Header Ads

आंवला के 8 स्वास्थ्य और सौंदर्य लाभ

आंवला के 8 स्वास्थ्य और सौंदर्य लाभ

आंवले का प्रयोग एक दवा के रुप में बहुत पहले से किया जाता रहा है। आंवले में कई तरह के एंटीऑक्सीडेंट पाए जाते है। इसे त्वचा रोग के लिए बहुत अच्छा माना जाता हैं। आंवले का प्रयोग भारत में हर घर में किसी ना किसी रुप में होता ही है। इतना ही नहीं यह स्वास्थ के लिए भी बहुत फायदेमंद होता है यह आपकी त्वचा के साथ-साथ आपके बालों के लिए भी बहुत अच्छा होता है। आज हम इस फल के कुछ ऐसे ही अद्भुत फायदों के बारे में आपको बताने जा रहे हैं।

1. उम्र बढ़ने के साथ होने वाली समस्याओं को कम करता है
आंवले में पर्याप्त मात्रा में एंटीऑक्सीडेंट पाया जाता है जो की झुर्रियों और आपकी त्वचा पर मौजूद लाइनों को हल्का करने में मदद करता हैं। इतना ही नहीं यह उम्र बढ़ने के साथ होने वाले प्रारंभिक लक्षण को भी कम करने में मदद करता है। अगर आपकी त्वचा पर किसी तरह के काले धब्बे है तो आप आंवले की मदद से उन्हें भी कम कर सकते हैं। अगर आप अपनी त्वचा पर प्राकृतिक चमक चाहती हैं तो उसके लिए आप रोज आंवले का जूस पी सकते है। इससे आपकी त्वचा चमकदार हो जाएगी।
2. स्किन टोन को हल्का करता है
विटामिन और एंटीऑक्सीडेंट यह दोनों ही ऐसे गुण है जो हमारी स्किन टोन को हल्का करने में मदद करते है। यह आपकी त्वचा को साफ करते हुए उसे अन्दर से टोन करता है। इसके लिए आप आंवले के पाउडर का भी प्रयोग कर सकती है। एक चम्मच आंवले के पाउडर में थोड़ा सा गर्म पानी मिला कर एक पेस्ट बना ले उसके बाद उस पेस्ट को कम से कम 5 मिनट तक अपने चेहरे पर लगा रहने दें। उसके बाद नॉर्मल पानी से अपने चेहरे को धो लें इस प्रक्रिया को कुछ दिन तक करें। इससे बहुत ही कम समय मे आपकी स्किन टोन हो जाएगी।

3. मुहांसो से लड़ने में मदद करता है
आंवला हमारे शरीर के लिए काफी ठंडा होता हैं और साथ ही यह एक क्लींनजर की तरह भी कम करता है इतना ही नहीं यह मुहांसो की समस्या से लड़ने में भी मदद करता है। इसके लिए आप आंवले के रस को अपने चेहरे पर 15 मिनट तक लगा कर रखें उसके बाद अपने चेहरे को नॉर्मल पानी से धो ले इससे कुछ ही दिनों में आपके चेहरे के मुहांसे कम हो जाएंगे।


4. यह बालों को सफेद होने से बचाता है
ऐसा नहीं है की एंटीऑक्सीडेंट और विटामिन सी केवल आपकी त्वचा के लिए ही अच्छा होता हैं यह आपके बालो के लिए भी बहुत अच्छा होता हैं। यह आपके सफेद बालों की समस्या को भी कम करने में मदद करता हैं। अगर आप नियमित रुप से अपने सिर पर आंवले के तेल से मालिश करेंगी तो आपके बाल काले और घने बन जाएंगे इतना नहीं आपके बालों का समय से पहले सफेद होने की समस्या भी खत्म हो जाएगी और वो पहले से ज्यादा मजबूत भी हो जाएंगे।


5. रूसी की समस्या से लड़ने में मदद करता है
रुसी की समस्या एक ऐसी समस्या हैं जिसके कारण अक्सर हमारे बाल कमजोर हो जाते है। लेकिन आंवले की मदद से आप इस समस्या से भी लड़ सकते हैं। अगर आप भी रुसी और बालो के गिरने से परेशान है तो आप आंवले का प्रयोग करें इसके लिए आप चाहे तो आंवले का जूस भी पी सकती हैं या उसे खा सकती हैं। अगर आप कम समय में रुसी की समस्या से लड़ना चाहती हैं तो उसके लिए आप आंवले के पाउडर में थोड़ा सा पानी मिलाकर उसमें नींबू और तुलसी के पत्ते को मिला कर एक पेस्ट तैयार कर लें उसके बाद उस पेस्ट को अपने बालो पर लगा कर 20 मिनट के लिए रहने दें और उसके बाद बालों को धो ले इस प्रक्रिया को सप्ताह में कम से कम एक बार जरुर करे इससे रुसी की समस्या कम हो जाएगी और आपके बाल मजबूत बन जाएंगे।

6. दांतो को स्वस्थ बनाने में मदद करता है
अगर आप अपने दांतो को स्वस्थ बनाए रखना चाहती है तो भी आप आंवले का प्रयोग कर सकती है। इतना ही नहीं यह मुंह से आने वाली खराब सांस की दुर्गंध को भी कम करने में मदद करता हैं। इसके लिए आप अपने टूथपेस्ट के स्थान पर आंवले के पेस्ट का प्रयोग कर सकते हैं।
7. वजन कम करने में मदद करता हैं
आंवले की मदद से आप बहुत ही कम समय में अपना वजन कम कर सकती है। इतनी ही नहीं यह आपकी पाचन शक्ति को बढ़ाने में भी मदद करता है। अगर आपका भी वजन जरुरत से ज्यादा है तो उसे कम करने के लिए आप कुछ दिनो तक सुबह खाली पेट आंवले के जूस या आंवले को खा कर अपने वजन को कम कर सकती है।


8. आंखो के लिए अच्छा होता हैं
अगर आपकी नजर कमजोर है या फिर आपको चश्मा लग गया है तो आप मात्र आंवले के प्रयोग से अपनी आंखो की रोशनी को बढ़ा सकते हैं। आंवला आपके शरीर को अन्दर से पौषण देते हुए आपके आंखो को स्वस्थ बनाए रखता हैं। अगर आप रोज एक या दो आंवला खाती है तो इससे आपकी आंखे हमेशा ही स्वस्थ बनी रहेंगी



आंवले से पाएं मजबूत और चमकते बाल – Benefits of Amla for Hair


आंवला एकमात्र ऐसी औषधि है जिसका इस्तेमाल आयुर्वेद में अधिकतर किया जाता है। इस छोटे से फल का इस्तेमाल खाने के स्वाद को बढ़ाने के लिए भी किया जाता हैं। इतना ही नहीं यह छोटा सा फल हमारे बालों का भी काफी ध्यान रखता है। बाल गिरने, भूरे रंग के बाल, रूसी जैसे बालों की परेशानी के लिए भी एक प्राकृतिक उपचार है। अगर आपके बाल भी बेजान और रूखे हैं तो ऐसे में आप आंवला का इस्तेमाल कर सकती हैं।


बालों के लिए आंवला के लाभ-
– हेयर ग्रोथ आंवला के तेल से बालों में मसाज करने से ब्लड सर्कुलेशन बढ़ जाता है। इससे रूसी भी हट जाती है। इतना ही नहीं आंवला के तेल से बालों को मसाज करने से बालों का विकास भी काफी तेजी से होने लगता हैं।
-भूरे होने से बालों को रोकता है आंवला में विटामिन सी और एंटीऑसिडेंट होते हैं जिससे बालों के भूरे होने का खतरा कम हो जाता हैं।
-दो मुंहे बालों को रोकता हैं आंवले के हेयर पैक को रोजाना इस्तेमाल करने से और आंवला के तेल से मसाज करने से दो मुंहे बालों की समस्या से आसानी से निजात पाया जा सकता हैं। यह दो मुंहे बालों पर रामबाण की तरह काम करता हैं।


-बालों को पोषण देता है विटामिन सी के गुणों से भरपूर होने से आंवला आपके बालों की जड़ों को काफी अच्छी तरह से पोषण देता हैं। यह आपके रूखे बालों को पोषण देने में काफी मददगार होता हैं।
-बालों को गिरने से बचाता है अगर आप भी अपने बालों के गिरने से परेशान हैं तो ऐसे में आप आंवला का इस्तेमाल कर अपने बालों को गिरने से रोक सकती हैं। इसमें होने वाले फैटी एसिड से आपके बालों को मजबूती मिलती हैं और बालों का गिरना भी कम हो जाता हैं।

बालों में आंवला का इस्तेमाल कैसे करें
आइए आपको बताते हैं कि आप कैसे घर बैठे बैठे आंवला की मदद से अपने बालों को चमत्कारी और मजबूत बना सकती हैं।

एक हेयर टॉनिक के रूप में आंवला का उपयोग
-एक हेयर टॉनिक के रूप में आंवला का उपयोग करने के लिए दो से तीन आंवला लें और उनका रस निकाल लें।
-आंवला के जूस को सीधे अपने बालों में लगा लें और उंगलियों की मदद से अपने स्केल्प पर अच्छे से मालिश करें।
-आधे घंटे के लिए आंवला के इस रस को बालों में लगा रहने दें और इसके बाद ठंडे पानी से धो लें।
-यह प्रक्रिया एक हेयर टॉनिक के रूप में काम करता हैं और आपके बालों को पोषण भी देता हैं और उन्हें मजबूत बनाता हैं।


एक हेयरवॉश के रूप में
-आंवला को एक हेयरवॉश के रूप में इस्तेमाल करने के लिए आंवला को छोटे छोटे हिस्सों से काट लें।
-इन कटे हुए आंवला के हिस्सों को गुनगुने पानी में उबालने के लिए रख दें।
-आधे घंटे बाद इस पानी को ठंडा करने के रख दें।
-आंवले के पानी से अगले दिन अपने बालों को धो लें।
-इससे बालों के गिरने की समस्या से आपको निजात मिल जाएगा।
हेयर ऑयल के रूप में आंवला का उपयोग
-आंवला के छोटे छोटे टुकड़े कर लें और फिर इन्हें तीन से चार दिन के लिए सुखने के लिए रख दें।
-तीन चार दिन बाद आंवला के सुखे टुकड़ों को नारियल के तेन के साथ मिक्स कर दें।
-इस तैयार तेल को अपने बालों के स्केल्प में लगा लें।
-इस तेल को रोजाना इस्तेमाल करने से बालों का गिरना कम हो जाता हैं।


आंवला को शिखाकाई के साथ इस्तेमाल
-शिखाकाई और आंवला पाउडर को बराबर मात्रा में मिक्स कर लें।
-इसके बाद इसमें पानी डालकर एक पेस्ट तैयार कर लें।
-इस पेस्ट को अपने बालों में लगाएं।
-30 से 40 मिनट तक इस पेस्ट को बालों में लगा रहने दें।
-इसके बाद अपने बालों को ठंडे पानी से धो लें।
-इस पेस्ट को बालों में लगाने से आपके बालों को पोषण मिलता है, इसी के साथ बालों की समस्या भी सही हो जाती है और बाल चमकदार हो जाते हैं।

मेहंदी पैक के साथ आंवला का उपयोग
• एक कटोरी में मेहंदी पाउडर और आंवला जूस डाल लें।
• इसके बाद इन दोनों को मिक्स पर एक पेस्ट तैयार कर लें।
• इस पेस्ट को बालों पर लगाएं।
• कुछ घंटे के बाद बालों को ठंडे पानी से धो लें।
• यह आपके बालों को मजबूत और चमकदार बनाने में काफी मददगार होता हैं।


आज के बाद मार्केट से कैमिकल युक्त उत्पादों का इस्तेमाल करने से बेहतर आप इन प्राकृतिक जड़ी बूटी का इस्तेमाल कर सकती हैं। जिसके इस्तेमाल से आपके बालों को पोषण मिलता हैं और बाल सुंदर और चमकदार भी होते हैं।

कोई टिप्पणी नहीं

Healths Is Wealth. Blogger द्वारा संचालित.