Header Ads

जिम जाती हैं तो डाइट में शामिल करें यह 5 खाद्य पदार्थ

जिम जाती हैं तो डाइट में शामिल करें यह 5 खाद्य पदार्थ

हम सभी भले ही अपनी जिदंगी में कितने भी व्यस्त क्यों ना रहें, हम अपनी बॉडी को फिट रखने के लिए घंटों जिम में जाकर वर्कआउट करते हैं। कुछ लोग तो एक्सरसाइज में इतनी गंभीरता से खो जाते हैं कि वह यह तक नहीं जान पाते कि उन्हें किस चीज का सेवन करना हैं और किस का नहीं, ऐसे में आज हम आपके लिए इस आर्टिकल में ऐसे खाद्य पदार्थों के बारे में बताने जा रहें हैं, जिनका सेवन करके आप आसानी से अपनी बॉडी को मजबूत बनाने के साथ ही टोन भी कर सकती हैं।

यह भी पढ़ेः इन 5 स्मार्ट तरीकों को अपनाकर बिना जिम जाए करें अपना वजन कम

1. सोया और कद्दू
सोया प्रोटीन से भरपूर होता है, इसलिए आप अपनी डाइट में पनीर और सोया मिल्क जरूर शामिल करें। इसी के साथ आप अपने खाने में कद्दू को भी शामिल कर सकती हैं, क्योंकि इसमें विटामिन और एंटी ऑक्सीडेंट होते हैं जो कि हमारी मांसपेशियों को मजबूत बनाने में मदद करते है।


2. ड्राई फ्रूट
महिलाओं को ही नहीं बल्कि पुरुषों को भी रोजाना ड्राई फ्रूट का सेवन करना चाहिए। इससे हमारी मांसपेशियां मजबूत होती हैं।


3. मूंगफली
मूंगफली में जिंक और वसीय अम्ल होता है जो कि हमारे शरीर के लिए काफी बेहतरीन होता है और इनका सेवन करने से हमारी बॉडी भी टोन हो जाती है।

4. अंकुरित दाल
अंकुरित अनाज में जिंक होता है, इसलिए अगर आप जिम जाती हैं तो ऐसे में अंकुरित दाल का सेवन करना काफी जरूरी होता है।
Image Source:


5. डेयरी उत्पाद
दही, दूध, पनीर, मक्खन और लस्सी में प्रोटीन, विटामिन ए और कैल्शियम के गुण पाए जाते हैं, यह मांसपेशियों को मजबूत करने में मददगार होती है।



Image Source:

इन 5 स्मार्ट तरीकों को अपनाकर बिना जिम जाए करें अपना वजन कम


कौन कहता है कि आप बिना जिम जाए फिट नहीं हो सकती हैं? ऐसा बिल्कुल नहीं है, आप आसानी से अपने वजन को बिना जिम जाए कम कर सकती हैं। हम यहां पर जिम के खिलाफ नहीं हैं, लेकिन आप तभी जिम जाए, जब आपका मन जिम करने का हो। अपने आप पर कभी भी जिम जाने के लिए दबाव ना बनाएं।

ऐसे तो फिट रहने के कई तरीके होते हैं। अपने हैक्टिक जॉब और डेडलाइन्स के बीच कभी भी रोजाना वर्कआउट को ना चुनें। आज हम आपको कुछ ऐसे तरीके बताने जा रहे हैं, जो कि आपके लिए काफी फायदेमंद होंगे और आपको इसके लिए जिम जॉइन करने की भी जरूरत नहीं पड़ेगी।

यह भी पढ़ेः इन 7 टिप्स को अपनाकर बिना जिम जाए भी आप कर सकती हैं वजन कम

इन टिप्स पर डाले एक खास नजर

1 पैदल चलने को दें प्राथमिकता
आप अपने घर से पास की मार्किट तक किसी ऑटो या रिक्शा में जाने से बचे और आस-पास की जगहों पर पैदल ही जाएं। आप अपने ऑफिस तक भी पैदल चलकर जाएं। ऐसा करने से आप पूरे दिन ऑफिस में सक्रिय बने रहेंगी और आपकी कैलोरी कम होने में सक्षम हो जाएगी।

2 स्वीमिंग
आप चाहें तो एक स्विमिंग क्लब में जाकर स्वीमिंग शुरू कर सकती हैं। स्वीमिंग में हमारे शरीर का लगभग हर हिस्सा हिलता है, जिससे मांसपेशियों की भी हरकत शामिल होती है। इसलिए हम आपको स्वीमिंग करने के बारे में कह रहें हैं।

3 जॉगिंग या रनिंग
अगर आपके घर के आस-पास कोई पार्क या जॉगिंग ट्रैक है, तो ऐसे में आप उसका पूरा इस्तेमाल कर सकती हैं। एक वातानुकूलित कमरे में ट्रेडमिल में एक्ससाइज करने से बेहतर है कि आप बाहर जाकर खुली हवा में सैर करें। आपको अपने इलाके के नए परिवेश का पता जॉगिंग करके ही लगा सकता हैं। अगर आप समुद्र तट के आस-पास रहती हैं, तो आप आराम से समुद्र तट पर जॉगिंग करने जा सकती हैं।

4 अपने परिवार के साथ वर्कआउट करें
अकेले वर्कआउट करना जरा बोरिंग होता है। इसलिए आप अपने माता-पिता को भी वर्कआउट में शामिल करें। उन्हें फिट रहने के प्रेरित करें और उनके साथ कुछ वर्कआउट करें। ऐसा कहा जाता है कि जब आप अपने परिवार वालों के साथ या एक ग्रुप में वर्कआउट करती हैं, तो ऐसे में काफी सारी सकारात्मक ऊर्जा पैदा होती है।

5 आउटडोर खेल खेलें
आपका पसंदीदा आउटडोर खेल क्या है? हम कैरम बोर्ड या लूडो की बात नहीं बल्कि आपके पसंदीदा आउटडोर खेल की बात कर रहें हैं, जिसमें आपके शरीर को चलना या भागना दौड़ना होता है। आप चाहें तो अपने आस पड़ोस के कुछ बच्चों को इकट्ठा करके कोई खेल खेल सकती हैं। आप चाहें तो बैडमिंटन भी खेल सकती हैं, बच्चों के साथ खेलने से आपका मुड भी फ्रेश हो जाएगा और आप फिट भी हो जाएंगी। आप अपने शरीर को हिलाकर ही खुद को खुश रख पाती हैं। इसलिए हम आपको आउटडोर गेम्स खेलने की सलाह दे रहें हैं। एक जगह पर बैठे रहने से कई सारे स्वास्थ्य से जुड़ी परेशानियां पैदा हो जाती हैं, जो कि काफी खतरनाक साबित हो सकती हैं।
इन 7 टिप्स को अपनाकर बिना जिम जाए भी आप कर सकती हैं वजन कम


आजकल कई लोगों का यही सपना है कि वह अपने वजन को कम करके एकदम फिट दिखाई दें। हमारे अंदर कई ऐसी गलत आदत होती है, जिनके कारण हम आसानी से अपने वजन को बढ़ा लेते हैं। लेकिन क्या आप जानते हैं कि आप अपनी कुछ आदतों में सुधार कर अपने वजन को बिना जिमिंग के भी कम कर सकती हैं।

आइए जाने ऐसे ही कुछ टिप्स के बारे में जिनको अपनाकर आप आसानी से अपने वजन को कम कर सकती हैं।

यह भी पढ़ेः जिम के बाद इन 4 पेय पदार्थों का करें सेवन

इन टिप्स को अपनाकर आप भी अपने मोटापे को बिना जिमिंग के कम कर सकती हैं

1 खाना खाते समय आप टीवी देखना बंद कर दें
अक्सर हम लोग खाना खाते समय टीवी ऑन कर देते हैं, लेकिन यह आदत काफी खराब है, क्योंकि टीवी देखते समय हम उसमें इस कदर खो जाते हैं, कि हम भूल जाते हैं कि हम खाना खा रहे हैं। जिससे आपकी भूख बढ़ने लगती है और आपका खाना पच नहीं पाता है।

2 अपने डेस्क पर कभी भी खाना ना खाएं
ऑफिस में काम करते समय लोग इतने व्यस्त हो जाते हैं कि वह अपने डेस्क पर ही खाना खाने लग जाते हैं, जिसके बाद मोटापा बढ़ने की संभावना अधिक होती है। अपने बैग में ऑफिस खाने का समान ले जाना काफी भारी बढ़ सकता है। क्योंकि ऐसा करने से आप अपने डेस्क पर बैठे-बैठे खाने लग जाती हैं, जिससे मोटापा आसानी से बढ़ जाता है। इसलिए आप अपना खाना प्रॉपर टेबल और चेयर पर बैठ कर ही खाएं।

3 पहले खाना खा लें और फिर शॉपिंग करें
हम अक्सर मार्किट जाकर सारी शॉपिंग करने के बाद ही खाना खाते हैं, लेकिन ऐसा बिल्कुल ना करें, ऐसा करने से आपका मोटापा बढ़ सकता है। हमेशा मार्किट जाते समय इस बात को ध्यान रखें कि पहले आप कुछ खा लें और फिर ही आप शॉपिंग करें, ताकि पेट का खाना पच जाए और कैलोरी भी बर्न हो जाए।
4 समान खरीदने बाहर जाएं तो एक लिस्ट बना लें
जब आप बिना लिस्ट बनाए कुछ खरीदने के लिए बाजार जाती हैं तो ऐसे में आप ज्यादा वसा युक्त खाना खरीद कर आ जाती हैं। तो आज से ऐसा बिल्कुल ना करें, आप बिना लिस्ट बनाएं कभी भी मार्किट में ना जाएं, ऐसा करने से आपका समय भी बर्बाद होता है और आप ज्यादा वसा युक्त खाना भी लेकर आ जाती हैं।

5 रेस्तरां में हेल्दी खाने का ही चुनाव करें
कभी भी रेस्तरां में जाकर अधिक वसा युक्त खाने का सेवन ना करें। ऐसे में आप ऐसे खाने का ही चयन करें, जिसमें कम वसा और कैलोरी हो। यहां तक की अगर आप ज्यादा फैट युक्त खाना खाती हैं तो वह आपको नुकसान देता है।

6 अपने पसंदीदा खाना खाते समय अपनी फोटो लें
शोधकर्ताओं का कहना है कि भोजन करने से पहले आप यदि बर्ग या किसी खाद्य पदार्थ का फोटो लेते हैं तो यह आपको घातुमान से बचाता है। जब आप इस नियम को खाने से पहले अपनाएंगे तो ऐसे में आपके खाना खाने की इच्छा भी खत्म हो जाएगी।
I

7 अपने आप को ट्रिट दें
आपको समय-समय पर अपने पसंदीदा चीजों का सेवन करना चाहिए। कभी भी क्रेश डाइट में ना रहें। एक सप्ताह अपने खान पान पर ध्यान रखने के बाद अपनी मनपसंद चीज का सेवन अवश्य करें, यह काफी जरूरी है। हम आपको बता दें कि पोषण की कमी होने से हाइपोटेंशन, सूखा मुंह और गंदी बदबू जैसी समस्याएं सामने आ सकती हैं।

कोई टिप्पणी नहीं

Healths Is Wealth. Blogger द्वारा संचालित.