. स्विस चीज़- पनीर के सभी गुणों में, स्विस विटामिन ए समृद्ध भोजन है। आप इसे पिज्जा या बर्गर जैसे फास्ट फूड्स में डालकर खाने की बजाय, इसे सलाद में डालकर खायें। ऐसे खाने से यह आपके लिए ज्यादा फायदेमंद होगा।

विटामिन ए की कमी के लक्षण (vitamin A deficiency symptoms in Hindi)

‣ त्वचा और आंख के आस-पास सूखापन महसूस होना।

‣ आपकी रात की दृष्टि प्रभावित होती है और सूर्यास्त के बाद चीजों को ध्यान में रखना मुश्किल लगता है।


https://www.healthsiswealth.com
‣ गर्भधारण करने में परेशानी।

‣ गले और छाती में संक्रमण का बार-बार होना, विशेष रूप से खांसी का बना रहना।

‣ मामूली सी चोट और खरोंच के लिए लंबे समय तक घाव चिकित्सा प्रक्रिया करवाते रहना।

‣ त्वचा का बहुत ज्यादा तैलीय होने के साथ-साथ अधिक मुँहासे, फोड़े और फुंसी का होना।

[Back To Top]
निष्कर्ष (Conclusion)

https://www.healthsiswealth.com
उपरोक्त सभी तथ्यों को ध्यान में रखते हुए, हम यह निष्कर्ष निकाल सकते हैं कि अकेले विटामिन ए आपके स्वास्थ्य संबंधी मुद्दों से निपटने के लिए पर्याप्त नहीं है। आपको अन्य पूरक भी शामिल करने की आवश्यकता है जो विटामिन ए के कार्य का समर्थन कर सकते हैं और इसके अवशोषण में वृद्धि कर सकते हैं। तो स्वस्थ रहें, और स्वस्थ जीवनशैली अपनाएं।

कोई टिप्पणी नहीं

Healths Is Wealth. Blogger द्वारा संचालित.