Header Ads

इन 9 तरीको से कम करें वजन

इन 9 तरीको से कम करें वजन



आज के समय की सबसे बड़ी समस्या बनकर उभर रहा है मोटापा या फिर यूं कहे की शरीर का बढ़ता वजन जिसे यदि बीमारी का घर कहा जाये तो बुरा नही होगा इसका सबसे बड़ा कारण है शरीर की उचित देखभाल का ना होना, अनियमित खान-पान जो हमारे वजन को बढ़ाने में अहम भूमिका निभाता है। यदि आप सचमुच में अपने बढ़ते वजन को कम देखना चाहती है तो आपको उसके लिये कुछ कारगार उपाय अपनाने होगें। जिससे आप अपने वजन को कम कर सकती है। आइये जाने ऐसे ही कुछ उपाय
1. खाने से पहले पानी पीये-
पानी आपके शरीर के लिये वरदान होता है जितना आप पानी पियेगे आपका शरीर उतना ही स्वस्थ रहेगा। यदि आप समय के अनुसार पानी पीते है तो इसका असर काफी अच्छा होता है अक्सर सभी लोग खाना खाने के बाद पानी पीते है जो आपके शरीर के अंदर जहर का काम करता है। इसलिये आपको खाना खाने के 20 से 25 मिनट पहले पानी पी लेना चाहिये जो आपकी पाचन क्रिया के लिये काफी अच्छा है और दुसरा ये आपके मेटाबोलिज्म के कारण बचे हुए पदार्थो और वैषिले तत्वों को निकालने में महत्वपूर्ण भूमिका अदा करता है।
2. ब्रेकफास्ट को ना कहे बाय बाय-
आज के समय की दिनभर की भागदौड़ भरी जिंदगी में लोग अपने खाने पर विषेष ध्यान नही देते और एक वक्त का खाना ही खाकर रह जाते है। सुबह के नाश्ते को ज्यादातर लोग नजरअंदाज कर देते है। जो कि हमारे शरीर के लिये एक वरदन साबित होता है। इससे हमारे शरीरी को दिन भर की शारीरिक ऊर्जा मिलती है और आप दिनभर के काम आसानी के साथ भी कर सकते है। कहा भी गया है कि अगर सुबह का नाश्ता नियमित रूप से रोज किया जाये तो शरीर की बीमारी के साथ आपका बढ़ता वजन हमेशा के लिये कम ही रहेगा।
Image Source: soy

3. रात का खाना हल्का खायें-
रात के खाने के समय आपको काफी ध्यान पूवर्क अपने खाने को लेना चाहिये ज्यादा ऑयली और हैवी खाना आपकी पाचन क्रिया में विशेष असर डालता है जिससे गैस और पेट दर्द जैसी बीमारिया भी पनपने लगती है। इसके साथ ही शरीर में चर्बी भी जमने का खतरा बढ़ जाता है। इसलिये आपको रात का भोजन हल्का और पौष्टिक ही लेना चाहिये।
4. सोडा और मीठा ड्रिंक –
पैक कार्बोनेटेड ड्रिंक्स और जूस को ना पीएं उसमें चीनी बहुत ज्यादा मात्रा में होती है और कैलोरी भी बहुत अधिक होती है। कार्बोनेटेड पेय और सोडा छोड़ना पूरी तरह आपके सेहत के लिए अच्छा होगा इससे आपका वजन जल्द ही कम हो जाएगा।
5.फलों का सेवन-
फलों का सेवन शरीर और सेहत दोनों के लिये काफी अच्छा होता है। ये हमारे शरीर के पौषक त्तत्वों की कमी को दूर कर इम्युनिटी सिस्टम मजबूत करता है। फलों का सेवन ज्यादातर सुबह ही करे । खाने का सर्वोत्तम समय सुबह का होता है। फलों में एंटी ऑक्सीडेंट, नेचुरल एंजाइम्स और फाइबर्स होते हैं जो शरीर के कोलेस्ट्रॉल को कम करने के साथ ही भोजन के पाचन में भी सहायक होते हैं। इससे आपका वजन भी नियंत्रित रहता है
6. शरीर को स्वस्थ रखने के लिये स्वस्थ आहार-
वजन को कम करने के लिये ताजे फल और सब्जियों का सेवन करे जो आपके वजन को कम करने के साथ शरीर को भी स्वस्थ रखता है और ज्यादातर कोशिश करें कि कच्ची सब्जियो का सलाद या फिर फलों का सलाद ज्यादा से ज्यादा मात्रा में खाएं।
7.स्नैक्स से बनाये दूरियां-
यदि आप सुबह के नाश्ते में अपने स्वाद को बनाने के लिये नमकीन का चुनाव करती है। तो यह काफी नुकसान दायक है इसकी जगह आप उबले हुए या फिर भुने हुए नट्स,ककड़ी गाजर आदि का सेवन करें।
8. धीरे खाने की आदत डालें-
जब भी आपको भूख लगे आप अपने भोजन पर किसी प्रकार का कंट्रोल ना करें ऐसा करने सा आपका शरीर किसी अन्य चीजों को खाने के लिये उत्साहित हो जाता है। भले ही आप दिन में 3 बार खाये पर खाने की मात्रा को कम करते हुए खायें और अपने खाने की गति को कम करते हुए खाये जितना धीरे आप भोजन करेगे उतने ही जल्दी आपका पेट भरेगा और इस बात का विशेष ध्यान दे खानें वाले बर्तन पर एक साथ पूरा खाना ना रखें। इसके लिये आप छोटी प्लेटों का इस्तेमाल करें। ये कम भोजन से भरी दिखेंगी और आपको ज्यादा खाने का अहसास दिलाएंगी।
9. नियमित व्यायाम करें-
अपने वजन पर कंट्रोल करने के लिये आप नियमित रूप से कसरत करें इससे आपकी मांसपेशियों में खिचाव होगा। शरीर में उर्जा और शक्ति आयेगी। और इसके साथ ही नियमित रूप से किया गया व्यायाम आपके शरीर की चर्बी को बर्न करने का कम करता है। इसके लिये आप साइकलिंग, दौड़, खेलकूद, एक्वा एरोबिक्स का सहारा ले सकते है। इस तरह की कसरत आपके बढ़ते वजन को जल्द ही कम कर सकती है।



कोई टिप्पणी नहीं

Healths Is Wealth. Blogger द्वारा संचालित.