Header Ads

रात को बिना कपड़ों के सोने से होते है ये 5 फायदे


रात को बिना कपड़ों के सोने से होते है ये 5 फायदे, चौथा फायदा जानकर हैरान रह जाएंगे आप
पूरे दिन भाग दौड़ करने के बाद रात में सभी को आराम की नींद चाहिए होती है। ऐसे में रात को चैन की नींद लेने के लिए लोग ढीले-ढाले कपड़े या नाइट सूट इस्तेमाल करते है। लेकिन आपको बता दें की रात में कपडे पहन कर सोना कई मायनों में हानिकारक है। आप जरूर सुनकर हैरान रह गए होंगे पर ये बात सच है। दरअसल कई स्टडी और रिसर्च में ये पाया गया है की रात को बिना कपड़ो के सोना ना सिर्फ इंसान की सेहत के लिए अच्छा है बल्कि अगर इंसान विवाहित है तो उसकी रिश्ते के लिए भी अच्छा है। तो आज हम आपको बताते है कि बिना कपड़ों के सोने से क्या-क्या फायदे होते हैं।
1. दिन भर टाइट कपडे पहनने या गर्मी में काम करने से हमारे प्राइवेट अंगों के आस पास पसीना आता रहता है। जिससे बैक्टीरिया उत्पन्न होते हैं और खुजली जैसी समस्या हो जाती है। रात को बिना कपड़े के सोने से हमें बैक्टीरिया से छुटकारा मिलता है। 
2. बिना कपड़ों के सोने से शरीर का तापमान नियंत्रित रहता है और हार्मोन्स का विकास होता है।
3. रात को बिना कपड़ों के सोने से त्वचा खुल कर सांस ले पाती है जिससे रोमछिद्र खुलते हैं। इससे हमारी त्वचा कोमल रहती है और कील-मुहासे जैसी समस्या नहीं होती।
4. रात में बिना कपड़ों के सोने से शरीर का मेटाबोलिज्म तेज होता है। मेटाबोलिज्म कैलोरी को बर्न करता है और शरीर में चर्बी नहीं बढ़ने देता।
5. सर्वे के अनुसार,57% लोग जो अपने पार्टनर के साथ बिना कपड़ों के सोते हैं वे सामान्य लोगों की तुलना में ज्यादा खुश पाये जाते हैं। इसके अलावा जब आप अपने पार्टनर के साथ इस तरह से सोते हैं तो एक-दूसरे के कॉन्टेक्ट में आते ही शरीर 'ऑक्सीटॉसीन' नाम का हार्मोन रिलीज़ होता है। जिससे टेंशन और थकान दूर हो जाती है और ब्लड प्रेशर भी कंट्रोल रहता है।

अगर आप भी बिना कपड़ों के सोने के आदी हैं तो जरुर जान ले ये बातें, आपके लिए रहेंगी लाभदायक


बिना कपड़ों के सोना स्वास्थ्य विशेषज्ञों के मुताबिक बहुत फायदेमंद होता है। यूं तो सोने से जुड़ी कई तरह की रिपोर्ट्स आती रहती है लेकिन सबसे ज्यादा जरूरी ये है कि आप जब भी सोएं अच्छी नींद लें।

कई लोग ऐसे होंगे जिन्हें अनिद्रा की समस्या होगी और अच्छी नींद के लिए वो काफी प्रयास भी करते होंगे। कुछ अपने खाने की आदत को बदलते हैं और कुछ दवाइयों का सहारा लेते हैं। पर शायद आपको यकीन न हो लेकिन बिना कपड़े पहने सोने से नींद अच्छी आती है।

बिना कपड़े पहने सोना अप्रत्यक्ष रूप से फायदेमंद होता है। ये त्वचा को राहत देता है, त्वचा सांस ले पाती है और इससे ब्लड सर्कुलेशन भी बेहतर होता है। 

ये होते है फायेदे

स्वास्थ्य विशेषज्ञों की मानें तो कपड़ों की वजह से शरीर का ताप बाहर नहीं निकल पाता है। इस वजह से सोने में परेशानी का अनुभव होता है लेकिन जब आप बिना कपड़ों के सोते हैं तो शरीर का ताप कम हो जाता है और नींद जल्दी, अच्छी आती है।

जब शरीर का तापमान अपने अनुकूलतम स्तर पर होता है तो ज्यादा गहरी नींद आती है। बिना कपड़ों के सोने से शरीर का अंदरूनी तापमान भी संतुलित बना रहता है।



बिना कपड़ों के सोने से होता है ये…
आपको ये सुनने में अजीब लग रहा होगा कि हम क्या कह रहे हैं। लेकिन ये बात हकीकत है कि रात को बिना कपड़ों के सोने से आपको कई फायदे होते हैं। सुनने में अजीब तो लगता है लेकिन ये अपक्की लिए लाभकारी भी है। इसके फायदे अगर आप जान लेंगे तो आप भी यही ट्राय करेंगे। आपने रात को सोते समय कितने ही आरामदायक कपड़े पहने हो लेकिन इससे आप के बॉडी को वैसा कंफर्ट नहीं मिलेगा जैसा आप चाहते हैं। गहरी नींद में जाने के लिए ठंडे माहौल की आवश्यकता होती है।

* आपको बता दें, हमारी स्कीन भी सांस लेती है। औरतों के मामले में तो सिचुएशन व भी बेकार होती है। अंडरगार्मेन्ट्स से स्किन इंफैक्शन का खतरा रहता है लेकिन न्यूड सोने से यह खतरा समाप्त हो जाता है, बल्कि अच्छा भी फील होता है।
* पार्टनर की बांहों में सोने से तो रिलेक्स मिलता ही है लेकिन न्यूड सोने से आपकी स्वास्थ्य भी अच्छी रहती है। दिन भर के थकाऊ कार्य व तनाव भी छूमंतर हो जाएगा। साथ ही में ब्लड प्रैशर भी नॉर्मल ही रहेगा।

* पार्टनर के साथ बिस्तर में नेकेड सोने से आप दोनों के बीच नजदीकी का अहसास भी मजबूत होता है। पिछले वर्ष ब्रिटेन में एक हजार जोड़ों के ऊपर किए गए अध्ययन से पता चला कि जो कपल न्यूड होकर सोते थे, वे अपने रिलेशन में ज्यादा खुश व संतुष्ट थे।

* अगर आप अच्छी नींद नहीं लेंगे, तो प्रातः काल भी तनाव में रहेंगे। आपको हैरानी तो होगी ही लेकिन बता दें कि टैंशन की वजह से आपका झुकाव फास्टफुड की तरफ होगा। जब आप अच्छी नींद लेते हैं तो आपका ग्रोथ लेवल बढ़ता है व स्ट्रेस लेवल घटता है।
बिना कपड़ों के सोने से होते हैं ये गजब के फायदे,आप भी जान लें

google images

अक्सर लोग तंग कपड़ों में ही सो जाते हैं जिससे उनके शरीर का तापमान बढ़ जाने से उन्हें सुबह जागने के बाद तरोताजा महसूस नहीं होता और उन्हें पुरे दिन शारीरिक थकान की शिकायत रहती है। कई तरह के हुए शोधों में ये पता चाला है की बिना कपड़ों के सोने से शरीर को अनेक फायदे होते हैं। आइये जानते हैं बिना कपड़ों के सोने से कौन-कौन से फायदे होते हैं।
नंगे बदन सोने से होते हैं ये गजब के फायदे, आप भी जान लें
google

आजकल का दौर एक फैशन का दौर है। हर कोई लड़का या लड़की फैशनेबल ड्रेस ही चुनते हैं। ऐसा लगता है कि फैशन का क्रेज चल रहा है। यह फैशनेबल कपड़े बहुत ज्यादा कसे हुए होते हैं, जिनके कारण हमारे शरीर का तापमान बढ़ जाता है। पूरे दिनभर शारीरिक थकान की शिकायत बनी रहती है। एक शोध के अनुसार बिना कपड़ों के सोने से शरीर को अनेक तरह से फायदे होते हैं, तो आइए जानते हैं बिना कपड़ों के सोने से क्या फायदे होते हैं।

इन्फेक्शन

यदि हम रात के समय बिना कपड़ों के सोते हैं, तो हमारे शरीर को आराम मिलता है और साथ ही कपड़े नहीं पहनने के कारण नमी नहीं रहती है, जिससे इंफेक्शन का खतरा खत्म हो जाता है।

त्वचा में ऑक्सीजन की कमी

हमारे शरीर की त्वचा पर छोटे-छोटे रोम छिद्र होते हैं, जिन्हें हम देख नहीं पाते हैं लेकिन यह हमारे वातावरण की हवा को सोखते हैं, जिससे हमारी त्वचा फ्रेश रहती है। रात के समय बिना कपड़ों के सोने से हमारी त्वचा को ताजी हवा मिलती है। इसलिए रात को बिना कपड़ों के सोना अच्छा रहता है। यदि आप ऐसा नहीं कर पाते हैं, तो हवादार कपड़े भी पहन सकते हैं।

तापमान का संतुलन

हमारे शरीर में तापमान को संतुलित रखना बहुत ही आवश्यक होता है। कपड़ों के अत्यधिक कसे हुए होने के कारण शरीर का तापमान बढ़ जाता है, जिसके कारण पसीना बाहर आता है और शरीर पर नमी इकट्ठा हो जाती है। इससे इंफेक्शन होने का खतरा बढ़ जाता है। इसके अलावा कई तरह की ओर भी समस्याएं हो सकती हैं।

तनाव और थकान से मिलता है छुटकारा
बिना कपड़ों के सोने से हमारे शरीर को बहुत ही आराम मिलता है, जिसके कारण हम तरोताजा महसूस करते हैं। रात्रि में अच्छे से नींद ले पाते हैं। हम मानसिक रूप से स्वयं को स्वस्थ महसूस करते हैं। इस प्रकार से बिना कपड़ों के सोने के बहुत सारे फायदे होते हैं।
ऐसे अंडरवियर पहनना हो सकता है नुकसानदेह, जानिए क्या है कारण


google

आमतौर पर सभी लोग अंडरवियर यानी कच्छे का उपयोग करते हैं। इसे भी हमारी ड्रेस का एक हिस्सा माना जाता है, लेकिन एक ब्रिटिश गायनेकोलॉजिस्ट डॉक्टर डोनिका के अनुसार इंसान को अंडरवियर नहीं पहनना चाहिए। इस डॉक्टर ने एक हेल्थ पत्रिका में बातचीत के दौरान कच्छे के बारे में कुछ ऐसी जानकारियां दी, जिन्हें वास्तव में अनदेखा नहीं किया जा सकता है।

अंडरवियर क्यों है नुकसानदेह

इनके अनुसार हमारे अंदरूनी अंगों को फ्रेश एयर की जरूरत होती है। जब हम अंडरवियर से अपने अंदरूनी अंगों को ढक लेते हैं, तो उन्हें फ्रेश एयर नहीं मिल पाती है। जिसके कारण गर्मी की वजह से वहां पसीना जमा होने लगता है। इससे संक्रमण का खतरा बढ़ जाता है। हमारे अंडरवियर ऐसे कपड़ों के बनाए जाते हैं, जिनसे हवा का गुजरना मुश्किल होता है। ऐसी परिस्थितियों में त्वचा पर खुजली और एलर्जी जैसी समस्याएं पैदा होने लगती हैं। मोटा कपड़ा होने की वजह से अंडरवियर हमारे जांघ से रगड़ कर, हमारे अंदरूनी अंगों को कुरेद सकता है। जिससे उस जगह बैक्टीरिया पैदा हो जाते हैं और खुजली जैसी कई बीमारियां पनपने लगती हैं।

कैसा अंडरवियर रहेगा सुरक्षित

डॉ डोनिका ने यह भी बताया कि अंडरवियर को नहीं पहनना जरूरी नहीं है, बल्कि कसे हुए कपड़े पहनने से बचना चाहिए। ऐसे कपड़े हमारे शरीर पर चिपके रहते हैं। जिसकी वजह से हमारे अंदरूनी अंगों तक थोड़ी बहुत भी ताजी हवा नहीं पहुंच पाती है। इससे बचने के लिए ढीले-ढाले कपड़े पहनना चाहिए। जिससे शरीर के अंदर आसानी से हवा जा सके और हमारा शरीर कई परेशानियों से सुरक्षित हो सके। यह जानकारी आपको अच्छी लगी हो, तो फॉलो करना ना भूले।
आप भी जींस पहनने के शौकीन है, तो यह ख़बर जरुर पढ़ें


आजकल फैशन का एक क्रेज चल रहा है। फैशन की इस चकाचोंध में लोग यह भूल जाते हैं कि उनके कपड़े शरीर के लिए नुकसानदायक भी हो सकते हैं। आजकल पहने जाने वाले फैशनेबल कपड़े बहुत कसे हुए होते हैं, जिसकी वजह से हमें कई परेशानियों से गुजरना पड़ता है। लोग ज्यादातर जींस पहनना पसंद करते हैं। उनकी प्रत्येक ड्रेस में जींस शामिल होती है। आज आप को टाइट जींस से होने वाली बीमारियों के बारे में बताएंगे।
चुस्त और शरीर के साथ चिपकी हुई जींस पहनने से आपकी कमर, जांघ और पिंडलियां जकड़ जाती हैं, जिसकी वजह से जोड़ों में खिंचाव होने लगता है और हमारे पैरों की नसों में रक्त का बहाव सही से नहीं हो पाता है।
ज्यादा कसी हुई जींस पहनने से उठने-बैठने में भी दिक्कत आती है।
अधिक कसी हुई जींस के कारण हमारी त्वचा को हवा नहीं लगती है, जिसकी वजह से खुजली और रैशेज जैसी बीमारियां हो जाती हैं, साथ ही त्वचा का संक्रमण होने की समस्या भी हो जाती है।
कसी हुई जींस की वजह से हमारी त्वचा पर फंगल इंफेक्शन हो सकता है। ऐसे में चर्म रोग होने का खतरा बहुत ज्यादा बढ़ जाता है।
कसी हुई जींस के कारण उठने-बैठने में दिक्कत की वजह से हमारी रीढ़ की हड्डी पर भी इसका गहरा असर पड़ता है।
सुबह की जोगिंग करते हुए कसी हुई जींस नहीं पहननी चाहिए। कसी हुई जींस की वजह से हमारे पैरों में ब्लड का सरकुलेशन रुक जाता है और पैरों में सुन्न पड़ जाने वाली समस्याएं पैदा हो जाती है।
तनाव व थकान से मिलती है मुक्ति

बिना कपड़ों के सोने से हमारे शरीर को अधिक आराम मिलता है जिससे हमारा शरीर अगल दिन अधिक तरोताजा महसूस करता है। अधिक अच्छे से नींद पूरी होने से तनाव में कमी होती है और हम मानसिक रूप से भी स्वस्थ महसूस करते हैं। इस प्रकार हम कह सकते हैं की बिना कपड़ो के सोने से तनाव व थकान में कमी आती है।
त्वचा भी लेती है सांस

हमारे शरीर की त्वचा में रोम छिद्र होते हैं जिन्हें सही तरह से सांस लेने की जरूरत होती है। रात को हमारे शरीर की त्वचा को भी सांस लेने की जरुरत होती है। यदि हम रात को बिना कपड़ों के सोते हैं तो हमारे शरीर को आवश्यक हवा मिलती रहती है। यह जरुरी है की रात को हवादार कपडे पहनकर सोया जाये।
तापमान रहता है संतुलित

हमारे शरीर के तापमान का संतुलित रहना बहुत ही आवश्यक है, हमारे शरीर का तापमान संतुलित रहने का मतलब है कि आपका शरीर स्वस्थ है। यदि हम रात को चुस्त कपड़े पहनकर सोते हैं तो सोने के बाद हमारे शरीर का तापमान बढ़ जाता है जिससे हमारे शरीर को कई तरह की समस्याएं हो सकती हैं।
नहीं होता इन्फेक्शन

यदि हम रात को बिना कपड़ो के सोते हैं तो हमारा शरीर कई तरह से इन्फेक्शन से बचा रहता है। चुस्त कपड़े व अंडरगार्मेंट पहनने से कई बार प्राइवेट पार्ट में इन्फेक्शन का खतरा बना रहता है, बिना कपड़ों के सोने से किसी प्रकार के इन्फेक्शन का खतरा नहीं रहता।


कोई टिप्पणी नहीं

Healths Is Wealth. Blogger द्वारा संचालित.