Header Ads

इन तरीकों से होगी आपकी कमर पतली और सुडौल

इन तरीकों से होगी आपकी कमर पतली और सुडौल


https://www.healthsiswealth.com/
अक्सर देखा जाता है कि शरीर के मोटापे के साथ ही कमर के नीचे का हिस्सा भी काफी फैल सा जाता है, जिससे पूरा शरीर एक फुटबाल की तरह गोल और बेडौल सा नजर आने लगता है। इस बेडौल शरीर से छुटकारा पाने के लिए आप कई तरह की एक्सरसाइज भी करती है, पर एक नियमित एक्सरसाइज के साथ ही यदि स्ट्रीक्ट डाइट प्लान को भी फॉलो करती हैं, तो इससे आपको काफी बेहतर परिणाम देखने को मिलेंगे। इससे आपके शरीर का वजन न सिर्फ कम होगा ही होगा बल्कि कमर भी पतली होकर सुडौल सी लगने लगेगी। ताजे फलों का सेवन करने से पाचनक्रिया मजबूत करती है। इसके अलावा कुछ खाद्य पदार्थों का सेवन करने से हमें फाइबर और प्रोटीन जैसे न्यूटिएंट्स प्राप्त होते हैं जो कमर के आसपास की चर्बी को खत्म करने में मदद करते है। आज हम बता रहें हैं वजन को कम करने वाले ऐसे 6 फूड्स के बारे में।

https://www.healthsiswealth.com/
यहां भी पढ़ें- सांसों की दुर्गंध को दूर करने के उपाय

1. हल्दी का पानी-
देखा जाए तो सर्दी के समय में मौसम से बचने के लिए हल्दी वाले दूध का सेवन करने को कहा जाता है क्योंकि हल्दी में ऐसे तत्व पाए जाते हैं जो शरीर की कई तरह की बीमारियों से रक्षा करने में मदद करते हैं। इसी तरह से हल्दी का सेवन पानी के साथ करने से यह शरीर के बढ़ते वजन को कम करने में मदद करता है। हल्दी में पाए जाने वाले करक्यूमिन कमर के चारों ओर के फैट्स को बर्न करने में मदद करता है। जिससे कमर के हिस्से का वह भाग पतला होकर सुडौल बन जाता है। इसका सेवन आपको सुबह शाम दोनों समय करते रहना चाहिए।
https://www.healthsiswealth.com/

2. कलौंजी ड्रिंक-
कलौंजी के साथ पानी का सेवन करने से यह कमर की चर्बी को फैलने से रोकता है, क्योंकि इस पानी में फाइबर की अधिकता होती है जो बढ़ते वजन को कम करने में मदद करती है।

https://www.healthsiswealth.com/
3. टमाटर का जूस-
टमाटर में विटामिन सी के साथ लाइकोपिन की अधिकता रहती है जो बॉडी को डिटॉक्स करने में मदद करती है। इससे शरीर का बढ़ता फैट कम होता है, जो वजन को कम करने में सहायता करता है। इसका सेवन भी आपको सुबह शाम करना चाहिए।
https://www.healthsiswealth.com/

4. अजवाइन की चाय-
अजवाइन भी एक अच्छी औषधि मानी जाती है। इसमें पाए जाने वाला क्लोरोफील एवं राइबोफ्लेपिन जैसे तत्व कमर के दर्द को दूर करने के साथ कमर को पतला बनाने में भी मदद करते हैं। इससे शरीर के अंदर होने वाले दूषित पदार्थ भी नष्ट हो जाते हैं। साथ ही पाचन क्रिया भी सुचारू रूप से काम करती है।

https://www.healthsiswealth.com/
5. दालचीनी का चाय-
दालचीनी का प्रयोग हमारे शरीर के लिए फायदेमंद साबित होता है। इसका प्रयोग करने से सांसों की बदबू तो दूर होती ही है। साथ ही ये शरीर के बैक्टीरिया को खत्म करने का काम करती है। दालचीनी के पत्तों को अजवाइन के साथ उबालकर, इसका सेवन करने से शरीर के वजन को आसानी से कम किया जा है। इसका उपयोग दिन में दो बार करने से ये शरीर की कैलोरी बर्न होती है। जिससे कमर के आसपास जमा फैट कम हो जाता है।


https://www.healthsiswealth.com/
6. लौकी का जूस-
लौकी के जूस का सेवन प्रतिदिन करने से जल्द ही अपने वजन को कम किया जा सकता है। ये पेट की चर्बी के साथ कमर के आस-पास के हिस्से के फैट्स को भी बर्न करके फैट को कम करने में मदद करता है।




https://www.healthsiswealth.com/

कोई टिप्पणी नहीं

Healths Is Wealth. Blogger द्वारा संचालित.